Tuesday, August 21, 2018

पांचवें दिन भी धर्मशाला के बाहर जारी रहा जाटों का धरना, प्रशासन ने नहीं ली कोई सुध

श्रद्धांजली सभा के साथ हुई धरने की शुरुआत


कुरुक्षेत्र, 21 अगस्त (धरतीपुत्र ब्यूरो): जाट धर्मशाला, कुरुक्षेत्र के मुख्य गेट के सामने चल रहा जाट समाज का धरना आज पांचवें दिन भी लागातार जारी रहा। आज के धरने की शुरुआत हरियाणा के भागल गांव निवासी सैनिक राजेश पूनिया को श्रद्घांजलि देने व मौन रखने के साथ हुई।
इस अवसर पर जाट सभा जाट धर्मशाला कुरुक्षेत्र के निवर्तमान प्रधान अंग्रेज सिंह किरमच ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि जाट समाज का योगदान हर स्तर पर बढ़-चढ़ कर रहा है। खेल से लेकर सीमा की रक्षा तक यह समाज सबसे अग्रणी भूमिका में रहा है। आज दुखद बात यह है कि समाज के कुछ शरारती तत्वों को प्रशासन के संरक्षण देने के कारण इस समाज की सबसे सम्मानीय धरोहर जाट धर्मशाला के गेट पर तालेबंदी की नौबत आई हुई है।
उन्होंने कहा कि प्रशासन व कुछ नेताओं के संरक्षण में असमाजिक तत्वों द्वारा धर्मशाला की बेअदबी से दुखी जाट समाज 26 अगस्त को काला दिवस मनाऐगा। इस काला दिवस पर जाट समाज के लोगों द्वारा काली पट्टियों के साथ सरकार और प्रशासन तथा गुण्डा तत्वों के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा।
इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि 17 अगस्त को प्रशासन द्वारा कुरुक्षेत्र धर्मशाला मे आए हजारों जाटों के साथ जो धोखा किया गया उसके जिम्मेवार अधिकारियों के खिलाफ भी कार्यवाही की जानी चाहिये। हजारों लोगों को यह धर्मशाला खाली करवाने के नाम पर बाहर निकालने के बाद कुछ गुण्डा तत्वों को सरकारी संरक्षण में धर्मशाला में छुपा कर रखा जा रहा है। न तो प्रशासन अपने आश्वासन के अनुरूप उन्हें बाहर निकाल रहा है और न ही प्रशासक कार्यभार संभाल रहे हैं।
कुछ वक्ताओं ने तो आरोप लगाया कि प्रशासक मिलीभगत के तहत ही धर्मशाला की व्यवस्था को सुधारने का प्रयास नहीं कर रहे हैं। नहीं तो 29 जुलाई से चाबियां लेने के बाद भी आज तक अपना काम क्यों नहीं संभाल रहे। अगर धर्मशाला पर काबिज लोगों को जल्दी ही बाहर नहीं निकाला गया तो जाट समाज कठोर निर्णय लेने पर विवश होगा और उसके लिये प्रशासन व धर्मशाला के प्रशासक ही जिम्मेवार होंगे।
आज के धरने में रणसिंह देशवाल, अजैब सिंह सिरसला, रमेश रतनडेरा, रणपत खरक, चीका के भूना गांव से कपिल व रवि, अजमेर फौजी जैनपुर, रणदीप नम्बरदार गुढ़ा, विक्रम मुरादनगर, बूजमोहन तोमर एडीओ, गुरनाम अंटेहड़ी, विजय नंबरदार झिंझरपुर, जोगिंद्र श्योंसर, नैन खाप प्रवक्ता रणधीर सिंह, लोन से होशियार सिंह नैन, महीपाल जाजनपुर, दिवान चंद सारसा, रामनिवास कलोदा, सुनील कंूडू, रणबीर नाँदल भूतमाजरा, सूबे सिंह बदनपुर, शिव राम नाँदल, साहब सिंह पंजेटा, करनैल सिंह दूधला, जोनी सूरा, गुरनाम ईशरगढ़, हरबंश लाल बड़ाम, नरेश शिमला, तेजिंद्र लंडी, सुरेंद्र किरमच, सतबीर बरगट, आशीष फौजदार लाडवा, बलबीर व लाभ सिंह, मोरथला, जरनैल सूरा भगवानपुर, धनीराम बपदी, केहर सिंह सिंघपुरा, जय सिंह देशवाल, बलबीर बारना, प्रधान सुमेर हथीरा, शक्ति सिंह मंगौली, संदीप दूधला, लाभ सिंह गुलडेरा, राजेश चहल पेहोवा, पूर्व सरपंच जसमेर घराड़सी, नाथी राम चीबा, शमशेर रत्नडेहरा, जोगिंद्र बारणा, खुशी राम बारना, धरमी कड़ामी, रामेश्वर बांगड़ों व जतिन लंडी आदि सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

एशियाई खेलों के विजेताओं को भी दी बधाई

धरने पर बैठे लोगों ने एशियाई खेलों में हरियाणा के युवाओं द्वारा बेहतरीन प्रदर्शन पर भी खुशी जताते हुए उन्हें बधाई दी।  कोर कमेटी सदस्य ने कहा कि जकार्ता मे आयोजित एशियाई खेलों में हरियाणा की बेटी विनेश फौगाट ने कुस्ती मे स्वर्ण और बेटे लक्ष्य श्योराण ने निशानेबाजी में रजत पदक के साथ ही हनुमान पूनिया ने स्वर्ण पदक जीत कर जाट समाज के साथ ही देश का भी मान बढाया है। इस खुशी के अवसर पर समूह जाट समाज इन विजेताओं को ढेरों शुभकामनाएं देता है।

1 comment: