Friday, January 20, 2012

कुरुक्षेत्र में बनेगा विश्व प्रसिद्ध तिरूपती बालाजी का मंदिर



बालाजी मंदिर के लिए 30 करोड़ का अनुमानित बजट, के.डी.बी. और टी.टी.डी. के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर, तीन साल में तैयार होगा भव्य मंदिर, 8 सदस्यीय दल ने किया मौके का दौरा
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी

धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में आंध्रप्रदेश के बाद देश में पहला भगवान तिरूपती बालाजी का मंदिर बनने जा रहा है। इस मंदिर का भव्य निर्माण करने के लिए करीब 30 करोड़ रुपए का अनुमानित बजट तय किया गया है। ब्रह्मसरोवर के निकट और मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर के सामने 5.52 एकड़ जमीन पर बनने वाले इस मंदिर के लिए कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड और त्रिमूला तिरूपती देवा स्थानन: (टीटीडी) के बीच हुए अनुबंध पर हस्ताक्षर हो गए हैं। जिला उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ की अध्यक्षता में लघु सचिवालय सभागार में केडीबी कार्यकारी अधिकारी अशोक बांसल और टीटीडी के स्टेट आफिसर रामाचंद्र रेड्डी ने दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए हैं। टीटीडी के आठ सदस्यीय दल ने मंदिर की जगह का मुआयना भी किया। रोचक पहलू यह है कि 25 फरवरी 2010 को मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने टीटीडी के अधिकारियों को कुरुक्षेत्र में मंदिर बनाने के लिए जमीन देने की घोषणा की थी। राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को जिला उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने अमलीजामा पहनाने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी है। शुक्रवार को सभागार पत्रकारों से बातचीत करते हुए उपायुक्त मंदीप ङ्क्षसह बराड़ ने कहा कि त्रिमूला तिरूपती देवा स्थानन और कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के बीच बालाजी का भव्य मंदिर बनाने के लिए अनुबंध को अंतिम रूप दे दिया है। मंदिर बनाने के लिए जरूरी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर हो गए हैं। उन्होंने बताया कि टीटीडी के सदस्यों को केडीबी द्वारा मुहैया करवाए गए 5.52 एकड़ जमीन का मुआयना भी करवाया गया है। इस भव्य मंदिर का मॉडल और प्लान भी तैयार कर लिया गया है। मंदिर के लिए लीज़ डीड पर टीटीडी की तरफ से स्टेट आफिसर रामाचंद्र रेड्डी और केडीबी कार्यकारी अधिकारी अशोक बांसल ने हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने बताया कि टीटीडी के सदस्यों ने कुरुक्षेत्र शहर में मार्केट का मुआयना कर रवेन्यू विभाग के अधिकारियों से विस्तार से चर्चा भी की है। तिरूपती के बाद देश में टीटीडी की तरफ से पहला बालाजी मंदिर कुरुक्षेत्र में बनाया जा रहा है। यह मंदिर बिल्कुल तिरूपती बालाजी के मंदिर जैसा ही बनेगा। इससे इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार के अवसर मिलने के साथ-साथ पर्यटन की दृष्टि से काफी फायदा होगा। इस मंदिर के बनने से धर्मनगरी कुरुक्षेत्र की विश्व में भी एक अलग पहचान बनेगी। टीटीडी के ज्वाइंट एक्जीक्यूटिव आफिसर वी. रेड्डी ने राज्य सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रयास रहेगा कि इस मंदिर का निर्माण कार्य तीन साल में पूरा कर लिया जाए। इस निर्माण कार्य पर अनुमानित 30 करोड़ रुपए खर्च होंगे। साऊथ इंडिया से विशेष पत्थर मंगवाकर ही इस मंदिर का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 2 माह में इस मंदिर की आधारशिला रख दी जाएगी। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया, टीटीडी के स्टेट आफिसर रामाचंद्र रेड्डी, एसई आर. रेड्डी, ईई के.एस. कृष्णा, के.बालु, पी. चिंरजीवी, मोहन वासु, डीआईपीआरओ देवराज सिरोहीवाल, केडीबी सचिव उपेश कुमार आदि अधिकारी मौजुद थे।


मौजूदा सरकार कर रही है निरंतर सौतेला व्यवहार : बड़शामी
सरकार से खफा दर्र्जनों लोगों ने थामा इनैलो का दामन
लाडवा/विनय चौधरी

लाडवा खंड के गांव धनौरा जाटान में पूर्व सरपंच गोपी चंद द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में हलके के विधायक शेर सिंह बड़शामी ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर पूर्व सरपंच गोपी चंद सहित गांव के साहब सिंह नंबरदार, अजमेर सिंह पंच, अजय सिंह, अंग्रेज सिंह आदि ने अपने साथियों सहित अन्य दलों को छोडक़र इनैलो पार्टी में शामिल होने की घोषणा की। पार्टी में सभी शामिल लोगों का विधायक शेर सिंह बड़शामी ने फूल मालाओं व लड्डू खिलाकर स्वागत किया व पार्टी में पूरा मान-सम्मान देने की बात कहीं। इस अवसर पर विधायक ने गांववासियों की समस्याओं को सुनते हुए कहा कि मौजूदा कांग्रेस सरकार निरंतर उनके साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा प्रदेश का मुख्यमंत्री न होकर केवल रोहतक व झझर का मुख्यमंत्री बनकर रह गया है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश का 85 प्रतिशत विकास का पैसा रोहतक में लगाया जा रहा है और यदि नौकरियों की बात की जाए तो सभी नौकरियां रोहतक व झझर तक सीमित रह गई है। उन्होंने ताजा उदाहरण देते हुए बताया कि गत दिवस प्रदेश में 950 कनेक्टरों की लिस्ट जारी हुई है, जिसमें 650 कनेक्टर रोहतक व झझर जिले के लगाए गए है। उन्होंने कहा कि इससे बड़ा सौतेला व्यवहार और क्या हो सकता है। उन्होंने उन कांग्रेसियों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वह अपने स्वार्थ के चलते झूठी राजनीति कर जनता को बहकाने छोड़ दे। जनता उनके बहकावे में आने वाली नहीं है और इनकी असलियत जान चुकी है। उन्होंने कहा कि विकास व रोजगार सुनने से नहीं दिलाने से मिलता है। इस अवसर पर गांव के सरपंच प्रीत पाल, रामपाल शर्मा पूर्व चेयरमैन बलवान सिंह, देवेंद्र धनौरा, सरपंच श्याम सिंह घिसरपड़ी, गुरनाम सिंह बूढ़ा, युवा विंग के शहरी अध्यक्ष राजू खुराना, महिंद्र ङ्क्षसह कंबोज, रिंकू जोगीमाजरा, जसविंद्र पंजेटा, अशोक कुमार सहित भारी संख्या में गांववासी उपस्थित थे।   

No comments:

Post a Comment