Sunday, November 29, 2015

गुजरात निकाय चुनाव : घर में शौचालय न होने के कारण कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन रद्द


 
email
email
गुजरात निकाय चुनाव : घर में शौचालय न होने के कारण कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन रद्द
अहमदाबाद: गुजरात के राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने घर में शौचालय न होने के कारण राज्य के स्थानीय निकाय चुनावों में किस्मत आजमा रहे एक कांग्रेस उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद्द कर दी। नए कानून के तहत यह जरूरी है कि स्थानीय निकाय चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के घरों में शौचालय की सुविधा हो।

नवसारी जिले की गणदेवी तहसील पंचायत से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस उम्मीदवार अशोक तालविया का नामांकन उस वक्त खारिज कर दिया गया जब स्थानीय चुनाव अधिकारियों ने शनिवार को उनके घर का निरीक्षण किया।

बीजेपी उम्मीदवार की मांग
चुनाव अधिकारियों ने अजरई सीट से भाजपा उम्मीदवार राकेश पटेल की मांग के बाद तलाविया के घर का निरीक्षण किया था। पटेल ने मांग की थी कि तलाविया की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाए क्योंकि उनके घर में शौचालय नहीं है।

गुजरात स्थानीय प्राधिकरण (संशोधन) कानून, 2014 के तहत स्थानीय निकायों के चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों के लिए यह जरूरी है कि उनके घर में शौचालय की सुविधा हो। यह कानून पिछले साल पारित हुआ था।

भाजपा उम्मीदवार राकेश पटेल जीते
गणदेवी तहसील के चुनाव अधिकारी एस जे चौहान ने कहा, ‘‘नए कानून के मुताबिक, चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के घर में शौचालय की सुविधा होना जरूरी है। चूंकि तलाविया के घर में शौचालय नहीं था, तो हमने उनका नामांकन खारिज कर दिया।’’ तलाविया का नामांकन रद्द होने का परिणाम यह हुआ कि पटेल इस सीट पर बगैर चुनाव लड़े ही जीत चुके हैं। अजरई सीट पर सिर्फ दो उम्मीदवारों ने ही नामांकन दाखिल किया था।

No comments:

Post a Comment