Monday, September 10, 2012

ग्राम पंचायत को विकास की दृष्टि से दिए जाएंगे नम्बर..To read letast news click here.....



जिला परिषद ने शुरू की सम्पूर्ण स्वराज प्रोत्साहन पुरस्कार योजना : प्रवीण
कहा : ग्राम पंचायत को विकास की दृष्टि से दिए जाएंगे नम्बर
कुरुक्षेत्र/ पवन सोंटी
पंचायती राज व्यवस्था को वास्तविक स्वराज व्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए जिला परिषद कुरुक्षेत्र द्वारा सम्पूर्ण स्वराज प्रोत्साहन पुरस्कार नामक एक महत्वकांक्षी योजना शुरू की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्राम पंचायतों का समग्र विकास करवाना है। यह जानकारी जिला परिषद के अध्यक्ष प्रवीण चौधरी ने स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में दी। 
उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान का नाम अब निर्मल भारत अभियान के रूप में परिवर्तित को गया है। इसका मुख्य उद्द्श्य निर्मल भारत अभियान को पूर्ण रूप से कार्य रूप में परिणित करने के लिए ग्राम पंयायतों का सर्वांगीण विकास करते हुए हर क्षेत्र को विकसित करना है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए हर ग्राम पंचायत का सहयोग अपेक्षित रहेगा। प्रवीण चौधरी ने इस संदर्भ में आगे बताया कि भारत निर्माण अभियान के तहत जिला के हर गांव को स्वच्छ बनाने के लिए इस योजना के तहत विभिन्न पहलू रखे गए हैं, जिनके तहत सम्बंधित ग्राम पंचायत को विकास की दृष्टि से नम्बर दिए जाएंगे। जो ग्राम पंचायत निर्धारित मापदंड के तहत पौधारोपण, जल बचाव, कन्या भू्रण हत्या रोकने, ग्रामसभा की बैठकें नियमित रूप से करने, पैसे का सदुपयोग, विवादित मामलों से दूर, मनरेगा स्कीम को कार्य रूप को आगे बढ़ाने, विभिन्न दिवसों को मनाने, सभी बच्चों को स्कूल भेजने, खेलकूद तथा सफाई व्यवस्था इत्यादि क्षेत्रों में उत्कृष्ट और सराहनीय कार्य करेगी। ऐसी ग्राम पंचायतों को जिलास्तर पर अढाई लाख रुपए प्रथम स्थान हासिल करने पर, डेढ लाख रुपए दूसरा स्थान हासिल करने पर तथा एक लाख रुपए की धनराशि तीसरा स्थान अर्जित करने पर विकास कार्यों के लिए पुरस्कार के रूप में दी जाएगी।
प्रथम ग्राम पंचायत को दिए जाएंगे 50 हजार : कटारिया
इस मौके पर उपस्थित अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने सम्पूर्ण स्वराज प्रोत्साहन पुरस्कार योजना सम्बंधी विषय पर बोलते हुए कहा कि जिला परिषद द्वारा हर ब्लाक स्तर पर उक्त पहलुओं पर प्रथम स्थान अर्जित करने वाली ग्राम पंचायत को विकास कार्यों के लिए 50 हजार रुपए, द्वितीय स्थान अर्जित करने वाली ग्राम पंचायत को 30 हजार रुपए तथा तृतीय स्थान हासिल करने वाली ग्राम पंचायत को 20 हजार रुपए की राशि ईनाम के तौर पर दी जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि ग्राम पंचायतों को इसके लिए निर्धारित फार्म भरना होगा। फार्म भरने का कार्य 15 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक चलेगा।  30 अक्टूबर तक जांच का कार्य होगा और योग्य पाए गए फार्म 15 नवम्बर तक जिलास्तरीय कमेटी के समक्ष पुरस्कार हेतु भेज दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला परिषद कुरुक्षेत्र ऐसी परिषद है, जो सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत समूचे भारतवर्ष में प्रथम रही। इस मौके पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ईश्वर चंद पुंडीर, वाईस प्रधान सुभाष भटेड़ी, जिला परिषद के सदस्य चंद्रभान वाल्मिकी, सुरेश नैन, कर्मजीत कौर, जसपालो देवी, जय नारायण, रामकरण काला, सुरेंद्र त्यौड़ा इत्यादि उपस्थित थे।


मनरेगा स्कीम में भ्रष्टाचार सहन नहीं किया जाएगा : जांगड़ा
कुरुक्षेत्र/ पवन सोंटी
लोकपाल मनरेगा श्यामलाल जांगड़ा ने कहा कि मनरेगा का उद्देश्य श्रमिकों को रोटी उनके पेट तक व रोज़ी उनकी जेब तक पंहुचाना है।  वे सोमवार को अपने कार्यालय में सभी ब्लाकों के अतिरिक्त खंड कार्यक्रम अधिकारियों एवं लेखाकारों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार का स्पष्ट कहना है कि मनरेगा स्कीम में भ्रष्टाचार किसी भी स्तर पर सहन नहीं किया जाएगा। लोकपाल मनरेगा में एबीपीओ के साथ ग्रामीण आंचलों में काम की समीक्षा हेतु दौरे का रूप तैयार कर लिया है, जल्द ही समीक्षा हेतु दौरे किए जाएंगे, कौताही बरतने वाले के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि वर्ष 2011-12 में कुल 297781 मानव दिवस व वर्ष 2012-13 में कुल 78447 मानव दिवस अर्जित किए गए। मनरेगा के तहत वर्ष 2011-12 में कुल 520 कार्य करवाए गए, जिसमें से 356 कार्य सम्र्पूण हो चुकें हैं और 164 कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों व लेखाकारों से कहा कि सरकार की मंशा है कि इस योजना को सुचारू रूप से चलाया जा सके तथा इसमें किसी भी प्रकार की कोई भी शिकायत न मिले। ग्रामसभा, परिवारों का पंजीकरण, रोजगार कार्ड जारी करने, जाब कार्ड की कस्टिडी, काम के लिए मांग, काम के लिए आवेदन प्रस्तुत करने के सापेक्ष दिनांक सहित पावती रसीद जारी करना, मजदूरी का भुगतान, बेरोजगार भत्ते का भुगतान, लिंग के आधार पर भेदभाव, कार्य की गुणवत्ता, मशीनों का प्रयोग, ठेकेदारों को लगाना, रिकार्ड का रख-रखाव आदि विषयों पर एनआरईजी योजना का कार्यान्वयन में अगर कमी है तो वे उनके पास शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इस अवसर पर अधिकारियों व लेखाकारों ने पिहोवा, शाहाबाद, थानेसर, लाडवा व बाबैन की वर्ष 2011-12 की रिपोर्ट मनरेगा लोकपाल को प्रस्तुत की। इस अवसर पर मनोज कुमार, संजय कुमार, देवेंद्र कुमार, सावित्री देवी, नीरू भारती, अमन शर्मा सहित मनरेगा स्कीम से जुड़े हुए अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

कुवि के विभिन्न विभागों में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित
एम.फिल की प्रवेश परीक्षा होगी 9 अक्टूबर को
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा हिन्दी, पंजाबी, संगीत एवं नृत्य, अंग्रेजी, राजनीतिशास्त्र, इतिहास, संस्कृत भारतीय पुरातत्व इतिहास, लोक प्रशासन, एजुकेशन, कामर्स, पत्रकारिता, दर्शन शास्त्र, पर्यटन एण्ड होटल मैनेजमैंट,  दर्शनशास्त्र, लाईबे्ररी एवं इन्फोरमेशन साइंस, भूगोल तथा गणित विषयों में एम.फिल के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह जानकारी विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. सुरेन्द्र देशवाल ने दी। एम.फिल के लिए पात्रता मास्टर डिग्री में सामान्य वर्ग के  लिए 55 प्रतिशत और एससी/एसटी के लिए पास प्रतिशत अंक होने चाहिए। एम.फिल  की प्रवेश परीक्षा 9 अक्टूबर 2012 को होगी।  विवरण पुस्तिका विश्वविद्यालय के प्रैस से डाक द्वारा मंगवाने पर सामान्य वर्ग के लिए 850 रुपये तथा हरियाणा के एससी/बीसी एवं नेत्रहीन आवेदकों के लिए 250 रुपये का होगा तथा बैंक ड्राफट रजिस्ट्रार कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के नाम होगा।  विवरण पुस्तिका विश्वविद्यालय के काउंटर से लेने पर सामान्य वर्ग के लिए 800 रुपये तथा हरियाणा के एससी/बीसी एवं नेत्रहीन आवेदकों के लिए 200 रुपये का होगा। प्रोस्पैक्टस विश्वविद्यालय की वैबसाईट पर भी उपलब्ध है।  डाउनलोड द्वारा किए गए फार्म की फीस सामान्य वर्ग के लिए 800 रुपये तथा आरक्षित वर्ग के लिए 200 रुपये  होगी तथा बैंक ड्राफट रजिस्ट्रार, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के नाम देय होगा या इसकी फीस किसी भी पंजाब नैशनल बैंक की किसी  भी सी.बी.एस शाखा में जमा करवा सकते है।  एम.फिल में दाखिले के लिए फार्म अंतिम तिथि 1.10.2012 तक सम्बंद्धित विभाग के विभागाध्यक्ष या निनेशक के पास पहुंच जाने चाहिए। फार्म 11 सितम्बर 2012 से  विश्वविद्यालय के प्रैस में उपलब्ध होंगे।


अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में डॉ. पूनिया ने किया प्रतिनिधित्व
लेह-लद्दाख की सांस्कृतिक सरंक्षण का किया आह्वान
5 से 9 सितम्बर तक लेह में आयोजित हुई अन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन कला, इतिहास, सरंक्षण एवं संग्रहालय विज्ञान के राष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान की ओर से 5 से 9 सितम्बर, 2012 तक लेह के सांस्कृतिक सरंक्षण के लिए आयोजित अन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी में धरोहर हरियाणा संग्रहालय के क्यूरेटर डॉ. महासिंह पूनिया ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का किया प्रतिनिधित्व। यह जानकारी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने दी।
 उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान की ओर से लेह तथा लद्दाख की सांस्कृतिक धरोहर को सरंक्षित करने के लिए 5 से 9 सितम्बर तक लेह में अन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी का उद्देश्य लेह की परम्परागत सांस्कृतिक धरोहर को सरंक्षित करने के लिए वहां के नागरिकों को जागरूक करना था। इस संगोष्ठी में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रतिनिधित्व के रूप में धरोहर संग्रहालय के प्रभारी डॉ. महासिंह पूनिया ने अपने व्याख्यान के माध्यम से लेह की सांस्कृतिक धरोहर को बचाने का आह्वान किया। इस संगोष्ठी में चीन, जापान, अमेरिका, तिब्बत सहित लेह-लद्दाख के बीस से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य वहां की सांस्कृतिक विरासत को सहेज कर रखना है। उल्लेखनीय है कि लद्दाख क्षेत्र में बौद्ध धर्म से जुड़ी हुई हजारों वर्ष पुरानी विरासत बौद्ध-मॉनिस्ट्रीज़ मेंं विद्यमान है। इसी सांस्कृतिक विरासत को बचाने के लिए संगोष्ठी के प्रतिभागियों को वहां पर स्थिति 13वीं, 14वीं तथा 15वीं सदी की मॉनिस्ट्रीज़ का अवलोकन भी किया। संगोष्ठी के पश्चात् राष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान की ओर से वहां के बौद्ध धर्म अनुयायियों (लामाओं) को संस्कृति के सरंक्षण से सम्बन्धित गहन पहलुओं की जानकारी दी। इस अवसर पर राष्ट्रीय संरक्षण प्रयोगशाला (लखनऊ), इन्दिरा गांधी नेशनल सेंटर फोर आर्टस (नई दिल्ली), राष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान (नई दिल्ली), धरोहर हरियाणा संग्रहालय (कुरुक्षेत्र) के प्रतिनिधियों सहित चीन, जापान, तिब्बत, अमेरिका आदि देशों के संस्कृति-प्रेमियों एवं सरंक्षण विशेषज्ञों ने अपने बहुमूल्य सुझाव देकर, वहां की सांस्कृतिक धरोहर को बचाने का आह्वान किया। इस मौके पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति ले.ज.डॉ.डी.डी.एस. सन्धू ने डॉ. महासिंह पूनिया को लेह में आयोजित अन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी में भाग लेने के लिए बधाई देते हुए कहा कि उनके इस अनुभव का फायदा धरोहर हरियाणा संग्रहालय को अवश्य मिलेगा।



जी हमें तो नाटक करना हैका मंचन आज
कुरुक्षेत्र/ पवन सोंटी
मल्टी आर्ट कल्चरल सैंटर में 11 सितंबर को नाटक जी हमें तो नाटक करना हैका मंचन किया जाएगा। नाटक की प्रस्तुति दिल्ली के कलाकार करेंगे। नाटक का निर्देशत मृत्युंजय प्रभाकर ने किया है। नाटक की अवधि लगभग एक घंटा है। नाटक सायं सात बजे शुरू होगा। यह जानकारी मैक के उप-निदेशक एवं प्रभारी विश्वदीपक त्रिखा ने दी।

अवैध शराब सहित एक गिरफ्तार
कुरुक्षेत्र/ पवन सोंटी
पुलिस ने शहर कुरुक्षेत्र से 6 बोतल व एक पव्वा शराब ठेका देशी के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार किया। इस सम्बंध में जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस चौंकी सुभाष मण्डी कुरुक्षेत्र से सहायक उप निरीक्षक सूखा सिंह की पुलिस टीम ने सेन चौक रेलवे रोड कुरुक्षेत्र के नजदीक से योगेश कुमार वासी सदर जाहापुर जिला गाजीपुर यूपी को 6 बोतल व एक पव्वा शराब ठेका देशी मार्का रसीला संतरा के साथ धर दबोचा।


एक जेबतराश गिरफ्तार
कुरुक्षेत्र/ पवन सोंटी
जिला पुलिस ने शाहाबाद से एक जेबतराश को गिरफ्तार किया तथा उसके कब्जे से 600 रुपये बरामद किए। इस सम्बंध में जानकारी देते पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस चौंकी शहर शाहबाद से हवलदार प्रेम चन्द की पुलिस टीम को दी शिकायत में हरदवारी लाल पुत्र दर्शन लाल  वासी गोपी विहार शाहाबाद ने बताया कि अज्ञात चोर ने उसकी जेब से 600 रुपये चोरी कर लिए है। पुलिस टीम ने नजदीक शाहाबाद बस अड्डा से आरोपी संतोष कुमार पुत्र दीप सिंह वासी सूखीसामनिया पटेलनगर भोपाल मध्यप्रदेश को धर दबोचा तथा उसके कब्जे से 600 रुपये बरामद किए।

सरकारी डयूटी में बाधा पहुंचाने पर दो गिरफ्तार
कुरुक्षेत्र/ पवन सोंटी
जिला पुलिस ने सरकारी डयूटी में बाधा डालने व हाथापाई करने के आरोप में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। इस सम्बंध में जानकारी देते हुए उप पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार प्रबंधक थाना बाबैन ने बताया कि सहायक उप निरीक्षक ज्ञान सिंह की पुलिस टीम ने जोगिन्द्र सिंह पुत्र कपूर सिंह वासी नखरोजपुर व सोहनलाल पुत्र जगीर सिंह वासी गांव चकचानपुर जिला कुरुक्षेत्र को धर दबोचा क्योंकि आरोपियों ने अपने साथियों के साथ मिलकर गांव नखरोजपुर में पुलिस कर्मचारियों के साथ डयूटी के दौरान  हाथापाई की थी और सरकारी डयूटी में बाधा डाली।  

मारपीट मामले में आठ नामजद
कुरुक्षेत्र/ पवन सोंटी
पुलिस ने मारपीट के मामले  में आठ के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस को दी शिकायत में गुरमुख सिंह पुत्र अमरीक सिंह वासी लुखी ने बताया कि मोहीत वासी बोर सैयदां व सन्दीप वासी बाखली व 5-6 अन्य नौजवान लडक़ा़े ने मिल कर बस अड्डा पिहोवा के नजदीक उसके साथ मारपीट की।  
 
ट्रकों से अवैध सामान लेने पर ढाबा मालिक के खिलाफ मामला दर्ज
कुरुक्षेत्र/ पवन सोंटी
कुरुक्षेत्र पुलिस ने ढाबा पर ट्रकों से सामान लेने पर पंजाब ढाबा मलिक बलजिन्द्र के खिलाफ  मामला दर्ज कर जांच शुरु की तथा ढाबा से लोहे के पाईप व कोसमेटिक का सामान बरामद किया। सीआईए स्टाफ एक कुरुक्षेत्र से सहायक उप निरीक्षक गुलाब सिंह, पवन कुमार, सुरजीत सिंह, हवलदार सुरेन्द्र व सिपाही प्रवीन कुमार की पुलिस टीम को गश्त के दौरान सूचना मिली कि पंजाब ढाबा साहा रोड शाहाबाद पर ढाबा मालिक ढाबे पर रुकने वाले ट्रकों से कम दाम पर सामान खरीद करता है। अगर तुरन्त रेड मारी जाये तो सामान सहित काबू किया सकता है। सूचना पाकर पुलिस टीम ने पंजाब ढाबा शाहा रोड शाहबाद पर दबिश दी तथा वहां से लोहे के पाई, लोहे का सामान व कोसमेटिक का सामान बरामद करके लगभग 95 हजार रुपये की सम्पत्ति का सामान बरामद किया परन्तु पंजाब ढाबा मालिक बलजिन्द्र सिंह पुत्र प्रीतम सिंह वासी गांव रामनगर मौके से फरार हो गया। थाना शाहबाद में मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी।


जिंदल का मीडिया पर हमला दुर्भाग्पूर्ण: सौन्टी
अगर नहीं हुआ घोटाला तो स्थिति स्पष्ट करें सांसद
लाडवा/बलबीर
सांसद जिंदल का नाम कोयला घोटाले में आने व एक चैनल के कैमरामैन से दुव्र्यवहार करने को लेकर लोगों में रोष का माहौल है। सामाजिक संगठनों के साथ कष्ट निवारण समिति के सदस्य तक ने इसे दुर्भायपूर्ण बताया है। युवा मजदूर किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष पवन सौन्टी ने कहा कि कुरुक्षेत्र के सांसद नवीन जिंदल का मीडिया कर्मी पर हमला दुर्भाग्यपूर्ण है। कोयला घोटाले में अगर सांसद पाक साफ हैं तो अपनी स्थिति जनता के सामने स्पष्ट करें। उन्होंने कहा कि मीडिया का काम जनता के सामने सच्चाई पेश करना है। जी न्यूज चैनल अगर जिंदल के खिलाफ गलत दिखा रहा था तो उनको शालीनता से सफाई पेश करनी चाहिये थी न कि किसी कैमरामैन पर हमला बोलना चाहिये था। इस घटना से सांसद की झुंझलाहट खुलकर सामने आई है। सौंटी ने कहा कि जिंदल जब से कुरुक्षेत्र से सांसद बन कर गए हैं तब से कभी खुलकर मीडिया से रूबरू नहीं हुए। शायद उनको मीडिया के सवालों से डर लगता है। दो दिन पहले कुरुक्षेत्र लोकसभा के शाहाबाद हलके के दौरे के दौरान भी उन्होंने मीडिया से इस मुद्दे पर खुलकर बात नहीं की। उधर कुरुक्षेत्र जिला कष्ट निवारण समीति के सदस्य एवं वरिष्ठ कांग्रेसी नेता डा. गुरदेव मथाना ने भी इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। प्रैस को जारी ब्यान में उन्होंने कहा कि इससे धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के लोगों का सिर शर्म से झुका है। सांसद नवीन जिंदल एक पढ़े लिखे व बुद्धिजीवी व्यक्ति माने जाते हैं। उनको चाहिये कि कोयला मामले पर अपनी स्थिति स्पष्ट करें व जनता को बताऐं कि वह पाक साफ हैं। मीडिया से दुव्र्यवहार उनको शोभा नहीं देता। उन्होंने कहा कि सांसद को चाहिये कि अपने हलके में आकर लोगों के बीच जाऐं व स्थिति स्पष्ट करें ताकि जनता सच्चाई से अवगत हो सके।

वाल्मीक समुदाय ने किया विधायक बड़शामी को सम्मानित
इनेलो ही 36 बिरादरी को साथ लेकर चलने वाली पार्टी : बड़शामी
लाडवा/बलबीर
लाडवा खंड के गांव भूतमाजरा में रविवार देर सायं को राजकीय प्राथमिक पाठशाला में  वाल्मीकि समुदाय द्वारा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता वरिष्ठ इनैलो नेता राजबीर ङ्क्षसह भूतमाजरा द्वारा किया गई। समारोह में वाल्मीकि समुदाय के सुभाष वाल्मीकि, सुरेश वाल्मीकि, रति राम वाल्मीकि, शिव राम वाल्मीकि द्वारा हलके के इनैलो विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया गया और पार्टी में शामिल होकर उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने की बात कहीं। वाल्मीकि समाज के लोगों को संबोधित करते हुए विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी ने कहा कि इनैलो ही एक ऐसी पार्टी है जो 36 बिरादरी को साथ लेकर चलती है। उन्होंने वाल्मीकि समाज के लोगों को आश्वासन देते हुए कहा कि वह समुदाय के लोगों को न केवल अपने साथ लेकर चलेंगे, बल्कि इनैलो पार्टी को सत्ता में आने पर उनको बराबर का हक दिलाने का काम भी करूंगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा कांग्रेस सरकार हमारे युवाओं के साथ निरंतर सौतेला व्यवहार कर रही है और कांग्रेस के छूट भैया नेता बेहुदी ब्यान देकर उनके घावों पर नमक छिडक़ने का काम कर रहे है। समारोह में वाल्मीकि समुदाय की तरफ से सुभाष वाल्मीकि, दयाला राम, जयवीर, राजेश कुमार, राजीव कुमार, राकेश कुमार, बनवारी लाल, मेवा राम, मेहमा, राजकिरण, काला राम सहित दर्जनों वाल्मीकि समुदाय के लोगों ने विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी के नेतृत्व में पार्टी में शामिल होने की घोषणा की, जिनका विधायक द्वारा फूल मालाओं से स्वागत किया और पार्टी में पूरा मान-सम्मान देने की बात कहीं।
 


रक्तदान शिविर 13 को
लाडवा/बलबीर
लाडवा खंड के गांव सलेमपुर के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में 13 सितम्बर को रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर सुबह 9 बजे से 11 बजे तक लगेगा। शिविर का शुभारंभ अतिरिक्त जिला उपायुक्त सुमेधा कटारियां द्वारा किया जाएगा। कैंप का मुख्य उद्देश्य समाज में फैले अंधविश्वासों व कुरुतियों के प्रति जागरूक करना है। शिविर में नशा छोडऩे वाले को विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा। यह जानकारी स्कूल के अध्यापक सुखविंद्र ने दी। उन्होंने शिविर में बढ़-चढक़र भाग लेने की बात कहीं।  

श्री गणपति उत्सव मनाया जाएगा धूमधाम से : राज सिंघल
लाडवा/बलबीर
श्री गणेश सेवा मंडल रजि. लाडवा द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सातवां श्री गणपति उत्सव मनाया जाएगा। यह जानकारी मंडल के राज सिंघल ने दी। उन्होंने बताया कि श्री गणपति उत्सव इस बार सर्राफा बाजार की बजाए पालिका बाजार में होगा। श्री गणपति उत्सव 19 सितम्बर को शोभायात्रा के साथ शुरू होगा। हर रोज सुबह-सायं गणेश जी की आरती होगी। 22 सितम्बर दिन शनिवार को रात्रि 9 बजे विशाल जागरण का आयोजन भी किया जाएगा। मूर्ति विसर्जन 28 सितम्बर दिन शुक्रवार को पश्चिमी यमुना नहर में होगी। 30 सितम्बर को विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। 



पूर्व विधायक रमेश गुप्ता को चेयरमैन बनाने की मांग
लाडवा/बलबीर

लाडवा के कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने पूर्व विधायक रमेश गुप्ता को मुख्यमंत्री व हरियाणा प्रभारी से चेयरमैन बनाने की जोरदार मांग की। मार्कीट कमेटी के पूर्व अध्यक्ष तरसेम बकाली, ब्लाक समिति के पूर्व वाइस चेयरमैन गुरमेल ङ्क्षसह धनौरा, शहरी प्रधान अश्वनी शर्मा, रामकरण जैनपुर, कृष्ण हलाल पुर, सरपंच नसीब ङ्क्षसह लौहारा, पूर्व सरपंच रणधीर ङ्क्षसह गादली आदि ने कहा कि कहा कि पूर्व विधायक रमेश गुप्ता जैसा इमानदार व साफ छवि का नेता मिलना बहुत मुश्किल है जो नि:स्वार्थ भाव से जनता की सेवा कर रहे है। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा से मांग करके रमेश गुप्ता को चेयरमैनी देने की जोरदार अपील की। उन्होंने कहा कि जितने विकास कार्य रमेश गुप्ता ने अपने शासनकाल में करवाए है आज तक किसी भी नेता ने नहीं करवाए।  
 

खेलों से होता है मानिसक, शारीरिक व बौद्धिक विकास : बड़शामी
रोमांचक मुकाबले में घिसरपडी की टीम ने मंगौली जाटान को हराकर जीता फाईनल मैच
बाबैन
युवाओं को खेलों में बढ़ चढ़ कर अपनी प्रतिभा का उमदा प्रदर्शन करना चाहिए, इससे जहां उनकी खेल प्रतिभा में निखार आएगा वहीं उनका मानिसक, शारीरिक व बौद्धिक विकास भी होगा। उपरोक्त शब्द हरियाणा ओलम्पिक एशोसिएसन के अध्यक्ष एवं हलका विधायक शेर ङ्क्षसह बड़शामी ने गांव भगवानपुर में आयोजित दीप किशोर नम्बरदार मैमोरियल कबड्डी प्रतियोगिता के समापन अवसर पर उपस्थित खिलाडिय़ों एवं इलाका वासियों को संबोधित करते हुए कहे।
 इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रतियोगिता के आयोजक एवं समाजसेवी बब्बू भगवानपुर ने की और मुख्यातिथि शेर ङ्क्षसह बड़शामी को बब्बू भगवानपुर ने समृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। बडशामी ने कहा कि युवा वर्ग को नशे जैसी बुराईयों से बचकर खेलों में अधिक-से-अधिक समय देना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा अगर खेलों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो इससे उनके जिला, प्रदेश व देश का नाम रोशन होगा। प्रतियोगिता का फाईनल मैच गांव घिसरपडी व मंगौली जाटान के बीच हुआ। इस रोमांचक मुकाबले में घिसरपडी की टीम ने मंगौली जाटान को हराकर जीत हासिल की। सभी दर्शकों ने इस प्रतियोगिता के मैचों का भरपुर आन्नद लिया।  इस अवसर पर जगीर ङ्क्षसह मेहरा, गुरदेव ङ्क्षसह, गुलाब सुरा, भूपेंद्र सूरा, सरपंच सतबीर सूरा, श्याम ङ्क्षसह घिसरपड़ी, सतबीर रामपुरा, गुरमेल मोरथला, बलदेव रोहिला, खेल कोच राजकिशन संघौर, निक्सन सुरा, पूर्व चेयरमैन धर्मपाल कसीथल व अनेक युवा खिलाडी उपस्थित थे। इस प्रतियोगिता में विजेता व उपविजेता टीमों को ओलम्पिक एशोसिएसन के अध्यक्ष शेर ङ्क्षसह बडशामी ने 3100 रुपए व 2100 रुपए देकर सम्मानित किया।


प्रदेश की बेहतरीन नीतियों का अनुसरण कर रहे हैं अन्य राज्य : मेवा
बाबैन
जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन एवं लाडवा हल्का के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मेवा सिंह ने कहा कि कांग्रेस की नीति हमेशा जनता के हित को देखकर कार्य करने में लगी है, यही कारण है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र 
सिंह हुड्डा हर वर्ग के हित में कल्याणकारी योजनाएं लागु कर रहे हैं। जिनका जनता का भरपूर लाभ मिल रहा है। मेवा सिंह सोमवार को बाबैन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा प्रदेश की बेहत्तरीन नीतियों का अनुसरण अन्य प्रदेश भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक ऐसी पार्टी जो जनता के हितों के अनुसार कार्य कर सकती है। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल तो केवल जनता को गुमराह करने का काम करते हैं और ये लोग कभी भी जनता के सच्चे हितैशी नहीं हो सकते। इस अवसर पर सीएस राव बिन्ट, पूर्व ब्लाक प्रधान जयपाल पंाचाल, धर्मबीर बरगट, मुकेश भगवानपुर, राम पाल सैनी, अनिल मरचेहडी, मामचंद प्रजापत, राजबीर सिंह, सुरेन्द्र शर्मा व कई गण्यमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment