Thursday, November 8, 2012

awaaj TAZA Samachar of Kurukshetra on 08th November.....see here..क्षेत्रीय दलों के नेतृत्व में केंद्र में बनेगी तीसरे मोर्चे की सरकार : ओमप्रकाश चौटाला



क्षेत्रीय दलों के नेतृत्व में केंद्र में बनेगी तीसरे मोर्चे की सरकार : ओमप्रकाश चौटाला

कहा : जनता ने कांग्रेस और भाजपा दोनों को त्याग कर तीसरे मोर्चे को सत्ता सौंपने का मन बनाया

हरियाणा में चुनाव होने पर कांग्रेस का जाना तथा इनेलो का आना निश्चित

कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
इनेलो के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने कहा कि इस बार केंद्र में चुनाव होने पर क्षेत्रीय दलों का बोलबाला रहेगा और क्षेत्रीय दलों के नेतृत्व में गठित तीसरे मोर्चे की सरकार बनेगी। तीसरे मोर्चे का गठन लोकसभा चुनाव से पहले या बाद में कभी भी हो सकता है। 


उन्होंने कहा कि देश में जो राजनीतिक हालात पैदा हो रहे हैं, उन हालात में तीसरा मोर्चा ही देश को बचा सकता है। ओमप्रकाश चौटाला गांव बारवा में इनेलो कार्यकर्ता बलवान सिंह नंबरदार की पुत्री मनीषा के विवाह में आशीर्वाद देेने के लिए आए थे। इस अवसर पर इनेलो प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा, लाडवा के विधायक शेर सिंह बड़शामी, इनेलो हलका प्रधान ओमप्रकाश हथीरा, रामरतन दलबीर सिंह, कन्हैया बारवा, सुभाष बड़सीकरी, साहब सिंह संधू, महेंद्र किरमिच, फतेह सिंह सैनी, राजकुमार सचिव जाट सभा, टेक चंद हथीरा, धर्म सिंह, सुभाष मिर्जापुर, मिहां सिंह बारना, जिला परिषद सदस्य चंद्रभान बाल्मीकि व सुरेश बारवा सहित अनेक इनेलो नेता  उपस्थित थे। इनेलो प्रमुख चौटाला ने कहा कि कांग्रेस की सरकार जनविरोधी निर्णय ले रही है। एफडीआई को लाकर देश के भोले भाले किसानों और आम जनता को सब्जबाग दिखाए जा रहे हैं, जबकि वास्तविकता यह है कि एफ डी आई का आना इस देश के आम लोगों, छोटे किसानों, छोटे दुकानदारों, के लिए बड़ा ही खतरनाक है। एफडीआई के आने से छोटे दुकानदारों व छोटे किसान उजडऩे के कगार पर आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में इनेलो की सरकार बनने पर एफ डी आई को स्वीकृति नहीं दी जाएगी। गैस की राशनिंग पर टिप्पणी करते हुए चौटाला ने कहा कि उनके मुख्यमंत्रीकाल में गैस वाहन घर घर जाकर सिलेंडर दिया करते थे, लेकिन आज सिलेंडरों की राशनिंग कर दी गई है। ब्लैक में 1200 रुपए प्रति सिलेंडर बिक रहा है। इनेलो का राज आने पर कुकिंग गैस की वही हालत कर दी जाएगी जो पहले इनेलो के शासनकाल में थी। घर बैठे ही लोगों को उनकी जरूरत के अनुसार गैस सप्लाई की जाएगी। महंगाई पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नीतियों के कारण महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। गरीब आदमी के लिए दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करना मुश्किल हो गया है। दिल्ली में कांग्रेस द्वारा एफडीआई के पक्ष में  आयोजित रैली पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इस रैली में हरियाणा की जनता ने भाग नहीं लिया। किराए पर लोग लेकर उन्हें गुलाबी पगड़ी बांध दी गई। इस प्रकार प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कांग्रेस हाईकमान की आंखों में भी धूल झोंकने का काम किया। उन्होंने कहा कि जनता कांग्रेस की असलियत जान चुकी है। आने वाले चुनाव में कांग्रेस का देश और प्रदेश दोनों स्थानों से सूपड़ा साफ होगा। हरियाणा की जनता ने तो इनेलो को सत्ता सौंपने का मन बना लिया है। आज प्रदेश का हर वर्ग कांग्रेस के कुशासन से दुखी है। कानून व्यवस्था का दिवाला पिट चुका है। किसान और मजदूर का शोषण किया जा रहा है। कांग्रेस के अनुसार तो प्रतिदिन 22 रुपए कमाने वाला मजदूर भी पंूजीपति है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की गलत नीतियों के कारण जनता का इस सरकार से मोहभंग हो चुका है। भाजपा की नीतियों को भी जनता जान चुकी है। इसलिए अब जनता ने कांग्रेस और भाजपा को नकार कर तीसरे मोर्चे के नेतृत्व में केंद्र में सरकार बनाने का इरादा बना लिया है।

 


नील गायों का कहर जारी.....

किसान परेशान, तरह-तरह के अपना रहे है हथकंडे

लाडवा/ विनय चौधरी
 .....कभी बाढ़ तो कभी सुखा इन प्राकृतिक आपदाओं से तो किसानों को दो-चार होना ही पड़ता है। मगर आजकल किसानों का सबसे बड़ी दुश्मन नील गाय(रोज) बने हुर्ई हैं। नील गायों की वजह से किसान इस कदर भयभीत हैं कि किसानों को अपनी फसलों को बचाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाने पड़ रहे है।
 आजकल किसानों ने अपनी फसलों को नील गायों से बचाने के लिए पराली के पुतलों का सहारा लिया हुआ है। पहले राजनेता लोग पुतले फुंककर अपनी मांगों को मनवाने का काम करते थे, लेकिन आजकल यह पुतले किसानों को नील गायों से मुक्ति दिलाने में भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। नील गायों के कहर को रोकने के लिए किसानों ने अपने खेतों में लकड़ी व पराली आदि पर आदमी के कपड़े आदि पहनाकर पुतले बनाकर टांगा हुआ है, जिससेे देखकर नील गाय डरकर खेतों में नहीं घुसती। किसानों के अनुसार प्रति वर्ष यह नील गायों उनकी लाखों रुपए की फसल को बर्र्बाद कर देती है। यहीं नहीं क्षेत्र में अधिकतर दुघर्टनाएं भी इन नील गायों से होती रहती है। इन नील गायों ने सबसे ज्यादा आतंक पश्चिमी यमुना नहर के आस-पास के खेतों व सौंटी गांव के जंगल के पास मचाया हुआ है। यह नील गाय रात के समय में सबसे ज्यादा फसलों को नुकसान करती है और जंगल से करीब पांच-पांच किलोमीटर दूर तक के किसानों की फसलों को बर्बाद कर देती है। रात में इन नील गायों के झुंड जिस किसान के खेतों में घुस जाता है वहां भारी तबाही कर देते है। किसानों को इन नील गायों से अपनी फसलों को बचाने के लिए न केवल रातों को फहरा देना पड़ता है, बल्कि तरह-तरह के हथकंडे अपनाने पड़ते है। किसानों के अनुसार यह नील गाय खाती कम, बल्कि खेतों में से निकलते हुए अपने पैरों से फसलों को ज्यादा रौंद डालती है। सर्दी के मौसम में किसान इन नील गायों से अपनी फसलों को बचाने के लिए पराली आदि के पुतलों का सहारा ले रहे है और अपने खेतों में लकड़ी के डंडों के सहारे पुतले बनाकर खड़े कर देते है, ताकि यह नील गाय उनके खेतों में न घूस सके।

क्या कहते है किसान?

जब इस बार में जंगल के आसपास लगते किसान पवन कुमार, प्रेम कुमार, नवनीत, रमेश कुमार, मनोज कुमार, रणधीर ङ्क्षसह, केहर ङ्क्षसह, ज्ञान ङ्क्षसह आदि से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि सौंटी के पास बने जंगल में सबसे ज्यादा नील गाय रहती है, लेकिन जंगल में इनके लिए पीने के पानी व घास की कोई सुविधा नहीं है। किसानों के अनुसार भूख व प्यास से व्याकुल ये नील गाय रात में पेट भरने के लिए पास के लगते किसानों के खेतों का सहारा लेती है और टिडी दल की तरह यह नील गाय भी जिस खेत में घूस जाती हैं उस खेत को पूरी तरह से तहस-नहस कर देती हैं। यहीं नहीं रात्रि के समय नील गायों का झुंड तेज रफ्तार से सडक़ को पार करता है तो कई बार वाहन चालक इनसे टकरा जाता है और दुर्घटना का शिकार भी हो जाते है। क्षेत्र के लोगों ने सरकार व प्रशासन से इन पशुओं को जंगल से बाहर आने से रोकने के लिए जंगल में ही तालाब बनाकर इनके पीने के पानी की व्यवस्था करने व जंगल में उगी घास फुंस व झाडिय़ों को पनपने देने की मांग की, ताकि ये प्राणी जंगल के अंदर रहकर ही अपना भरण-पोषण कर सके। इसके साथ ही जंगल के चारों और विभागीय स्तर पर ऐसी करंट व्यवस्था स्थापित की जाए, जिससे ये प्राणी बाहर भी न निकले ओर इन्हें जान का भी नुकसान न हो।

रिश्तों पर ग्रहण लगा देती है पैसे की चमक

चंडीगढ के कलाकारों ने पेश किया मुद्रा राक्षस का नाटक गुफाएं

मैक में शनिवार को होगी पाकिस्तानी नाटक 47 तो बाद

कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
मल्टी आर्ट कल्चरल सैंटर में मुद्रा राक्षस द्वारा लिखे गए नाटक गुफाएं का मंचन किया गया। सीपा चंडीगढ़ के कलाकारों द्वारा इस नाटक को श्याम जुनेजा के निर्देशन में पेश किया गया। इस अवसर पर स्काईट के निदेशक ब्रिगेडियर वी.के. पांडे बतौर मुख्यातिथि कार्यक्रम में उपस्थित रहे। बेतहाशा धन-दौलत कैसे इंसानी रिश्तों में दरार पैदा कर देती है या पैसे से लबालब लोग किस कद्र एक दूसरे के प्यार को तरसते है इस सच्चाई को नाटक ने मंच पर उकेरने का प्रयास किया। नाटक की कहानी एक बदमाश अनंत के घर से शुरू होती है, जो लिली नाम की एक लडक़ी  को अपने घर पर उठा लाता है। जैसे-जैसे नाटक आगे बढ़ता है तो पता चलता है कि अनंत एक ऐसे गैंग का सदस्य है, जो छोटे बच्चों को उठाते है और उनके मां-बाप से फिरौती के रूप में मोटी रकम ऐंठते हैं। लिली का बाप एक करोड़पति उद्योगपति है। 
अतंत और उसके साथियों की योजना थी कि लिली के बदले उसके बाप से कम से कम पचास हजार रूपए वसूले जाए। अतंत अपने घर पर लिली को खूब डरा-धमका कर रखता है और चाकू-छूरी हर तरीके से उसे बताता है कि अगर वो यहां से भागी तो अंजाम बुरा होगा। लेकिन लिली कम उम्र की लडक़ी होने के बावजूद अनंत से बिल्कुल भी नहीं डरती है बल्कि कई बार तो उसकी बातों पर हंस भी देती है। हालांकि अनंत लिली की इन हरकतों से हैरान है किंतु वह फिर भी उसे डराने का प्रयास जारी रखता है और कहता है कि पचास हजार मिलने के बाद उसे छोड़ देगा। लिली कहती है कि उसका बाप उन लोगों को एक फूटी कौड़ी तक नहीं देगा। अनंत बिल्कुल फिल्मी अंदाज में कहता है कि हम तेरी ऊंगली काट कर उसके बाप का भेंजेंगे और उस पर भी अगर वो नहीं माना तो फिर हाथ और फिर टांग और अंत में गर्दन काट कर भेंज देंगे। लिली हंसती है और कहती है कि चाहे तुम लोग मेरी बोटी-बोटी कर दो फिर भी मेरा करोड़पति बाप तुम्हें एक अठन्नी नहीं देगा। अनंत और लिली की लगातार होती बातचीत से पता चलता है कि लिली के घर में एक अजीब सा कलह है। संपत्ति को लेकर सारा परिवार एक दूसरे का दुश्मन बना बैठा है। लिली की मां एक दिल फैंक औरत है जिसके अपने पति के अलावा कई अन्य मर्दों से संबंध है। लिली के बाप को लगता है कि लिली उसकी अपनी बेटी नहीं है बल्कि किसी ओर का खून है। इस सारी कहानी में पता लगता है कि लिली पहली बार अपने घर से बाहर निकली है लिली को लगता है कि उस घर की गुफा की घुटन से तो अनंत के घर की सीलन भरी अंधेरी कोठरी ज्यादा अच्छी है। यहां कम से कम बनावटी प्यार और बनावटी माहौल तो नहीं है। अनंत जैसा है वैसा ही उसके साथ पेश आ रहा है। नाटक के अंत तक लिली धीरे-धीरे अनंत से प्रभावित हो जाती है। अनंत भी लिली को मात्र धमकियां भर ही देता रहा किंतु असल में उसने उसे नुकसान पहुंचाने का कोई प्रयास नहीं किया। नाटक के अंत में अनंत को पुलिस चारों और से घेर लेती है और अनंत मारा जाता है। अनंत के मरने के बाद लिली को  लगता है कि अब दोबारा फिर उसे उसी गुफा में जाना पड़ेगा जहां से निकल कर आई थी। नाटक में मुख्य रूप से दो ही पात्र थे किंतु अन्य पांच पात्रों की भूमिका भी इन्हीं दो पात्रों ने निभाई। नाटक में अनंत की भूमिका नाटक के निर्देशक श्याम जुनेजा ने निभाई और लिली की भूमिका ईशा भारद्वाज ने निभाई। इसके अलावा रंजीत राय, जी.के. नलिन व विवेक नलिन ने भी उनको अपना सहयोग दिया।

पाकिस्तान की टीम मैक में पेश करेगी नाटक

पाकिस्तान के कलाकरों द्वारा 10 नवंबर शनिवार को मल्टी आर्ट कल्चरल सैंटर में एक नाटक पेश किया जाएगा। मास फाऊंडेशन ग्रुप द्वारा विलियम परवेज द्वारा लिखे गए तथा आमीर नवाज द्वारा निर्देशित नाटक संत्तालीस तो बाद दिखाया जाएगा। पाकिस्तान की यह टीम कुरुक्षेत्र के अलावा भी भारत के कई शहरों में अपना यह नाटक पेश करेंगी।

गीता जयंती पर विद्यापीठ करवाएगा सौ जोड़ों की शादी

भागवत पुराण की कथा करेंगे विश्वविख्यात कथावाचक संजीव कृष्ण ठाकुर
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भगवान श्रीकृष्ण के श्रीमुख से उत्पन्न हुई पावन श्री गीता की जयंती को जहां धूमधाम से मनाया जा रहा है, वहीं इस वर्ष देशभर में फैली श्रीजयराम संस्थाओं के संचालक एवं उत्तरांचल संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से सौ युवा जोड़ों का सामूहिक विवाह समारोह विधि विधान के अनुसार तथा उनके धर्मानुसार करवाया जा रहा है। गीता जयंती समारोह आयोजन समिति की बैठक के उपरांत जानकारी देते हुए समिति के सदस्य एवं विद्यापीठ आयोजन कमेटी के सदस्य राजेश सिंगला ने बताया कि इस बार महाराज ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी के मार्गदर्शन में गीता जयंति उत्सव अपने आप में विशेष तथा विस्मरणीय होगा। गीता जयंति उत्सव आयोजन के लिए आयोजित बैठक में विद्यापीठ परिसर में राजेंद्र सिंगल, के.के. कौशिक, कुलवंत सैनी, खरैती लाल सिंगला, मूलचंद गुप्ता, अनिल गोयल, सुनील गोयल, संगीता, कपिल मित्तल, मुनीष मित्तल, जितेंद्र शर्मा इत्यादि विशेष तौर पर मौजूद थे। राजेश सिंगला ने जानकारी देते हुए बताया कि हर वर्ष की भांति पिछले कई दशकों से जारी परम्परा के अनुसार इस वर्ष 20 दिसम्बर को आयोजित होने वाले गरीब परिवारों की कन्याओं के सामूहिक विवाह समारोह का लक्ष्य सौ युवा जोड़ों के विवाह का रखा गया है, जिसके लिए विशेष कमेटी गठित की गई है, जो हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर सामूहिक विवाह समारोह में शामिल किए जाने वाले युवा जोड़ों की जांच कर रही है। उन्होंने बताया कि इस बार 2 दिसम्बर से 23 दिसम्बर तक गीता जयंति उत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित की जाने वाली सभी कविता गायन, श्लोकोच्चारण, नाटक, रंगमंच के कार्यक्रम, ऑन द स्पोट, पेपरक्राफ्ट, भजन, क्वीज, डैकोरेश्न, कोरियोग्राफी इत्यादि को पावन श्री गीता पर ही केंद्रित किया गया है और इनमें संगीत शैली भी गीता के अनुरूप ही ली गई है। राजेश सिंगला ने गीता जयंति उत्सव के दौरान जयराम विद्यापीठ द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 2 दिसम्बर को उत्सव के शुभारंभ पर विद्यापीठ के मंदिरों की मूर्तियों का वार्षिक स्थापना समारोह, हवन यज्ञ तथा मूर्तियों की पूजा अर्चना होगी। इसी दिन गीता जयंति के अवसर पर आयोजित होने वाली श्रीमद्भागवत कथा के विशाल पंडाल के स्थापना स्थल पर खुंटा गाडने की विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ परम्परागत कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें कुरुक्षेत्र के उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ खासतौर पर शिरकत करेंगे। 15 दिसम्बर को हनुमान चालीसा के पाठ व भगवान श्रीराम के प्रिय शिष्य वीर हनुमान की आराधना के साथ गीता जयंति उत्सव का ध्वजारोहण समारोह होगा। 17 दिसम्बर को श्रीमद्भागवत पुराण की शोभायात्रा, जो नगर के प्राचीन सब्जी मंडी स्थित हनुमान मंदिर से प्रारंभ होकर नगर के विभिन्न बाजारों से गुजरेगी, जिसमें उत्तर प्रदेश तथा हरियाणा के विख्यात बैंड शामिल होंगे। इसके उपरांत श्री जयराम विद्या परिसर में स्थित कथा स्थल पर श्री भागवत पुराण की स्थापना होगी और विधि विधान के साथ महाराज ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी के सांनिध्य में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कथावाचक संजीव कृष्ण ठाकुर वृंदावन वाले द्वारा व्यास पीठ से कथा का प्रारंभ होगा। राजेश सिंगला ने बताया कि 22 दिसम्बर को विद्यापीठ परिसर में विशाल हास्य कवि सम्मेलन करवाया जाएगा, जिसमें प्रख्यात हास्य कवि सुरेंद्र शर्मा, अरूण जैमिनी, सरीता सागर सहित कई अन्य हास्य कवि अपनी मनमोहक रचनाओं को प्रस्तुत कर श्रोताओं के हृदय में गुदगुदाएंगे। 23 दिसम्बर को भागवत पुराण कथा की पूर्ण आहुति होगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान गीता जयंती उत्सव में 17 दिसम्बर से 19 दिसम्बर तक विभिन्न शिक्षण संस्थानों एवं स्कूली बच्चों की पावन गीता पर आधारित कविता पाठन, श्लोकोच्चारण, नाटक, रंगमच के कार्यक्रम, आन द स्पोट, पेपर क्राफ्ट प्रतियोगिता, भजन क्वीज, पाट डैकोरेश्न, कोरियोग्राफी इत्यादि प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। 20 दिसम्बर को गरीब कन्याओं के सौ जोड़ों का इस बार सामूहिक विवाह समारोह होगा और समारोह के अंत में 23 दिसम्बर को गीता जयंति की भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी, जो विद्यापीठ परिसर से प्रारंभ होकर नगर के विभिन्न बाजारों बिरला मंदिर, सीकरी स्वीट हाऊस, हनुमान मंदिर, पुरानी सब्जी मंडी, झांसा रोड, पुराना बस अड्डा, नीलम सिनेमा, गोल बैंक, गुरुद्वारा छठी पातशाही व श्रीकृष्ण संग्रहालय से होती हुई विद्यापीठ परिसर पहुंचेगी और समापन समारोह के अवसर पर भव्य आतिशबाजी की जाएगी।


फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के कार्यक्रम 20 नवंबर तक बढ़ाया

कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मंदीप सिंह बराड़ ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी 1 जनवरी 2013 को क्वालीफांईग तिथि मानकर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के कार्यक्रम को आगामी 20 नवम्बर तक बढ़ा दिया गया हैं।  उन्होनें बताया कि यदि कोई पात्र व्यक्ति जिसकी आयु 1 जनवरी 2013 को 18 वर्ष या उस से अधिक हैं व उनके नाम किसी मतदाता सूची में दर्ज नहीं हैं। ऐसे पात्र व्यक्ति निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी / मतदान केन्द्र पर नियुक्त बी.एल.ओ./ जिला निर्वाचन कार्यालय, कुरुक्षेत्र में प्रारुप 6 में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए दावा प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होनें बताया कि विशेष अभियान की तिथियों  आगामी 1118 नवम्बर को अपने मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेंगें तथा सम्बन्धित व्यक्ति से फार्म प्राप्त कर सकतें हैं।

भाषण प्रतियोगिता में श्वेता व चेतन ने मारी बाजी

कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
स्थानीय बाल  भवन में बाल दिवस के उपलक्ष में चल रही जिला स्तरीय प्रतियोगिओं की कड़ी में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह जानकारी देते हुए जिला बाल कल्याण अधिकारी सुशील पांचाल ने बताया कि यह प्रतियोगिता  दो  समूहों में करवाई गई। द्वितीय समूह में सन्त निश्चल पब्लिक स्कूल लाडवा की श्वेता ने प्रथ्रम तथा तृतीय समूह में सैनी पब्लिक स्कूल कुरुक्षेत्र के चेतन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि सन्त निश् चल सिहं पब्लिक स्कूल लाडवा की तान्या कपूर ने द्वितीय व  सैनी पब्लिक स्कूल कुरुक्षेत्र के साहिल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने व बेचने पर आठ काबू

कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
जिला पुलिस ने अलग-अलग जगहों पर शराब बेचने व शराब पीने के आरोप में 8 व्यक्तियों को धर दबोचा तथा 11 बोतल ठेका शराब देशी बरामद की। यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार आर्य ने बताया कि सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने, बेचने व शराब पी कर हुडदंग मचाने वालो की धड़ पकड़ के लिए अभियान चलाया गया है। इस अभियान के तहत प्रबन्घक थाना शहर कुरुक्षेत्र निरीक्षक योगेश कुमार के नेतृत्व में सहायक उप निरीक्षक मेवा सिंह व जीत सिंह की पुलिस टीम ने अलग-अलग स्थानो से दो व्यक्तियों को शराब बेचते हुए धर दबोचा तथा उनके कब्जे से 11 बोतल ठेका शराब देशी बरामद की। पुलिस टीम ने नजदीक रेलवे पुल कीर्ति नगर से बलविन्द्र पुत्र माई चन्द निवासी बुटाना जिला करनाल को 5 बोतल ठेका शराब देशी मार्का मालटा के साथ धर दबोचा तथा एक अन्य मामले में पुलिस टीम ने नजदीक कालडा पार्क लायलपुर बस्ती से राकेश कुमार पुत्र किशन लाल निवासी कीर्ति नगर को 6 बोतल ठेका शराब देशी मार्का मालटा के साथ धर दबोचा। अन्य मामलों में पुलिस चौकी सरस्वती विहार पिहोवा से सहायक उप निरीक्षक जगदीश चन्द्र व सहायक उप निरीक्षक दयानन्द की पुलिस टीम ने अलग-अलग मामलों मेंं सार्वजनिक स्थान बस स्टैण्ड पिहोवा से सुरेश पुत्र बीरा राम निवासी दनोदा जिला जींद व जगदीश चन्द पुत्र हरी सिंह निवासी दिवाल जिला कैथल को शराब पीते हुए धर दबोचा। एक अन्य मामले में थाना झांसा से सहायक उप निरीक्षक बलविन्द्र सिंह की पुलिस टीम ने सार्वजनिक स्थान दुराला से पे्रम सिंह पुत्र सुनाई राम राजदुत निवासी दादवरी जिला जोनपुर यू पी हाल दुराला को शराब पीते हुए धर दबोचा। अन्य मामलों में थाना इस्माईलाबाद से सहायक उप निरीक्षक सूखा सिंह व सुरिन्द्र सिंह की पुलिस टीम ने सार्वजनिक स्थान नजदीक अनाजमण्डी इस्माईलाबाद से रामू सहानी पुत्र टेनी लाल निवासी परसु रामपुर बिहार हाल अनाज मण्डी इस्माईलाबाद व जयनारायण पुत्र बिहारी लाल निवासी दलहाई समसतीपुर बिहार  हाल अनाज मण्डी इस्माईलाबाद को शराब पीते हुए धर दबोचा तथा सार्वजनिक स्थान इस्माईलाबाद से पुलिस टीम ने महेन्द्र पाल पुत्र ओम प्रकाश निवासी सन्त नगर इस्र्मालाबाद को शराब पीते हुुए धर दबोचा। 



 

चार बैलों को कराया मुक्त

कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
थाना बाबैन पुलिस ने चार बैलों को मुक्त करवाया। यह जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि  थाना बाबैन से सहायक उप निरीक्षक जीत सिंह की पुलिस टीम ने गश्त के दौरान बाबैन ऐरिया से सारिक पुत्र बालू निवासी कोटडा जिला सहारनपुर यू पी व नवाब पुत्र अकबर निवासी साहंसपुर जिला सहारनपुर यूपी को धर दबोचा तथा उनके कब्जे से 4 बैलो को मुक्त करवाया।

मारपीट करने पर सात के खिलाफ मामला दर्ज

कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
पुलिस ने मारपीट के अलग-अलग मामलों में सात के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस को दी शिकायत में अनिल कुमार निवासी बचगांव ने बताया कि बलबीर सिंह, मोहन व सोहन निवासी बारवा ने मिलकर उसके साथ सैक्टर 13 में दुकान पर मारपीट की। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी। दूसरी ओर पुलिस को दी शिकायत में उपेन्द्र पुत्र केहर सिंह निवासी शांतिनगर कुरुक्षेत्र ने बताया कि बबीता शिकायत कर्ता की पत्नी पुत्री राम कुमार, राम कुमार, नरेश कुमार पुत्र राम कुमार व बिजेन्द्र सिंह ने मिलकर उसके साथ मारपीट की और धमकी दी। थाना  के.यू.के. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी।

सडक़ दुघटना में युवक की मौत

सडक़ दुघर्टना में एक युवक की मृत्यु हो गई। पुलिस को दी शिकायत में प्रताप राम पुत्र चतर सिंह निवासी फौजी प्लाट पिहोवा ने बताया कि अज्ञात ट्रक चालक ने अपने ट्रक को तेज गति व लापरवाही से चलाते हुए गांव भेरियां के नजदीक मोटरसाईकिल को टक्कर मार दी टक्कर लगने से उसके पुत्र सुन्दर की मौके पर ही मृत्यु हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी।

नि:शुल्क चिकित्सा शिविर कल

लाडवा/विनय चौधरी
पंजाबी वेलफेयर सोसाइटी लाडवा की तरफ से 10 नवम्बर दिन शनिवार को छोटा हनुमान मंदिर के सामने कुलदीप नारंग की बिल्डिंग में एक नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में रोगियों की आंख की जांच व उपचार करनाल के आंखों के विशेषज्ञ डा. संजीव अरोड़ा व मानसिक रोगों की जांच व उपचार कुरुक्षेत्र के डा. राकेश पुल शर्मा द्वारा किया जाएगा। शिविर सुबह 9 बजे से शुरू होगा। यह जानकारी सोसाइटी के सदस्य राकेश खुराना ने दी।  

गौ रक्षा के लिए होना होगा एक जूट : सत्यानंद

लाडवा/ विनय चौधरी
अखंड हनुमान गौशाला के संचालक एवं गौ भक्त स्वामी सत्यानंद जी महाराज ने कहा कि गौ रक्षा के लिए हम सबको एक जूट होना होगा, तभी हम अपनी गौ माता की रक्षा कर सकते है। स्वामी सत्यानंद जी महाराज गौशाला में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आज का मनुष्य स्वार्थ में इतना अंधा हो गया है कि वह अपनी गौ माता तक को बेच रहा है, जबकि गौ माता को मनुष्य ही नहीं देवता तक पुजते है। स्वामी जी ने कहा कि दिन-प्रतिदिन हो रही गौ माता की बेकद्री के कारण आज देशवासियों को कई प्रकार की आपदाओं से जूझना पड़ता है। उन्होंने कहा कि एक गौ माता में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास होता है और एक गौ माता की सेवा करने से 33 करोड़ देवी-देवताओं को भोग लग जाता है। उन्होंने कहा कि गौ सेवा से बडक़र कोई सेवा नहीं है। स्वामी जी ने कहा कि गौ रक्षा के लिए हम सबकों को एक जूट होना होगा, तभी हम अपनी गौ माता की रक्षा कर सकते है। स्वामी जी ने गाय माता को सडक़ों पर छोडऩे की बजाए गौशाला में छोडक़र पुण्य के भागीदार बनने की बात भी कहीं। इस अवसर पर उनके साथ कई गौ भक्त भी उपस्थित थे।

 

 

गोल्ड मैडल खिलाड़ी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में दिखाएंगे अब अपना जौहर

लाडवा/ विनय चौधरी
लाडवा के निकटवर्ती गांव खुर्दबन के राजकीय उच्च विद्यालय के गोल्ड मैडल खिलाड़ी 5 दिसम्बर को दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपना जौहर दिखाकर न केवल अपने प्रदेश, बल्कि अपने जिले व स्कूल का नाम भी रोशन करेंगे। यह जानकारी स्कूल के प्रिंसिपल अशोक कुमार ने लाडवा में पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली में होने वाली इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्कूल की छात्रा शमिता, काजल, कर्मजीत, रचना व कृष्णा ने गत दिनों हरियाणा की और से भोपाल में आयोजित हुई दो दिवसीय उत्तरी भारत रोल प्ले प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीतकर हुआ। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में हरियाणा सहित दिल्ली, चंडीगढ़, बिहार, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश व हिमाचल प्रदेश के खिलाडिय़ों ने भाग लिया। हरियाणा की और से प्रतिनिधि कर रही हमारी स्कूल की टीम का फाइनल मुकाबला दिल्ली की टीम के साथ हुआ, जिसमें हमारी खिलाडिय़ों ने जीत हासिल कर गोल्ड मैडल हासिल किए। गोल्ड मैडल लेकर पहुंची टीम का गांव व स्कूल में पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया और ग्राम पंचायत की तरफ से गांव के सरपंच एवं सरपंच एसोसिएशन के अध्यक्ष कर्मवीर खुर्दबन ने सम्मानित करने की बात भी कहीं। इस अवसर पर यशवंत, अनिता, जसबीर, लक्ष्मी देवी, राज कुमार, जीत कौर, अजय कुमार, रमेश कुमार, सतीश कुमार, देवी दत्त मुख्य रूप से उपस्थित थे।        


 

सप्त सारस्वत तीर्थ एवं मणकेश्वर महादेव मंदिर जीर्णोद्धार कमेटी गठित

पिहोवा/मेघराज मित्तल
गांव मांगना में  पवन चक्रपाणी पिहोवा की अध्यक्षता में सप्त सारस्वत तीर्थ एवं मण्केश्वर महादेव मंदिर जीर्णोद्धार कमेटी का गठन किया गया।  जिसमें पवन चक्रपाणी को संस्थापक नियुक्त किया गया। इसके अलावा वेदप्रकाश शर्मा पिहोवा संचालक, सोहनलाल मांगना को प्रधान, सतीश मित्तल व श्यामलाल को उपप्रधान, डॉ. सिंदर शर्मा को महासचिव, सुरेंद्र शर्मा को सहसचिव, चांदीराम को कोषाध्यक्ष, रघुबीर चंद्र को सलाहकार, सतनारायण को संरक्षक, सुयश कुमार पे्रस सचिव, बख्शीश शर्मा व सतपाल को ऑडिटर, पुरुषोत्तम, प्रकाश कश्यप, सोमदत्त, वीरभान, संगमेश्वर, कृष्ण कश्यप, महेंद्र, लालचंद, कुलदीप शर्मा, राजेश शर्मा व गोपाल को कमेटी का सदस्य बनाया गया। इस अवसर पर कमेटी सदस्यों तथा गांव वासियों ने उपरोक्त मंदिर व तीर्थ के जीर्णोद्धार का संकल्प लिया।



लोक अदालत 10 को

पिहोवा
उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से स्थानीय कोर्ट परिसर में 10 नवंबर को लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन एवं न्यायाधीश सुमित गर्ग ने बताया कि लोगों के लंबित मामलों को निपटाने के लिए 10 नवंबर को स्थानीय कोर्ट परिसर में लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 18 नवंबर को गांव जलबेडा के राजकीय स्कूल के प्रांगण में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा 9 नवंबर को राजकीय गल्र्स स्कूल व 14 नवंबर को राजकीय सीनियर सैकंडेरी स्कूल में कानूनी साक्षरता शिविरि का आयोजन किया जाएगा।

 

हुड्डा सरकार में युवा वर्ग की हो रही है सबसे ज्यादा दुगर्ति : संधू

पिहोवा
प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के शासनकाल में हुड्डा सरकार की जनविरोधी नीतियों के अनेक सबूत हैं। यह बात इनैलो प्रदेश उपाध्यक्ष पूर्व $कृषि मन्त्री जसविन्द्र सिंह सन्धू ने स्थानीय आशीर्वाद पैलेस में डीएवी इनसो द्वारा आयोजित युवा कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का शासनकाल जहां महंगाई भ्रष्टाचार व घोटालों से ओतप्रोत रहा है वहीं नौकरियों में बंदरबांट, कर्मचारी दमन, शिक्षा का बाजारीकरण, शहरों में अव्यवस्था एवं दुर्दशा, किसानों की दुर्दशा, प्रदेश की आर्थिक स्थिति, बिजली-पानी की कमी, व लचर कानून व्यवस्था से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है, वही हुड्डा सरकार मेें आज सबसे ज्यादा दुर्गति युवा वर्ग की हो रही है। सन्धू ने कहा कि बदलते युग में जिस प्रकार की शिक्षा आने वाली पीढी को चाहिए वह प्रदेश में आज आम आदमी के लिए उपलब्ध नहीं है। हुडा सरकार ने सता में आने के बाद शिक्षा का व्यवसायीकर्ण कर दिया, जिसके कारण प्रदेश में शिक्षा का स्तर दिन प्रतिदिन गिरता जा रहा है। विश्व स्तर की शिक्षा प्रदान करने के मकसद से सरकार ने हजारों हजारों एकड उपजाउ जमीन अधिग्रहण की लेकिन यहां एक भी विदेशी शिक्षा संस्थान नहीं आया है। हुड्डा सरकार ने अपने चहेतों को जगह जगह बीएड, जेबीटी, एंव इन्जीनियरिंग कालेजों के नाम पर सैंकडों की संख्या में दुकानें खुलवा रखी हैं जहां न तो निर्धारित सुविधायें हैं और न ही उच्च योग्यता वाले शिक्षक हैं, जिसके कारण उच्च स्तर की शिक्षा एक मात्र छलावा बन कर रह गई है। सरकार का इन कालेजों के प्रबंधकों को मुनाफ ा दिलवाना ही एक मात्र लक्ष्य है जिसके कारण तकनीकी शिक्षा महंगी हो गई है और गुणवता में गिरावट आने के कारण यहंा से शिक्षा प्राप्त डिग्री धारकों को नौकरी पाने में कठिनाई हो रही है। इस मौके पर हल्का प्रधान कुलदीप सिंह मुलतानी, डीएवी इनसो प्रधान विक्की सन्धौला, युवा नेता प्रवीण कुमार असमानपुर, हैप्पी टण्डन, हरर्कीत सिंह सन्धू, हरविन्द्र सिंह कंथला,  शरहरी उपाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार, रौकी इसहाक, गगन घुम्मन, सुशील महरा, राहुल टण्डन, नवदीप दिलबाग पूनिया, प्रैस प्रवक्ता महिन्द्र कंथला,आदि भारी संख्या में युवा उपस्थित थे।

प्रभातफेरी का हुआ जोरदार स्वागत

पिहोवा
श्री गुरुनानक देव जी के प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में गुरुद्वारा बाउली साहिब की ओर से आयोजित प्रभातफेरी माडल टाउन में त्रिलोचन सिंह के निवास पर पहुंची। जहां परिवार की ओर से निशान साहिब को फूल मालाएं पहनाकर प्रभातफेरी का स्वागत किया गया। रागी हरजीत सिंह व बलविंद्र सिंह ने मनोहर कीर्तन द्वारा संगत को गुर-चरणों से जोड़ा। कथावाचक सतनाम सिंह खन्ना वालों ने संत पर बोलते हुए कहा कि जिसके हृद्य में सेवा, त्याग और जो प्रत्येक क्षण अपनी जुबान पर परमात्मा का नाम ले वह ही पूर्ण रूप से संत है। शनिवार को प्रभातफेरी ढांड रोड पर गुरचरण सिंह के निवास पर पहुंचेगी। इस मौके पर सुखचैन सिंह, हरीश वर्मा, मंदीप सिंह, अमृतपाल सिंह, वीरेंद्र सिंह, मलकीत सिंह व कंवलजीत सिंह सहित भारी संख्या में संगत मौजूद रही।

प्रो. जे.एस. यादव एक उच्चकोटि के विद्वान के साथ-साथ समाजसेवक भी थे : राव नरेंद्र सिंह

स्वास्थ्य मंत्री ने दी जे.एस. यादव को भावभीनी श्रद्धांजलि

कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री राव नरेन्द्र सिंह ने जाने-माने समाजसेवक एवं शिक्षाविद् प्रोफेसर जे.एस. यादव की श्रद्धांजलि सभा में पहुंचकर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजली दी। स्थानीय यादव धर्मशाला में आयोजित इस श्रद्धांजलि सभा में बोलतें हुए स्वास्थ्य मंत्री राव नरेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रोफेसर जे.एस. यादव एक उच्चकोटि के विद्वान के साथ-साथ समाजसेवक भी थे। उन्होनेें जीवन पर्यन्त समाज की सेवा की। उन्होनें कहा कि प्रोफेसर जे.एस. यादव उनके पिता के समकालीन घनिष्ठ मित्र थें और मैं उनके व्यक्तित्व से सदैव प्रभावित रहा हँू। ऐसे समाजसेवक के न रहने से समाजिक शून्यपन को भरना कठिन हैं। अपनी सवेंदनाएं व्यक्त करते उन्होनें कहा नई पीढ़ी उनके जीवन दर्शन से निरंतर प्रेरणा पाकर आगे बढ़ सकती हैं। इस अवसर पर अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे जिसमें शिक्षा जगत, पत्रकारिता व समाजिक क्षेत्र के जाने माने लोग भी उपस्थित थे। 


 

कुवि की छात्राओं ने प्रस्तुत किया भव्य रंगारंग कार्यक्रम

कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के अहिल्या और गंगा भवन  की छात्राओं ने वार्डन डॉ. विनती डावर की देख रेख मे भव्य रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि चीफ वार्डन डॉ. आशु शौकीन ने अन्य वार्डन नीलम, मुन्नी भादो, कुसुम, अनिता चौधरी, डॉ. रंजना, रीटा नंदन, सविता, शीला काला, प्रोमिला के साथ कार्यक्रम का भरपूर आनन्द उठाया। इस अवसर पर चीफ वार्डन ने होस्टल की छात्राओं तथा वार्डन की दिल खोल कर प्रंशसा की  और  सभी को उनके प्रयासों के लिए बधाई दी। इस मौके पर कीर्ति, पलक और इशिका ने मंच संचालन बखूबी निभाया। मुख्यत:  एकल और गु्रप डांस, गीत, फैशन शो ने दो हजार से ऊपर छात्राओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। इससे पूर्व इन्ही होस्टलों मेें रंगोली और दीप सज्जा की प्रतिस्पर्धा करवाई। प्रत्येक कमरे के बाहर रंगोली बना कर छात्राओं ने सभी को चकित कर दिया। इस कार्यक्रम में विदेशी छात्राएं, जो अफगानिस्तान और नेपाल से है, उन्होंने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। उस दिन बनाए गए दीपों को आज के कार्यक्रम में जला कर दीवाली का स्वागत किया। वार्डन  विनती डावर ने सभी को शुभ दीपावली का संदेश दिया और होस्टलों मेें कार्यरत कर्मचारी अभय सिंह आदि कर्मचारियों के  सहयोग को सराहा। फैशन शो में खुशबू, शिवा, अश्मिता, मीनाक्षी, गु्रप डांस में शशि ग्रुप, निष्ठा गु्रप, भावना ग्रुप, सोलो डांस में सुबप्रीत निष्ठा, महक, मीनाक्षी और गायन में अनिता, ज्योत्सना एवं आकांक्षा ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किए।




कुवि ने घोषित किए कई परीक्षाओं के परिणाम

कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक यशपाल गोस्वामी ने बताया कि मई 2012 में आयोजित एम.बी.ए. पत्रााचार द्वारा पार्ट वन  में 154 मे से 17, पार्ट  थ्री में 163 में से 77, एम.बी.ए. एच.एम पार्ट वन में 29 में से 8, तथा पार्ट थ्री में 67 में से 11 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है। उपरोक्त परीक्षाओं  का परिणाम विश्वविद्यालय के वैबसाइट रिजल्ट डाट केयूकेडाट एसी डाट इन पर भी उपलब्ध है।

अग्रवाल वैश्य समाज का स्थापना दिवस 18 को बहादुरगढ़ में : राकेश मित्तल

कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
अग्रवाल वैश्य समाज का तीसरा स्थापना दिवस वैश्य आर्य कन्या विद्यालय बहादुरगढ़ में प्रदेशाध्यक्ष अशोक बुवानीवाला की अध्यक्षता में 18 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए महासचिव राकेश मित्तल ने बताया कि स्थापना दिवस में पूर्व सांसद रजनी रंजन साहू, कांगे्रस कमेटी के सदस्य सुरेश गुप्ता विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेंगे। समारोह में समाज के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले हल्का अध्यक्षों को सम्मानित किया जाएगा। इस सदंर्भ में हल्का प्रधानों के साथ मिलकर जनसम्पर्क अभियान चलाया जाएगा तथा भारी संख्या में वैश्यजनों को स्थापना दिवस में भागीदारी करने का न्यौता दिया जाएगा। मित्तल ने बताया कि स्थापना दिवस के अवसर पर अनेक सांस्कृतिक एवं मनोरंजक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अग्रवाल वैश्य समाज ने पूरे प्रदेश में अपनी गतिविधियों से समाज के अंदर अपनी गहरी छाप बनाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के वैश्य समाज का राजनीति में आए बिना विकास संभव नहीं है। इसलिए अग्रवाल वैश्य समाज राजनीति में अपने कुशल एवं योग्य प्रतिनिधियों के साथ एक अहम एवं सकारात्मक भूमिका निभाना चाहता है।


 

थानेसर ब्लाक के 158 मतदाता केन्द्रों पर 20 नवंबर तक बनेंगे पहचान पत्र : अशोक

कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
निर्वाचक पंजीयन अधिकारी 13 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र एवं उपमंडलाधिकारी नागरिक अशोक बांसल ने कहा कि थानेसर ब्लाक में पहचान पत्र बनाने का काम 20 नवंबर 2012 तक जारी रहेगा। इससे पहले पहचान पत्र बनाने का काम 31 अक्तूबर तक निर्धारित किया गया था। वे  पंचायत भवन में देर सायं 1 जनवरी 2013 को क्वालिफाईंग तिथि मानकर मतदाता सूचियों का संक्षित पुन: निरिक्षण मतदान केन्द्र स्तर के अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मतदान केन्द्र स्तर के अधिकारियों व प्रिंसीपल को संबोधित करते हुए कहा कि मतदाता पहचान पत्र बनाने का काम 20 नवंबर तक चलाया जाता है। इसके लिए सभी ब्लॉक स्तर के अधिकारी 1118 नवंबर को अपने-अपने बूथों पर बैठकर मतदाता पहचान पत्र को लेकर आने वाले दावों एवं आपत्तियों को स्वीकार करेंगे। उन्होंने बताया कि थानेसर ब्लॉक में 158 मतदाता केन्द्रों पर पहचान पत्र बनाने का काम जारी रहेगा। उन्होंने प्रिंसीपल को अधिक से अधिक युवाओं को पहचान पत्र बनाने के लिए प्रेरित करने और आवेदन फार्म भरकर जमा करवाने की अपील भी की।


झज्जर गुरुकुल के खिलाडिय़ों ने कबड्डी में दिखाया दम

कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
गुरुकुल में 11वीं अखिल भारतीय गुरुकुल क्रीड़ा और सांस्कृतिक प्रतियोगिता में प्रदेशभर के 10 गुरुकुल के 300 खिलाडिय़ों ने भाग लिया। कुरुक्षेत्र के गुरुकुल में 11वीं अखिल भारतीय गुरुकुल क्रीड़ा के दूसरे दिन झज्जर और रोहतक गुरुकुल के छात्रों ने कबड्डी प्रतियोगिता में अपने जोहर दिखाए। झज्जर ने रोहतक को पराजित कर फाइनल में स्थान बनाया। इस अवसर पर  ब्रह्मचारी वेदमित्र ने सभी खिलाडिय़ों को खेलों के प्रति बढ़-चढक़र भाग लेने को कहा। उन्होंने कहा कि खेलों से विद्यार्थियों में अनुशासन, सजगता, एकता, एकाग्रता, दृढ़ निश्चय व धैर्य जैसे गुणों का विकास होता है। गुरुकुल के खिलाडिय़ों को आगे लाने के लिए अखिल भारतीय गुरुकुल क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन 11 साल पहले हुआ था, जो आज भी जारी है। गुरुकुल में चल रही 11वीं अखिल भारतीय गुरुकुल क्रीड़ा में भाषण, गायन, प्रश्रोत्तरी के अलावा विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रदेशभर के गुरुकुलों से आए खिलाड़ी बढ़-चढक़र भाग ले रहे हैं।

ईंट चोरी करने के आरोप में दो गिरफ्तार

न्यायालय ने भेजा न्यायिक हिरासत में

कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
जिला पुलिस ने ईंटे चोरी करने के आरोप में दो व्यक्तियों को गिरफतार किया तथा उनके कब्जा से 4 हजार ईंटे व चोरी में प्रयोग किया गया टेक्टर ट्राली बरामद किया। यह जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि प्रबंधक थाना के.यू.के. निरीक्षक मलकीत सिंह के नेतृत्व में हवलदार राजेश कुमार व सिपाही सुरेन्द्र कुमार की पुलिस टीम ने तफ्तीश के दौरान गांधी नगर कुरुक्षेत्र से राजेश पुत्र रुलिया राम व छोटू पुत्र फकीर चन्द निवासी गांधी नगर को धर दबोचा तथा उनके कब्जे से 4 हजार ईंटे बरामद की। पूछताछ पर आरोपियों ने माना कि उन्होंने पिहोवा रोड कुरुक्षेत्र से 4 हजार ईंटे चोरी की है जोकि मनोज कुमार निवासी नरकातारी की शिकायत पर 29 अक्तूबर 2012 को थाना के.यू.के. में मामला दर्ज है। गहन पूछताछ पर आरोपियों ने अपना अपराध स्वीकार किया तथा पुलिस टीम ने ईंटे चोरी करने में प्रयोग किए गये ट्रेक्टर ट्राली को भी फर्द द्वारा कब्जा पुलिस में लिया। गिर$फ्तारी के बाद आरोपियों को माननीय न्यायालय में पेश किया। माननीय न्यायालय ने आरोपियो को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।







No comments:

Post a Comment