Wednesday, August 21, 2019

किसानों को अब 3एचपी से 10एचपी क्षमता के सौलर पम्प पर मिलेगी 75 प्रतिशत सबसीडी


प्रथम चरण में वितरित किए जाएंगे 15 हजार सौलर पम्प, 31 अगस्त 2019 तक किसान कर सकते है सरल पोर्टल पर आवेदन


कुरुक्षेत्र 21 अगस्त
अतिरिक्त उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से किसानों को 3एचपी से 10एचपी क्षमता के सौलर पम्प पर 75 प्रतिशत सबसीडी दी जाएगी। सरकार ने प्रदेश में 50 हजार किसानों को सौलर पम्प देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रथम चरण में 15 हजार सौलर पम्प मुहैया करवाए जाएंगे। इसके लिए किसान सरल पोर्टल 222.ह्यड्डह्म्ड्डद्यद्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ पर 31 अगस्त 2019 तक आवेदन कर सकते है।
वे बुधवार को लघु सचिवालय के एडीसी कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नवीन एवं नवीनीकरण उर्जा विभाग हरियाणा की तरफ से प्रधानमंत्री किसान उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाज्ञान के अंतर्गत किसानों को सौलर पम्प पर 75 प्रतिशत अनुदान मुहैया करवाया जा रहा है। इसके लिए पात्र किसान (जिन्होंने सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली व भूमिगत पाईप लाईन लगाई हो अथवा लगाने को सहमत हो) सौर पम्प लगाकर सिंचाई कर सकते है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से प्रथम चरण में 15 हजार सौलर पम्प लगाने के लिए 31 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित किए है। विभाग की तरफ से गऊशालाओं, वाटर यूजर एसोसिऐशन, सामुहिक सिंचाई सिस्टम के लिए भी सौर उर्जा पम्प के लिए 75 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। विभाग का उदेश्य है कि किसान पम्पिंग सिस्टम के लिए परम्परागत पम्पिंग सिस्टमों पर कम निभर रहे व सौलर पम्प का अधिक से अधिक प्रयोग करके बिजली की बचत करे।
उन्होंने कहा कि जिले में प्राप्त निर्धारित लक्ष्यों से ज्यादा आवेदन पत्र प्राप्त होने पर ड्रा के माध्यम से सौलर वाटर पम्प वितरित किए जाएंगे। जिन किसानों को पहले अनुदान पर सौर वाटर पम्प दिए जा चुके है, वे इस योजना के पात्र नहीं है। एक किसान को केवल एक ही सौलर वाटर पम्प दिया जाएगा। सरकार ने कुरुक्षेत्र के खंड लाडवा, शाहबाद व पिहोवा को डार्क जोन घोषित कर दिया है। इस क्षेत्र के केवल वे किसान जो सूक्ष्म सिंचाई व भूमिगत पाईप लाईन आदि से सिंचाई करते है तथा पौंड से पानी उठाते है, उनको इस विषय पर कृषि विभाग का प्रमाण पत्र लगाना आवश्यक है। विभाग से प्राप्त आदेशानुसार सौलर वाटर पम्प के आफलाईन आवदेन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

1 comment:

  1. Kisan bhaio solar water pump ki jo government subsidy muhaiya kara raho hai isse aap apne kheto ki upyukat sichayi pradan kar sakte hai or government k dwara uthaya gaya bahut achcha kadam hai kisan ko isse bahut madad milegi jo log pani ka bijli connection lagwane m asmarth hai wo iss skeme ka fayada le sakte hai

    ReplyDelete