Thursday, June 21, 2012

Latest news from Mumbai Fire and Kurukshetra District ...clik hare




मुंबई में मंत्रालय की चौथी मंजिल पर आग
मुम्बई/ आवाज समाचार सेवा
मुंबई में मंत्रालय की चौथी मंजिल पर आग लग गई है। आग अर्बन डेवेलपमेंट मंत्रालय में लगी है। आग बुझाने के लिए दमकल की 20 गाड़ियां मौके पर आग बुझाने का काम कर रही है। आग राज्यमंत्री बब्बनराव पचपुटे के केबिन में लगी है। चौथी मंजिल से लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। ऊपरी मंजिल यानि छठी मंजिल पर कुछ लोग फंसे हुए हैं, जिनको निकालने का काम किया जा रहा है। दोपहर 2.30 बजे आग लगी है। शार्ट सर्किट के बाद धमाके की आवाज सुनी गई और इसके बाद आग लग गई। कुछ ही देर में आग भयावह हो गई। चौथी मंजिल से लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। वहीं, पांचवे और छठी मंजिल पर कितने लोग फंसे हैं, ये साफ नहीं हो पाया है। बचाव काम किया जा रहा है। आग को बुझाने के लिए दमकल की 20 गाड़िया मौके पर हैं। वाददाता के मुताबिक संभावना जताई जा रही है कि इस आग में अहम फाइले जलकर खाक हो गई है। साथ ही इस आग के पीछे साजिश भी माना जा रहा है। फिलहाल आग को बुझाने का काम किया जा रहा है। आग बुझाने के बाद ही जांच में पता चल पाएगा की आग कैसे लगी। खबर है कि आग महाराष्ट्र सरकार के मंत्री बबनराव पाचपुते के केबिन में लगी है। उसके बाद आग छठी मंजिल पर स्थित मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण के केबिन तक पहुंच गई है। आग को फिलहाल बुझाने का काम जारी है, लेकिन आग अन्य मंजिलों पर भी फैलती जा रही है। चौथी मंजिल में लगी आग अब पांचवीं छठी मंजिल तक पहुंच गई है। मंत्रालय की इमारत खाली करवा ली गई है और अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। लेकिन ताजा खबरों के मुताबिक कुछ लोग इमारत की अलग-अलग मंजिलों पर फंसे हुए हैं और उन्हें क्रेन के जरिए निकाला जा रहा है।
इससे पहले आग का तांडव!
गौरतलब है कि मुम्बई में इससे पहले 04 नवम्बर 2011 को नौसेना पोतगाह की 270 साल पुरानी प्रशासनिक इमारत में भी भीषण आग लग गई थी। आग बुझाने के लिए अग्निशमन विभाग ने आठ अग्निशामक इंजन, छह बड़े टैंकर, तीन एम्बुलेंस भेजे थे और चार क्रेन-सह-सीढ़ियों को भी भेजा गया था। आग बुझाने के अभियान में नौसेना पोतगाह, आईएनएस शिकरा तथा स्थानीय प्रशासन के कर्मी भी जुट गए थे। सरकारी दफ्तर में आग लगने का एक मामला कुछ दिन पहले ही दिल्ली में पेश आया था। 07 जून 2012 को नॉर्थ ब्लॉक में स्थित वित्त मंत्रालय के दफ्तर में आग लग गई थी। आग कमरा नंबर 14 और 15 में लगी थी। आग की वजह से कई फाइलें जलकर राख हो गईं। संसद के पास वित्त मंत्रालय के कस्टम-लैंडमार्क विभाग के दफ्तर में लगी आग के पीछे शॉर्ट सर्किट को वजह बताया गया। कयास लगाया गया था कि जिस तरह से बेहद संवेदनशील वित्त मंत्रालय के दफ्तर में आग लगी थी, इससे किसी तरह की साजिश से भी इनकार नहीं किया जा सकता था। लेकिन फिलहाल आग के पीछे वजह एसी में शॉर्ट सर्किट होना बताया जा रहा है, जो कि अपने आपमें बड़ी लापरवाही है। वैसे आग कोई हताहत नहीं हुआ था, लेकिन वहां रखे कार्यालयीन दस्तावेज जलकर खाक हो गए थे।




देखें किस में कितना है दम?
बिना अनुमति के लाल व नीली बत्ती लगाने पर होगी कार्रवाई
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी

जिला पुलिस अब गाड़ी पर बिना अनुमति के लाल व नीली बत्ती लगाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी। इस सम्बंध में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र ने बताया कि हरियाणा सरकार के आदेश अनुसार जिला कुरुक्षेत्र में बिना सरकार की अनुमति के कोई भी अधिकारी, राजनेता व आमजन लाल व नीली बत्ती नहीं लगाएगा और चैकग के दौरान किसी भी गाड़ी पर लाल या नीली बत्ती बिना अनुमति के लगी पाई गई तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस सम्बंध में सभी प्रबन्धक थाना व एसएचओ ट्रैफिक को निर्देश जारी किए गये है कि वे लाल व नीली बत्ती लगी गाडिय़ों को चैक करे। यदि किसी के पास लाल व नीली  बत्ती  लगाने के लिए सक्षम अधिकारी से आवश्यक अनुमति नहीं है तो उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाए। हरियाणा सरकार द्वारा लाल व नीली बत्ती लगाने के सम्बंध में जारी नई नितियों के आदेश की पालना में ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट हरियाणा द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार निम्रलिखित अधिकारी लाल व नीली बत्ती लगाने के लिए सक्षम नहीं है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी/सिविल सर्जन, तहसीलदार/नायब तहसीलदार, डीडीपीओ/बीडीपीओ, ईओ/एडमन हुडा, डीएचबीवीएन/यूएचबीवीएन विभाग के  अधिकारी भी शामिल है।



कुवि के 7 विद्यार्थियों ने उत्तीर्ण की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पर्यावरण अध्ययन संस्थान के 7 विद्यार्थी यूजीसी द्वारा दिसम्बर 2011 में आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण रहे इनमें से 4 विद्यार्थी दीपिका, भावना, मुकेश, सीमा ने यूजीसी जे.आर.एफ. उत्तीर्ण किया है तथा संस्थान के 3 विद्यार्थी वरिन्द्र, सतीश तथा प्रियंका सैनी इसी परीक्षा में नैट के लिए उत्तीर्ण हुए हैं। एक साथ इतने विद्यार्थियों का चयन संस्थान के लिए गर्व की बात है। संस्थान की निदेशिका प्रोफेसर स्मिता चौधरी ने इस सफलता पर सभी चयनित विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई दी। पर्यावरण अध्ययन संस्थान ने अपने स्थापना समय से ही बहुआयामी मानव संसाधन विकास को प्रोत्साहित किया है। संस्थान ने एम.एससी पर्यावरण विज्ञान एवं एम.टैक उर्जा और पर्यावरण प्रबंधन जैसे कोर्सो के माध्यम से स्नातकोत्तर स्तर पर तकनीकी शिक्षा के प्रचार एवं प्रसार में अग्रणी भूमिका निभाई है। यहां के विद्यार्थियों ने अपनी कार्यक्षमता के माध्यम से विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय कम्पनियों में अपनी जगह बनाई है। संस्थान में गत 3 साल में एम.टैक विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत प्लेसमेंट रही है तथा एम.एससी पर्यावरण विज्ञान के अनेक विद्यार्थी उद्योगों में कार्यरत हैं अथवा नामी संस्थानों में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

कुवि ने घोषित किए तीन परीक्षाओं के परिणाम
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियन्त्रक डॉ. हुक्म सिंह  ने  बताया कि एम.एससी. गणित  तृतीय सेमेस्टर के 510 में से 168, तथा बी.एससी तृतीय में 7426 में  से 4189 विद्यार्थियो ने परीक्षा पास की है। परीक्षा नियन्त्रक यशपाल गोस्वामी ने बताया कि बी.एफ.ए. तृतीय वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है।  उपरोक्त परीक्षाओं का परिणाम विश्वविद्यालय के वैबसाइट रिजल्ट डाट केयूके डाट एसी डाट इन पर भी देखा जा सकता है।


प्राध्यापक नई तकनीक से विद्यार्थियों ज्ञान के क्षेत्र से परिचित कराएं : संधू
कुवि में आयोजित 21 दिवसीय पुनश्चर्या पाठ्यक्रम सम्पन्न
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग तथा एकेडमिक स्टाफ कालेज के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित भारतीय भाषाओं, संस्कृत, हिन्दी और पंजाबी के 21 दिवसीय पुनश्चर्या पाठ्यक्रम सम्पन्न हो गया। समापन अवसर पर  कुवि के कुलपति लै. जनरल डा. डीडीएस संधू ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि  आज विज्ञान और तकनीकी का युग है। इसलिए प्राध्यापकों को नवीन तकनीक अपनाकर अपने विद्यार्थियों को ज्ञान क े क्षेत्र से परिचित कराना चाहिए। विश्वविद्यालय में पहली बार तीन भाषाओं पर आधारित रिफे्रशर कोर्स आयोजित हुआ है, यह बहुत खुशी की बात है। वर्तमान संदर्भ में इंटरडिसिपलीनरी विषयों पर पुनश्चर्या पाठ्यक्रम आयोजित होने चाहिएं। उन्होंने आठ राज्यों से पधारे प्रतिभागियों को बधाई देते हुए अपने जीवन में सफल रहने की हार्दिक कामना व्यक्त की और प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान करते हुए कहा कि उन्हें अपने कार्यक्षेत्र में जाकर यहां सीखे हुए ज्ञान का प्रचार और प्रसार करना चाहिए। उन्होंने हिन्दी विभाग और एकेडमिक स्टाफ कलोज को कुशल संयोजन के लिए बधाई दी।  हिन्दी विभाग की प्रोफेसर सरिता वशिप्ठ ने कुलपति महोदय का स्वागत करते हुए पुनश्चर्या कार्यक्रम की रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में देश विदेश के ज्ञान पुरूषों ने पधारकर अपने व्याख्यान प्रस्तुत किए तथा पैनल डिस्कशन और भारतीय भाषाओं पर पहला प्रयोग इस कार्यक्रम की प्रमुख उपलब्धि रह। एकेडमिक स्टाफ कालेज के निदेशक प्रोफेसर शशी आनन्द ने कुलपति महोदय का धन्यवाद किया और महत्वपूर्ण सुझााव देकर प्रतिभागियों के सफल भविष्य की कामना की। 40 प्रतिभागियों में से 3 भाषाओं के एक एक प्रतिनिधि ने पुनश्चर्या कार्यक्रम के सम्बन्ध में अपने अनुभव सांझे किए। कुलपति महोदय ने प्रोफसर सरिता वशिष्ठ की पुस्तक क्राईम अंगेस्ट वूमैन का विमोचन करके उन्हें बधाई दी। इस अवसर पर डा. आर.एस.भट्टी, डा. रंधावा, डा. आर.पी.ग्रोवर, डा. सुचेता, डा. एल.के.गौड़ ने उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। कार्यक्रम का संचालन पुनश्चर्या कार्यक्रम के सहसंयोजक डा. बाबूराम ने बड़ी सफलता से सम्पन्न किया।



  
कुवि के चार विद्यार्थी कैम्पस सलैक्शन में चयनित
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग  से नाहर ग्रुप इन्डस्ट्रीज, लुधियाना द्वारा चार विद्यार्थियों का कैम्पस सलेक्शन में चयन हुआ। समाज कार्य विभाग व प्लेसमैंट सैल के सहयोग से हुए कैम्पस साक्षात्कार के आधार पर समाज कार्य विभाग के चार विद्यार्थीयों में प्रवीन कुमार, दीपक कुमार, भाग सिंह एवं आत्मा राम का चयन नाहर ग्रुप आफ इन्डस्ट्रीज लुधियाना में एच.आर.  एक्जीक्यिूटिव के रूप में चयन किया गया। इससे पूर्व फरवरी 2012 में भी वर्धमान टैक्स्टाइलस लिमिटेड, लुधियाना व दिल्ली स्थित अन्तर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था द्वारा भी चार अन्य विद्यार्थियों का चयन हुआ था।

जिला में उचित मूल्य की 436  दुकानें कार्यरत : बराड़
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत लोगों को सस्ती दर पर खाद्य वस्तुएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से जिला में उचित मूल्य की 436 दुकानें कार्यरत हैं। इनमें से 90 शहरी क्षेत्र व 346 ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत हैंं। इन दुकानों के माध्यम से उपभोक्ताओं को राशन कार्डो पर आवश्यक वस्तुएं जैसे चीनी, मिट्टी का तेल, ए.पी.एल. व बी.पी.एल गेंहू, अन्त्योदय परिवारों को गेंहू आदि उपलब्ध करवाया जाता हैं। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने बताया कि जिला में ए.पी.एल के कुल एक लाख 61 हजार 88 राशन कार्ड हैं। इनमें से केन्द्रीय बी.पी.एल. 32 हजार 842 व स्टेट बी.पी.एल 12 हजार 787, ए.ए.वाई. के 14 हजार 335, भटठा मजदूर के 4 हजार 704 व होमलैस के 335 राशन कार्ड शामिल हैं। उन्होने बताया कि मई माह के दौरान जिले में 1 हजार 114 टन केन्द्रीय बी.पी.एल. व 608 टन स्टेट बी.पी.एल. गेंहू की एलोकेशन प्राप्त हुई हैं। इसे कान्फैड के माध्यम से उठवाकर कार्ड धारको को 35 किलोग्राम प्रति राशन कार्ड की मात्रा से 488 रुपए 25 पैसे प्रति किवंटल की दर वितरित करवाया गया हैं।


जिप अधिकारी ने किया मनरेगा के कार्यों का निरीक्षण
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत खंड शाहाबाद के गांव खरींडवा व डकाला में किए गए विकास कार्यों का निरीक्षण आज जिला परिषद के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी ईश्वर चंद पुंडीर ने किया। खरींडवा में गांव से शामलात जमीन तक कच्चे रास्ते पर मिट्टी डालने का काम तथा गांव डकाला में जोहड़ की खुदाई का कार्य मनरेगा योजना के तहत किया गया। जिला परिषद के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी ईश्वर चंद पुंडीर ने बताया कि गांव खरींडवा में कच्चे रास्ते पर मिट्टी डाली गई है, जिसके बाद इस रास्ते पर लोगों का आवागमन आसान हो गया है।  बरसात के मौसम से पूर्व इस रास्ते पर मिट्टी डलने से रास्ते के गड्ढे भर दिए गए हैं, ताकि लोगों को कोई परेशानी ना हो। उन्होंने बताया कि रास्ते पर मिट्टी भर्ती कार्य पर करीब 70 रुपए खर्च किए गए हैं। जॉब कार्ड धारक 20 मजदूरों ने यह कार्य 15 दिन में पूरा किया है। इसी प्रकार गांव डकाला में जोहड़ की खुदाई का कार्य किया गया। खुदाई के बाद जोहड़ में पशुओं के लिए पानी भरा गया है। यह कार्य 70 मजदूरों ने 15 दिन में पूरा किया है। इस कार्य पर करीब 3 लाख रुपए का खर्च आया। इस अवसर पर उनके साथ शाहाबाद खंड के सहायक परियोजना अधिकारी मनोज सिंह व खरींडवा के सरपंच रामपाल शर्मा व डकाला की सरपंच राजबाला व ग्रामीण बरखा राम मौजूद थे।

महानिदेशक करेंगे गांव झन्देड़ा का दौरा
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
पंचायती राज के महानिदेशक बीएस मलिक शनिवार को सुबह 5.30 बजे लाडवा खंड के गांव झन्देड़ा का दौरा करेंगे। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी गगनदीप ने बताया कि शनिवार को गांव झन्देड़ा में स्वच्छता अभियान के दौरान किए गए कार्यों का मुआयना करने के लिए पंचायती राज विभाग के महानिदेशक बीएस मलिक पहुचेंगे।

बिजली के अघोषित कटों से जनता परेशान: सन्धू
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
इनैलो प्रदेश उपाध्यक्ष पूर्व कृषि मन्त्री जसविन्द्र सिंह सन्धू ने कहा कि बिजली के अघोषित कटों से जनता परेशान है। कांग्रेस के शासन काल में बिजली की समस्या से आम आदमी, छोटा दुकानदार, व्यापारी तथा घरेलू उपभोक्ता बिजली सप्लाई नियमित न होने कारण इनका कारोबार प्रभावित हो रहा है जिससे वह आर्थिक रूप से तो कमजोर हो रहे हैं इसके साथ साथ उनका समय का भी भारी नुक्सान हो रहा है। सन्धू वार्ड नंबर 14 में राजकुमार द्वारा अयोजित नुक्कड सभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शहर में पीने के पानी की समस्या निरंतर बनी हुई है सफ ाई व्यवस्था का उचित प्रबन्ध नहीं है। बरसात के मौसम में पानी की निकासी न होने के कारण गंदा पानी लोगों के घरों में घुस जाता है अभी तक प्रशासन द्वारा कोई उचित व्यवस्था नहीं की गई है। इस मौके पर हल्का प्रधान कुलदीप मुलतानी, शहरी प्रधान विक्रमचक्रपाणि, वरिष्ठ उपप्रधान टीटू शर्मा, डा. राम कुमार सैनी, प्रेम सैनी, हरप्रीत भट्टी, निखिल, नितिन, गोरा, मोनू धवन, प्रैस प्रवक्ता महिन्द्र कंथला आदि उपस्थित थे।



श्रीराम हर्षण कृपाकुंज आश्रम में मूर्ति स्थापित
-हवन और भंडारे के साथ श्रीमद्भागवत कथा संपन्न
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
चनारथल रोड अमरनगर स्थित श्रीराम हर्षण कृपाकुंज मंदिर एवं आश्रम में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा वीरवार को मूर्ति स्थापना, हवन और विशाल भंडारे के साथ संपन्न हुई। सुबह आश्रम में ब्रह्मलीन श्रीरामहर्षणदास महाराज की मूर्ति की विधिविधान से प्राण प्रतिष्ठा की गई। उसके पश्चात हवन में आयोजकों ने आहुतियां दी। भागवत कथा में कथावाचक रामकृष्ण दास वेदांती ने पांडवों का स्वर्गाहन, यादवों का हृास, दत्तात्रेय के 24 गुरु, श्रीकृष्ण का अपने धाम वापिस जाना और राजा परिक्षित को तक्षक नाग द्वारा डंसना इत्यादि प्रसंग विस्तार से बताते हुए भागवत जी की शिक्षाएं सुनाई। इस अवसर पर नगर परिषद् थानेसर के पूर्वाध्यक्ष ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए दीप प्रज्ज्वलित किया। कथा के मंच पर महंत गोबिंददास पंजाब, वृृंदावन से महंत कल्याणदास, आयोध्या से महंत रघुनंदन दास, महंत सेवादास, महंत चंद्रिकादास, महंत कमलदास मटोर, महंत गोपालदास, महंत रामदास खरींडवा और महंत राधेश्याम दास ने भी अपने विचार रखे। कथा में वेदांती ने कहा कि शिक्षक गुरु तो बहुत से हो सकते है, लेकिन दिक्षा गुरु एक ही होता है। चाणक्य नीति के अनुसार शिक्षा जहां से भी मिले, ले लेनी चाहिए। प्रकृति का प्रत्येक जीव हमें कुछ न कुछ शिक्षा जरुर देता है। एक चींटी से शिक्षा मिलती है कि हमें निराश नहीं होना चाहिए, बार-बार मेहनत करने से सफलता जरुर मिलेगी। मानव शरीर के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि इस शरीर से हम साधना करके ईश्वर को प्राप्त कर सकते है। अपने शरीर से शिक्षा मिलती है कि रहता तो पास में ही है, लेकिन पता ही नहीं चलता कि कब शिशु से बालक बना, बालक से किशोर, किशोर से वृद्ध और यह शरीर कब प्राण छोड़ कर परम ज्योति में लीन हो जाए। भागवत कथा समाप्ति पर सभी श्रद्धालुओं ने व्यासपीठ की परिक्रमा करके भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर महंत पार्षद सुरेंद्र सिंगला, हरनाम सिंह, विजय शर्मा, लाभ सिंह, बलदेव शर्मा, नरेश शर्मा, सुलतान, सत्यनारायण शर्मा, महेंद्र सिंह सहित भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

बर्फानी सेवा मंडल का किया स्वागत
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
पुराना बस अड्डा स्थित ब्राह्मण धर्मशाला में बुधवार देर शाम कैथल के बर्फानी सेवा मंडल द्वारा चंदनवाडी में दिए जाने वाले भंडारे में शामिल अमरनाथ यात्रियों का स्वागत किया गया। इस जत्थे में २५० श्रद्धालु रवाना हुए है। बर्फानी सेवा मंडल द्वारा चंदनवाड़ी, दोमेल और बालटाल में अमरनाथ यात्रियों हेतु प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष विशाल भंडारा लगाया जाएगा। मंडल की स्थानीय शाखा और ज्योतिनगर यूथ क्लब के सदस्यों ने कैथल एवं कुरुक्षेत्र के जिलाध्यक्षों व सदस्यों का फूलमालाओं से स्वागत करके स्मृति चिह्न प्रदान किया गया। विवेक भारद्वाज डब्बू ने बताया कि पवित्र अमरनाथ यात्रा में हजारों शिव भक्त बर्फानी बाबा के दर्शनों के लिए जाते है। हिंदुओं की आस्था की प्रतीक इस यात्रा में श्रद्धालुओं के लिए विशाल भंडारे की व्यवस्था की जाती है। इस अवसर पर जत्थे के साथ भंडारे के सामान लदे ट्रक रवाना किए गए। कार्यक्रम में शिव भक्त गुलशन भगोत्रा को सहयोग के लिए सम्मानित किया गया। इस मौके पर परमिंदर सिंह राजू, जितेंद्र अग्रवाल, सुमित सिंगला, अमित वर्मा, सुरेश कुमार, सोनू, विमल वर्मा, भूपेंद्र खन्ना, राकेश मैहरा, रविंद्र अरोड़ा, सन्नी मेहरा, डा. अनिल दत्त शर्मा, सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे। 



कांग्रेसी के ब्यान व घोषणाएं बनी चर्चा का विषय
लाडवा/नवनीत चौधरी
लाडवा हलके में आजकल एक कांग्रेसी द्वारा दिए जा रहे बेबुनियाद ब्यान पूरे हलके में चर्चा का विषय बने हुए है। विपक्ष जहां इन बेबुनियाद ब्यानों की चर्चा को मुद्दा बनाकर कांग्रेस की पोल जनता के सामने खोल रही है, वहीं कांग्रेसियों में भी इसका उलट प्रभाव पड़ रहा है। लाडवा हलके में एक कांग्रेसी वैसे तो अपने व कांग्रेस पार्टी की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है, लेकिन मुख्यमंत्री की तारीफों व जन कल्याणकारी नीतियों को उजागर कर यहां तक कह देती है की मुख्यमंत्री ने जो थानेदार व अन्य ऊंचे पदों की नौकरियां बांटी है वह योग्यता के आधार पर दी है, जिससे साफ जाहिर होता है कि क्या लाडवा हलके में कोई योग्य ही नहीं है। यहीं नही इसके अलावा भी बिना किसी कारण वह गांवों में जनता को बहकाने के लिए झूठी घोषणाएं करते फिर रही है जबकि यह घोषणाएं कर ही नहीं सकती। गत वर्ष भी उन्होंने लाडवा हलके की जनता से अखबारों के माध्यम से लाडवा-शाहाबाद मार्ग को 31 मार्च से पहले बनाने की बात कहीं थी, लेकिन यह सडक़ भी जनता के सामने है जो आज भी अधूरी पड़ी है। यही नहीं गत दिनों भी इस कांग्रेसी ने बाबैन में एक गांव की पंचायत को ही गांव की पंचायत से अलग करने की घोषणा कर डाली और 31 जून से पहले अलग करवाने की बात कहीं जोकि किसी भी सुरत में अलग नहीं हो सकती। क्योंकि वह एक ही गांव है और एक ही गांव का रकबा आदि, जोकि अलग पंचायत बन ही नहीं सकती। कांग्रेसी द्वारा दिए जा रहे ऐसे ब्यान व बिना वजह की जा रही झूठी घोषणाएं पूरे हलके में चर्चा का विषय बनी हुई है।    

कांग्रेस राज में दुखी है आम जनता : पलाका
लाडवा/नवनीत चौधरी
रादौर के पूर्व विधायक एवं इनैलो के वरिष्ठ नेता ईश्वर ङ्क्षसह पलाका ने कहा कि आज कांग्रेस के राज में हर आदमी दुखी है। किसान धान रोपाई के लिए सराकर नहीं, बल्कि आसमान की ओर आस लगाए बैठे हैं। प्रदेश में बिजली व्यवस्था का इतना बुरा हाल है कि खेती, उद्योग व आम आदमी का जीवन दुश्वार होता जा रहा है। ये शब्द पूर्व विधायक ईश्वर ङ्क्षसह पलाका ने लाडवा में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहें। उन्होंने कहा कि  हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने पिछली सरकार में यह काम संभालते ही यह राग अलापना शुरु कर दिया था कि बिजली की समस्या उन्हें विरास्त में मिली है। आज वह खुद अपनी ही विरास्त को संभाल रहे हैं, लेकिन बिजली का हाल पहले से भी बहुत बुरा हो गया है। आज नौबत यह है कि अगली सरकार आने पर नए मुख्यमंत्री को इस समस्या को हल करने में भारी मुश्किल का सामना करना पड़ेगा। पलाका ने कहा कि प्रदेश की जनता कांग्रेस शासन से इतनी दुखी है कि जिस प्रकार किसान धान की रोपाई के लिए आसमान की तरफ आस लगाए बैठे है वैसे प्रदेश की जनता चुनाव के इंतजार में बैठी है। उन्होंने कहा कि अब बदलाव का समय है और आने वाले चुनाव के बाद जहां केंद्र में गैर कांग्रेसी सरकार का गठन होगा वहीं हरियाणा में चौ. ओम प्रकाश चौटाला के नेतृत्व में जन हितैषी सरकार का गठन होगा। इस अवसर पर पार्टी के हलका अध्यक्ष कौशल सैनी, रणधीर मथाना, रमेश फौजी, प्रमोद शर्मा मुख्य रूप से उपस्थित थे। 



7 दिवसीय श्रीमद्भागवत ज्ञान यज्ञ 26 से शुरू
लाडवा/नवनीत चौधरी
आदि शंकराचार्य मठ व सनातन ज्ञान पीठ मंदिर बड़शामी में गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर 26 जून से सात दिवसीय श्रीमद्भागवत ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। कथा हर रोज सायं 3 बजे से 6 बजे तक रायबरेली के कथावाचक सर्वेश्वर स्वरूप ब्रह्मचारी जी महाराज द्वारा की जाएगी। यह जानकारी मठ के संचालक स्वामी महेशाश्रम जी महाराज ने दी। उन्होंने कहा कि कथा के समापन व गुरु पूर्णिमा के अवसर पर मंदिर में गुरु पूजा सुबह 8 बजे व विशाल भंडारा दोपहर 12 बजे होगा। स्वामी जी ने श्रद्धालुओं से भारी संख्या में मंदिर में पहुंचकर कथा का आनंद उठाने की बात कहीं।   

विधायक आज लेंगे लाडवा के कार्यकर्ताओं की बैठक
लाडवा/नवनीत चौधरी
लाडवा हलके के इनैलो विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी 22 जून को सुबह 10 बजे लाडवा की शिवाला रामकुंडी में इनैलो कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करेंगे। यह जानकारी पार्टी के प्रवक्ता राकेश खुराना ने दी। उन्होंने कहा कि बैठक का मुख्य उद्देश्य 25 जून को लाडवा में होने वाले पार्टी के महा सम्मेलन को सफल बनाना है। उन्होंने कहा कि 25 जून को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं विधायक अजय ङ्क्षसह चौटाला सम्मेलन को संबोधित करेंगे। उन्होंने बैठक में कार्यकर्ताओं से बढ़-चढक़र भाग लेने की बात कहीं। 


कांग्रेस पार्टी ही किसानों की सच्ची हितैषी पार्टी : गुप्ता
लाडवा/नवनीत चौधरी
पूर्व विधायक एवं वरिष्ठ कांग्रेसी नेता बाबू रमेश गुप्ता ने कहा कि विपक्ष के पास बोलने के लिए कोई ठोस मुद्दा न होने के कारण वह केवल झूठ बोलकर जनता को बहकाने का काम कर रहे है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने जो अपने शासनकाल में कर दिखाया है वह जनता के सामने है किसी से भी छुपा नहीं। रमेश गुप्ता बृहस्पतिवार को लाडवा में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ही किसानों की सच्ची हितैषी है जो फसल से पहले ही उनके समर्थन मूल्य में भारी बढ़ोतरी कर किसानों को लाभ देने का काम कर रही है, बल्कि किसानों को धान की रोपाई के लिए भी पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध करवा रहे है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि जब से हरियाणा प्रदेश की बागडोर मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने संभाली है किसानों को फसलों में पानी देने के लिए डीजल फूंकने की जरूरत नहीं पड़ी है। गुप्ता ने कहा कि जो मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने अपने शासनकाल में कर दिखाया वह आज तक के किसी भी मुख्यमंत्री ने नहीं किया। उन्होंने विश्वास दिलाते हुए कहा कि प्रदेश में तीसरी बार भी कांग्रेस की सरकार बनेगी, जिसका नेतृत्व भी मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ही करेंगे। इस अवसर पर उनके साथ मार्कीट कमेटी के पूर्व अध्यक्ष तरसेम बकाली, राहुल गांधी ब्रिगेड के जिलाध्यक्ष भगवंत ङ्क्षसह विर्क, रामकरण जैनपुर, याद राम जैनपुर, अमित माहिल सहित अनेक कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे। 
  

सडक़ दुर्घटना में बाल-बाल बची सवारियां  
लाडवा/नवनीत चौधरी
लाडवा-पिपली मार्ग पर हुई नील गाय व एंबुलैंस की टक्कर में एंबुलैंस चालक सहित बीमार रोगी व नील गाय घायल हो गए और एंबुलैंस क्षतिग्रस्त हो गई। एंबुलैंस में रोगी सहित 6 लोग सवार थे। बृहस्पतिवार को  सुबह पंचकुला से आर्मी की एंबुलैंस लाडवा से एक आर्मी के सिपाही अशोक कुमार के पिता सतपाल जो बीमार थे उसको पंचकुला के आर्मी अस्पताल में इलाज के लिए ले जा रहे थे कि लाडवा-पिपली मार्ग पर निवारसी कालोनी के पास अचानक नील गाय रोज सडक़ पार करते हुए एंबुलैंस से जा टकराया, जिसमें एंबुलैंस पलटने से क्षतिग्रस्त हो गई, बल्कि एंबुलैंस का आर्मी ड्राइवर राज कुमार व बीमार सतपाल को मामूली चोटें आई व नील गाय रोज भी गंभीर रूप से घायल हो गई। घायलों को दूसरी एंबुलैंस में डालकर लाडवा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भेजा जहां उपचार कर पंचकुला आर्मी अस्पताल में भेज दिया। एंबुलैंस में उस समय आर्मी के एंबुलैंस के ड्राइवर सहित एक अन्य आर्मी सिपाही, मरीज का आर्मी सिपाही पुत्र व दो अन्य महिलाएं भी सवार थी। 


जिंदगी और मौत से जूझती नील गाय
लाडवा/नवनीत चौधरी
एक तरफ जहां हमारे देश के आर्मी जवान देश को बचाने के लिए देश के बॉडर पर तैनात रहकर देश के हर जीव जंतु की रक्षा कर रहे है। वहीं बृहस्पतिवार को लाडवा में पंचकुला के आर्मी अस्पताल की एक एंबुलैंस की टक्कर नील गाय रोज से हो गई, जिसमें एंबुलैंस के ड्राइवर व मरीज को मामूली चोटें आई, लेकिन नील गाय गंभीर रूप से घायल हो गई और शायद नील गाय की टांग आदि भी टूट गई, जोकि चलने व खड़े होने में असमर्थ थी। दुर्घटना में नील गाय रोज के मुंह आदि से भी खून बह रहा था। मुसाफिरों द्वारा आर्मी एंबुलैंस में सवार करीब 6 सवारियों को लाडवा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की एंबुलैंस मंगवाकर अस्पताल पहुंचा दिया, लेकिन दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल नील गाय की तरफ किसी ने भी ध्यान नहीं दिया और वह सडक़ के किनारे तड़पती नजर आई। एंबुलैंस में ड्राइवर सहित दो आर्मी के सिपाही भी मौजूद थे वह भी नील गाय को मरने के लिए सडक़ के किनारे छोडक़र चले गए। न तो देश की रक्षा कर रहे आर्मी के जवानों को नील गाय पर तरस आया और न ही मुसाफिरों को। यही नहीं मुसाफिरों द्वारा दुर्घटना में क्षतिग्रस्त पलटी आर्मी एंबुलैंस को भी सीधा करवा दिया गया। आने-जाने वाले मुसाफिर दुर्घटना में लाचार नील गाय रोज को देखते जरूर रहे, लेकिन किसी ने भी उसकी दुर्दशा की तरफ ध्यान नहीं दिया और न ही किसी ने दुर्घटना से मात्र एक किलोमीटर दूर सौंटी वन विभाग के अधिकारियों को सुचना दी, ताकि वन विभाग के कर्मचारी उसका इलाज करवा सके और नील गाय का उपचार हो सके, ताकि वह बच जाए और अपने परिवार में रह सके। आज इंसान इस कदर बेकद्र हो गया है कि उनके सामने मर रहे जीव मर जाते है, लेकिन कोई उनको उपचार नहीं करवाता। 
  

अज्ञात चोरों न दुकान का शटर तोड़ नगदी की साफ 
लाडवा/नवनीत चौधरी
लाडवा-इंद्री मार्ग पर बुधवार रात अज्ञात चोरों ने एक दूध सप्लायर की दुकान का शटर तोडक़र गल्ले में पड़े रुपए चोरी कर लिए। शहर की पुरानी चुंगी में बनाई गई दुकान में बलबीर पुत्र गेंदा राम निवासी गांव रामपुरा करनाल लक्ष्य कंपनी के दूध की थैलियां बेचने का कारोबार करता है। पुलिस को दी शिकायत में बलबीर पुत्र गेंदा राम ने बताया कि बुधवार को रात करीब 10:30 बजे अपना काम निपटाकर दुकान बंद करके अपने घर गया था। बृहस्पतिवार सुबह रविदास मंदिर के प्रधान ने फोन पर उसे सूचना दी कि किसी ने उसकी दुकान का शटर तोड़ रखा है। सूचना मिलने पर उसने दुकान में जाकर देखा तो दुकान का शटर टूटा पड़ा था और दुकान का सामान ठीकठाक था, लेकिन गल्ले में रखे करीब 8-9 हजार रुपए गायब थे। बलबीर ने बताया कि उसने शटर तोडऩे के बारे में इलाके के चौकीदार से बात की तो उसने कहा कि उसके जाने के बाद शटर तोड़ा गया होगा, जबकि चौकीदार की ड्यूटी सुबह पांच बजे तक होती है।
  


ग्रीष्मकालीन कैंप संपन्न
कैंप में सिखाया बच्चों को डांस
लाडवा/नवनीत चौधरी
लाडवा के संजय गांधी पब्लिक स्कूल में लगाया गया ग्रीष्मकालिन कैंप बृहस्पतिवार को संपन्न हो गया। कैंप के दौरान बच्चों को डांस सिखाया गया, जिसमें बच्चों ने वैस्टर्न डांस व भंगड़ा डांस सीखा गया। कैंप में 30 बच्चों ने भाग लिया जिन्हें स्कूल की संगीत शिक्षिका रजनी गाबा, ज्योति सोनी व मुकेश, स्नेहा व सुदेश ने बच्चों को संगीत व डांस के विभिन्न रूपों से परिचित कराया। कैंप के समापन पर बच्चों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया जिसे अभिभावकों ने खूब सराहा। इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसिपल पी.सी.धीर ने सभी बच्चों के उत्साह की प्रशंसा की।

  
समर कैंप में बैंक कार्य प्रणाली की जानकारी दी
बाबैन
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाबैन में चल रहे समर कैंप के पांचवें दिन डा. राजेश कुमार ने छात्र-छात्राओं को किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तनों से अवगत कराते हएु बताया कि किशोरावस्था में इस प्रकार के परिर्वतन प्राकृतिक रूप से होते है और इस प्रकार के परिर्वतनों से किशोरों को भयभीत नही होना चाहिए। इस समर कैं प में केनरा बैंक के प्रबंधक के.आर.बलोटिया ने बैंक की कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी देते हुए छात्र-छात्राओं को बैंक की कार्य प्रणाली के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके सबका मन मोह लिया। इस समर कैंप में छात्र-छात्राओं को नृत्य के गुर भी सिखाए गए। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य ज्ञान चंद खेडवाल, एस.एम.सी प्रधान नर सिंह मांझुलिपिक रामस्वरूप, प्रो. रमेश सैनी, महेंन्द्र सिंह आदि भी उपस्थित थे।



धान की सीधी बीजाई के प्रति बढ़ रहा रूझान
कृषि विभाग सीधी बीजाई के लिए कर रहा किसानों को प्रोत्साहित
किसानों के लिए हो सकती है सीधी बीजाई वरदान साबित
बाबैन
किसानों को धान की सीधी बिजाई करने के प्रति कृषि विभाग प्रोत्साहित करने का कडा प्रयास कर रहा है, जिसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। बता दें कि देश के कृषि विशेषज्ञ भी इसी बारे में नई खोज करने के प्रयास में लगे हैं। वे चाहते हैं कि किसान को फसल पर कम खर्च करके अधिक पैदावार मिले और देश की खाद्यान की मांग को पूरा करने के लिए अधिक कृर्षि उत्पादन हो। इस बार धान की सीधी बिजाई के प्रति क्षेत्र में गत वर्ष की उपेक्षा रूझान बढता जा़ रहा है। बाबैन के बरगट रोड़ पर बेरथला निवासी रविन्द्र पुत्र फुल सिंह ने सीनेरजी हाईब्रिड धान की एक एकड में सीधी बिजाई की है, उनका कहना है कि सीधी बीजाई में लगभग 6 किलो बीज प्रति एकड लगता है और इस विधि से धान लगाने पर कम खर्च आता है। अगर किसान को सीधी बिजाई करने पर सही उपज मिले तो यह किसानों के लिए एक लाभकारी विधि साबित होगी।
प्रति किसानों को किया जा रहा है प्रोत्साहित
कृषि विभाग के द्वारा धान की सीधी बीजाई के प्रति बढ़ावा देेने के लिए किसान को खाद व कीट नाशक दवाई एवं खरपतवार नाशक दवाई दी जा रही है। ताकि किसान सीधी बीजाई के तहत फसल लगाएं। 

क्या हैं धान की सीधी बीजाई के फायदे?
बाबैन के कृषि विकास अधिकारियों का कहना है कि धान की सीधी बीजाई करने से पानी की बचत तो होती ही है और लेबर का खर्च कम होने पर फसल तैयार करने में भी खर्च कम होता है। इसके साथ ही सीधी बीजाई से जमीन की उर्वरा शक्ति भी पूरी बनी रहती है और फसल की पैदावार भी अधिक होती है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए आत्मा योजना भी कारगार साबित हो रही है जिसके तहत किसानों को नई तकनीकों को प्रयोग करते हुए फसलों के विधिकरण पर जोर दिया जा रहा है। जिससे जमीन की उर्वरा शक्ति बरकरार बनी रहती है।
फोटो कैपशन:21 एलकेबीबीएन 01 जेपीजी फोटो।
बाबैन के बरगट रोड़ पर किसान रविन्द्र कुमार खेत में धान की सीधी बीजाई करते हुए।

कार्यकरता एकजुट होकर पार्टी की जनहितैषी नीतियों का प्रचार करें : कैलाशो
बाबैन
किसी भी क्षेत्र के विकास को गति देने में जनता के एकजुट होकर सहयोग देने की विशेष भूमिका होती है। इसलिए कार्यकत्र्ता एकजुट होकर पार्टी की जनहितैषी नीतियों का प्रचार करें। उपरोक्त शब्द पूर्व सांसद कैलाशो सैनी ने गांव बीड मंगौली में कार्यकत्र्ताओं से रूबरु होने के उपरांत सम्बोधित करते हुए कहे। इस कार्यक्रम में पूर्व सांसद कैलाशो सैनी के नेतृत्व में पंच शेर सिंह, पंच मामराज, जगीर सिंह, धर्मबीर, छज्जु राम, धनी राम, गुरदयाल सिंह, रामेश्वर दास, पररमजीत सिंह व सिंघ राम ने अन्य दल छोड कर कांगे्रस पार्टी में शामिल होने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को जल्द ही हल्के में बुलाकर विकास रैली का आयोजन किया जाएगा ताकि क्षेत्र की समस्याओं का निवारण हो सके। इस अवसर पर ब्लाक प्रधान धर्मपाल सैनी, राकेश अग्रवाल, राजेन्द्र बेरथला, रणधीर सैनी, परविंद्र सैनी, रामेश्वरदास, श्याम सिंह दिल्ली माजरा, परविंद्र भूखडी, धर्मपाल अरोडा मौजूद थे।


No comments:

Post a Comment