Thursday, March 6, 2014

प्रचार-प्रसार के लिए 10 से ज्यादा वाहनों पर रहेगा प्रतिबंध : गजराज



एक वाहन में 5 व्यक्तियों की संख्या निर्धारित, जनसभाओं के लिए लेनी होगी अनुमति

शब्दावली का रखना होगा ध्यान, प्रशासन करवाएगा सभाओं की वीडियोग्राफी

कुरुक्षेत्र 6 मार्च
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त निखिल गजराज ने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करते हुए एक राजनैतिक दल अपने प्रचार-प्रसार के लिए अधिकतम 10 वाहन ही किराए पर ले सकेंगे। इन वाहनों के लिए भी प्रत्येक वाहन के हिसाब से 5 व्यक्तियों की संख्या निर्धारित की गई है। इन नियमों का सभी राजनैतिक दलों को ईमानदारी के साथ पालन करना होगा। नियमों की उल्लंघना करने पर नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। वे वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
उपायुक्त निखिल गजराज ने कहा कि सभी राजनैतिक दलों को विभिन्न मदों के तहत खर्च करने के लिए एक रेट लिस्ट तैयार की गई है। इस रेट लिस्ट में पंडाल, झंडों, कपड़े के बैनर, रैली खर्च, पोस्टर, वीडियो, ओडियो, गेट आदि मदों को शामिल किया गया है। उपायुक्त ने चुनाव प्रचार के लिए प्रयोग में आने वाली सभी प्रकार की वस्तुओं के रेट बारे सुझाव मांगे और विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा शीघ्र ही एक रेट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इस लिस्ट में दिए गए रेट के अनुसार ही सभी प्रत्याशियों के चुनाव खर्च का आंकलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशियों को अपने खर्चों का ब्यौरा एक ही बैंक खाते द्वारा तय करना होगा। इसके अलावा चुनाव कार्यालय में भी एक रजिस्टर रखना होगा, जिसमें प्रतिदिन खर्चे का रिकार्ड रखना होगा। इन खर्चों का मिलान जिलास्तर पर बनाई गई एक्सपेंडीचर कमेटी भी करेगी। अगर खर्चों के हिसाब-किताब में अंतर पाया गया तो प्रत्याशी के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि आचार संहिता लागू होने के बाद सभी राजनैतिक दलों को जनसभाओं के लिए सम्बंधित विधानसभा क्षेत्र के एआरओ से अनुमति लेनी होगी। बिना अनुमति के किसी को भी जनसभा नहीं करने दी जाएगी। सभाओं के दौरान सभी राजनैतिक दलों को भाषा और शब्दावली पर भी पूर्णयता: ध्यान देना होगा। कोई भी राजनैतिक दल किसी दूसरी पार्टी के खिलाफ न तो प्रदर्शन कर सकेगी और न ही धरना देगी। किसी भी राजनैतिक दल को किसी भी व्यक्ति की भावना को ठेस नहीं पंहुचानी है। प्रशासन द्वारा सभी जनसभाओं की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा सभी राजनैतिक दलों को अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची की एक-एक प्रति का सेट निशुल्क मुहैया करवा दिया गया है। सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से अनुरोध करते हुए उपायुक्त ने कहा कि सभी आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करें। सार्वजनिक सम्पत्ति का विरूपण रोकने के लिए जो कदम उठाए जा रहे हैं, उनका पालन किया जाए। राजनैतिक दलों के लिए पोस्टर, होर्डिंग, बैनर आदि लगाने के लिए स्थान निश्चित किए गए हैं। इस मौके पर एसडीएम थानेसर राजेश कुमार, एसडीएम पिहोवा धर्मबीर सिंह, एसडीएम शाहाबाद हेमा शर्मा, सीटीएम सुभिता ढाका, डीएसपी नुपुर बिश्नोई, ईनेलो के जिलाध्यक्ष कुलदीप सिंह, हजका के जिलाध्यक्ष बाबा बलदेव सिंह, सीपीआई (एमके) भीम सिंह सैनी, बीएसपी से रोहताष रंगा, बीजेपी के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुमेर चौधरी, बीजेपी लीगल सैल से प्रितपाल सिंह व विनित बजाज, सीपीआई से वीर सिंह आदि राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment