Thursday, September 13, 2012

Awaaj latest news of 13th sept ...kurukshetra




भारतीय संस्कृति की रक्षा करने में दें प्रचारक योगदान :आर्य
ड्रामा पार्टी से ही आई प्रदेश में जागृति, हर प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी प्रचारकों को, तय होगी जवाबदेही, जनसम्पर्क विभाग की तीन दिवसीय वर्कशॉप सम्पन्न
13 सितम्बर, पवन सोंटी
हरियाणा स्वतंत्रता सेनानी सम्मान समिति के चेयरमैन हरिराम आर्य ने कहा कि भारतीय संस्कृति की रक्षा करने में भजन मंडली व खंड प्रचार कार्यकत्र्ता अहम भूमिका निभा सकते हैं। इन लोगों को समाज को नई दिशा देने का काम करना है। धर्मशास्त्र और आजादी का इतिहास जन-जन तक पहुंचाने का हरसंभव प्रयास करना होगा। वे आज मल्टी आर्ट कल्चर सैंटर में सूचना, जनसम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की अम्बाला मंडल के भजन पार्टी व खंड प्रचार कार्यकत्र्ताओं की तीन दिवसीय वर्कशॉप के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। स्वतंत्रता सेनानी हरिराम आर्य ने कहा कि भजन मंडली व खंड प्रचार कार्यकत्र्ता सरकार की आंख, कान और जुबान के रूप में देखे जाते हैं। इसलिए इन लोगों को पूरी जिम्मेदारी और सकारात्मक सोच के साथ ही अपने विचारों को आमजन तक पहुंचाना चाहिए। वक्त के गीतों को अपने प्रचार में संजोने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सबसे पहले जागृति लाने का काम ड्रामा पार्टी के सदस्यों ने किया। नए दौर के साथ इन प्रचारकों को अपने गीतों में रोचकता लाने के लिए हास्य रस और सामाजिक बुराइयों को जड़मूल से खत्म करने से सम्बंधित सामग्री का प्रयोग करना चाहिए। प्रचार में ऐसे गीतों का प्रयोग करें, जिससे आमजन जुड़ा रहे और लोग झूमने पर मजबूर हो जाएं। इसके लिए प्रचारकों को अध्ययन करने, शास्त्रों को पढऩे की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि प्रचारक जहां सरकार की नीतियों को आमजन के सामने रखेंगे, वहीं भारतीय संस्कृति की रक्षा करने का काम भी करना होगा। उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा दुनिया की सभी भाषाओं की जननी है, इसलिए शब्दों के उच्चारण में इस भाषा के प्रयोग करने से समाज को एक नई दिशा मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि  युवा पीढ़ी को सामाजिक बुराइयों से दूर रहकर देश की प्रगति में कंधे से कंधा मिलाकर काम करने के प्रति जागृत करने की निहायत जरूरत है। इस काम को प्रचारक सहजता से कर सकते हैं।
            स्वतंत्रता सेनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिजनों को जो सुविधाएं और पेंशन पॉलिसी का लाभ दिया है,वह देश के किसी भी राज्य में नहीं दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन में वृद्धि करके पूरा मान-सम्मान दे रहे हैं।
            सूचना, जनसम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के उपनिदेशक (क्षेत्र) डॉ. कुलदीप सैनी ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानी प्रदेश की धरोहर हैं। इसलिए इन महान लोगों से हमें सीख लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भजन मंडली व खंड प्रचार कार्यकत्र्ताओं को केवल मात्र सरकार की नीतियों का प्रचार-प्रसार ही नहीं करना बल्कि देश की संस्कृति को बचाने, समाज को नई दिशा देने, सामाजिक शिक्षा, खान-पान, धर्म, दर्शन शास्त्र आदि पहलुओं को भी आमजन तक पहुंचाने का काम करना है। उन्होंने कहा कि महानिदेशक आनंद मोहन शरण ने इस वर्कशाप की तीनों दिन की विस्तृत रिपोर्ट का विवरण लिया है। उनके आदेशानुसार सभी भजन मंडली व खंड प्रचार कार्यकत्र्ताओं को हर प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके साथ ही इन लोगों की जवाबदेही भी तय की जाएगी। लापरवाही सहन नहीं की जाएगी, दोषी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई भी होगी।
       
     वर्कशाप में डॉ. सीता राठौर ने भजन मंडली के सदस्यों को शास्त्रीय संगीत, लोकगीत को अपने गीतों और भजनों में समावेश कर  रोचक बनाने के तौर तरीकों को विस्तृत रूप से सबके सामने रखा। विभाग की तरफ से मुख्य अतिथि को शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया। डीआईपीआरओ देवराज सिरोहीवाल ने तीन दिन की वर्कशाप की गतिविधियों को संक्षप्ति रूप में सबके सामने रखा और आगुंतकों का आभार व्यक्त किया। इस वर्कशाप में अम्बाला मंडल से पहुंचे भजन मंडली व खंड प्रचार कार्यकत्र्ताओं से फीडबैक रिपोर्ट भी देने को कहा है। इस मौके पर मल्टी आर्ट कल्चर सैंटर के उपनिदेशक विश्वदीपक त्रिखा, मांगेराम खत्री, नफे सिंह आदि अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

प्रदेश की आर्थिक हालत दयनीय : संधू
पिहोवा
प्रदेश में बिजली-पानी संकट, बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति, सरकारी भ्रष्टाचार व घपले-घोटाले, प्रदेश की खराब आर्थिक हालत, नौकरियों की नीलामी और विकास व नौकरियों में भेदभाव के मुद्दों को लेकर इनेलो प्रदेश उपाध्यक्ष पूर्व कृषि मंत्री जसविन्द्र सिंह संधू ने कहा कि हर मोर्चे पर विफल हुड्डा सरकार मात्र झूठी घोषणाओं से लोगों को बहका रही है। कांग्रेसी सांसद, विधायक व मंत्री दोनों हाथों से प्रदेश को लूटने में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि आज नौकरियां सरेआम नीलाम हो रही हैं आए दिन बिजली की दरों में बढ़ौतरी की जा रही है। कुरूक्षेत्र की जनता को कम रेट पर बिजली देने के दावे करने वाले सांसद नवीन जिंदल की कोयला घोटाले में पोल खुल चुकी है। अपने आप को कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से लोकप्रिय व जनसेवक कहने वाले सांसद का असली चेहरा जनता के सामने आ चुका है।  देश की प्राकृतिक संपदा की बड़े स्तर पर लूट में सबसे ज्यादा हिस्सा नवीन जिंदल का है जो कि जगजाहिर हो चुक ा है।  सांसद को नैतिकता के आधार पर  अपना पद त्याग कर जांच में सहयोग करना चाहिए।   पूर्व कृषि मंत्री जसविन्द्र सिंह संधू ने कहा कि 2009 से 2012 तक 39 महीनों में यूपीए की सरकार में 50 लाख करोड़ के 75 महाकांड हो चुके है जिनमें ज्यादातर यूपीए सरकार के मंत्री,विघायक व सांसद शामिल है।  देश व प्रदेश की छवि अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर धूमिल करने का काम यूपीए सरकार ने किया है।  उन्होंने इनेलो कार्यकर्ताओं से अहवान किया कि वे घर-घर जाकर कांग्रेस सरकार की जनविरोधी नीतियों का पर्दाफ ाश करें।


खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित
लाडवा
लाडवा खेड़ा के राजकीय प्राथमिक पाठशाला में खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में लाडवा ब्लाक के बपदी, बन, बूढ़ा, बड़ौदा, मंडी लाडवा व खेड़ा स्कूल सहित कुल 6 स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। खेल-कूद प्रतियोगिता स्कूल की संचालिका अंजू बाला की देख रेख में शुरू हुए। प्रतियोगिता में खो-खो, कबड्डी, लोग जंप, हाई जंप, कुश्ती, 60 मी., 100 मी., 200 मी. व 400 मीटर दौड़ों का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों द्वारा बढ़-चढक़र भाग लिया। इस अवसर पर अशोक कुमार, श्याम ङ्क्षसह, संजय कुमार, महोब्बत ङ्क्षसह, नरेश कुमार, रणजीत ङ्क्षसह, विकास कुमार, शशि माटा सहित भारी संख्या में अध्यापक व बच्चे उपस्थित थे। 

मोटरसाइकिलों का जत्था रवाना
लाडवा
लाडवा से 150 मोटरसाइकिलों का एक जत्था पार्टी के युवा जिलाध्यक्ष गुरदीप ङ्क्षसह निवारसी के नेतृत्व में कुरुक्षेत्र के लिए रवाना हुआ। यह जत्था कुरुक्षेत्र के थीम पार्क में पहुंचा जहां से इंडियन बहुजन संदेश पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष कांता अलडिय़ा के नेतृत्व में प्रदेश में फैले भ्रष्टाचार, कांग्रेस की गलत नीतियों के खिलाफ चंडीगढ़ में राज्य पाल को ज्ञापन सौपेंगें। जत्था रवाना करने से पूर्व युवाओं को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष गुुरदीप ङ्क्षसह ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही कांग्रेस पार्टी का पतन होने वाला है। प्रदेश की जनता कांग्रेस राज से तंग आ चुकी है और जनता इंडियन बहुजन संदेश पार्टी की नीतियों में आस्था व्यक्त करने लगी है। इस अवसर पर हलका अध्यक्ष हरकेश खैरी, जिला सचिव शीश पाल सैनी, नाथी राम, इकबाल सैनी, करनैल ङ्क्षसह, राजेश, ध्रमेंद्र, कुलदीप, रमेश कुमार, संजीव कुमार सहित भारी संख्या में युवा उपस्थित थे।      




100-100 गज के प्लाटों का विवाद समाप्त
लाडवा
लाडवा खंड के गांव छलौंदी में गौ चरान व 100-100 गज के प्लाटों पर उपजा विवाद बृहस्पतिवार को समाप्त हो गया। बृहस्पतिवार को प्रशासन द्वारा पंचायत की इस सवा आठ एकड़ जमीन पर गरीबों के 100-100 गज के प्लाट की निशान देही दे दी गई है। निशान देही कानूगों राजेंद्र कुमार के नेतृत्व में हुई, जहां पर किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए भारी पुलिस बल मौजूदा था। गांव के सरपंच सुरेंद्र ङ्क्षसह के अनुसार गांव में सरकार की योजना के तहत 246 गरीब परिवारों के 100-100 गज के प्लाट काटे गए थे, जिसमें गांव के कुछ लोगों ने इसे गौ चरान की भूमि बताकर निशानदेही करने को रोका गया था। जिला उपायुक्त के आदेशों के चलते इस जमीन पर निशानदेही हुई है और गरीब परिवारों के 100-100 गज के प्लाट काटे गए है।
 उन्होंने बताया कि एक एकड़ में सडक़े व गलियां आदि छोडक़र करीब 33 गरीबों के प्लाट काटे गए है और निशानदेही करवार प्लाटधारकों को प्रशासन के सहयोग से उनका कब्जा दिलवा दिया गया है। इस अवसर पर कानूगो राजेंद्र कुमार शर्मा, पटवारी दर्शन लाल, सरपंच सुरेंद्र ङ्क्षसह छलौंदी, थानाध्यक्ष छोटू राम, ए.एस.आई. अश्वनी शर्मा सहित भारी संख्या में पुलिस बल व गांववासी उपस्थित थे।  
 









No comments:

Post a Comment