Tuesday, June 12, 2012

Latest news from KURUKSHETRA...Click here...




किसानों ने सीखे बासमती की गुणवत्ता बढ़ाने के गुण
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
भारत सरकार के उपक्रम बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान एवं कृषि विज्ञान केंद्र कुरुक्षेत्र के संयुक्त तत्वावधान में किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें बासमती चावल निर्यात हेतु धान की गुणवत्ता बढ़ाने पर जानकारी दी गई। अखिल भारतीय धान निर्यात संगठन के कार्यकारी निदेशक राजन ने गत वर्ष के बासमती निर्यात पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने धान के निर्यात को बढ़ाने के लिए गुणवत्ता बढ़ाने पर विशेष जोर दिया। एपीआईडीए की सहायक महाप्रबंधक वनीता सुधांशु ने भारत सरकार की ओर से कृषि उत्पादन निर्यात हेतु उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जहां 1991-92 में बासमती धान  का निर्यात 435 करोड़ रुपए था, वहीं 2011-12 में यह बढक़र 10578 करोड़ रुपए तक पहुंच गया। बासमती निर्यात विकास संगठन की ओर से वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. रितेश शर्मा ने बासमती की निर्यात की जाने वाली किस्मों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि संगठन द्वारा 15 किस्मों का निर्यात हेतु अनुमोदन किया गया है। उन्होंने बताया कि सीएसआर 30 इस सूची में नहीं है, लेकिन इसे तरावड़ी बासमती के रूप में माना जाता है। धान अनुसंधान संस्थान कौल से आए वैज्ञानिक डॉ. राम ङ्क्षसह ने बासमती की विभिन्न बीमारियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। कृषि विज्ञान केंद्र कुरुक्षेत्र के शस्य वैज्ञानिक डॉ. ओ.पी. लठवाल ने धान की सीधी बिजाई पर विस्तार से जानकारी देते हुए बासमती के लिए इसे उपयोगी बताया। केवीके के कीट वैज्ञानिक डॉ. दिलबाग ङ्क्षसह ने बासमती धान में प्रभाव डालने वाले कीटों व उनके नियंत्रण के बारे में विशेष जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसान अंधाधुंध कीटनाशकों का प्रयोग न करें बल्कि कृषि विशेषज्ञों की सलाह लेकर ही कीट नाशकों का प्रयोग करें। धान विशेषज्ञ डॉ. डी.वी.एस. पंवार ने कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए बासमती की गुणवत्ता बनाए रखने पर जोर दिया। कार्यशाला में केवीके की ओर से समन्वयक डॉ. ओ.पी. लठवाल ने किसानों व कृषि वैज्ञानिकों तथा अतिथियों का स्वागत किया। समापन अवसर पर जिला किसान विकास क्लब के उपप्रधान धर्मपाल मैहरा ने सभी का आभार जताया। कार्यशाला में वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एम.एस. जून व डॉ. कर्णङ्क्षसह अहलावत आदि ने भी जानकारी दी। इस अवसर पर मुख्य रूप से भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम चढूनी, स. प्रीतम सिंह मथाना, मा. राजपाल अढोन, प्रगतिशील किसान विरेंद्र सिंह मंगोली, प्रगतिशील किसान हरपाल सिंह बाजवा, पाल सिंह, कर्म सिंह, स. सुरजीत सिंह सहित भारी संख्या में किसान उपस्थित थे।




बिजली समस्या से है जनता परेशान:जसविंद्र संधू
पिहोवा/लत्ता मित्तल

पूर्व कृषि मंत्री व प्रदेश इनेलो उपाध्यक्ष जसविंद्र सिंह संधू ने कहा कि बिजली की समस्या को लेकर जनता परेशान है तथा सरकार हर मोर्चे पर पूरी तरह से फेल है। पूर्व मंत्री जसविंद्र सिंह संधू गांव सतौड़ा में गुरमीत सिंह द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली पानी को लेकर बुरा हाल है तथा दिन में लगने वाले लंबे कटों  से आम जनता में त्राहि त्राहि मची हुई है। कार्यक्रम में पूर्ण सिंह, कुलदीप सिंह, हरबंस सिंह, हरभजन सिंह, अमरनाथ, जगदीश, मनोज, अवतार सिंह, दीपक, लखविंद्र सिंह, दलजीत सिंह व बचन सिंह का इनेलो की नीतियो में आस्था व्यक्त करने पर पूर्व मंत्री ने इन्हें पूर्ण मान सम्मान का विश्वास दिलाया। इस अवसर पर वरिष्ठ नेता बलदेव सिंह वडै़च, हलका प्रधान कु लदीप मुलतानी, टीटू शर्मा, गुरबाज सिंह, गुरमीत सिंह, मीडिया प्रभारी महेंद्र सिंह कंथला सहित अनेक  गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

यूजीसी नैट परीक्षा 24 जून को
45 विषयों में 19681 विद्यार्थियों के लिए 63 परीक्षा केंद्र स्थापित
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में जूनियर रिसर्च फैलोशिप/लेक्चरर की योग्यता हेतु यूजीसी की नैट परीक्षा 24 जून रविवार को प्रात: 9.30 बजे से सांय 4.00 बजे तक दो चरणों में आयोजित की जाएगी। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय नैट की परीक्षा के लिए हरियाणा का एक चयनित केन्द्र है। विश्वविद्यालय के प्रांगण में 45 विषयों में 19681 विद्यार्थियों के लिए 63 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। ये परीक्षा केन्द्र विश्वविद्यालय परिसर, राष्ट्रीय तकनीकी संस्थान, राजकीय सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, नजदीक विश्वविद्यालय द्वितीय गेट, गुरुकुल स्कूल, दयानन्द महिला महाविद्यालय कुरुक्षेत्र, नजदीकी इंजीनियरिंग संस्थान तथा कुरुक्षेत्र एवं थानेसर में स्थित विभिन्न स्कूलों में बनाए गए हैं तथा परीक्षा के अन्य सभी उचित प्रबन्ध किए जा चुके हैं। ये जानकारी परीक्षा नियंत्रक डा. हुक्म सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि सभी योग्य विद्यार्थियों को रोल नम्बर भेजे जा रहे हैं। किसी कारणवश यदि किसी योग्य प्रार्थी को 19 जून 2012 तक रोल नम्बर नहीं मिलता तो वह 20 जून 2012 से 23 जून 2012 तक कार्यालय समय में कंडक्ट ब्रांच से डुप्लीकेट रोल नम्बर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए प्रार्थी को दो सत्यापित पासपोर्ट साईज फोटो अपने साथ लाने होंगे। विद्यार्थी अपना परीक्षा केन्द्र, रोल नम्बर एवं सीटिंग प्लान विश्वविद्यालय की वैबसाइट डबल्यूडबल्यूडबल्यू डॉटकेयूकेडॉटएसीडॉटइन पर भी देख सकते हैं।  परीक्षा वाले दिन किसी भी विद्यार्थी को डुप्लीकेट रोल नम्बर नहीं दिया जाएगा।

17 जून को होने वाली परीक्षा अब होगी 21 जून को
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियन्त्रक यशपाल गोस्वामी ने बताया कि बीए, बीएससी द्वितीय सेमेस्टर की कम्प्यूटर अवेयरनेस, बेसिक कम्प्यूटर एजूकेशन लेवल-1 की परीक्षा जो कि 17 जून 2012 को होनी निश्चित हुई थी, वह अब 21 जून 2012 को होगी। परीक्षा का स्थान एवं समय पूर्व निर्धारित ही रहेंगे।

अखिल भारतीय इनामी शतरंज स्पर्धा के लिए हरियाणा टीम घोषित
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) ने राजस्थान के जयपूर शहर में 17 से 21 जून तक होने वाली अखिल भारतीय सवा दो लाख इनामी शतरंज प्रतियोगिता के लिए लड़कियों एंव लडको की बारह सदस्यीय हरियाणा-ए और हरियाणा-बी टीम के यास शिविर नाम की घोषणा कर दी है। प्रदेश टीम का 15 जून तक भिवानी में आयोजित किया जाएगा। तत्पश्चात 16 जून को प्रदेश टीम जयपूर के लिए रवाना होगी। इसकी जानकारी एचसीए की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडियनचेस डॉट ओआरजी पर देखी जा सकती हैं। हरियाणा शतरंज एसोसिएशन के महासचिव कुलदीप शर्मा ने बताया कि टीम में भिवानी केआठ, हिसार के दो, रोहतक व गुडगांव के एक-एक खिलाड़ी को शामिल किया गया है। चयनित टीम जयपुर में 17 से 21 जून तक होने वाले अखिल भारतीय सवा दो लाख इनामी शतरंज प्रतियोगिता में हरियाणा प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगी। इसमें दिल्ली, उतरप्रदेश, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, केरल, हरियाणा, बिहार व उड़ीसा सहित अन्य प्रदेशों की टीम भाग लेंगी। भिवानी के नेशनल खिलाड़ी योगेश सोलंकी को हरियाणा-ए टीम और हिसार के विक्रान्त जांगडा को हरियाणा-बी टीम की कमान सांैपी गई है। यह टूर्नामेंट स्विस सिस्टम के आधार पर 8 राउंडो में होगा। इसमें अव्वल आने वाले विजेताओं को सवा दोलाख रूपये नगद दिए जाएंगे। पहला ईनाम तीस हजार रुपए, दूसरा अठारह हजार, तीसरा बारह हजार रुपए के अलावा टॉप 65 तक स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को नगद ईनाम दिए जाएंगे।
हरियाणा-ए टीम
हरियाणा-ए टीम में भिवानी के नेशनल खिलाड़ी योगेश सोलंकी, भिवानी पब्लिक स्कूल के रविन्द्र गोयत व पौशाली ढिल्लो, बीट्स इन्टरनेशनल स्कूल भिवानी के गविश चौटानी, ढिगावा जाटान भिवानी की प्रिता, गुडगांव के दिव्यम सिंह व वैश्य गल्र्ज स्कूल दादरी की समिक्षा का चयन किया गया हैं। हरियाणा-ए टीम के खिलाडिय़ों का सारा खर्च हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) द्वारा वहन किया जाएगा।
हरियाणा-बी टीम
हरियाणा-बी टीम में हिसार के विक्रान्त जांगडा, रोहतक की पूजा राठी, हांसी के सौरभ हंस, वैश्य गल्र्स स्कूल दादरी की दिव्या व कोमल सांगवान को चुना गया हैं। हरियाणा-बी टीम के खिलाडिय़ों का प्रवेश शुल्क व ठहरने का खर्च हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) द्वारा वहन किया जाएगा।


कुलपति ने किया क्राईम अगेन्सट चिल्ड्रनपुस्तक का विमोचन
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
 विश्व बाल श्रम उन्मूलन दिवस के अवसर पर मंगलवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति लै. जनरल डॉ. डी.डी.एस.संधू ने अपने कार्यालय में  हिन्दी विभाग की अध्यक्षा प्रोफेसर सरिता वशिष्ठ द्वारा लिखी गई पुस्तक क्राईम अगेन्सट चिल्ड्रनका विमोचन किया। इस पुस्तक में बालश्रम को जघन्य अपराध माना है। इसमें  बच्चों पर होने वाले शारीरिक और मानसिक अत्याचार, उससे उनका शनै:शनै: समाप्त होता बचपन, बिगड़ती मानसिक स्थिति का वर्णन बड़े सहज ढंग से पुस्तुत किया गया है। लेखिका का मानना है कि जिस देश में बच्चों को देश का भाग्य विधाता, भविष्य निर्माता, ईश्वर का स्वरूप, उनकी मुट्ठी में सबकी तकदीर मानी जाती है। वहां उन्ही बाल देवों का शोषण, उन पर अत्याचार कहा तक जायज है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता शैक्षणिक मामले गिरीश चोपड़ा उपस्थित थे।




सुफियाना मुकम्मल गायकी है, एक नशा है, उसे पाने का
ये अदब है, तालीम है, इबादत है, तहज़ीब है : बंसल
विक्रम सिरोहीवाल की मखमली आवाज़ के दिवाने हुए श्रोता
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
भारतीय जीवन दर्शन में सुफियाना गायकी का मुकाम बेहद ऊंचा है और इसे सभी धर्मों-मतों व समुदायों के लोगों ने पूरा मान-सम्मान दिया है। इसके प्रति एक जुनुन है, एक नशा है, जो भक्त और भगवान के आपसी रिश्तों को अभिव्यक्त करता है। ये शब्द कुरुक्षेत्र के नगराधीश एवं कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक बंसल ने बतौर मुख्यातिथि मल्टी आर्ट कल्चरल सैंटर में आयोजित एक सुफियाना शाम में शिरकत करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि गायकी सुफियाना के सबरंग के सफर में युवा उभरते हुए सुफी गायक विक्रम सिरोहीवाल का अंदाज़-ए-ब्यां सुफियाना कलाम को न केवल चार चांद लगाता है बल्कि उस्ताद और शार्गिद के मुकम्मल रिश्ते की तहज़ीब से लबरेज़ आज के दौर में इसे लोक प्रियता का नया मुकाम देने में प्रेरित करता है। ये गायकी मन और आत्मा को जहां गुदगुदाती है, वहीं मनोरंजन से भरपूर इसकी पेशगोई दिलकश तालों, बंदिशों की मोहताज़ नहीं है बल्कि खिलती है, खेलती है और अपनी महक बिखेरती है, जो जह्न में पल-पल इस शानदार गायकी के हर अंदाज़ को इतिहास बनाने का सफल प्रयास करती है।
इससे पूर्व दीप प्रज्ज्वलित करके मुख्यातिथि अशोक बंसल ने कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की। इस अवसर पर उनके साथ जिला सूचना एवं लोक संपर्क अधिकारी एवं सुफियाना गायक विक्रम सिरोहीवाल के पिता देवराज सिरोहीवाल व उनकी माता श्रीमति कमल सिरोहवाल, व कहानीकार व लेखक ओम सिंह अशफाक भी उपस्थित थे। सुफियाना शाम का दिलकश आगाज़ विक्रम सिरोहीवाल ने सुफी कलाम राखो मेरी लाज गरीब नवाज़ से किया। उसके बाद गरज-बरस प्यासी धरती पर फिर पानी दे मौला कलाम महान गायक जगजीत सिंह को अर्पित कर उन्हें भाव-भीनी श्रद्धांजलि दी और श्रोताओं को आत्मसात किया। इसी पेश गोई में एक तू ही तू कलाम श्रोताओं की नज़र किया गया, जिसने माहौल को गर्मा दिया। यहां से सुफी गायकी के तेवर में सुहाती दू्रत गति ने कार्यक्रम को एक नई ऊंचाई दी। तभी स्वर-ताल के बहुरंगों में रंगे इस सूफी माहौल को एक नई मंजिल मिली जब नित खैर मंगा सोणिया में तेरी, दुआ न कोई होर मंगदी... की पेशकश ने श्रोताओं को झूमने और तालियां बजाने पर बाध्य कर दिया। विक्रम सिरोहीवाल ने सूफी कलाम के हर रंग को अपनी गायकी में सफलतापूर्वक उतारने का शानदार प्रयास किया, जब आजा वे माही तैनू अंख्यिा उडिक़ दियां... ने जहां माहौल बंदिशों से मुक्त करके उसे पाने और अपना इश्क ब्यान करने की हदों को मुक्त करने का रसीला प्रयास किया, जिसे श्रोताओं ने हाथों-हाथ लिया। सूफी कलाम के इतिहास में दमादम मस्त कलांदर का ओहदा बहुत ऊंचा मुकाम रखता है। इसका संगीत जहां दिलकश है वहीं गायकी के बेजोड़ तेवर और रंगों ने विक्रम की क्षमता और दक्षता से भरी शखशियत को शानदार तरीके से पेश करने में मदद की। ये सूफी कलामों का शगूफा तमाम पंसदीदा अंदाज़ों से लबरेज़ विक्रम सिरोहीवाल को श्रोताओं के दिल-दिमाग में एक स्वीकार्य सूफी गायक का बेताज़ बादशाह का मुकाम देता है।
काबिलेगौर है कि विक्रम सिरोहवाल पटियाला घराना के उस्ताद कीमती लाल के शार्गिद हैं। विक्रम ने मात्र चार साल की उम्र में हारमोनिय पर अपनी पिता से संगीत की पहली रचना सीखी और एलकेजी में डीएवी स्कूल जींद में अपनी पहली रचना इंसान का इंसान से हो भाईचारा गीत गाकर संगीत के रुहानी सफर का आगाज़ किया। आज मात्र 17 साल की उम्र में उन्हें मल्टी आर्ट कल्चरल सैंटर कुरुक्षेत्र ने मंच प्रदान कर कैथल और कुरुक्षेत्र में उसके सुफियाना कलाम पेशगोई का रास्ता प्रशस्त किया है। उनका मानना है कि अभी मंजिल दूर है। यह एक पड़ाव है उसे अभी सूफी गायकी में बहुत से नए प्रयोग करने है।
सूफी गायकी की इस महफिल में विक्रम सिरोहीवाल का साथ की-बोर्ड पर इफ्तिखार खान, तबला पर शालू, पैड पर बंटी, बांसुरी पर रवि तथा कोरस में विरेंद्र तथा संदीप ने साथ निभाया। कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि अशोक बंसल ने विक्रम सिरोहीवाल को सफल कार्यक्रम प्रस्तुत करने पर बधाई दी तथा पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिह्न प्रदान कर उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी।


संगठन की मजबूती के लिए कार्यकत्र्ता निभाते हैं अहम भूमिका : मेवा
सरपंच सहित दर्जनों ग्रामीणों ने थामा कांग्रेस का दामन
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
कार्यकरता किसी भी पार्टी के संगठन की मजबूती के लिए अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए कांग्रेस पार्टी का हर कार्यकरता स्वयं को मेवा सिंह समझकर पार्टी के जनाधार को बढाने के लिए कार्य करें। उपरोक्त शब्द जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन एवं लाडवा एवं लाडवा हल्का से वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मेवा सिंह ने गांव महुवाखेडी में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहे। इस मौके पर कमलेश देवी सरपंच व राम सिंह, कुलदीप सिंह, पाला राम, जितेन्द्र सिंह ने अपने साथियों सहित कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कार्यकत्र्ता संगठन की रीढ़ की हड्डी होते हैंा  और कार्यकत्र्ता की मेहनत के दम पर ही पार्टी को कामयाबी हासिल करता है। उन्होंने कहा कि लाडवा हल्का के हर कार्यकत्र्ता के लिए उनके घर के दरवाजे उनके लिए हर समय खुले हैं और उनकी हर समस्या का निवारण करवाने के लिए पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लिए विकास को गति देने के लिए जल्द ही हल्के में मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा की विकास रैली करवाने का प्रयास किया जा रहा है और मुख्यमंत्री की विकास रैली होने पर क्षेत्र के विकास को नई गति मिलेगी। इस मौके पर जसबीर सिंह, बलदेव सिंह, विक्रम सिंह, शेर सिंह, गुलाब नम्बरदार, सुरजन सिंह, प्रेम सिंह नम्बरदार, धर्मपाल भाटिया, जयभगवान कालवा, सुरेश कुमार सहित अनेक कार्यकत्र्तागण मौजूद थे।





आग लगने से तुडी के तीन कू प स्वाहा
बाबैन
निकटवर्ती गांव मंगौली जाटान में गत रात्रि तीन तुड़ी के कुपों में आग लगाने का मामला प्रकाश में आया है। मिली जानकारी के अनुसार शिकायतकर्ता नरमैल सिंह पुत्र शेर सिंह के अनुसार उसने अपने खेत में 20 एकड़ फसल की तुड़ी के तीन कूप बनाए हुए थे और रात के लगभ 12 बजे आग लगने की सूचना मिली। उन्होंने तुरंत थाना व अग्रिशमन केन्द्रों में सूचना भेजी और लाडवा व शाहाबाद से दमकल गाडिय़ां आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंची। कड़ी मशक्कत के बाद दमकल गाडिय़ों व ग्रामीणों के प्रयासों से आग पर काबू पाया गया। नरमैल सिंह ने ग्रामीण जसवंत पुत्र  श्योराम को आग लगाने का दोषी बताते हुए उसके खिलाफ उचित कार्यवाई की जाने की मांग की है और तुड़ी के नुक्सान की भरपाई करवाए जाने की गुहार लगाई है। बाबैन पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण करके मामले की छानबीन शुरू कर दी है।


2 comments:

  1. AAJ GEHRAYEE TITLE MEIN MISTAKE HO GYEE HAI.COVERAGE BAHUT ACHCHEE HAI

    ReplyDelete
  2. bade bhai jee Aage se galtiyon par dhyan diya jaayega.....apne page se jude rehne ke liye dhanyavad

    ReplyDelete