Thursday, August 16, 2012

17August Awaaj letast edditon read here ..ताजा समाचार


जिलाभर में धूमधाम से मना स्वतंत्रता दिवस समारोह
राष्ट्र निर्माण में अपने कर्तव्य का पूरी ईमानदारी व समर्पण की भावना से करें निवर्हन : कैप्टन अजय सिंह यादव
विद्युत, वन एवं पर्यावरण मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज
कुरुक्षेत्र/पवन सौन्टी

जिला प्रशासन के तत्वावधान में द्रोणाचार्य स्टेडियम मेें 66वां स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। मुख्य अतिथि के रूप में हरियाणा के विद्युत, वन एवं पर्यावरण मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया व परेड का निरीक्षण कर शानदार मार्च पास्ट से सलामी ग्रहण की। उन्होंने देश की जंग-ए-आजादी की खातिर अपने प्राणों का बलिदान देने वाले ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। समारोह में जिला के अनेक स्वतंत्रता सेनानियों, वीरांगनाओं को शाल भेंटकर सम्मानित किया गया। मुख्यातिथि यादव ने अपने संबोधन में लोगों का आह्वान किया कि देश की प्रभुसत्ता, अखंडता, आपसी भाईचारा और कौमी एकता को बनाए रखने के लिए वे धर्म, भाषा, क्षेत्र, नस्ल से ऊपर उठकर राष्ट्र निर्माण में अपने कर्तव्य का पूरी ईमानदारी व समर्पण की भावना से निवर्हन करें। उन्होंने कहा कि आजादी हमें एक लंबे संघर्ष के बाद हासिल हुई थी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, सरदार पटेल, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, डा. भीमराव अंबेडकर, मौलाना अबुल कलाम आजाद, शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद व उद्यम सिंह जैसे महान स्वतंत्रता सेनानियों व देश भक्तों ने देश की आजादी के लिए एक बड़ा बलिदान दिया था। हमें इन शहीदों, महान स्वतंत्रता सेनानियों और भूतपूर्व सैनिकों पर गर्व है। यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों, सैनिकों व भूतपूर्व सैनिकों की निस्वार्थ सेवाओं का सम्मान करते हुए उनके और उनके आश्रितों को बेहतरीन सुविधाएं मुहैया करवाई हैं।  राज्य सरकार ने किसान हितैषी भूमि अधिग्रहण नीति और पुनर्वास एवं पुनस्र्थापन नीति लागू करने के बाद अब किसानों के व्यापक हित में लैंड पुलिंग स्कीम लागू की है, ताकि किसानों को आवासीय व औद्योगिक विकास परियोजनाओं मेंं भागीदार बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से सामजिक सुरक्षा पैंशन योजना  के तहत दी जाने वाली पैंशन राशि को 1 अगस्त 2012 से सीधे ग्राम पंचायतों के खातों में भेजी जा रही है।
प्रदेश में पांच करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य 
कैप्टन यादव ने कहा कि हरियाणा सरकार वन एवं वन्य प्राणियों के संरक्षण तथा पर्यावरण के प्रति भी संवेदनशील है। इस वर्ष प्रदेश में 5 करोड़ पौध लगाने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि प्रदेश को हरा-भरा बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि पर्यावरण के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से फरीदाबाद में एक निरंतर परिवेशी वायु गुणवता निरीक्षण स्टेशन स्थापित किया गया है, जो सल्फर डाईआक्साइड, नाइट्रोजन आक्साइड, हाइड्रो कार्बन, कार्बन मोनोआक्साइड इत्यादि जैसे विभिन्न मानकों पर डाटा जेनरेट करता है, जिसके परिणामों को राजमार्गों पर प्रदर्शित किया जायेगा ताकि लोगों को पर्यावरण के संबंध में जागरूक किया जा सके तथा वायु प्रदूषण में सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाये जा सके। इसी तरह के अन्य स्टेशन गुडग़ांव, रोहतक और पंचकूला में भी स्थापित किये जा रहे हैं। इसके अलावा, हरियाणा में पॉलीथीन बैग के विनिर्माण, वितरण, बिक्री और इस्तेमाल  को प्रतिबंधित किया गया है। इसके साथ-साथ कप, प्लेट, चम्मच इत्यादि जैसी प्लास्टिक से बनी अन्य सामग्री हरियाणा की सभी वन्य जीव अभयारण्यों व राष्ट्रीय पार्क, कुरुक्षेत्र, थानेसर, मोरनी, पंचकूला के मनसा देवी मंदिर और गुडग़ांव के शीतला माता मंदिर जैसे ऐतिहासिक, पर्यावरणीय तथा धार्मिक स्थलों पर प्रतिबंधित है और जुर्माना तथा सजा तक का प्रावधान किया गया है।
मुख्य अतिथि ने शहीदों को दी भावभीनी श्रद्धांजलि
इससे पूर्व मुख्यातिथि यादव ने समारोह स्थल के उत्तर-पूर्व में स्थित शहीदी स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। पुलिस गार्द ने बिगुल की मातमी धुन के साथ शस्त्र उल्टे कर श्रद्धांजलि की रस्म में शिरकत की।
स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर मोहा सबका मन

स्वतंत्रता दिवस समारोह में करीब 3113  स्कूली बच्चों ने देशभक्ति के जज्बे से भरपूर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम, पीटी शो, डंबल एवं लेजियम शो तथा योगा व मलखम की हैरतंगेज प्र्रस्तुतियां प्रस्तुत कर माहौल को कौमी जज्बे से लबरेज कर दिया। मार्च पास्ट में पुलिस विभाग की तीन टुकड़ी, होम गार्ड की एक, एनसीसी तीन, अग्रसेन पब्लिक स्कूल, एसएमबी गीता सी.से. स्कूल व पुलिस विद्या मंदिर का मधुर बैंड शामिल था। कार्यक्रम का सफल मंच संचालन जाने-माने उद्घोषक एवं जिला सूचना व जनसंपर्क अधिकारी देवराज सिरोहीवाल ने किया। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण केबल के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया गया, जबकि आकाशवाणी कुरुक्षेत्र द्वारा इसकी विशेष रिकार्डिंग की गई। इस अवसर पर जिला के उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़, जिला व सत्र न्यायाधीश ललित बतरा, पुलिस अधीक्षक राकेश आर्य, अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया, पूर्व विधायक बंता राम, रमेश गुप्ता तथा जिला प्रशासन के अनेक वरिष्ठ अधिकारी व सामाजिक व धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे।



स्वतंत्रता सेनानाओं व वीरांगनाओं को किया सम्मानित
कुरुक्षेत्र/पवन सौन्टी
हरियाणा के विद्युत मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में जिले के पांच स्वतंत्रता सेनानियों व 9 वीरांगनाओं को शॉल भेंटकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट एवं अभूतपूर्व योगदान के लिए 37 अधिकारी, कर्मचारी एवं सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को प्रशस्ति पत्र तथा दस ग्राम पंचायतों को जल संरक्षण में दिए गए अभूतपूर्व योगदान के लिए नकद राशि व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मंत्री यादव ने जिले के सभी स्कूलों में 16 अगस्त का अवकाश घोषित किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की टीमों में महावीर जैन पब्लिक स्कूल, गीता गल्र्स सी. से. स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल, गीता निकेतन आवासीय सी. से. विद्यालय, गुरु नानक सी.से. स्कूल व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यामिक विद्यालय के विद्यार्थी सम्मानित हुए।



मुख्य संसदीय सचिव सुलतान जडौला ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज
शाहाबाद। सुरेंद्र पाल वधावन
उपमंडल मेंं स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। आर्य कन्या कालेज में आयोजित समारोह में हरियाणा के मुख्य संसदीय सचिव सुलतान जडौला ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड का निरीक्षण किया। जडौला ने देश के स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दी और कहा कि इन देशभक्तों के बलिदान की बदौलत ही हमें आजादी मिली और आज हम खुले वातावरण में सांस ले रहे हैं। इस आजादी को हासिल करने के लिए देश के शूरवीर कफन बांध कर तो निकले, लेकिन घर वापस नहीं लौटे। आजादी के आंदोलन में अनेक माताओं ने अपने बेटे खोए और अनेक वीरांगनाओं ने अपने सुहाग गंवाए। उनको यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी कि हम देश की एकता व अखंडता बनाए रखें तथा उनके दिखाए रास्ते पर चलें।  इस अवसर पर उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय महिला हाकी खिलाडिय़ों, स्वतंत्रता सेनानी नरसिंह दास अरोड़ा, गांव बीबीपुर के पर्वतारोही नरेंद्र सिंह के अलावा 31 अन्य अधिकारी, कर्मचारी व समाज सेवकों को भी सम्मानित किया। सूचना, जनसंपर्क विभाग के भजन पार्टी लीडर रमेश कुमार को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। मुख्य संसदीय सचिव जडौला ने एंबुलेस सेवा में दिए जा रहे सहयोग के लिए हैल्पर सोसायटी को 51 हजार रुपए तथा कार्यक्रम में भाग लेने वाले स्कूली बच्चों को 21 हजार रुपए देने की घोषणा की।

हर छोटे-छोटे से कार्यक्रम की वीडियो बुलेटिन होगा उपलब्ध : बराड़
उपायुक्त ने की वीडिया बुलेटिन की शुरुआत
कुरुक्षेत्र/पवन सौन्टी
उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने सूचना, जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग कुरुक्षेत्र की ओर से तैयार की गई स्वतंत्रता दिवस समारोह की कवरेज से संबंधित वीडियो बुलेटिन की शुरुआत कर प्रदेश में नई पहल की है। उन्होंने मीडिया में आ रही नई-नई तकनीक से आम जनमानस तक जानकारी पहुंचाने में इसे एक सराहनीय कदम बताया। बराड़ ने कहा कि जिस तरह से मीडिया ने आम जनमानस के मन में अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज कराई है, उससे साबित है कि अब मनुष्य को हर हालत में नई-नई जानकारी चाहिए। इलैक्ट्रानिक मीडिया द्वारा और भी अधिक प्रभावशाली तरीके से लोगों तक सूचनाएं पहुंचाने का काम किया जा रहा है। सूचना क्रांति के इस युग में सूचना, जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग ने भी अपने प्रचार के माध्यमों में एक नई कड़ी जोड़ी है। नि:संदेह इस प्रयास से जहां मीडिया को हर छोटे-छोटे से कार्यक्रम की वीडियो बुलेटिन उपलब्ध होगा, वहीं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकासात्मक नीतियों एवं उपलब्ध्यिों का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार हो सकेगा। वीडियो बुलेटिन की नई शुरुआत पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना व जनसंपर्क विभाग के वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव डा. के.के. खंडेलवाल ने जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी देवराज सिरोहीवाल को दूरभाष पर बधाई देते हुए कहा कि उनके इस प्रयास को और विस्तार देने की दिशा में कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के युग में इस तरह की वीडियो बुलेटिन समय की मांग है। आज टीवी, केबल, डीटीएच, रेडियो आदि की घर-घर तक पहुंच हो चुकी है। ऐसे में जरूरी है कि इन माध्यमों से जनहित की सूचनाएं, कार्यक्रम व नीतियों के प्रचार प्रसार, तौर-तरीकों में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बदलाव लाएगा। सूचना, जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के महानिदेशक आनंद मोहन शरण ने भी दूरभाष पर सुखद प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि नए माध्यमों से प्रचार कार्य में नि:संदेह गति आएगी। जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी देवराज सिरोहीवाल ने कहा कि यह वीडियो बुलेटिन भविष्य की मांग है। जिले में होने वाले महत्वपूर्ण कार्यक्रमों कवरेज अब वीडियो बुलेटिन के माध्यम से भी की जाएगी। अति विशिष्ट व्यक्तियों के कार्यक्रम की वीडियो बुलेटिन 10 मिनट तथा छोटे कार्यक्रमों की बुलेटिन डेढ़ से 4 मिनट तक तैयार की जाएगी। वीडियो बुलेटिन के साथ प्रेस विज्ञप्ति की कॉपी भी दी जाएगी। इस वीडियो बुलेटिन की शुरूआत के लिए स्थानीय इलैक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों ने सराहना व स्वागत किया है।

66 वें स्वतंत्रता दिवस पर लिया भ्रष्टाचार को खत्म करने का संकल्प
विधायक शेर सिंह बड़शामी ने दी तिरंगे को सलामी
बच्चों ने किए सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत
लाडवा/शैलेंद्र चौधरी

लाडवा में नगरपालिका द्वारा पालिका कांपलेक्स में देश का 66 वां स्वतंत्रता दिवस बुधवार को बड़ी धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ। हलके के विधायक शेर सिंह बड़शामी ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी। समारोह की अध्यक्षता नपा प्रधान कौशल्या खुराना द्वारा की गई। स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर भिन्न-भिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा देश भक्ति से ओत-प्रात रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर देश भक्तों की याद दिलाई। इस अवसर पर विधायक शेर सिंह बड़शामी ने कहा कि हम सबको हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर एक संकल्प लेकर देश हित में कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा आज देश में भ्रष्टाचार दिन-प्रतिदिन फैलता जा रहा है और इसे रोकने के लिए हम सबको एक जूट होकर संकल्प लेना होगा। उन्होंने 66 वें इस स्वतंत्रता दिवस पर सभी को भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए संकल्प लेने की बात कहीं। समारोह में वरिष्ठ नागरिक कल्ब के बुजुर्गों को शाल व एन.सी.सी. कैडेट को मैडल देकर सम्मानित किया गया। समारोह में भाग लेने वाले स्कूली बच्चों को भी विधायक द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर नपा अध्यक्ष कौशल्या खुराना सहित सभी पार्षद व आस-पास ग्रामीण व शहर के गण्यमान्य लोगों सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।
 
देश की स्वंतत्रता की रक्षा करना हर नागरिक का कत्र्तव्य : कैलाशो 
बाबैन/सुरेश कुमार

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाबैन के प्रागंण में स्वतंत्रता दिवस समारोह में पूर्व सांसद एवं लाडवा हल्का से वरिष्ठ कांगे्रस नेत्री प्रो. कैलाशो सैनी ने ब्तौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए ध्वजारोहण किया। इस कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद ने कहा कि भारत देश की आजादी के पावन पर हर देशवासी को  देश की मान-मर्यादा व अखंडता को बनाए रखने के लिए संकल्प लेना चाहिए, क्योंकि यह आजादी हमें देश के महान वीरों के बलिदानों से मिली है और इस आजादी की रक्षा करना हम सब का परम कत्र्तव्य है। उन्होंने कहा कि देश के युवा वर्ग के साथ-साथ हर नागरिक का फर्ज हैं कि वे स्वतंत्र भारत की आन-भान व शान के लिए अपनी अहम भूमिका निभाएं। इस मौके पर सरकारी स्कूल व भारत पब्लिक स्कूल के बच्चों के द्वारा प्रस्तुत किए गए देश भक्ति व संास्कृतिक कार्यक्रमों की भरपूर सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि ये बच्चे देश का भविष्य हैं और इन पर आने वाले देश की जिम्मेवारी है, स्कूल के अध्यापक भी बच्चों को शिक्षित करने व प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए पे्ररित करें। कैलाशो सैनी ने बच्चों के कार्यक्रमों को देखकर खुद ही देश भक्ति के गीत अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों गीत सुनाकर समां बांध दिया। समारोह में भारत पब्लिक स्कूल के छात्र व कराटे के इंटरनैशनल खिलाडी अभिषेक बुधवार ने अपनी कराटे कला का बेहतर प्रदर्शन करके अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया। इस मौके पर ब्लॉक प्रधान धर्मपाल, कष्ट निवारण  समिति के सदस्य जयपाल पांचाल, संजीव भूखडी, मास्टर दलबीर सिंह, अमरजीत बडशामी, कृष्ण वर्मा, निर्मल बरगट, राजेन्द्र बेरथला, बलदेव कल्याण, रामपाल सैनी, सी.एस. राव, बलदेव कन्दौली, अनिल मरचहेडी, हल्का प्रभारी राकेश शर्मा, अमरजीत रामनगर, श्याम लाल दिल्ली माजरा, जिले सिंह, प्रिंसीपल ज्ञान चन्द खेडवाल, रमेश सैनी व अध्यापकगणों के अलावा भारी संख्या में गण्यमान्य व्यक्ति व स्कूली बच्चें मौजूद थे। वहीं दूसरी और गांव बहलोलपुर के मिडल स्कूल में सरपंच अनिता रानी ने ध्वजारोहण किया और बच्चों को कापियां व पैन वितरित किए। इस मौके पर सरपंच पति शादी राम, अध्यापक सतीश कु मार, रजनी, सनीता, पंच सुखबीर, मनोज, तिलकराज, संतोष देवी व अन्य ग्रामीण मौजूद थे और गांव लखमड़ी में स्वतन्त्रता दिवस के मौके पर समाजसेवी गुरदेव ङ्क्षसह कटारिया ने स्कूली बच्चों को कापियां वितरित की। गांव भगवानपुर के सरकारी स्कूल में सरपंच सतबीर सूरा ने ध्वजारोहण करके स्कूल प्रांगण में पौधा रोपण किया। राजकीय उच्च विद्यालय बेरथला में एस. एम.सी  कमेटी के प्रधान ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर मुख्यध्यापक रण सिंह शर्मा, राजेश शर्मा, योगराज शर्मा, रविन्द्र सिंह, दीपक, अजीत सिंह, चरण सिंह, फुल सिंह, अनिल शर्मा व अन्य स्टाफ मौजूद था।


ग्रामीणों ने किया 51 यूनिट रक्तदान
बाबैन/विनय चौधरी
राजकीय उच्च विद्यालय खैरी में स्वतन्त्रता दिवस के मौके पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर का शुभारंभ युवा कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष कुलविद्र खैरा ने किया और ध्वजारोहण करने के उपरांत स्कूल में पौधा रोपण किया। 
इस रक्तदान शिविर में ग्र्रामीणों ने 51 यूनिट रक्त दान किया। इस मौके पर सरपंच सजींव कुमार, मुख्यधायपक हरिश पाल, एस. एम.सी  कमेटी के प्रधान फुल सिंह धीमान, पवन कुमार, मेहर सिंह मौजूद थे।  





हमें देश की तरक्की में तन मन से योगदान देना चाहिए : संधू
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में कुलपति ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी

भारत की आजादी की 66वीं वर्षगांठ एवं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर  कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति लै.जनरल डा.डी.डी.एस.संधू ने विश्वविद्यालय के प्रांगण में राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा एनसीसी कैडेटों की भव्य परेड की सलामी ली।  इस अवसर पर कुलपति ने कहा कि भारत को आजाद करवाने के लिए महात्मा गांधी, प. जवाहर लाल नेहरू, शहीद भगत सिंह, सुखदेव, सुभाष चंद्र बोस जैसे कितने ही शहीदों ने अपनी कुर्बानियां दी, न जाने कितने ही शहीद मातृभूमि की रक्षा के लिए शहीद हो गए। इन शहीदों की बदौलत आज हम सुख की सांस ले रहे हैं।  हम सभी को मिलकर यह प्रयास करना चाहिए कि हम देश की तरक्की में तन-मन से योगदान दें तथा भारत को पूरे विश्व में एक नए आयाम पर पहुंचा दें। हमें देश की एकता व अखण्डता को बनाए रखने में भी भरपूर सहयोग देना चाहिए ताकि एक आदर्श समाज का निर्माण हो सके। उन्होंने शिक्षकों से अनुरोध किया कि वो अपने अपने क्षेत्र में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय की गरिमा को बढ़ाए, इसमें विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से उनको भरपूर सहयोग दिया जाएगा। कुलपति ने वहां पर उपस्थित सभी कर्मचारियों से अनुरोध किया कि जिस भी व्यक्ति को जो भी जिम्मेदारी मिले वह पूरी ईमानदारी, निष्ठा एवं गंभीरता के साथ अपने कार्य को अंजाम दे ताकि विश्वविद्यालय का नाम और अधिक उंचा उठ सके।  इस पावन अवसर पर विश्वविद्यालय के संगीत विभाग, यूनिवर्सिटी कालेज एवं यूनिवर्सिटी सीनियर सैकेण्डरी माडल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने देश भक्ति से ओत-प्रोत गीत प्रस्तुत किए तथा समारोह के अंत में राष्ट्रीय गीत प्रस्तुत किया गया। अंत में बच्चों को मिठाई बांटी गई।  समारोह में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. सुरेन्द्र देसवाल, अधिष्ठाता शैक्षणिक मामले प्रोफेसर गिरीश चोपड़ा,  अधिष्ठाता, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर अनिल वशिष्ठ, प्रॉक्टर प्रोफेसर सी.आर.ड्रोलिया, प्रोफेसर एस.एस.बूरा, प्रोफेसर दिनेश कुमार, प्रोफेसर रणवीर सिंह, प्रोफेसर ओ.पी.गहलावत, प्रोफेसर अशोक अग्रवाल, निदेशक लोक सम्पर्क प्रोफेसर बृजेश साहनी, चीफ वार्डन डा. सतदेव, प्रोफेसर आशु शौकीन, परीक्षा नियन्त्रक डा. हुक्म सिंह एवं यशपाल गोस्वामी, कार्यकारी अभियंता अशोक मलिक, सीनियर माडल स्कूल की प्रिंसीपल प्रोमिला बत्रा, गैरशिक्षक कर्मचारी संघ के प्रधान मान सिंह एवं जनरल सैके्रट्री बलजीत सिंह, विभिन्न संकायों के अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, अध्यापकगण,  गैर-शिक्षक कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित थे।
फोटो : 16केकेआर07
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराते कुलपति डॉ. डीडीएस संधू।

कुवि ने घोषित किए तीन परीक्षाओं के परिणाम
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियन्त्रक ने बताया कि मई 2012 में आयोजित बी.सी.ए. द्वितीय वर्ष में 400 में से 109, एम.एससी. इलैक्ट्रोनिक्स मल्टी मीडिया में 27 में से 24, एम.फिल मनोविज्ञान में 12 मे से 10 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है। उपरोक्त परीक्षाओं का परिणाम विश्वविद्यालय के वैबसाइट रिजल्ट डाट केयूके डाट एसी डाट इन पर भी उपलब्ध है।

No comments:

Post a Comment