Friday, September 9, 2011

दिल्ली के धमाकों से हरियाणा में अलर्ट



चंडीगढ / पवन सोंटी
दिल्ली बम धमाके को लेकर अबाला में पुलिस अलर्ट हो गई। इस सिलसिले में पुलिस अधीक्षक श्री शशांक आनंद नें सभी राजपत्रित अधिकारी, थाना प्रबंधकों व चौंकी प्रभारियों की पंचायत भवन में आपात बैठक बुलाकर इस चुनौती से निपटने के आदेश दिए। खासकर थाना प्रबंधकों व चौकी प्रभारियों को संदिगध लोगों पर तीखी नजर रखने की हिदायत दी। पुलिस अधीक्षक ने इस दौरान ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ भी सत कार्रवाई करने की बात कही है। आपात बैठक में पुलिस अफसरों को संबोधित करते हुए एसपी शशांक आनंद ने सबसे पहले दिल्ली बम धमाके में मारे लोगों के प्रति गहरा दुख जताया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद व भ्रष्टाचार देश के लिए बड़ी चुनौती है। पुलिस अधीक्षक नें आम जनता से अपील कि है कि इस चुनौती से निपटने के लिए जनता पुलिस का सहयोग करे। थाना व चौकी प्रभारियों को सत आदेश देते हुए कहा कि अपने-2  इलाकों में गैरकानूनी गतिविधियों में संलिप्त लोगों पर गहन नजर रखने की हिदायत दी। उन्होंने साफतौर पर गैरकानूनी काम करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के भी आदेश दिए।
किराएदारों व घरेलू नौकरों पर रखें नजर
मीटिंग में एसपी श्री शशांक आनंद ने सभी थाना प्रबंधकों व चौकी प्रभारियों को अपने-2 इलाके में रहने वाले किराएदारों व घरेलू नौकरों पर भी नजर रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में मकान मालिकों को किराएदारों की सूची उपलब्ध करवाने के आदेश दें। जो मकान मालिक पुलिस के आदेशों की अवहेलना करें तो उससे भी सती से निपटा जाए। एसपी के मुताबिक आमतौर पर अपराधी किराएदार की शक्ल में शरण लेते हैं। इसी वजह से पुलिस को उनके बारे में पूरी जानकारी नहीं लग पाती। इसलिए किराएदार का पूरा विवरण देने की जिमेदारी मकान मालिक की है। उन्होंने साफ कहा कि भविष्य में अगर कोई किराएदार या फिर नौकर किसी आपराधिक गतिविधि में शामिल होता है तो उसके साथ मकान मालिक के खिलाफ भी सत कार्रवाई की जाए ताकि ऐसे लोगों को सबक मिल सके। इसलिए मकान मालिक किराएदार या नौकर रखने से पहले उसकी पुरी जानकारी अथवा विवरण सबधिंत अपने पुलिस थाना में दें।
सार्वजनिक स्थलों की बढ़ाएं निगरानी
पुलिस कप्तान नें थाना व चौकी प्रभारियों को जिले के तमाम सार्वजनिक स्थलों की निगरानी बढ़ाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि आमतौर पर अपराधी सार्वजनिक स्थलों पर ही बड़ी वारदातों को अंजाम देते हैं। ऐसी वारदातों में असंय लोग मौत का शिकार हो जाते हैं। एसपी ने सभी अफसरों को सार्वजनिक स्थलों पर घूमने वाले संदिगध लोगों से भी पूछताछ करने के आदेश दिए। खासकर जिले के बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों, मॉल्स, सिनेमाघरों व बड़े सरकारी व गैर सरकारी व्यवसायिक भवनों की सुरक्षा भी बढ़ाने के आदेश दिए।
रिकार्ड रखने के आदेश
एसपी श्री शशांक आनंद ने साइबर कैफे व एसटीडी बूथ चालकों से ाी उन लोगों का पूरा ब्यौरा रखने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि आमतौर पर साइबर कैफ व एसटीडी बूथ चालक अपने ग्राहकों का रिकार्ड दर्ज नहीं करते। इसी वजह से अक्सर शातिर अपराधी अपनी मंशा में कामयाब हो जाते हैं। थाना व चौकी प्रभारियों को इस सिलसिले में साइबर व एसटीडी बूथ चालकों के रिकार्ड को जांचने के आदेश दिए। उन्होंने साफ कर दिया कि अगर किसी बूथ चालक का रिकार्ड मैनटेन नहीं मिला तो उसके खिलाफ सत कार्रवाई की जाए ताकि भविष्य में कोई ऐसी बड़ी लापरवाही न कर सके।        
पासपोर्ट वैरिफकेशन बारे चलाया  नया सिस्टम
जिला अबाला में पासपोर्ट को लेकर नया सिस्टम बनाया गया है। पासपोर्ट बनावने को लेकर पारदशर्र्ता लाने के लिए पुलिस कप्तान नें यह सिस्टम बनाया है। जिसके अनुसार पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पासपोर्ट का फार्म प्राप्त होने पर आवेदक से फोन पर सपर्क करके उसकी उपलब्धता बारे दिनांक व समय र्निधारित किया जायेगा। ताकि पुलिस व आवेदक का समय बच सके। एस पी नें कहा अगर कोई पुलिस कर्मचारी किसी से भी पैसे अथवा घूस कि मांग करता है तो उसकी सुचना तुरन्त उन्हें इन फोन नबरों पर दें :- 97299-90001, 0171-2550060, 0171-2551010 व 100
भ्रष्ट अफसर व कर्मियों पर रहेगी नजर
काम के बदले लोगों से पैसे मांगने वाले अफसर व कर्मियों पर भी अब पुलिस अधीक्षक की टेढी नजर रहेगी। उन्होंने साफ कहा कि अगर किसी के खिलाफ घूसखोरी की शिकायत आएगी तो उसके खिलाफ सत कार्रवाई की जाएगी। इस सिलसिले में जनता को जागरूक करने के लिए पुलिस अधीक्षक ने अपना मोबाइल नंबर भी सार्वजनिक करने का ऐलान किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि शिकायत निपटान के दौरान घूस मांगने वाले अफसर या फिर कर्मचारी के खिलाफ मामला दर्ज करने की भी कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment