Sunday, December 30, 2012

मोहा पाकिस्तान से आये कलाकारों का मन


सांसद नवीन जिन्दल द्वारा बनवाये गये पार्क,संगीतमय फव्वारें और फहराये गये तिरंगे ने मोहा पाकिस्तान से आये कलाकारों का मन
नवीन जिन्दल जैसे सांसद हर जगह मिले तो दुनियां की बदल सकती है तस्वीर: आमिर नवाज
कुरूक्षेत्र/राज कुमार सैनी
 अपने हुनर का प्रदर्शन करने पाकिस्तान से 11 सदस्यीय कलाकारों का दल विभाजन के दंश पर एक नाटक की प्रस्तुति करने के लिये कुरूक्षेत्र आया था। कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के सभागार में अपनी सफल प्रस्तुति देने के बाद यहां के विकास कार्यो से प्रभावित होकर उन्होंने कुरूक्षेत्र संसदीय क्षेत्र का भ्रमण किया और पाया कि सांसद नवीन जिन्दल यहां के सर्वांगीण विकास के लिये समर्पित होकर कार्य कर रहे है। इसीलिये कलाकारो के दल ने जब जिन्दल हाउस पहुंचकर उनकी कार्यशैली जानने का प्रयास किया तो जिन्दल हाउस पर सभी सदस्यों का भव्य स्वागत किया गया। मान सम्मान के साथ सभी कलाकारों को उनकी इच्छानुसार ब्रहमसरोवर पर लगाये गये सबसे उंचे तिरंगे को दिखाने के लिये ले जाया गया ,उसे देखकर कलाकारो ने सांसद जिन्दल के इस विशेष कार्य की खुले दिल से सराहना की। 
उन्होंने देर शाम तक उनके करवाये गये अन्य विकास कार्य जैसे महिला विकास केंद्र व जिम भी देखे जहां उन्होने पाया कि इस प्रकार के कार्य एक सच्चा नेता ही करवा सकता है। अंधेरा होने पर सभी कलाकार ओपी जिन्दल पार्क भी पहुंचे। वहां पर विशाल एवं भव्य पार्क को देख सांसद जिन्दल की तारीफ किये बिना ना रह सके। संगीतमय फव्वारें की शोभा देखते हुये सभी कलाकार गदगद हो गये । सांसद जिन्दल के इन कार्यो की सराहना करते हुये नाटक मंडली के निर्देशक जो पाकिस्तान में एक स्वतंत्र फिल्म लेखक,अभिनेता व निर्देशक व शिक्षक भी है ने कहा कि काश सांसद नवीन जिन्दल जैसी विचारधारा रखने वाला सांसद दुनियां के हर कोने में हो तो इस दुनियां की तस्वीर बदल सकती है।
 हम सचमुच उनके इन विकास कार्यो से प्रभावित हुये है। उनकी सदैव सेवा समर्पित की इस भावना व विचारधारा का हम अपने देश में भी जिक्र अवश्य करेगे और उम्मीद करेगे कि हमें ही नही बल्कि पूरी दुनियां को इस प्रकार का जननेता मिले ताकि लोगों का सर्वांगीण विकास किया जा सके। इस दल में आई पाकिस्तानी अदाकारा गुलनाज ने सांसद जिन्दल की उस विचारधारा को सर्वश्रेष्ठ बताया जिसमें उन्होंने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिये अनेक प्रकार की योजनाओं का शुभारम्भ किया है। महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की उनकी योजना अपने आप में बेजोड है। पाकिस्तान से आई इस पूरी टीम ने इस बात का भी अफसोस जाहिर किया कि इस प्रकार की महान हस्ती से हम मिल नही पाये लेकिन अगली बार जब हम हिन्दुस्तान आयेगें तो सबसे पहले उनसे मिलकर उनकी महान विचारधारा के लिये बधाई अवश्य देगे। इस टीम से जुडे छत्तीसगढ के रितेश कुमार सिंघल उर्फ अम्मार ठाकुर ने कहा कि तिरंगे के लिये जो महान कार्य नवीन जिन्दल कर रहे है उससे लोगों में अपने राष्ट्रीय ध्वज के प्रति जागरूकता आई है और लोगो में देशप्रेम की भावना के अंकुर फूटे है जो देश को एकता के सूत्र में बांधने के लिये महत्वपूर्ण कार्य करेगी। इस 11 सदस्यीय टीम में अन्य कलाकारों में आबिद हुसैन,राणा राशिद गुल,इमरान नवाज, हसनैन जावेद,जुल्फकार,अहमद व फैसल  के अलावा कुरूक्षेत्र के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता धनविन्द्र सिंह हन्नी भी थे। 
  

No comments:

Post a Comment