Tuesday, September 18, 2012

Kurukshetra latest news ...Japani bukhaar kaa kehar....mahila congress kaa samelan....



महिला कांग्रेस का सम्मेलन 20 सितम्बर को : बिमला सरोहा
महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्षा अनीता वर्मा करेंगी संबोधित
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
कुरुक्षेत्र में महिला कांगे्रस का कार्यकर्ता सम्मेलन जिला कांग्रेस भवन में 20 सितम्बर को आयोजित होगा जिसे महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा अनीता वर्मा संबोधित करेंगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए पत्रकार वार्ता के दौरान महिला कांग्रेस की प्रदेश महासचिव एवं कार्यक्रम की संयोजिका श्रीमती बिमला सरोहा ने बताया कि कार्यक्रम में अनीता वर्मा मुख्यअतिथि एवं महिला विंग की प्रदेशाध्यक्ष एवं करनाल से विधायक सुमिता सिंह विष्टि अतिथि के रूप में भाग लेंगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता महिला कांग्रेस की हरियाणा प्रभारी ओनिका महरोत्रा करेंगी। उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन की सहसंयोजिका एवं जिलाध्यक्ष श्रीमती दर्शना नांदल सहित जिला भर की पूरी महिला टीम जी जान से तैयारियों में जुटी है।
 बिमला सरोहा ने बताया कि इस जिला स्तरीय सम्मेलन में 2 हजार के करीब महिलाऐं भाग लेंगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में जितना मान सम्मान महिलाओं को मिलता है इतना किसी दल में नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि वह जन्म से कांग्रेसी हैं और उनके ससुर चौ. रण सिंह  कांग्रेस सरकार में अपने कार्यकाल में कैबिनेट स्तर के मंत्री रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा में भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में विकास विकास की लहर चल रही है, उसके लाभ आम जनता को मिल सकें इसी उद्देश्य से कार्यकर्ता सम्मेलन रखे जा रहे हैं। इन सम्मेलनों से कार्यकर्ताओं को तैयार करके जनता के बीच भेजा जाएगा ताकि आम आदमी को उसके लाभों के प्रति जागरूक कर सकें। इस अवसर पर उनके साथ जिला महासचिव सत्या शर्मा, मैडम रामकुमारी, भरपाई, प्रवेश राणा, कांग्रेस सेवा दल की प्रदेश महिलाध्यक्ष रेखा कश्यप, मुन्नी सरोहा, निशी गुप्ता, कमलेश, महेंद्र कौर, रविंद्र कौर गिल आदि अनेकों महिला कार्यकताओं सहित रामफल रंगा, सेवा सिंह, फकरी चंद ऐडवोकेट आदि अनेकों नेता उपस्थित थे।


दो फिमेल बच्चे गोद लेने के लिए उपलब्ध
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
जिला उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने जानकारी दी कि हरियाणा राज्य काऊंसिल आफ चाइल्ड वेलफेयर चण्डीगढ़ के पास दो फिमेल बच्चे गोद लेने के लिए उपलब्ध हैं। दोनों बच्चों के नाम क्रमश: गायत्री और स्वाति हैं तथा उनकी जन्म तिथि  क्रमश: 09 सितम्बर 2009 तथा 01  दिसम्बर 2007 है। मेडिकल रिर्पोट के अनुसार दोनों बच्चे सामान्य हैं। सम्बन्धित बच्चों को गोद लेने के इच्छुक माता-पिता जनरल सैक्टरी हरियाणा राज्य काऊंसिल आफ चाइल्ड वेलफेयर चण्डीगढ स्थित कोठी नं. 650 सेक्टर 16 डी तथा दूरभाष न0 0172 2770393 से सम्पर्क कर सकते हैं।


विशेष कानूनी साक्षरता कैम्प 20 को
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
हरियाणा राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण चंडीगढ़ के निर्देशानुसार 20 सितम्बर को स्थानीय राजकीय आयुर्वेदिक कालेज में विशेष कानूनी साक्षरता कैम्प का आयोजन किया जाएगा। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए सीजेएम एवं सचिव जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण राजेंद्र सिंह ढांढा ने बताया कि इस शिविर में एडवोकेट सुदेश कुमारी, मंजु कौशिक तथा पंकज ढींगड़ा कानूनी पहलुओं बारे जानकारी देंगे।

मतदाता सूचियों की ड्राफ्टिंग प्रक्रिया एक अक्टूबर से
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों की अनुपालना में एक जनवरी 2013 को क्वालीफाईंग तिथि मानकर मतदाता सूचियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण किया जाएगा। इस कार्य को कार्य रूप में परिणत करने के लिए मतदाता सूचियों की ड्राफ्टिंग प्रक्रिया एक अक्टूबर 2012 से शुरू की जाएगी। यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने बताया कि मतदाता सूची के लिए दावे एवं आपत्तियां एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक दर्ज करवाई जा सकती हैं। फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संदर्भ में नामों की समीक्षा इत्यादि का काम 6 और 9 अक्टूबर को किया जाएगा। आगामी 7, 14 तथा 31 अक्टूबर को विभिन्न राजनैतिक दलों के ब्लाक स्तरीय एजेंटों के साथ प्राप्त दावे एवं आपत्तियों के सदंर्भ में बात की जाएगी तथा एक दिसम्बर तक सम्बधित दावों का निपटारा किया जाएगा। एक दिसम्बर से 31 दिसम्बर 2012 तक मतदाता सूचियों की तैयारी और प्रिंटिंग के लिए लिस्ट तैयार की जाएगी तथा मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2013 को किया जाएगा।



कांग्रेस की नीतियों के खिलाफ एक जूट हुआ युवा : बड़शामी
वार्ड नं. 12 में दर्जनों युवा साथियों सहित इनैलो में शामिल
लाडवा/विनय चौधरी
युवाओं के साथ निरंतर हो रहे सौतेले व्यवहार के चलते युवाओं में भी मौजूदा कांग्रेस सरकार के खिलाफ रोष पनपने लगा है और युवा भी इनैलो पार्टी के झंडे नीचे एकत्रित होकर पार्टी के युवा संगठन को मजबूत करने लगे है। ये शब्द विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी ने लाडवा के वार्ड नं. 12 में युवा नेता योगेश शर्मा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। इस अवसर पर नीरज वर्मा, मोहित शर्मा, रमन, योगेश शर्मा, शौकी शर्मा, माहित गोयल, अंशुल गर्ग, संजु, रविंद्र शर्मा सहित अनेक युवाओं ने विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी के नेतृत्व में पार्टी में शामिल होकर पार्टी के युवा संगठन को और अधिक मजबूत किया। 
विधायक ने युवाओं को पार्टी में शामिल करने की घोषणा करते हुए कहा कि युवाओं के साथ हो रहे सौतेले व्यवहार को लेकर वह न केवल जनता को जागरूक करेंगे, बल्कि विधानसभा में युवाओं के हकों की आवाज को बुलंद भी करेंगे। उन्होंने कहा कि हमें अपने हकों के लिए एक जूट होकर लड़ाई लडऩी होगी। उन्होंने उन कांग्रेसियों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कार्यालयों में बैठक कर लोगों की समस्या दूर नहीं होती, समस्या को दूर करने के लिए उनकी आवाज को बुलंद करना पड़ता है। इस अवसर पर उनके साथ योगेश शर्मा, नैब बकाली, जगदीप दुगारी, राजू खुराना, पार्षद विजय डींगढ़ा, मैशा पंडित, देवेंद्र मान, विक्की डूडा, धनी राम बपदी, आकाश गर्ग सहित भारी संख्या में वार्ड वासी उपस्थित थे।

जापानी बुखार ने लाडवा कस्बे में पसारे पांव
विभाग ने निवारसी कालोनी में लिए ब्लड सैंपल
लाडवा/विनय चौधरी
 हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी लाडवा क्षेत्र में जापानी बुखार ने पांव पसारने शुरू कर दिए है। लाडवा की निवारसी कालोनी के 3 वर्षीय अमित पुत्र पप्पू की पिछले एक सप्ताह से बुखार आ रहा था, जिसको उपचार के लिए चंडीगढ़ पी.जी.आई. रैफर किया गया था जहां चिकित्सकों ने बच्चे में जापानी बुखार के लक्षण बताए व कुरुक्षेत्र के लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में चिकित्सकों को जापनी बुखार के लक्षण फैलने के बारे में जानकारी दी।
 मंगलवार को गांव लाडवा व कुरुक्षेत्र स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ने डा. मनजीत ङ्क्षसह की अगुवाई में जापानी बुखार फैली निवारसी कालोनी का दौरा किया और कालोनी के बुखार से पीडि़त 3 रोगियों के ब्लड सैंपल लिए व कालोनी वासियों के ब्लड स्लाइड बनाई। डा. मनजीत ङ्क्षसह ने बताया कि यह बुखार धान के सीजन में सबसे ज्यादा फैलता है और कुरुक्षेत्र व यमुनानगर जिले में सबसे ज्यादा धान की खेती होती है। इसलिए कुरुक्षेत्र व यमुनानगर जिले में यह बुखार सबसे ज्यादा फैलता है। जापानी बुखार में रोगी को तेज बुखार व सिर दर्द अधिक होता है। इस बुखार में रोगी बेहोश तक हो जाता है। यदि समय पर सही उपचार न हो तो रोगी की जान जा सकती है। कस्बे में जापानी बुखार फैलने से कस्बावासियों में दहशत का माहौल बना हुआ है।    

टयूबवैल डीलिंग एजेंसियों को भी करवाना होगा अब पंजीकरण अनिवार्य
पिहोवा व लाडवा खंड को डार्क जोन घोषित करने के बाद प्रशासन ने लिया निर्णय, 30 सितम्बर तक करवाएं पंजीकरण, नोडल अधिकारी नियुक्त

कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
जिला के पिहोवा व लाडवा खंड को डार्क जोन घोषित करने के बाद अब जिले की सभी टयूबवैल डीलिंग एजेंसियों को भी अपना पंजीकरण करवाना जरूरी कर दिया गया है। एजेंसियों के मालिक 30 सितम्बर 2012 तक निर्धारित फार्म भरकर अपने नोडल अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाएंगे। आदेशों की पालना न करने पर नियमानुसार कार्यवाही भी की जाएगी। यह आदेश अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने जारी किए हैं। भूमि जलकोष के सहायक भू-वैज्ञानिक एवं नोडल अधिकारी राकेश कुमार ने बातचीत करते हुए बताया कि लाडवा व पिहोवा खंड को केंद्रीय भू-जल प्राधिकरण द्वारा डार्क जोन में घोषित किए जाने के बाद इन खंडों में जहां सभी प्रकार के टयूबवैलों का पंजीकरण करवाना आवश्यक कर दिया है, वहीं अब टयूबवैल डीलिंग एजेंसियों का पंजीकरण भी अनिवार्य कर दिया गया है। अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया के आदेशानुसार सभी सरकारी विभागों को अपने-अपने विभाग से सम्बंधित नलकूपों को इस कार्य के लिए मनोनीत नोडल अधिकारी सहायक भू-वैज्ञानिक, भूमि जलकोष, कृषि विभाग से पंजीकरण करवाने बारे आवश्यक कार्यवाही करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों में पडऩे वाले निजी नलकूपों के सर्वे के लिए नगरपालिकाओं के सचिवों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी प्रकार के कृषि क्षेत्र में प्रयोग किए जाने वाले नलकूपों के सर्वे का जिम्मा कृषि विभाग के उप-निदेशक को सौंपा गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्य की समयावधि 15 सितम्बर से बढ़ाकर 30 सितम्बर 2012 कर दी गई है। इसके उपरांत यदि कोई नलकूप बिना पंजीकरण करवाए पाया गया, तोवह गैर-कानूनी माना जाएगा। नलकूप मालिक के खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में मौजूद सभी प्राइवेट डीलरों को निर्धारित समयावधि में पंजीकरण करवाना चाहिए।

मार्क वल्र्ड कोंट्रासेप्शन डे 26 को

कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
 पूरे विश्व में 26 सितम्बर को मार्क वल्र्ड कोंट्रासेप्शन डे मनाया जाएगा। इस दिवस पर लोगों को जागरुक करने बारे प्रयास किए जाएंगे। सांसद नवीन जिंदल ने इस बारे प्रशासन को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा है कि पूरे विश्व में मार्क वल्र्ड कोंट्रासेप्शन डे 26 सितम्बर को मनाया जा रहा है। इस दिवस पर स्वास्थ्य व बच्चे को सुरक्षित रखने जैसे मुद्दों पर चर्चा की जानी चाहिए।

जिला सलाहकार समिति की 69वीं बैठक 24 को

कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
 पंजाब नैशनल बैंक की तरफ से जिलास्तरीय समीक्षा समिति/जिला सलाहकार समिति की 69वीं बैठक 24 सितम्बर को दोपहर 3 बजे लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित की जाएगी। इस बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ करेंगे। अग्रणी जिला प्रबंधक जेएस मूर्ति ने बताया कि इस बैठक में जिला ऋण योजना 2012-13 के अंतर्गत सभी राजकीय संस्थाओं और बैंकों की उपलब्धियों का पुन: निरीक्षण करना, इसे लागू करने में आने वाली कठिनाईयों का अध्ययन तथा इन कठिनाईयों को दूर करने के लिए उठाए गए कदमों का पुन: निरीक्षण करना है। उन्होंने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार प्रत्येक बैंक तथा राजकीय संस्थान से केवल एक तथा उपयुक्त स्तर का सदस्य पूर्ण तैयारी के साथ बैठक में भाग ले।
 


खेल शिक्षा का अभिन्न अंग है : आर्य
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने किया प्राथमिक स्कूल खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ, 20 केंद्रों के स्कूली विद्यार्थियों ने लिया भाग

कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य ने कहा कि खेल शिक्षा का अभिन्न अंग है। बिना खेलकूद गतिविधियों के शिक्षा को अधूरा माना जाएगा। इसलिए बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ खेलों पर भी विशेष ध्यान देने की जरुरत है। वे आज द्रोणाचार्य स्टेडियम में खंड थानेसर के प्राथमिक स्कूल की खेल प्रतियोगिता के उदघाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थी। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूली विद्यार्थियों को खेलों में अधिक से अधिक भाग लेने के लिए प्रेरित करने के अलावा हर प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे हमारे देश व प्रदेश का भविष्य हैं। इसलिए इन बच्चों को तैयार करने में शिक्षकों व प्रशिक्षकों को भी विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर इन बच्चों को स्कूली स्तर पर अच्छा प्रशिक्षण दिया जाए तो निश्चित ही ये विद्यार्थी आगे जाकर हमारे जिले व प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। खंड शिक्षा अधिकारी अरूण आश्री ने बताया कि इस प्रतियोगिता में 20 केंद्रों के स्कूलों ने भाग लिया। लडक़ों की 60 मीटर दौड़ में सुनहड़ी खालसा के शुभम ने प्रथम स्थान हासिल किया, जबकि थानेसर-1 के राजकीय स्कूल से साहिल दूसरे स्थान पर रहा।  60 मीटर लड़कियों की दौड़ में बीड़ पिपली की सिमरन प्रथम, सलपानी कला से मनीषा द्वितीय, 100 मीटर लडक़ों की दौड़ में सुनहड़ी खालसा के शुभम प्रथम, कसेरला के अजय शर्मा द्वितीय, लड़कियों के वर्ग में सलपानी कला की जन्नत प्रथम व बीड़ पिपली की सिमरन दूसरे स्थान पर रही। इस मौके पर खेल सचिव राजेश कुमार, बलजीत सिंह, सीपी चंचल, राजकुमार मेहता, अरिता, विजयपाल, गुलाब सिंह, मुनीष, दिलबाग सिंह, प्रवीण आर्य, ऋषिराज आदि मौजूद थे।

माइनर मिनरल की आक्शन अब 19 अक्टूबर को

कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
जिला कुरुक्षेत्र की माइनर मिनरल क्वेरिज़ की नीलामी अब 19 अक्टूबर को होगी। माईंस और ज्योलोजी विभाग हरियाणा के माईनिंग अधिकारी एन कुमार ने बताया कि जिला कुरुक्षेत्र की माईनर मिनरल क्वेरिज़ की नीलामी 19 सितम्बर को 11 बजे पानीपत के माईनिंग आफिसर कार्यालय में होनी तय हुई थी। उन्होंने बताया कि 19 सितम्बर को होने वाली नीलामी की कार्यवाही को रद्द करके अब 19 अक्टूबर को नीलामी करना तय हुआ है।

वैभव अरोड़ा ने जीती सृजनात्मक प्रदर्शन कला प्रतियोगिता

कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
बच्चों में छिपी प्रतिभा को विकसित करने और उनमें आत्मविश्वास पैदा करने के लिए जिला बाल कल्याण परिषद की तरफ से आज जिला बाल कल्याण परिषद कार्यालय में सृजनात्मक प्रदर्शन कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में अग्रसेन पब्लिक स्कूल के वैभव अरोड़ा ने प्रथम स्थान हासिल किया है, जबकि महावीर जैन सीनियर सैकेंडरी स्कूल की नैंसी ने दूसरा स्थान हासिल किया। जिला बाल कल्याण अधिकारी सुशील पांचाल ने बताया कि परिषद द्वारा 18 सितम्बर से 21 सितम्बर तक विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं, जिनमें सृजनात्मक प्रदर्शन कला, सृजनात्मक कला, सृजनात्मक वैज्ञानिक नवीनीकरण व सृजनात्मक लेखन कला शामिल हैं, का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं में 9 से 16 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चे भाग ले सकेंगे। इस कड़ी में 19 सितम्बर को सृजनात्मक कला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम आने वाले प्रतिभागी जोनल स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे।

राज्य सरकार जिला व प्रदेश स्तर पर देगी सर्वश्रेष्ठ युवा पुरस्कार
16 विषयों में दर्ज हों उपलब्धियां, डीएसओ कार्यालय में 25 तक जमा करवाना होगा आवेदन

कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
राज्य सरकार की तरफ से खेलों, स्वास्थ्य, पर्यावरण, सांस्कृतिक, साक्षरता, महिला सशक्तिरण सहित 16 विषयों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले युवाओं और युवा संगठनों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के अधिकारियों ने जिलास्तर पर जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी के कार्यालय में आवेदन जमा करवाने के लिए कहा है। सभी योग्य प्रार्थी 25 सितम्बर तक अपनी उपलब्धियों सहित आवेदन जमा करवा सकते हैं। जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी मंजीत सिंह ने बताया कि खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग हरियाणा ने गत वर्षों की भांति वर्ष 2012-13 में जिला तथा राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ युवा पुरस्कार के लिए गत एक वर्ष तथा सर्वश्रेष्ठ युवा संगठन के लिए गत तीन वर्षों की उपलब्धियों के आधार पर वर्ष 2011-12 के लिए नामांकन मांगे हैं। उन्होंने कहा कि सर्वश्रेष्ठ युवा पुरस्कार वर्ष 2011-12 की उपलब्धियों के आधार पर ही दिया जाएगा। सभी योग्य प्रार्थी अपना नामांकन 25 सितम्बर तक जिला एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में जमा करवा सकता है। उन्होंने बताया कि जिला खेल अधिकारी के माध्यम से जिलास्तरीय कमेटी की सिफारिश निदेशक खेल विभाग के पास भेजे जाएंगे। उन्होंने बताया कि खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पर्यावरण सरंक्षण, व्यवसायिक प्रशिक्षण, साक्षरता कार्यक्रम (प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम), महिला सशक्तिकरण, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल गतिविधियां, संसाधन निर्माण, रोजगार उत्पादन सम्बंधित कार्यक्रम, महत्वपूर्ण दिवस/सप्ताह समारोह आयोजन, सामाजिक बुराईयों के विरुद्ध कार्यक्रम, समाज कल्याण कार्यक्रम, ग्रामीण क्षेत्र में समाज कल्याण कार्य, सफाई अभियान, साहसिक कार्यक्रम, अन्य विविधगतिविधियों का आयोजन, राष्ट्रीय एकता सम्बंधी कार्यक्रम सम्बंधी विषयों पर अपनी उपलब्धियां आवेदन फार्म के साथ जमा करवाने के लिए कहा।
 







No comments:

Post a Comment