Thursday, August 16, 2018

कैप्टन अभिमन्यु को दिया था वाजपेयी जी ने आशीर्वाद

 वित्त मंत्री ने जताया पूर्व प्रधानमंत्री के निधन पर शोक
चंडीगढ़, टीम धरतीपुत्र।
हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि यह पूरे देश के लिए ये शोक का समाचार है. उनके निधन से पूरा भारत शोकाकुल है. अटल जी जैसे सपूत को खो कर भारत माता की आंखों में भी आंसू हैं. उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी जी ने भारत की एक पुरानी पार्टी के सामने एक मजबूत विपक्ष खड़ा किया और फिर देश में सरकार भी बनाई. अटल जी ने विचारधारा आधारित राजनीति की औऱ पूरे देश में कार्यकर्ताओं का संगठन खड़ा किया. अटल जी ऐसे बिरले राजनेता थे जिन्होंने समाज के हर वर्ग से स्नेह प्राप्त किया.
वित्त मंत्री ने कहा कि वे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री रहे जिन्होंने पोखरण का विस्फोट किया और कारगिल युद्ध में उनके नेतृत्व में देश को जीत मिली. उन्होंने देश के गांव गांव को सड़क से जोड़ा और अनेकों अनेक विकास के काम किए.
कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि यह उनका सौभाग्य है 2004 के लोकसभा चुनाव में अटल जी ने उन्हें चुनाव लडने का आदेश  और आशीर्वाद दिया और झज्जर में एक रैली को सम्बोधन करने पहुंचे. वित्त मंत्री ने कहा कि उनके निवेदन पर रोहतक में भी एक रैली अटल जी ने संबोधित की और उनके परिवार को आशीर्वाद देने उनके घर पहुंचे.
उन्होंने कहा कि अटल जी भारतीय जनमानस में गहरी पैठ रखने वाले राजनेता के साथ-साथ कवि हृदय, पत्रकार और कुशल वक्ता भी थे. उनकी भाषण शैली और वाकपटुता के सभी कायल रहे हैं. उनकी भाषण शैली का सम्मोहन ऐसा था की उनके विरोधी भी प्रशंसक बन जाते थे. राष्ट्र प्रेम उनकी रगों में संघ की छत्रछाया में पल्ल्वित हुआ. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में हिंदी में भाषण देकर भारत की राष्ट्रीय भाषा और राष्ट्र के सम्मान को ऊंचाइयों तक पहुंचाया. अपने निर्णयों के प्रति अडिग रहने के लिए उनकी मिसाल दी जाती रही हैं.
उन्होंने कहा कि विपक्षियों के चेहरे पर मुस्कान लाने के साथ-साथ उनका व्यक्तित्व इतना विशाल रहा कि विरोधी भी तारिफ किए बगैर नहीं रह सकते. उन्होंने ‘हार नहीं मानूंगा’ के जीवनमंत्र के साथ जीवन को जीया और दूसरों के लिए आदर्श भी स्थापित किया. जिंदगी के तमाम संघर्षों में उनकी जिजीविषा निखर कर सामने आई.
कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि अटल जी जिस भी पद पर रहे उन्होंने उस पद का मान बढ़ा दिया. उनके व्यक्तित्व की गरिमा ही इतनी अद्भुत रही कि समस्त भारतीय जनमानस के दिलोदिमाग में अटल जी अपनी अमिट छाप छोड़कर गए हैं.  ईश्वर से प्रार्थना है कि उनकी आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें.

No comments:

Post a Comment