Tuesday, January 10, 2012

मंगलवार को गांव बन व छलौंदी के दर्जनों लोग इनैलो में शामिल




लाडवा/शैलेंदर चौधरी
हलके की जनता किस प्रकार कांग्रेस सरकार से तंग आ चुकी है, इसका उदाहरण इसी बात से चलता है कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार होने के बावजूद भी लोग कांग्रेस पार्टी को छोडक़र अन्य दलों में शामिल हो रहे है। लाडवा हलके में ऐसा कोई दिन होगा, जिस दिन कांग्रेस पार्टी से खफा होकर हलके की जनता इनैलो में शामिल न हो रहे हो। मंगलवार को लाडवा हलके के इनैलो विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी के नेतृत्व में गांव बन के वरिष्ठ एवं बुजुर्ग नेता नेकी राम सहित मदन लाल, अशोक कुमार, सन्नी, विक्की, रोहित व गांव छलौंदी के वाल्मीकि समुदाय के राम चंद्र, ईशम ङ्क्षसह, ओम प्रकाश, हरि ङ्क्षसह, बनारसी, धर्मपाल, गुलाब ङ्क्षसह, महिंद्र पाल, जरनैल ङ्क्षसह, फूला राम, अंत राम, भूला राम, रोशन लाल सहित दर्जनों लोगों ने अन्य दलों को छोडक़र इनैलो में शामिल होने की घोषणा की। सभी पार्टी में शामिल लोगों का पार्टी में शामिल करने के बाद गांव बन में गांववासियों को संबोधित करते हुए हलके के विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी ने कहा कि मौजूदा कांग्रेस सरकार से हर वर्ग तंग आ चुका है। उन्होंने कहा कि मौजूदा कांग्रेस सरकार पूरी तरह से फैल हो चुकी है। बिजली किल्लत, गैस किल्लत, खाद किल्लत, कालाबाजारी, भ्रष्टाचार, लूट-पाट में प्रदेश नंबर वन बन गया है। उन्होंने कहा कि इनैलो पार्टी ही एक ऐसी पार्टी है जो सभी समुदाय के लोगों को साथ लेकर चलती है और सभी को बराबर का सम्मान देती है। उन्होंने गांव वासियों से कहा कि जो कर्ज आप लोगों ने मुझे विधानसभा में भेजकर चढ़ाया है वह उसे ब्याज सहित उतारने का काम करूंगा।उन्होंन कहा कि वह विधायक आपके सहयोग व समर्थन से है। उन्होंने गांववासियों से भविष्य में भी अपना सहयोग व समर्थन देने की बात कहीं। इस अवसर पर सरपंच एसोसिएशन रादौर के अध्यक्ष सरपंच कर्मवीर खुर्दबन, जसवंत मेहरा, गुरनाम बूढ़ा, जितेंद्र बन, रिंकू जोगीमाजरा, पूर्व सरपंच गुरदयाल खेड़ी दाबदलान, बलदेव बन, वीरेंद्र छलौंंदी, राकेश खुराना, राजू खुराना, विक्रम मढ़ान, अनिल बूढऩपुर, महिंद्र बपदी, सरपंच सुभाष बनी सहित भारी संख्या में गांव वासी उपस्थित थे। हलके में दिन-प्रतिदिन इनैलो में शामिल होने वालों की लाइन टूटने का नाम नहीं ले रही है। मात्र लाडवा हलके में हर रोज अन्य दलों को छोडक़र इनैलो का दामन थाम रहे है। मंगलवार का दिन इनैलो पार्टी के लिए लाभकारी हुआ है और कस्बे के कई कांग्रेसी पार्टी के कई मेहनती कार्यकत्र्ताओं ने कांग्रेस को अलविदा कहकर इनैलो का दामन थाम लिया, जिससे न केवल इनैलो को मजबूती मिली, बल्कि कांग्रेस को करारा झटका लगा। लाडवा हलके में इनैलो विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी के नेतृत्व में हर रोज कांग्रेस को छोडक़र इनैलो में शामिल हो रहे है। इनैलो का दामन थामने वालों की लंबी लाइन लगी हुई है। कांग्रेस पार्टी द्वारा हर रोज पार्टी छोडक़र जा रहे पार्टी कार्यकत्र्ताओं से न केवल पार्टी कमजोर हो रही है, बल्कि चुनावों में पार्टी को इसका भारी खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। हर रोज इनैलो में शामिल होने से विपक्षी पार्टियों के होश उड़ गए है।

बी.पी.एल. कार्ड को काटने पर भडक़े डूडा वासी
दोबारा सर्वे करवाने की मांग, 127 बी.पी.एल. कार्ड में 110 कार्ड काटे
लाडवा/शैलेंदर चौधरी
लाडवा खंड के गांव डूडा में जमकर विभाग द्वारा बी.पी.एल. कार्ड धारकों पर कुल्हाड़ा चलाया गया। गांव डूडा में सर्वे में 127 बी.पी.एल.कार्डों में से 110 बी.पी.एल.कार्ड को काट दिया गया, जिससे गांववासियों में भारी रोष पनप गया। गांववासियों ने न केवल सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की, बल्कि जिला उपायुक्त से मिलकर दोबारा से गांव में सर्वे करवाने की भी मांग की। गांववासी रामदयाल, जय राम, रामचंद्र, महिंद्र ङ्क्षसह, कर्णपाल, रामपाल, सुनील, बलकार, दलबीर, रामकिशन, टोनी,हरि राम, सुनेहरा राम, श्री चंद, बनारसी दास, देबो देवी, जय भगवान, राजेंद्र, बलबीर, फूलो देवी, बलजेश, राजपाल, मांगा राम, जयपाल, मेहरदीन, करतारा, मेला राम, रणदीप ङ्क्षसह सहित अनेक बी.पी.एल.कार्ड धारकों ने कहा कि एक तरफ तो सरकार पहले उनके पी.बी.एल.कार्ड बना रहे है और बाद में कटवा रहे है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि क्या पहले सर्र्व करने वाले प्राइवेट थे या फिर अब प्राइवेट है। उन्होंने कहा कि सरकार कभी बी.पी.एल.कार्ड काटकर तो कभी लिखकर उनका अपमान कर रही है, जिसका सरकार को चुनाव में भारी परिणाम भुगतने पड़ेंगे। गांववासियों ने कहा कि क्या मात्र गांव में 127 में से 17 ही परिवार बी.पी.एल. के पात्र ही लोग रह गए है। उन्होंने जिला उपायुक्त से मांग करके गांव में दोबारा से सर्र्वे करवाने की मांग की है और जिस भी अधिकारी व कर्मचारी ने पहले गलत सर्वे करके गलत कार्ड बनाए थे या फिर अब गलत कार्ड काटे है उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की अपील भी की। उन्होंने सरकार से भी मांग करके गलत कार्य करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की मांग की।

सर्वे में गलत लोगों के काटे बी.पी.एल. कार्ड
जब इस बारे में गांव की महिला सरपंच सुनीता देवी से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि गांव में काफी गलत बी.पी.एल.कार्ड काटे गए है। उन्होंने कहा कि कई परिवार तो ऐसे है जो अपना पालन-पौषण स्वयं नहीं कर सकते है और उनके भी सर्वे में कार्ड काट दिए गए है। उन्होंने बताया कि गांव की अंगुरी देवी जोकि नेत्रहीन है, शकुंतला देवी बेसहारा है, ईश्वर सिंह 70 प्रतिशत विकलांग है, करतारा राम के हाथ नहीं है और गांव में एक तीन छोटे-छोटे बच्चों के माता-पिता न होने के कारण अनाथ है व गांव का ही चुहड़ ङ्क्षसह अपाहिज होने के कारण कुछ भी करने में असमर्थ है। उन्होंने जिला उपायुक्त से भी लिखत में शिकायत कर गांव में दोबारा सर्वे करवाने की मांग की व जो लोग बी.पी.एल.कार्ड के पात्र है उनके दोबारा से कार्ड बनाने की मांग की। 


No comments:

Post a Comment