Friday, November 9, 2012

शैमरॉक मेहरस स्कूल में बच्चों ने .......kurukshetra se.awaaj par aaj ke samachar yahan click kar ke padhen......थ्रीव्हीलरों पर हो रही है बच्चों की ढुलाई .



दोषी कौन?

स्कूल संचालक या फिर अभिभावक

थ्रीव्हीलरों पर हो रही है बच्चों की ढुलाई

बाबैन/सुरेश अरोड़ा
आखिरकार दोषी कौन है। स्कूल संचालक या फिर अभिभावक, लेकिन चाहे दोषी कोई भी हो स्कूलों में बच्चों के प्रति लापरवाही जरूर हो रही है। बाबैन क्षेत्र में किस प्रकार छोटे-छोटे बच्चों को थ्री व्हीलरों पर ठुंस-ठुंस कर लाया जा रहा है यह नजारा गांव कदौली में देखने को मिला। गांव भूखड़ी के सत्य भारती स्कूल में बच्चों को स्कूली बसों की बजाए थ्रीव्हीलरों में ढोया जाता है, जिसको लेकर न तो स्कूल संचालक गंभीर है और न ही अभिभावक।
 यहीं नहीं हर रोज बाबैन थाने के सामने से होकर इन बच्चों को थ्रीव्हीलरों में स्कूल पहुंचाया जाता है, लेकिन इसके बावजूद पुलिस प्रशासन भी इनकी तरफ से बेखबर है। भूखड़ी के सत्य भारती स्कूल में नर्सरी से पाचवीं तक बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे है, लेकिन छोटे-छोटे बच्चों को स्कूल लाने के लिए बसों की बजाए थ्रीव्हीलरों का प्रयोग किया जा रहा है। बुधवार को जब संवाददाता ने थ्रीव्हीलरों पर लाए जा रहे बच्चों को उतारकर गिनती की तो एक थ्री व्हीलर में करीब 30 बच्चों को भरा हुआ था। यहीं नहीं केवल इस स्कूल में ही बच्चों को थ्रीव्हीलरों पर नहीं ढोया जाता, इसके अलावा अन्य स्कूलों में भी बच्चों को थ्रीव्हीलरोंं पर ढोया जाता है।
क्या कहते हैं स्कूल की प्रिंसिपल
जब इस बारे में स्कूल की प्रिंसिपल महबूब अली से बातचीत की गई तो उन्होंने यह कहा कि पिछले कुछ दिनों से वैन बंद होने पर बच्चों को स्कूल में थ्रीव्हीलरों के द्वारा लाया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि स्कूल के द्वारा वैन लगाने का प्रयास किया जा रहा है और जल्द ही स्कूल में थ्रीव्हीलर की जगह वैन लगा दी जाएगी।
क्या कहते हैं खंड शिक्षा अधिकारी
जब इस बारे में खंड शिक्षा अधिकारी नमिता कौशिक से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि यह स्कूल उनकी जानकारी में नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि इस नाम का कोई स्कूल चल रहा है और बच्चों को थ्रीव्हीलरों में ढुलाई की जा रही है तो जांच कर उसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बच्चों के साथ लापरवाही किसी भी सुरत में बर्दाश्त नहीं होगी।
क्या कहते है जिला यातायात प्रभारी
जब इस बारे में जिला यातायात प्रभारी राजबीर से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि स्कूलों में थ्रीव्हीलर स्वीकृत नहीं है और स्कूल द्वारा बच्चों को थ्री व्हीलरों में ले जाना गैर कानूनी है और जांच करने पर ऐसा पाया जाता है तो उसके खिलाफ उचित कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि इन स्कूल पर भेजने वाले बच्चों के अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा कि वह अपने बच्चों की जिंदगियों के साथ खिलवाड़ न करें।

शैमरॉक मेहरस स्कूल में बच्चों ने बनाए सुंदर सुंदर दीये
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
नरकातारी रोड पर स्थित शैमरॉक मेहरस स्कूल में दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में दीया मेकिंग प्रतियोगिता का आयोज किया गया। जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया तथा सुंदर सुंदर दीये बनाकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। बच्चों ने दीयों को आकर्षक तरीके से विभिन्न रंगों से सजाया। स्कूल की कोर्डिनेटर सुमन बाला ने शैमरॉक के बच्चों को दीपावली पर्व के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दीपावली पर्व रोशनी का पर्व है।
 यह हमें बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देता है। यह पर्व सुख और समृद्धि लेकर आता है। उन्होंने कहा कि दीया हमें रोशनी फैलाने की पे्ररणा देता है। स्कूल के निदेशक पंकज अरोड़ा ने दीपावली का संदेश देते हुए कि कहा कि त्यौहार समाज में प्रेम व आपसी भाईचारा बढ़ाते हंै।  दीपावली की खुशियां लेकर जब हम अपने निकटतम मित्रों एवं संबंधियों के पास जाते हैं तब हमारे पुराने रिश्ते और अधिक मजबूत हो जाते हैं। उन्होंने समस्त स्टाफ व विद्यार्थियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी। श्री अरोड़ा ने विद्यार्थियों से पटाखे न चलाने का आह्वान किया। इससे प्रदूषण बढ़ता है। जो कि शरीर के लिए हानिकारक है।

कुरुक्षेत्र से चुनाव लड़ सकते हैं राकांपा प्रदेशाध्यक्ष

हरियाणा में नए विकल्प के रूप में उभरेगी राकांपा: ओ.पी. बक्शी

कुरुक्षेत्र/ब्यूरो
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ प्रदेश महासचिव ओ.पी. बक्शी ने दावा किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में हरियाणा में 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बक्शी गत देर सांय स्थानीय जाट धर्मशाला में राकांपा कार्यकर्ताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा राकांपा प्रदेशाध्यक्ष चौ. वेदपाल एक स्वच्छ छवि के नेता हैं और सभी दलों के नेता उनका सम्मान करते हैं। आज हरियाणा में कांग्रेस सरकार से जनता दुखी है और सही विकल्प नजर नहीं आ रहा।
 आने वाले समय में राकांपा मजबूत विकल्प के रूप में खड़ी होगी। उन्होंने कहा कि चौ. वेदपाल ने हरियाणा विकास पार्टी के गठन व चौ. बंसी लाल के नेतृत्व में हरियाणा में सरकार के गठन में अहम भूमिका निभाई थी और आज हविपा के पुराने कार्यकर्ता उनके नेतृत्व में राकांपा में आने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अति शीघ्र राकांपा के साथ कई दलों से नेता जुडऩे वाले हैं। उन्होंने कहा कि राकांपा प्रदेशाध्यक्ष चौ. वेदपाल आने वाले लोकसभा चुनाव में कुरुक्षेत्र से पार्टी के उम्मीद्वार हो सकते हैं। बक्शी ने कार्यकर्ताओं से चुनावों की तैयारी में अभी से जुटने का आह्वान करते हुए कहा कि अभी पार्टी की योजना अम्बाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, सोनीपत व फरीदाबाद से लोकसभा चुनाव लडऩे की है, अगर अन्य स्थानों पर भी सम्भव हुआ तो राकांपा और सीटों पर भी चुनाव लड़ेगी। इस अवसर पर उनके साथ संगठन सचिव राजेंद्र आर्य, प्रदेश महासचिव फतेह सिंह कैमला, प्रवक्ता पवन सौन्टी, अमरीक सिंह नम्बरदार सौन्टी, अंग्रेज सिंह, जिलाध्यक्ष रामशरण खानपुर व विजय पाल ऐडवोकेट आदि अनेकों राकांपा नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।




हर नागरिक को अपने अधिकारों व ड्यूटियों का अहसास करना होगा: ललित

जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने मंच पर बच्चों से किए बाल अधिकारों पर सवाल-जवाव, न्यायाधीश ने किया बच्चों को सम्मानित, साप्ताहिक कानूनी साक्षरता शिविर संपन्न
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश ललित बत्तरा ने कहा कि समाज के अधिकतर लोगों को अभी भी अपने अधिकारों व ड्यूटियों का पूरा ज्ञान नहीं है। समाज को बेहतर बनाने के लिए हर नागरिक को अपने अधिकारों व ड्यूटियों का ज्ञान होना जरुरी है। वे आज सेक्टर 13 में अग्रसेन पब्लिक स्कूल में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ राष्ट्रीय कानूनी सेवाएं सप्ताह के तहत आयोजित कानूनी साक्षरता शिविर के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पूरे देश में कानूनी साक्षरता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी के तहत ही जिला कुरुक्षेत्र में एक नवंबर से लेकर 9 नवंबर तक कानूनी साक्षरता शिविरों को सफल आयोजन किया गया है। इन शिविरों में अधिवक्ताओं व विषय विशेषज्ञों ने सीनियर सिटीजन, बाल अधिकारों, बाल हिंसा, बाल विवाह, महिला सशक्तिकरण आदि विषयों पर सबके साथ विचारों का सांझा किया है। उन्होंने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का केवल मात्र एक उदेश्य है कि समाज के हर नागरिक को उसके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाए और  योग्य लोगों को नि:शुल्क कानूनी सहायता मुहैया करवाई जाए। जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने स्कूल के छात्र गौरव मलिक व गौरव अरोड़ा को मंच पर बुला कर बाल अधिकारों को लेकर सवाल-जवाव भी किया। इन छात्रों ने सभी सवालों का सटीक जवाव देकर सबको तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। इस शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं न्यायाधीश राजेंद्र सिंह ढांडा ने कहा कि देहात के क्षेत्र में अभी भी महिलाओं के साथ ठीक व्यवहार नहीं किया जा रहा है। महिलाएं इस समाज की वजह से उत्पीडऩ का शिकार हो रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए महिलाओं को अधिक से अधिक शिक्षित करने की जरूरत है। देश में सबसे पहले आस्ट्रेलिया, नोर्व व सिडनी में महिला सशक्तिकरण की आवाज को बूलंद किया गया था। इसके बाद धीरे धीरे सभी देशों में महिला सशक्तिकरण पर काम किया जा रहा है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा सीनियर सिटीजन, महिलाओं आदि वर्गो के लिए चलाई जा रही योजनाओं को विस्तृत रूप से सबके सामने रखा। उन्होंने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से समय समय पर लोक अदालतों का आयोजन करके लोगों के लंिबत मामलों को निपटाने व आम समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है। जिला प्रोटेक्शन अधिकारी दीप शिखा ने घरेलू हिंसा एक्ट 2005 व बाल विवाह, एडवोकेट सुदेश कुमारी ने महिला सशक्तिकरण, एडवोकेट मंजू शर्मा ने सीनियर सिटीजन, एडवोकेट आर एन पटवा ने विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रावधानों, एडवोकेट गजे सिंह, शिक्षक शीशपाल जांगड़ा, मोहिंद्र सिंह चौहान, विनित बजाज, वीरेंद्र वालिया ने बाल अपराधी नियमों के बारे में खुलकर चर्चा की। इस शिविर में राजकीय स्कूल के बच्चों ने महिला शिक्षित समाज सुरक्षित विषय पर नाटक का मंचन किया और अन्य स्कूलों के बच्चों ने भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। अग्रसेन स्कूल की प्रिंसीपल अलका महरोत्रा ने सभी आंगुतकों का आभार व्यक्त किया।  इस मौके पर न्यायाधीश पूनिता, न्यायाधीश गीतांजली, न्यायाधीश विक्रांत, ए.आई.पी.आर.ओ. नरेंद्र सिंह आदि शिक्षक और मौजिज लोग मौजूद थे।

यूनिवर्सिटी कॉलेज में रक्तदान शिविर आयोजित
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
यूनिवर्सिटी कॉलेज में शुक्रवार को यूथ रैड क्रास एवं एनएसएस ईकाई के संयुक्त तत्वावधान में बड़े स्तर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति लै. जनरल डॉ. डी.डी.एस. संधू मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। उन्होंने स्वयंसेवकों को बढ़-चढक़र रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित किया तथा रक्तदान के बारे में पाई जाने वाली भ्रान्तियों को दूर किया। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. के.एस. अंतिल ने भी स्वयं सेवकों को सम्बोधित करते हुए ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करने के लिए जागरूक किया। यूथ रैड क्रास के जिला प्रशिक्षण अधिकारी राजेन्द्र सैनी ने विस्तारपूर्वक रक्तदान के बारें में स्वयं सेवकों को अवगत करवाया। एनएसएस कोर्डिनेटर डॉ. सी.डी.एस. कौशल ने कॉलेज में स्थित रैड क्रास व एनएसएस की उपलब्धियों को प्रकाशित किया। मंच का संचालन एनएसएस पी.ओ. जिम्मी शर्मा ने किया। इस शिविर मे पीजीआई  रोहतक से डॉ. राकेश सैनी के नेतृत्व मे आई टीम ने 63 यूनिट रक्त इक्ट्ठा किया। कॉलेज के कई प्राध्यापकों ने भी इस शिविर मेेें रक्तदान किया। इस शिवर में एनएसएस पी.ओ रूलदा राम, विवेक गौड, डॉ. सुरेन्द्र जागलान, जिम्मी शर्मा एवं यूथ रैड क्रास के सदस्य डॉ. जसविन्द्र, डॉ. ज्ञान चहल, डॉ. आनन्द कुमार के प्रयासों से इस शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में कॉलेज के अधीक्षक राम चन्द्र एवं अन्य प्राध्यापक डॉ. रविन्द्र, कुसम, डा अनीता डॉ. अमृत डॉ. कुलविन्द्र कौर, विनित, सुखवीर, डॉ. अनिल गुप्ता डॉ. अश्विनी कुश, डॉ. प्रदीप मलिक, डॉ. संजय शर्मा आदि उपस्थित रहे।

कुवि में हरित दिवाली का लिया संकल्प
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के स्टूडैंट्स होम में राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से अधिष्ठाता, छात्र कल्याण के तत्वावधान मे हरित दिवाली का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर प्रोफेसर सी.आर. डरोलिया ने बताया कि इस वर्ष प्रदूषण का स्तर सामान्य से अधिक होने से यह समस्या अपना विकराल रूप ले चुकी है और दिवाली के दिन कुछ ही घंटो में पटाखे चलाने से वायु मे प्रदूषण फैल जाता है जिससे  कई सांस की बीमारियां जन्म लेती है। इस कारण यह आवश्यक है कि हम हरित दिवाली मनाने का संकल्प लें। उन्होंने सभी विद्यार्थियों व अध्यापकों को हरित दीवाली मनाने का संकल्प दिलवाया। विद्यार्थियों को अभिप्रेरित करते हुए कहा कि पटाखों मे रुपये व्यर्थ करने के बजाए उन्हें किसी सामाजिक कार्य मे लगाए तथा ज्योति के इस पर्व पर एक पेड़ लगाकर हरित दीवाली मनाए। एनएसएस के कार्यकर्ताओं ने मुख्य अतिथि को तुलसी का पौधा भी भेंट किया। इस अवसर पर प्रोफेसर जे.एस. बिडलान ने भी विद्यार्थियों को संबोधित किया। प्रो. चितरंजन दास कौशल एन.एस.एस. कार्यक्रम संयोजक, आर.के.यादव, डा. महावीर सिंह, आबिद अली, आनंद कुमार व कुमारी सीमा शर्मा ने इस कार्यक्रम अपनी उपस्थिति दर्ज कराई व उपस्थित लगभग 120 विद्यार्थियों को हरित दीवाली मनाने के लिए प्रेरित किया। एन.एस.एस. के सक्रीय स्वयंसेवक दीपेश भारद्वाज ने हरित दीवाली पर एक प्रसनटेशन दी। कार्यक्रम का मंच संचालन एनएसएस के स्वयंसेवक सुमित गौड ने किया। विश्वविद्यालय शिक्षण विभागों के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. तेजेन्द्र शर्मा और डॉ. वनीता ढींगरा ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया।

कुवि की दो परीक्षाओं के परिणाम घोषित
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक यशपाल गोस्वामी ने बताया कि जून 2012 में आयोजित बी.टैक छटे सेमेस्टर में 21693 में से 6750, तथा मई 2012 एम.ए. फाईनल इतिहास 2322 में से 1273 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है। उपरोक्त परीक्षाओं  का परिणाम विश्वविद्यालय के वैबसाइट रिजल्ट डाट केयूकेडाट एसी डाट इन पर भी उपलब्ध है।

बुलगारिया के डेलीगेशन ने की कुवि कुलपति से मुलाकात
बुलगारिया व हरियाणवी संस्कृति के आदान प्रदान का रखा प्रस्ताव
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
बुलगारिया के डेलीगेशन ने शुक्रवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति लै. जनरल डा. डीडीएस संधू से सांस्कृतिक आदान-प्रदान एवं कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय नैट वर्किंग कार्यक्रम से जोडऩे के लिए मुलाकात की। डेलीगेशन का नेतृत्व बुलगारिया की रदोस्तीना निकोवा ने किया। ये जानकारी विश्वविद्यालय प्रवक्ता ने दी। उन्होंने बताया कि बुलगारिया के प्रतिनिधिमंडल ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति के साथ बुलगारिया तथा हरियाणा की सांस्कृतिक दलों के आदान प्रदान को लेकर भी विचार विमर्श किया। निकोवा ने बताया कि वे अंतर्राष्ट्रीय नैटवर्किंग कार्यक्रम के तहत कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वैचारिक, सांस्कृतिक तथा रोजगार सम्बंधी आदान प्रदान करने के लिए आई हैं। इस अवसर पर उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति डा. संधू से विस्तारपूर्वक विचार विमर्श किया। इससे पूर्व बुलगारिया डेलीगेशन ने धरोहर हरियाणा संग्रहालय के माध्यम से हरियाणवी संस्कृति के विविध पहलुओं के विषय में विस्तार से जानकारी ली। धरोहर संग्रहालय के अवलोकन के पश्चात प्रतिनिधिमंडल ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के समक्ष बुलगारिया तथा हरियाणवी संस्कृति के आदान प्रदान का प्रस्ताव भी रखा। इसमें उन्होंने धरोहर हरियाणा संग्रहालय की हरियाणवी सांस्कृतिक प्रदर्शनी को विशेषरूप से अंतर्राष्ट्रीय बुलगारिया फैस्ट के लिए आमंत्रित किया। मैडम निकोवा ने धरोहर हरियाणा संग्रहालय देखने के पश्चात कहा कि संग्रहालय में बहुत से ऐसी विषय वस्तुएं हैं जिनका संबंध प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप से बुलगारियन संस्कृति से भी है। प्रतिनिधिमंडल ने यह भी जानकारी दी कि शीघ्र ही हरियाणवी संस्कृति तथा कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को बुलगारिया में अंतर्राष्ट्रीय मंच देने के लिए बुलगारिया यूनेस्को, तथा भारत में बुलगारिया के एम्बेस्डर सहित प्रतिनिधिमंडल निकट भविष्य में कुवि का दौरा करेगा। इस अवसर पर धरोहर हरियाणा संग्रहालय के क्यूरेटर डा. महासिंह पूनिया एवं यूनिवर्सिटी कालेज के प्राचार्य डा. के.एस.अंतिल भी उपस्थित थे।



जीआईएमटी कनीपला मे तीन दिवसीय अंर्तराष्ट्रीय कान्फै्रंस का आयोजन

कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
जीआईएमटी कनीपला में तीन दिवसीय अंर्तराष्ट्रीय कांन्फै्रस इमरजिंग ट्रेंडस इन इंजीरियरिंग एंड टेक्नोलोजी का शुभांरम्भ हुआ। इस कांन्फै्रस का शुभारम्भ मुख्यातिथि केंद्रीय इलैक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान पिलानी के निदेशक डॉ.चंद्रशेखर, साउथ कोरिया से आई हुई डॉ.दिप्ती सिंह, इंजी.डी.के.गुप्ता, राकेश गोयल व इंजी.रमन गुप्ता ने दीप प्रज्जवलित करके किया। इस कांन्फै्रस का मुख्य उद्देश्य एक ऐसा मंच तैयार करना है, जिसमें वैज्ञानिक, इंजीनियर और औद्योगिक जगत् के लोग एक दूसरे से अपने विचार व्यक्त कर सकें और जिससे इंजीनियरिंग और तकनीक के क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाएं तलाशी जा सकें व युवा पीढ़ी शोध  पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें।  यह कांन्फै्रस हरियाणा के प्राइवेट इंजीनियरिग संस्थानों में आयोजित होने वाली एकमात्र ऐसी अंर्तराष्ट्रीय कांन्फै्रस है जिसमें 530 शोध पत्र दुनिया के अलग अलग कोनों से प्राप्त हुए जिसमें भारत के हर कोने व जाने-माने संस्थानों जैसे आई.आई.टी. रुडक़ी, आई.आई.टी. कानपुर, एन.आई.टी श्रीनगर, एनआईटी जालंधन, एनआईटी कुरुक्षेत्र, एनआईटी राऊरकेला, बिट्स पिलानी, पीइसी चंडीगढ़, वाईएमसीए फरीदाबाद, डीसीआरयूएसटी मूरथल के अलावा 12 देशों क्रमश: इरान, नाइजीरिया, ओमान, कनाडा, चाईना, यू.ए.ई., जर्मनी, भूटान, कोरिया, भूटान, इथोपिया व यू.एस.ए. इत्यादि हैं । 530 शोध पत्रों में से 209 चुने हुए शोध पत्र इस कांन्फै्रस में पढ़े जाएंगे जिसे पढऩे के लिये शोधार्थी संस्थान में पुंहच रहे हैं।

            कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सबसे पहले संस्थान के डायरेक्टर-प्रिंसीपल इंजी.रमन गुप्ता ने आए हुए अतिथियों और शोधार्थियों का संस्थान में पहुंचने पर स्वागत किया और ड़ा. एल. एन. मित्तल ने जी आई एम टी संस्थान की उपलब्धियों के बारे में सभी को अवगत करवाया।
            मुख्यातिथि डॉ.चंद्रशेखर ने अपने भाषण में इंजीनियरिंग व तकनीक के बारे में गहनता से अध्ययन करने पर जोर दिया और बताया कि आज के युग में जिस तेजी से तकनीक का इस्तेमाल व विस्तार हो रहा है ऐसे में इस तरह की कॉन्फ्रैंस आयोजित करना बहुत ही उपयोगी है।
उन्होने आगे बताया कि हमारे देश मे तकनीकी और व्यवसायिक शिक्षा में भी बहुत सुधार की आवश्यकता है क्योंकि अगर हमारे देश की तकनीकी व व्यवसायिक शिक्षा अधिक कुशल होगी तभी हमारे देश की अर्थवयवस्था मजबूत  हो सकती है और साथ ही साथ उन्होनें युवा पीढ़ी के शोध पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने पर बल दिया।
            इन्जी डी के गुप्त जी ने बताया कि समाज क ो मजबूत बनाने में एक अध्यापक का बहुत बड़ा योगदान है और अध्यापक को अपने क्षेत्र में कुशल होना बहुत जरूरी है इसके लिये उन्हें ज्यादा से ज्यादा तैयारी करनी चाहिए ताकि हमें विदेशों से शिक्षकों को ना बुलाना पड़े और हमारे यंहा ही ऐसे शिक्षक तैयार हो सकें जो आने वाली युवा पीढी के विकास व समाज  की तरक्की के लिये एक अहम भूमिका अदा कर सकें। इन्जि. दीपाली गुप्ता ने आये हुए सभी अतिथियों व शोधकर्ताओं का संस्थान मे आने पर धन्यवाद किया ।
            इसके बाद साउथ कोरिया से शोधपत्र प्रस्तुत करने आई डॉ.दिप्ती सिंह ने अपने विचार रखे उन्होने बायोटैक्नोलॉजी विषय के बारे में सभी को अवगत करवाया और हार्ट-अटैक से बचने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ नई तकनीकों के बारे में बताया।
यह कान्फ्रै स ड़ा. एल.एन.मित्तल व अमित मनोचा की अध्यक्षता व देख-रेख में आयोजित की जा रही है और इस अवसर पर संस्थान के जनरल सैक्रेटरी श्री राकेश गोयल, वाइस प्रिसीपल ड़ा. एस बी मल, इन्जि कमाली गुप्ता, इंजी.इशबीर ङ्क्षसह व संस्थान के सभी विभागों के अध्यक्ष व अन्य स्टाफ सदस्य व बाहर से आये हूए शोधकर्ता उपस्थित थे।


बच्चों को सिखाया बाल विवाह के कानूनी पहलूओं का पाठ
विधिक सेवा प्राधिकरण ने लगाया कानूनी साक्षरता शिविर, बच्चों ने प्रस्तुत किए कार्यक्रम
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
पिहोवा उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से स्थानीय राजकीय गल्र्ज सीनियर सैंकडऱी स्कूल के प्रांगण में कानूनी साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर की अध्यक्षता उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन एवं न्यायाधीश सुमित गर्ग ने की। राजकीय स्कूल में आज राष्ट्रीय कानूनी सेवाएं सप्ताह के तहत उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से लगाए गए इस शिविर में एडवोकेट अमन गर्ग, एडवोकेट सुरेश कौशिक व राजेश शर्मा ने स्कूली छात्राओं को बाल विवाह व बाल हिंसा के कानूनी पहलूओं व अधिकारों को लेकर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चों को अपने अधिकारों को लेकर जागरूक होने की जरुरत है। उसके अलावा सीनियर सिटीजन व विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रावधानों पर भी चर्चा की है। स्कूल के प्रिंसीपल हंस राज ने आंगुतकों का स्वागत करते हुए कहा कि राजकीय स्कूल में 2008 से कानूनी साक्षरता मिशन के तहत एक यूनिट को स्थापित किया हुआ है। यह यूनिट सक्रिय रूप से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बच्चों को समय समय पर बाल अधिकारों को लेकर कानूनी पहलूओं के बारे में बताया जाता रहा है। मंच का संचालन रशमी पुरोहित ने किया। इस मौके पर स्कूल के शिक्षिक व मौजिज लोग मौजूद थे।


पिहोवा हल्के में हो रहे हैं रिकार्ड विकास कार्य : मनदीप
पिहोवा
प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य मनदीप च_ा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व वित्त मंत्री हरमोहिंद्र सिंह च_ा के प्रयासों से हलके में रिकार्ड विकास कार्य हो रहे है। उन्होंने कहा कि गांवों में विकास कार्यो के लिए 5 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की गई है। मनदीप च_ा गांव असमानपुर के डेरा काहलों में कांग्रेस में शामिल हुए बेअंत सिंह द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस मौके पर हरमीत सिंह, गुरलाल सिंह, बलजीत सिंह, विक्रम सिंह सहित दर्जनों लोगों ने कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की। मनदीप च_ा ने कहा कि इस कार्यकाल में गांव के सभी डेरों के रास्तों को पक्का करने का कार्य पूरा हो जाएगा। जो कि पूरे प्रदेश में एक रिकार्ड बनेगा। वित्त मंत्री हरमोहिंद्र सिंह चट्ठा जनता द्वारा सौंपी जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा के साथ निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हलके के युवाओं को सरकारी भर्तियों में पूरा स्थान मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हलके में गांवों को जोडऩे के लिए हेलवा-मांगना, बिलोचपुरा-अरूणाय व सैंसा-मुर्तजापुर में करोड़ों रुपए की लागत से  पुलों के निर्माण का कार्य जल्द पूरा हो जाएगा। कार्यक्रम मेें ब्लाक कांग्रेस प्रधान राकेश बधवार, भुज्जा राम, जगदीप कुमार, महेंद्र सिंह वडै़च, महेंद्र सिंह चीमा ने भी लोगों को संबोंधित किया। इस अवसर पर रामानंद पांचाल, गुरदीप सिंह, सूखा सिंह, गुलशन सांगर, संजीव कपिल, कामरेड श्याम लाल सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।   

सांग के माध्यम से किया सरकार की नीतियों का गुणगान
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
 जिला सूचना एवं जनसपंर्क विभाग के भजन पार्टी के सदस्य राज्य सरकार की तीन सालों की उपलब्धियों, नीतियों तथा योजनाओं को आमजन तक लेकर पहुंच रहे है। रोचक पहलू यह है कि यह कलाकार जहां लोगों को मनोरंजन कर रहे है वहीं सरकार की बात को आमजन के जहन तक पहुंचा रहे है। इसी कड़ी के तहत आज गांव बाहरी में सूचिवद्ध् कलाकारों की टीम ने लोगों से सरकार की उपलब्धियों की बात की और अपने भजनों के शब्दों में आंकड़ों को प्रस्तुत किया। भजन मंडली के सदस्यों ने इस कार्यक्रम के अन्र्तगत मनोरंजन के माध्यम से गांव के लोगों में जन चेतना व जागरुकता लाने का प्रयास किया जा रहा है। इन कलाकारों ने भजनों के अलावा सांग में संजीव एंड पार्टी ने सरकार की नीतियों बारे अवगत करवाया। कलाकार संजीव बिडलानी, मास्टर सलीम, गुरु वीरभान व राजेन्द्र कल्याण ने सरकार की लाडली स्कीम इन्दिरा गांधी योजना, एम्बूलैंस सेवा आदि महत्वपूर्ण योजनाओं का गुणगान किया। कार्यकम में सरपंच राजकली, पंच विक्रम आदि उपस्थित रहे।

ताश की आड़ में जुआ खेलते 9 काबू
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
जिला पुलिस ने जुआ अधिनियम के तहत अलग-अलग जगहों से ताश की आड़ में जुआ व सट्टाखाईवाली करते हुए 9 व्यक्तियों को धर दबोचा तथा उनके कब्जे से 7521 रुपये बरामद किए। यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार आर्य ने बताया कि प्रबंधक थाना शहर कुरुक्षेत्र निरीक्षक योगेश कुमार के नेतृत्व में उप निरीक्षक सतीश कुमार की पुलिस टीम ने नजदीक शेखचिली मकबरा कुरुक्षेत्र से ताश की आड में जुआ खेलते हुए रमेश उर्फ रामू निवासी खातर वाला मौहल्ला थानेसर, राजू उर्फ राज कुमार निवासी धोबी मौहल्ला थानेसर, सुरेन्द्र निवासी मसीता हाऊस व हरभगवान निवासी धोबी मौहल्ला थानेसर को ताश की आड में जुआ खेलते हुए धर दबोचा तथा आरोपियों के कब्जा से 2266 रुपये बरामद किए। एक अन्य मामले में सीआईए स्टाफ प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार के नेतृत्व में सहायक उप निरीक्षक सुरजीत सिंह, पवन कुमार, गुलाब सिंह व सिपाही राजेश कुमार की पुलिस टीम ने नजदीक जनता स्कूल कुरुक्षेत्र से मनोज उर्फ सोनू निवासी राम गली थानेसर, आकाश निवासी गांधी नगर कुरुक्षेत्र व विनोद उर्फ कुकु राम निवासी गांधी नगर कुरुक्षेत्र को ताश की आड में जुआ खेलते हुए धर दबोचा तथा उनके कब्जे से 4 हजार रुपये बरामद किए। एक अन्य मामले में सीआईए स्टाफ-2 प्रभारी निरीक्षक अमित कुमार के नेतृत्व में सहायक उप निरीक्षक सुरेन्द्र सिंह, रमेश कुमार की पुलिस टीम ने शाहाबाद से तिजेन्द्र सिंह निवासी शाहबाद को सट्टा खाईवाली करते हुए धर दबोचा तथा उसके कब्जे से 955 रुपये बराम किए। दूसरे मामले में प्रबंधक थाना लाडवा निरीक्षक कमलदीप के नेतृत्व में सहायक उप निरीक्षक पदम सिंह की पुलिस टीम ने लाडवा से राजेश निवासी लाडवा को  सट्टा खाईवाली करते हुए धर दबोचा तथा आरोपी के कब्जे से 300 रुपये बरामद किए। गिरफ्तारी के बाद सभी आरोपियों के खिलाफ जुआ अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई।

सार्वजनिक स्थान पर शराब बेचने व पीने के आरोप में 6 काबू

कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
जिला पुलिस ने अलग-अलग जगहों पर शराब बेचने व शराब पीने के आरोप में 6 व्यक्तियों को धर दबोचा तथा 4 बोतल ठेका शराब देशी बरामद की। यह जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि शहर कुरुक्षेत्र व जिला कुरुक्षेत्र में सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने, बेचने व शराब पी कर हुडदंग मचाने वालो की धड़ पकड़ के लिए अभियान चलाया गया है। इस अभियान के तहत प्रबन्घक थाना शहर कुरुक्षेत्र निरीक्षक योगेश कुमार के नेतृत्व में सहायक उप निरीक्षक सहायक उप निरीक्षक सुभाष चन्द व सहायक उप निरीक्षक हरबंस लाल  की पुलिस टीम ने अलग-अलग स्थानों से दो व्यक्तियो को शराब बेचते हुए धर दबोचा तथा उनके कब्जे से 4 बोतल ठेका शराब बरामद की। पुलिस टीम ने नजदीक मोहन नगर चौक कुरुक्षेत्र से राजेश निवासी धोबी मौहल्ला थानेसर को 3 बोतल ठेका शराब देशी मार्का मालटा के साथ धर दबोचा तथा एक अन्य मामले में पुलिस टीम ने नजदीक रेलवे फाटक कुरुक्षेत्र से बिपन कुमार निवासी अंचला चौक थानेसर  को एक बोतल ठेका शराब अग्रेंजी के साथ धर दबोचा।  एक अन्य मामले में थाना पिहोवा से सहायक उप निरीक्षक रमेश चन्द की पुलिस टीम ने सार्वजनिक स्थान गुहला रोड पिहोवा से संंजीव कुमार निवासी व गुलशन कुमार निवासी गुरुनानक कालोनी पिहोवा को शराब पीते हुए धर दबोचा।  एक अन्य मामले में थाना झांसा से सहायक उप निरीक्षक सुरेन्द्र सिंह की पुलिस टीम ने सार्वजनिक स्थान गांव भूस्थला से बलबीर सिंह निवासी रोहटी को शराब पीते हुए धर दबोचा। अन्य मामलों में थाना इस्माईलाबाद से सहायक उप निरीक्षक राम प्रकाश की पुलिस टीम ने सार्वजनिक स्थान गांव चम्मू से जसवन्त सिंह पुत्र शमशेर सिंह निवासी विनजल जिला पटियाला पंजाब को शराब पीते हुुए धर दबोचा। सभी आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई। 



कन्या गुरुकुल बचगांवा गामड़ी का वार्षिकोत्सव मना धूमधाम से
योग भवन का उद्घाटन एवं पत्रिका का हुआ विमोचन
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कन्या गुरुकुल बचगांवा गामड़ी का 10वां वार्षिकोत्सव हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में राज्यसभा सदस्य डॉ. रामप्रकाश मुख्य अतिथि व कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय महिला अध्ययन शोध केंद्र की निदेशिका डॉ. ऋचा तंवर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हुई।  इस अवसर पर योग भवन का उद्घाटन भी किया गया। समारोह का आरंभ ध्वजा रोहण से हुआ। तत्पश्चात मुख्यातिथि द्वारा दीप्र प्रज्जवलित करके गुरुकुल की पत्रिका ज्ञान शिखा के तृतीय प्रकाशन का विमोचन हुआ। डा. रामप्रकाश ने कहा कि एक कन्या पढ़ लिखकर दो घरों को रोशन करती है। दुनिया का ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है, जहां महिलाएं आगे न हो। चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो अथवा रोजगार का। हरियाणा सरकार महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए स्वयं का रोजगार स्थापित कराने के लिए भरसक सहायता दे रही है। मुख्य अतिथि ने कहा कि गुरुकुल कन्याओं के विकास के लिए बहुत अच्छा काम कर रहा है। गुरुकुल में छात्राओं का भविष्य सुरक्षित है। यहां पर परम्परागत शिक्षा व आधुनिक चुनौतियों का सामना करना सिखाया जा रहा है। इस अवसर पर गुरुकुल की छात्राओं ने हरियाणवी, हिमाचली, बिहारी, नेपाल नृत्यों सहित गिद्दा एवं हिप होप डांस प्रस्तुत कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। छोटे-छोटे बच्चों ने लकड़ी की काठी और मधुबन में कन्हैया की प्रस्तुति देकर सबको हैरत में डाल दिया। इसी प्रकार योगा, स्तूप, लाठी, लेजियम व कराटों का शानदार प्रदर्शन किया गया। गुरुकुल की 220 मेधावी छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर पदक देकर सम्मानित किया गया।  गुरुकुल की प्राचार्या श्रीमती सरिता मेहता ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। डायरैक्टर डॉ. सावित्री बत्रा ने गुरुकुल का परिचय प्रस्तुत किया। गुरुकुल के ट्रस्ट प्रधान अमर सिंह, प्रबंधक अनीता चौधरी ने अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर डॉ. आर.एल. कौशिक, रामस्वरूप नैन, चेतन सिंह, बाबूराम चौधरी, राजेंद्र कुमार बांगड़, त्रिलोचन सिंह, मीनाक्षी, इन्द्रा हाण्डा, अनूप, नीरजा, गोल्डी, जितेंद्र आर्य, डॉ. राजेश शर्मा,  श्रुति, जगरूप सिंह, डॉ. ज्ञानेश्वर, सियानंद सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।





शेख जलालुद्दीन महमूद फारुकी थानेसरी का 444वां उर्स आरंभ
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
शेख चेहली मकबरे के पीछे स्थित दरगाह हजरत शेख जलालुद्दीन थानेसरी का 3 दिवसीय 444वां उर्स मुबारक शुक्रवार सुबह आरंभ हुआ। इस अवसर पर दरगाह के खादिमें खास हजरत धूप खान साबरी ने छोटी रोशनी पर सेवादारों सहित दरगाह में कुरान खानी का पाठ किया। पूरी दरगाह को रंग-बिरंगी लाईटों और फूल-मालाओं से सजाया गया। उन्होंने श्रद्धालुओं से आह्वान किया कि वे पीर बाबा के उर्स मुबारक मौके में हिस्सा लेकर फैज और बरकत हासिल करे। 3 दिवसीय कार्यक्रम की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 10 नवंबर बड़ी रोशनी को दोपहर 11 बजे लंगर तकसीम होगा, शाम 4:30 बजे कव्वाली के साथ चादर पेशी होगी और रात 10 बजे कुल शरीफ तथा कव्वालियां होगी, जिसमें नसीर गंगोही एंड पार्टी के कव्वाल कव्वालियां पेश करेंगे। रविवार 11 नवंबर को गुसल शरीफ और रंग की रस्म के साथ कार्यक्रम संपन्न होगा। इस अवसर पर इमाम शरीफ साहब, विजय साबरी, वेद प्रकाश, मंजूर सिंह, सुरेश मल्होत्रा, राहुल तुषार, जगदीश, जय भगवान, राकेश, जगत सिंह मांडी, अफजल, साजिद, जसवंत राणा और प्रेम कुमार तुषार मौजूद रहे।




नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आज

लाडवा/शैलेंदर चौधरी
वेलफेयर सोसाइटी लाडवा की तरफ से 10 नवम्बर दिन शनिवार को छोटे हनुमान  मंदिर के सामने नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में रोगियों की आंखों की जांच व उपचार आंखों के विशेषज्ञ डा. संजीव अरोड़ा व मानसिक रोगों की जांच व उपचार कुरुक्षेत्र के डा. राकेश पुल शर्मा द्वारा किया जाएगा। शिविर सुबह 9 बजे से शुरू होगा। यह जानकारी सोसायटी के सदस्य राकेश खुराना ने दी।  

15 दिनों से नहीं बजी सौंटी गांव में फोन की घंटी
लाडवा/शैलेंदर चौधरी
लाडवा खंड के गांव सौंटी में पिछले करीब 15 दिनों से बीएसएनएल फोन की घंटी नहीं बजी है, जिससे फोन उपभोक्ताओं में भारी रोष पनप रहा है। फोन उपभोक्ताओं के अनुसार बार-बार शिकायत करने के बाद भी उनके फोन ठीक नहीं हो रहे है। सौंटी गांव के टेलीफोन उपभोक्ता पवन कुमार ने बताया कि उनके गांव में लगे बीएसएनएल के फोन करीब 15 दिनों से बंद पड़े है। उन्होंने बताया कि पहले भी विभाग की लापरवाही के चलते कई-कई महीने उनके फोन बंद रहते थे और अब भी करीब 15 दिनों से उनके गांव में फोन की घंटी नहीं बजी है, जिससे उनको न केवल परेशानी उठानी पड़ रही है बल्कि फोन बंद होने से उनको नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। टेलीफोन उपभोक्ताओं ने दूरसंचार विभाग से जल्द से जल्द उनके फोन ठीक करने की मांग की।
केबल कटने से ठप्प हुए टेलीफोन : सिरोही
जब इस बारे में दूरसंचार विभाग लाडवा के एसडीओ जिले राम सिरोही से बातचीत की तो उन्होंने माना कि टेलीफोन केबल कटने से सौंटी गांव के टेलीफोन खराब हो रहे है। उन्होंने कहा कि कुछ टेलीफोन को ठीक कर दिया गया है और बाकी खराब टेलीफोन को शनिवार सायं तक ठीक कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जगह-जगह जेसीबी मशीनें चलने से अकसर टेलीफोन की केबल कट जाती है, जिससे टेलीफोन खराब हो रहे है। इस कारण टेलीफोन उपभोक्ता को परेशानी उठानी पड़ती है।   


महिला विंग ने अनाथ बच्चों को बांटा जरूरतमंद सामान
समय-समय पर करती रहती है वह जरूरतमंद व बेसहारों की सेवा : कंसल
लाडवा/शैलेंदर चौधरी
अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन महिला विंग लाडवा इकाई ने जिला प्रधान संतोष गुप्ता की अगुवाई में दीपावली के पावन पर्व पर बाल अनाथ आश्रम में अनाथ बच्चों को जरूरतमंद सामान बांटा। लाडवा इकाई की प्रधान राज रानी कंसल ने बताया कि अग्रवाल सम्मेलन की महिला विंग की लाडवा इकाई समय-समय पर जरूरतमंद व बेसहारा लोगों की सहायता करती रहती है। उन्होंने कहा कि दीपावली के पावन पर्व पर उन्होंने लाडवा के अनाथ आश्रम के बच्चों को ठंड से बचने के लिए कपड़े, जुराबें, बच्चों की शिक्षा के लिए किताबें-कापियां, मोमबत्तियां सहित खाने का सामान उपलब्ध करवाया। इस अवसर पर जिला प्रधान संतोष गुप्ता, राज रानी कंसल, नीला गर्ग, मधू गुप्ता, कमलेश, शोभा, उषा, सुदेश, कृष्णा, शशी गोयल सहित सभी सदस्य उपस्थित थी।   


25 दिन बाद भी पुलिस नहीं लगा पाई लुटेरों का सुराग
लाडवा/शैलेंदर चौधरी
एक तरफ तो लाडवा पुलिस प्रशासन शहर में शांति बनाए रखने के लिए दिनरात कड़ी मेहनत कर रही है और किसी भी प्रकार के गुंडात्तवों को पनपने तक नहीं दे रही। वहीं दूसरी तरफ गत महीने लाडवा-इंद्री मार्ग पर हनुमान मंदिर के पास अज्ञात लुटेरों द्वारा बागड़ी लुहार के डेरे पर हमला बोलकर 11 बागडिय़ों को घायल कर जेवर व नगदी छीनने वाले लुटेरों का पुलिस 25 दिन बाद भी सुराग नहीं लगा पाई है। डेरे पर हुई इस लूट से उस समय भी लोगों में दहशत का माहौल बन गया था, लेकिन वहीं दहशत आज भी कस्बावासियों में बरकरार बनी हुई है। पुलिस प्रशासन आज भी बागड़ी लुहार के डेरे पर लुट-पाट की घटना को अंजाम देने वालों को पकडऩे में नाकामयाब साबित हुई है। लुटेरे लुट की घटना को अंजाम देकर घूम रहे है और कहीं न कहीं लूट की घटनाओं को अंजाम दे रहे होंगे, लेकिन पुलिस प्रशासन लुटेरों को पकडऩे के बजाए हाथ पर हाथ रखे बैठी हुई है।
गौरतलब है कि गत 16 अक्तूबर देर रात्रि को लाडवा-इंद्री मार्ग पर बपदा मोड़ के पास अज्ञात लुटेरों द्वारा बागड़ी लुहार के डेरे पर हमला बोलकर न केवल 11 बागडिय़ों को गंभीर रूप से घायल कर दिया था, बल्कि उनसे जेवर व नगदी भी छीनकर फरार हो गए थे।
क्या कहते है लाडवा थानाध्यक्ष?
जब इस बारे में लाडवा थानाध्यक्ष कमलदीप ङ्क्षसह राणा से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि अभी तक लुटेरों का कोई सुराग नहीं लग पाया है और इसकी जांच सी.आई.ए.1 कर रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस जांच में जुटी हुई है और जल्द ही लुटेरे पुलिस की गिरफ्त में होगे। 



पत्रकार को पितृ शोक
कुरुक्षेत्र/ब्यूरो
दैनिक गंगापुत्रा टाइम्स के लाडवा से पत्रकार बलबीर ङ्क्षसह बाजवा के पिता श्रीराम का लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार को देहांत हो गया। वे करीब 80 वर्ष के थे और पिछले 15 दिनों से बीमार चल रहे थे। उनका अंतिम संस्कार उनके गांव बीड़ सौंटी के शमशान घाट में हुआ। उनके निधन पर हलके के इनैलो विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी, पूर्व विधायक रमेश गुप्ता, इंडियन बहुजन संदेश पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष कांता आलडिय़ा, वरिष्ठ इनैलो नेता नैब ङ्क्षसह बकाली, जगदीप दुगारी, युवा किसान मजदूर मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष पवन सौंटी, पत्रकार मेघराज मित्तल, सुबे सिंह, पवन शर्मा, विक्रम शर्मा, यज्ञदत्त शास्त्री, शैलेंद्र चौधरी, संजीव चौधरी, एस.एस. च_, डॉ. गणेश दत्त शर्मा, कैलाश गोयल, लाडवा मार्कीट कमटी के पूर्व अध्यक्ष तरसेम बकाली, कांग्रेस पार्टी के युवा लोकसभा उपाध्यक्ष कुलविंद्र खैरा, सतबीर सौंटी सहित अनेक धार्मिक, सामाजिक, राजनीति व पत्रकारों, न्यूज एजैंसी संचालकों ने शोक प्रकट किया।




गली में खड़े पानी से ग्रामीण परेशान
बाबैन/सुरेश अरोड़ा
गांव कंदौली में गली में खड़े पानी के कारण लोगों को निकलने में भारी परेशानी सामना करना पड़ रहा है। गांव में गुरु कृपा दवाखाने के नजदीक गली में पानी खड़ा होने पर गड्ढे पड़ गए हैं जिससे ग्रामीणों को वाहन निकालने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण सरदार जसबीर सिंह, कुलविन्द्र सिंह, जगदेव सिंह, रणधीर सिंह, जगीर सिंह, अशोक कुमार, नम्बरदार पृथ्वी पाल, पूर्व सरपंच बलदेव सिंह का कहना है कि यह पिछले कई माह से इस गली में पड़े इन गड्ढों के  कारण कई बार वाहन चालक गिरने के कारण घायल हो चुके है और गड्ढों में खड़े पानी के कारण मक्खी, मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा हैं जिससे गांव में बीमारी फैलने का डर ग्रामीणोंं को सता रहा है। ग्रामीण इस समस्या को लेेकर कई बार सरपंच से भी गुहार लगा चुके हंै लेकिन प्रशासन कि आंख अब तक नहीं खुली।
क्या कहते है सरपंच
जब इस बारे में  सरपंच तेजिन्द्र सिंह से बात की गई तो उनका कहना था कि ग्राम पंचायत को गामीणों की समस्या के बारे में पता है, लेकिन ग्रांट न आने के कारण गली का निर्माण अधूरा पड़ा है। उन्होंने कहा कि ग्रांट आते ही गली की मुरम्मत करवाई जाएगी।




No comments:

Post a Comment