Monday, June 25, 2012

कुछ समाचार आप के कुछ ओरों के ...क्लिक करें यहाँ----



 तीख़ी धूप और लू के थपेड़ों की परवाह नहीं करते विधायक
नगर में विकास कार्यों का निरीक्षण किया
अधिकारियों और ठेकेदारों के लिए मुसीबत बना रविवार का दिन
शाहाबाद मारकंडा 24 जून-सुरेंद्र पाल वधावन : 

आज विधायक अनिल धंतौड़ी ने तेज धूप और गर्मी की परवाह न करते हुए नगर में  चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। विधायक अनिल धंतौड़ी रविवार को प्रशासनिक अधिकारियों को साथ लेकर उन सभी स्थानों पर पहुंचे जहां पर अलग-अलग विभागों द्वारा विकास करवाए शुरु करवाए गये हैं। सबसे पहले विधायक ने लाडवा रोड पर गये। जहां पर सीवरेज डाला जा रहा है। विधायक ने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिये कि  सभी विकास कार्य गुणवत्ता के आधार पर किये जाएं तथा किसी भी काम में कोताही बर्दाशत नहीं होगी। तत्पश्चात विधायक अनिल धंतौड़ी रेलवे स्टेशन चौंक पर पहुंचे जहां पर गंदे पानी की निकासी के लिए पाईप डाले जा रहे हैं। विधायक ने काम में लगे ठेकेदारों को चेताया कि पाईपों का लेवल एकदम बराबर होना चाहिए ताकि पानी की निकासी आसानी से हो सके।
इसके अलावा अनेकों स्थानों पर जाकर विधायक अनिल धंतौड़ी ने चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया तथा सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। विधायक अनिल धंतौड़ी न कहा कि शाहाबाद क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा दिल खोल कर ग्रांट राशि दे रहे हैं इसलिए सभी विभागों को भी चाहिए कि सभी विकास कार्य जल्दी से जल्दी पूरे करें ताकि जनता को इसका लाभ मिल सके। विधायक अनिल धंतौड़ी ने सभी दुकानदारों की समस्याएं भी सुनी तथा विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह उन समस्याओं का निदान प्राथमिकता के आधार पर करें। इस अवसर पर सभी विभागों के अधिकारीगण व नगरवासी मौजूद रहे।

आधुनिक हरियाणवी लोकजीवन की झांकी तेरा मेरा वादा
तेरा मेरा वादा से बंदी हरियाणवा वासियों को उम्मीद
लाठर तथा पूनिया भी होंगे प्रिंसीपल तथा डी.पी. के रोल में
कॉलेज की लव स्टोरी पर बनी तेरा मेरा वादा
29 जून को होगी रिलीज़

कुरुक्षेत्र, पवन सोंटी
सरकारी संरक्षण की उम्मीद को तरस रहा हरियाणवी फिल्म उद्योग की नज़र 29 जून को रिलीज़ हो रही हरियाणवी फिल्म तेरा मेरा वादापर टिकी सभी की नज़रें। इस फिल्म में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग के निदेशक अनूप लाठर एवं धरोहर हरियाणा संग्रहालय के क्यूरेटर डॉ. महासिंह पूनिया भी प्रिंसीपल तथा डी.पी. के रोल में दिखाई देंगे।
            फिल्म आगामी 29 जून को हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मुम्बई तथा कलकत्ता के अनेक पीवीआर थियेटरों में रिलीज़ होगी। इस आशय की जानकारी देते हुए फिल्म में कॉलेज के डी.पी. की भूमिका निभाने वाले डॉ. महासिंह पूनिया ने बताया कि भालसिंह बल्हारा के निर्देशन में बनाई गई यह फिल्म हरियाणवी फिल्मी उद्योग के लिए एक नई उम्मीद लेकर आई है। उन्होंने कहा कि चंद्रावल-दो के बाद जिस तरह से हरियाणवी फिल्म उद्योग का हश्र हुआ है, उसमें कॉलेज की लव स्टोरी पर आधारित हरियाणवी फिल्म तेरा मेरा वादा से हरियाणवी दर्शकों को एक बार फिर उम्मीद जगी है। फिल्म का संगीत लंदन में सचित बल्हारा द्वारा रिकॉर्ड किया गया। फिल्म के गीत - हम हरियाणा आल़ै कुछ भी करदे, चौगरदे तै बाग हर्या, घण घोर घटा साम्मण की, चण्डीगढ़ मैं बांगड़ो को रूक्को पड्ग्यो रै, दिल्ली शहर मैं बिक्के चुनरिया ओ बालमा... आदि ऐसे गीत हैं, जो हरियाणवी संस्कृति के साथ-साथ नए अंदाज़ में फिल्माए गए हैं। फिल्म की पूरी कहानी कॉलेज में पढ़ रहे नायक-नायिका के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें हरियाणवी लोकजीवन के साथ-साथ कॉलेज की जिदंगी को हरियाणा के छात्र कैसे जीते हैं, उसका चित्रांकन इस फिल्म में देखने को मिलेगा। फिल्म में भालसिंह बल्हारा, मुक्ता चौधरी, अंकित बल्हारा, कृष्ण दुहन, रविन्द्र सिंह जे.डी., शिव कुमार, जर्नादन शर्मा, राजकुमार धनखड़ सरीखे जाने-माने कलाकारों ने अपने अभिनय के माध्यम से हरियाणवी बोली की बानगी के वो अंदाज़ प्रस्तुत किए हैं, जिससे दर्शक लौट-पौट हो जाएंगे। जे.डी. फिल्म एन्टरटेंमेंट और कपील बत्रा प्रोड्क्शन के संयुक्त तत्वावधान में निर्मित की गई हरियाणवी फिल्म के नायक अंकित बल्हारा हैं, जबकि इसकी नायिका नीतू सिंह हैं, जो मुम्बई की फिल्मी दुनिया में अनेक फिल्मों में कार्य कर चुकी हैं। भालसिंह बल्हारा, जो स्वयं पच्चीस से अधिक फिल्मों में गायन कर चुके हैं तथा अनेक फिल्मों में अभिनय की भूमिका भी निभा चुके हैं, ने अपने पिछले बत्तीस वर्ष के फिल्मी कैरियर के अनुभव से इस फिल्म का निर्माण किया है। फिल्म की शूटिंग हरियाणा तथा हिमाचल में लगभग दो महीने में सम्पन्न हुई। हरियाणवी लोकजीवन को आधुनिक अंदाज़ में संजोने का प्रयास है हरियाणवी फिल्म तेरा मेरा वादा।





..... आम का ज़ायका कहीं सेहत ही न बिगाड़ दे आपकी
आम को पकाने के लिए होता है खतरनाक रसायन का प्रयोग
कैल्शियम कारबाईड और पानी की रासायनिक क्रिया से बनती है एसीटिलीन गैस
 .आंतों में सूजन, फूड पायजङ्क्षनग, उल्टियां, अल्सर रोगों की आशंका
शाहाबाद मारकंडा/सुरेंद्र पाल वधावन
अगर आपका मन आम खाने को ललचा रहा है तो सावधान हो जाइए कहीं फलों का राजा आपके लिए बीमारियों का घर बनकर न आ जाए। जी हां खाने में बेहद स्वादिष्ट लगने वाला यह फल कई खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकता है क्योंकि कच्चे आमों को पकाने के  लिए एक बहुत ही संवेदनशील रसायन का इस्तेमाल किया जाता है। शहर में विभिन्न जगहों पर बिक्री के लिए रखा यह फल देखने में जितना सुंदर है खाने में यह फल स्वादिष्ट होता है वहीं सेहत के लिए इससे कहीं ज्यादा हानिकारक होता है। यह सुनने में शायद लोगों को अटपटा लगे पर यह वास्तविकता है। आम आप लोगों तक पहुंचने से पहले किन-किन स्थितियों से होकर गुजरता है, इस विषय में आपको आभास तक नहीं होगा। हमारे क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में आम का उत्पादन न होने की वजह से यह अन्य स्थानों से मंगवाया जाता है। फल विक्रेता वहां से कच्चे आमों को मंगवाने को ज्यादा तवज्जो देते हैं क्योंकि पके हुए आम यहां तक पहुंचने में गल-सड़ जाते है। यहां की मंडियों में आने पर इन कच्चे अधपके आमों को पकाने की प्रक्रिया शुरू की जाती है। इस काम के लिए जिस रसायन का इस्तेमाल किया जाता है वह गैस वैल्डिंग करने का क ाम में लिया जाता है। कैल्शियम कार्बाइड नाम के इस रसायन की छोटी-छोटी पुडिय़ा बनाकर आम की पेटियों में रखी जाती है। एक आम की पेटी में दो से चार तक पुडिय़ा रखी जाती है तथा एक पुडिय़ा में रसायन की मात्रा 50 से 75 ग्राम तक होती है। एक आम की पेटी को इस प्रक्रिया द्वारा पकने में तीन चार दिन का समय लगता है। इतना संवेदनशील होने के बावजूद भी इस रसायन को कागज की छोटी सी पुडिय़ा बनाकर ही पेटियों में रख दिया जाता है। इस एक पुडिय़ा की कीमत पांच रुपए है। एक  फल विक्रेता ने  बताया कि कच्चे आमों को पकाने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित किया जाता है कि उनकी सतह पर पानी तो नही,अगर आमों की सतह  गिली होगी तो आम अंदर से पक जाएंगे लेकिन उनके छिलके गल जाएंगे। इस विषय पर जब डॉक्टर से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि कैल्शियम काबाईड पानी के साथ रासायनिक क्रिया करके एसीटिलीन गैस छोड़ते हैं और फलों की सतह पर एक परत बन जाती है। जो धोने पर भी नही उतरती है। डॉ. आर.एल. आर्य के मुताबिक जब इन फलों का सेवन किया जाता है तो कैल्श्यिम काबाईड मानव शरीर में प्रवेश कर जाता है। इस रसायन के मानव शरीर पर बहुत ही हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं। इससे आंतों में सूजन, फूड पायङ्क्षजनग, उल्टियां, अल्सर जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती है। डॉ. आर्य ने बताया कि यह रसायन बच्चों पर ज्यादा प्रभाव डालता है, क्योंकि उनके शरीर की संरचना कोमल होती है। इस तरह के फलों का लगातार सेवन करते रहने से बच्चे के लीवर पर भी सूजन चढ़ जाती है जिससे उसे जल्द ही सांस चढऩे लगता है। यह रसायन शरीर के पित्त पर बुरा प्रभाव डालता है। मुंह में छाले व लूज डायरिया हो जाता है। थोड़े से फायदे के लिए यह फल विक्रेता हजारों लाखों लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते हैं।


किसानों ने किया धान की रोपाई का कार्य शुरू
किसानों पर भगवान नाराज तो सरकार मेहरबान
धान रोपाई के लिए सरकार करवा रही है 8 घंटे बिजली उपलब्ध
लाडवा/ विनय सोंटी
15 जून तक धान की रोपाई पर सरकार की रोक के बाद आखिरकार किसानों ने अब धान की रोपाई का कार्य शुरू कर दिया है। लाडवा क्षेत्र में इस समय धान की रोपाई ने तेजी पकड़ ली है। धान की रोपाई के लिए भी सरकार किसानों को हर रोज करीब 8 घंटे बिजली उपलब्ध करवा रही है, ताकि किसान अपनी धान की रोपाई कर सके। किसानों पर अभी भगवान की बेरुखी जारी है। बरसात के अभी तक कोई आसार नजर नहीं आ रहे है। यदि सरकार की तरह भगवान भी किसानों पर मेहरबान हो जाए तो किसानों की धान की रोपाई का कार्य जल्द पूरा हो जाएगा। बदलते मौसम के तेवर को देखकर ब्लाक के सैंकड़ों किसानों ने सीधे धान की बिजाई भी की है। किसान माम चंद, नरेंद्र कुमार, रिंकू, समय ङ्क्षसह, जगदीश चंद, विकास, जोनी आदि के अनुसार जब तक बरसात नहीं होती तब तक किसान अपनी पूर्ण धान की रोपाई नहीं कर सकते। किसानों को मजबूरन धान की रोपाई करनी पड़ रही है।
सरकार दे रही है किसानों को हर रोज 8 घंटे बिजली : गुप्ता
पूर्व विधायक रमेश गुप्ता ने कहा कि जब से हरियाणा प्रदेश की बागडोर मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने संभाली है किसानों को न तो धान की रोपाई के लिए डीजल फूंकने की जरूरत पड़ी है और न ही अन्य फसलों के लिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री किसानों को धान की रोपाई के लिए हर रोज 8 घंटे बिजली उपलब्ध करवा रही है, ताकि किसान अपनी धान की रोपाई कर सके। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही किसानों की सच्ची हितैषी सरकार है जो किसानों को न केवल धान की रोपाई के लिए हर रोज 8 घंटे बिजली उपलब्ध करवा रही है, बल्कि धान के समर्थन मूल्य में भी धान लगने से पहले ही बढ़ोतरी कर किसानों को लाभ देने का काम किया है।   



कांग्रेस सरकार में कांग्रेसी ही खुश नहीं : बड़शामी------
आज होगा पार्टी का शहरी महा सम्मेलन
लाडवा/ विनय सोंटी 
 लाडवा हलके के विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी ने कहा कि जब से हरियाणा प्रदेश की बागडोर मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने संभाली है प्रदेश कंगाली के कगार पर खड़ा हो गया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा कांग्रेस सरकार में न तो कांग्रेसी खुश नजर आ रहे है और न ही जनता। विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी लाडवा की शिवाला रामकुंडी में पार्टी के आज होने वाले शहरी महा सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेने के बाद कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ही नहीं, बल्कि कांग्रेसी भी मौजूदा सरकार से तंग आ चुके है। यही कारण है कि हर रोज कांग्रेस के पदाधिकारी भी पद छोडक़र अन्य दलों का सहारा लेने लगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा केवल रोहतक के मुख्यमंत्री बनकर रह गए। पार्टी के महा सम्मेलन को लेकर इनैलो कार्यकर्ताओं में भारी जोश देखने को मिल रहा है और सम्मेलन से एक दिन पहले ही सम्मेलन स्थल सहित लाडवा-रादौर मार्ग को पार्टी की लडिय़ों व झंडों से सजा दिया गया है। कार्यकर्ताओं के बढ़ते जोश को देखते हुए विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी ने कहा कि यह शहरी महा सम्मेलन न होकर एक विशाल रैली का रूप धारण करेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाला समय इनैलो का समय होगा, जिसमें हर वर्ग के युवाओं को रोजगार व हर वर्ग के लोगों के लिए जन कल्याणकारी नीतियां लागू कर लाभ देने का काम किया जाएगा। इस अवसर पर उनके साथ नैब ङ्क्षसह बकाली, जगदीप दुगारी, जोगध्यान, राकेश खुराना, राजू खुराना, राजू सैनी, रिंकू जोगीमाजरा, जसविंद्र पंजेटा, बलदेव बन, सुखबीर बपदी, जितेंद्र बन, कर्ण ङ्क्षसह बपदा, बाबू राम बड़ौदा सहित भारी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।       

वैज्ञानिक बनाने के लिए ग्रामीण आंचल में छिपी प्रतिभाओं को तराशना होगा: सत्यामूर्ति
जसप्रीत कौर बनी सर्वश्रेष्ठ छात्रा, 12 छात्राओं को किया सम्मानित, एसपीएसटीआई संस्था ढूंढ़ेगी प्रदेशभर से प्रतिभावान विद्यार्थियों को
प्रेरणा 2012 की सफल वर्कशॉप का हुआ समापन, छात्राओं ने दी वर्कशॉप पर फीडबैक
कुरुक्षेत्र/मेघराज मित्तल
भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं शोध संस्थान मोहाली के निदेशक प्रो. एन सत्यामूर्ति ने कहा कि हरियाणा में वैज्ञानिक बनाने के लिए ग्रामीण आंचल में छिपी प्रतिभाओं को ढूंढ कर तराशना होगा। इसके साथ ही साइंस विषयों को लेकर पूरे प्रदेश में शिक्षा आंदोलन भी चलाना होगा। वे रविवार को गीता निकेतन आवासीय स्कूल के सभागार में एसपीएसटीआई संस्था द्वारा 28 मई से 24 जून आयोजित प्रेरणा 2012 के समापन समारोह में संबोधित कर रहे थे। इससे पहले वर्कशॉप में शिरकत करने वाली छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्र्रस्तुत कर अतिथियों का भव्य स्वागत किया। इसके पश्चात छात्रा नेहा मलिक, दीक्षा कालड़ा, मन्नू वर्मा, जसप्रीत कौर, प्रतिमा श्रीवास्तव में संतोष रानी ने इस वर्कशाप में विज्ञान, गणित व अन्य विषयों को लेकर अपने विचार व्यक्त करते हुए स्पष्ट किया कि प्रेरणा 2012 से वर्कशाप में पहुंची छात्राओं का भविष्य निश्चित ही संवरेगा और ये छात्राएं अपनी मंजिल को सहजता से हासिल करेंगी। स्वागत और फीडबैक लेने के बाद मुख्य अतिथि निदेशक एन सत्यामूर्ति ने सबसे पहले देशभर के सभी आईआईटी संस्थानों पर तैयार की गई एक पॉवर प्रेजेंटशन को सबके सामने रखा। निदेशक ने अपनी इस प्रेजेन्टेशन में सरल तरीके से समझाने का प्रयास किया कि संस्थानों में प्रवेश करने, वैज्ञानिक बनने को अच्छे शिक्षक व अच्छे विद्यार्थी बनने के लिए किन किन अहम पहलुओं को अपने जीवन में अपनाने की जरूरत है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि 1950 से आईआईटी संस्थानों के जरिए सूचना तकनीक विकास और शिक्षण की एक नई क्रांति का आगाज हुआ। अकेले आंधप्रदेश से करीब 700 विद्यार्थी हर साल आईआईटी संस्थानों में पहुंच रहे हैं। इसी तरह हरियाणा प्रदेश से इस वर्ष लोकसेवा आयोग की परीक्षा में 41 विद्यार्थियों ने अव्वल स्थान हासिल कर एक नई मिसाल कायम की है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में साइंस विषयों को लेकर जागरूकता लाना बेहद जरूरी है। इसके लिए शिक्षा आंदोलन चलाने की जरूरत है। ग्रामीण आंचल के साथ मध्यमवर्गीय परिवारों में वैज्ञानिकों की नई पीढ़ी को ढूंढऩे की अपार संभावनाएं हैं। इसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए एसपीएसटीआई ने प्रेरणा 2012 के तहत एक अनुकरनीणय कार्य किया है।  भारत की प्राचीन गुरुकुल पद्धति को आधार बनाकर प्रेरणा 2012 की वर्कशॉप में विद्यार्थियों को बेहद ज्ञानवर्धक और सरल तरीके से साइंस व गणित विषयों का प्रशिक्षण दिया। इस सफल प्रशिक्षण के परिणाम जल्द सामने आएंगे। उन्होंने प्रेरणा 2012 के इस सफल आयोजन पर राज्य चुनाव आयुक्त एवं एसपीएसटीआई संस्था के अध्यक्षधर्म वीर के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयेाजनों से ग्रामीण आंचल में छिपी प्रतिभाएं सामने आएंगी और उनको तराशने से विद्यार्थियों को एक नया मुकाम हासिल होगा।
            एसपीएसटीआई संस्था के अध्यक्ष धर्मवीर ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि साइंस विषयों को लेकर ग्रामीण आंचल में अभी अपार संभावनाएं हैं। वैज्ञानिक बनाने के लिए जिन प्रतिभाओं को सही मार्गदर्शन करने की निहायत जरूरत है, संस्था को उन विद्यार्थियों व उन शिक्षकों की जरूरत है, जिनमें साइंस सीखने की जिज्ञासा है। उन्होंने कहा कि प्रतिभावान शिक्षक अच्छे विद्यार्थी तैयार कर सकता है। इसी लक्ष्य को लेकर संस्था अपना काम कर रही है। प्रेरणा 2012 में कुछ नए प्रयोग सामने आए हैं ।  संस्था की महासचिव प्रो. केया धर्म वीर ने भी प्रेरणा 2012 से जुड़े अहम पहलुओं को सबके सामने रखा। प्रेरणा 2012 के चेयरमेन डा. केएस आर्य ने आगंतुकों का आभार व्यक्त करते हुए विस्तृत रिपोर्ट रखी। वर्कशाप में सराहनीय प्रदर्शन करने वाली 12 छात्राओं को सम्मानित किया गया। इस वर्कशाप में छात्रा जसप्रीत कौर को सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी के रूप में चुना गया। इस होनहार छात्रा को एक प्रतिष्ठित कंप्टूर कंपनी के मैनेजर पवन बहल ने लैपटाप देकर सम्मानित किया। हालांकि इस वर्कशाप में बारहवीं कक्षा की साइंस विषय में श्रेष्ठ 34 छात्राओं ने भाग लिया। इस मौके पर एडीसी सुमेधा कटारिया, सीटीएम अशोक बंासल, डीआईपीआरओ देवराज सिरोहीवाल, कोर्डिनेटर कर्मजीत सिंह संधू, ब्रिगेडियर विजय पांडे, हिमांशु शर्मा, रजनी बल्ला, महिपाल शर्मा, पूनम वधवा आदि मौजूद थे।

खेलों के क्षेत्र में मुकाम हासिल करने के लिए मेहनत जरूरी : पराशर
ओलम्पिक डे पर हुआ इवनिंग हेंडबॉल मैच, जूनियर ने हराया सीनियर टीम को
कुरुक्षेत्र/मेघराज मित्तल
हेंडबाल के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अमित पराशर ने कहा कि खेलों के क्षेत्र में अपना मुकाम हासिल करने के लिए खिलाडिय़ों को निरंतर अभ्यास व कड़ी मेहनत की जरूरत है। वे गत दिवस ओलम्पिक डे पर द्रोणाचार्य स्टेडियम में हुए इवनिंग हेंडबाल टूर्नामेंट के समापन समारोह के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि छात्राओं के लिए मैदान तक पहुंचना एक कठिन कार्य है। इस मैदान में छात्राओं की मेहनत देखकर एहसास होने लगा है अब प्रदेश की छात्राएं शिक्षा के साथ साथ खेलों के क्षेत्र में भी अग्रणी श्रेणी में हैं। उन्होंने यह भी कहा कि खिलाडिय़ों को योजनाबद्ध तरीके से लक्ष्य हासिल करने के लिए मैदान में उतरना चाहिए। जो खिलाड़ी ईमानदारी और मेहनत से खेलेगा वह निश्चित ही अपने परिवार व जिले का नाम रोशन करेगा। उन्होंने कहा कि खेलों के साथ साथ खिलाडिय़ों को शिक्षा पर भी ध्यान देना चाहिए। खेल के मैदान में हार जीत होना स्वाभाविक है। जीतने वाले खिलाड़ी को निरंतर अभ्यास तथा हारने वाले खिलाड़ी को निराश न होकर और अधिक मेहनत करने की जरूरत है। इस टूर्नामेंट के संयोजक हेंडबाल के सीनियर प्रशिक्षक एसएस राणा ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि ओलम्पिक डे पर पहली बार इवनिंग हेंडबाल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। इस टूर्नामेंट में स्थानीय सेंटर की ही खिलाडिय़ों को लेकर दो टीमें तैयार की गई। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी खिलाडिय़ों को एक मंच देेने के लिए ऐसे अवसर दिए जाएंगे। जिला खेल एवं कार्यक्रम विभाग के सीनियर कोच राकेश साहरन ने कहा कि खिलाडिय़ों को निरंतर अभ्यास की जरूरत है। जो खिलाड़ी खेल भावना से मैदान में उतरेगा वह निश्चित ही अपना मुकाम हासिल कर लेगा। इस इवनिंग हेंड बाल मेच में जूनियर टीम की खिलाडिय़ो ंने सीनियर टीम को दो अंकों से हरा दिया।मुख्य अतिथि ने विजेता टीम को पुरस्कृत किया। इसके अलावा मैच में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली दो खिलाडिय़ों को भी प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस मोके पर एपीआरओ नरेंद्र सिंह, हाकी कोच गुरविंदर सिंह, साइक्लिंग कोच हरबंस कौर, कबड्डी कोच उषा राजपाल, योग प्रशिक्षक विजय वत्स आदि मौजूद थे।


अवैध शराब सहित एक काबू
कुरुक्षेत्र/मेघराज मित्तल
पुलिस ने गांव देवीदासपुरा से 27 बोतले अवैध शराब के साथ एक को गिरफ्तार किया है। इस सम्बंध में जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि थाना सदर पिपली से हवलदार गुरदेव सिंह की पुलिस टीम ने गश्त के दौरान गुप्त सूचना के आधार पर देवीदासपुरा से श्याम सुन्दर निवासी दर्राखेडा को 10 बोतल बीयर,15 बोतल देशी मार्का मालटा व दो बोतल अग्रेंजी के साथ धर दबोचा।

रिवाल्वर से फायर करने वाला भेजा न्यायिक हिरासत में
कुरुक्षेत्र/मेघराज मित्तल
सडक़ दुघर्टना में एक युवक को घायल करने तथा दो व्यक्तियों पर लाईसैंसी रिवाल्वर से फायर करने के आरोपी रकम सिंह को गिरफ्तारी  के बाद माननीय न्यायलाय ने न्यायिक हिरासत में भेजा। इसके अलावा घायल संदीप पीजीआई चण्डीगढ़ में दाखिल है। इस सम्बंध में जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि मारग सिंह पुत्र भारत सिंह वासी न्यू इंद्रा कालोनी खेड़ी रामनगर ने शिकायत दर्ज कराई थी कि रकम सिंह पुत्र जय सिंह वासी गगसीना जिला करनाल हाल केयूके कैम्पस ने  कार को तेज गति व लापरवाही से चलाते हुए सहारा स्कूल के नजदीक खेडी रामनगर साईकिल सवार एक युवक सन्दीप पुत्र बालक राम वासी न्यू ईन्द्रा कालोनी खेडी रामनगर को टक्कर मार दी थी, जिससे सन्दीप घायल हो गया था। जैसे ही शिकायतकर्ता और उसका मित्र नवीन कुमार कार के पास गये तो रकम सिंह ने उसके व उसके दोस्त नवीन पर दो फायर किये। पुलिस चौकी सुभाष मण्डी से सहायक उप निरीक्षक बलजीत सिंह की पुलिस टीम ने आरोपी रकम सिंह को धर दबोचा तथा उसके कब्जे से एक रिवाल्वर 32 बोर, दो जिन्दा कारतूस व दो खोल बरामद किए। गिरफ्तारी के बाद आरोपी रकम सिंह को माननीय न्यायालय में पेश किया। माननीय न्यायालय ने आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

दहेज उत्पीडऩ मामले में तीन नामजद
कुरुक्षेत्र/मेघराज मित्तल
पुलिस ने दहेज मांगने के आरोप में तीन के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस को दी शिकायत में मीना देवी पुत्री सुरेश कुमार वासी लाडवा ने बताया कि उसकी शादी राजिन्द्र सिंह पुत्र जरनैल सिंह वासी वार्ड नं. 22 जोगिन्द्र नगर यमुनानगर के साथ हुई थी। तभी से उसका पति व उसके परिवार वाले और दहेज की मांग कर रहे थे।पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी।

पंजाबी फिल्म इश्क अवल्ला की बाबैन में हुई शुटिंग
इश्क अवल्ला की शुटिंग देखने उमड़े बाबैन के इलाकावासी
बाबैन/सुरेश कुमार
पंजाबी भाषा की समाजिक, पारिवारिक एवं प्यार महोबत से भरी फिल्म इश्क अवल्ला की शुटिंग बाबैन के अस्पताल में हुई। जिसमें घायल नायिका व गेंग रेप की शिकार नायक की बहन को लाने की दृश्य फिलमाया गया। स्स्टिार फिल्म प्रोडक्शन के बेनर तेले जाने पहचाने बाल कलाकार राजू श्रेष्ठा के निर्देशन में बन रही पंजाबी फिल्मों के इतिहास की बेहतरीन कहानी पर आधारित इश्क अवल्ला के मुख्या नायक राम सरन माजरा निवासी मिलन शर्मा, स्वेता ग्रोवर, सुखविन्द्र सिंह, प्रियंका सोरेस, निशांत बानो, डा. सुरेन्द्र शर्मा, पुनम शर्मा, कामेडी किंग जगतार जग्गी, डेवी सिंह, राणा जंगबहादुर मौजुद रहे। फिल्म के निर्माता बाबू लाल अग्रवाल, प्रितेश पणिकर, कहानी व गीत ज्ञान सिंह, संगीतकार हर्ष शर्मा, कमैरामैन जोत सिंह है। रामसरन मााजरा में जन्मे फिल्म अभिनेता मिलन शर्मा ने बताया कि 16 जून से फिल्म की शुटिंग शुरू है। जिसका आगाज धर्मनगरी कुरुक्षेत्र व उसके आस पास के ग्रामीण अंचल में किया गया है। आज फिल्माए गए दृश्य में नायक की बहन प्रियंका सोरेस का गेंगरेप होने के बाद अस्पताल में लाना व फिल्म की नायिका श्वेता ग्रोवर का नायक के हाथों हो जाने के बाद अस्पताल में लाने के दृश्यो के साथ ही नायिका के अंधी होने व बहन के मरने की खबर सुनकर नायक के पागल होने का दृश्य फिल्माया गया।


No comments:

Post a Comment