Friday, December 7, 2012

Kurukshetra Utsav Geetajayanti Samaroh ......कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह को भव्य बनाने के लिए अधिकारी रहें मुस्तैद


अंतराष्ट्रीय स्तर पर एक बार फिर गुंजायमान होंगे गीता के श्लोक : मंदीप
कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह को भव्य बनाने के लिए अधिकारी रहें मुस्तैद, सामाजिक, धार्मिक व आमजन के सहयोग से उत्सव बनाएगा नई पहचान, ब्रहमसरोवर के तट पर लगेंगी रंग-बिरंगी लाईटें, तैयारियों को लेकर डीसी ने की समीक्षा
कुरुक्षेत्र/ पवन सोंटी
धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र में भगवान श्रीकृष्ण द्वारा महाभारत के दौरान दिए गए गीता के श्लोकों की गूंज एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सुनाई देगी। इन श्लोकों और पवित्र ग्रंथ गीता को  स्मरण करने के लिए आमजन को कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह के साथ जोडऩे के लिए प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।
 इस उत्सव को यादगार बनाने के लिए सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के साथ-साथ आमजन का सहयोग भी सुनिश्चित किया जाएगा। ये उदगार उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने आज कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड में कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह की तैयारियों की समीक्षा को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश-प्रदेश और शहरवासियों के साथ-साथ सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को गर्व होने के साथ-साथ अपने आप को सौभाग्यशाली मानना चाहिए कि वे कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों और कर्मचारियों को इस उत्सव को यादगार बनाने के लिए ईमानदारी के साथ अपनी डयूटी का निर्वाह करना होगा। उन्होंने उत्सव के दौरान सन्निहित सरोवर, आश्रमों, धर्मशालाओं में भंडारे की व्यवस्था करने के लिए 24 घंटे पीने के पानी की सप्लाई, सडक़ों पर पानी की लीकेज को चैक करना, सांस्कृतिक कार्यक्रम के पास शौचालय की व्यवस्था व धर्मशालाओं में सीवरेज व पीने के पानी की व्यवस्था के  लिए जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता, समारोह स्थल पर फायर ब्रिगेड, सफाई व्यवस्था, आवारा पशुओं पर रोक, समारोह स्थल की सजावट के लिए 400 झंडे लगाने के साथ-साथ स्ट्रीट लाईट और धर्मशालाओं व सडक़ों के आस-पास सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी, 24 घंटे विद्युत आपूर्ति व क्राफ्ट मेले व प्रदर्शनी तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों 
में बिजली व्यवस्था के लिए बिजली विभाग, सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग, महिला पुलिस बल, शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिए विशेष पुलिस बल व पुलिस ब्रास बैंक की व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन, सडक़ों की मुरम्मत, रंग-रोगन, रिपेयर के लिए लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता, आपातकालीन चिकित्सा व अन्य चिकित्सा व्यवस्था के लिए सीएमओ, ब्रह्मसरोवर में मोटर वोट व चप्पु से चलने वाली दो नौकाओं की व्यवस्था के लिए डीआरओ, परिवहन के लिए जीएम रोडवेज, राष्ट्रीय सेमीनार के लिए यूनिवर्सिट, ज्योतिसर तीर्थ व ब्रहमसरोवर में स्वच्छ जल के लिए जल सेवा मंडल आदि कार्यों की डयूटी लगाई गई है। सीईओ केडीबी नरेंद्र पाल मलिक ने कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह की विस्तृत रिपोर्ट को सबके सामने रखा। इस मौके पर एसपी राकेश आर्य, एडीसी सुमेधा कटारिया, एसडीएम अशोक बंासल, डीआईपीआरओ देव राज सिरोहीवाल सहित जिले के तमाम अधिकारी मौजूद थे।
कन्या भू्रण हत्या का संदेश पंहुचेगा देश के हर कोने में
डीसी मंदीप सिंह बराड़ ने कहा कि इस वर्ष गीता जयंती समारोह में कन्या भू्रण हत्या जैसे जघन्य अपराध को रोकने  के लिए प्रशासन का विशेष ध्यान रहेगा। कन्या भू्रण हत्या को लेकर सामाजिक, धार्मिक और स्कूली छात्र-छात्राओं को लेकर 20 दिसम्बर को एक विशाल रैली का आयोजन किया जाएगा। स्कूलों में कन्या भू्रण हत्या विषय को लेकर पोस्टर और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता को जीतने वाले प्रतिभागी जिला स्तर की प्रतियोगिता में शिरकत करेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी व सीएमओ मिलकर इस अभियान के दौरान होने वाली प्रतियोगिताओं में भागीदारी को सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने तमाम अधिकारियों को इस रैली में शामिल होने के लिए कहा।
चिट्ठी का इंतजार न करें अधिकारी

उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने कहा कि कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह सबका अपना कार्यक्रम है। इसलिए सभी अधिकारी अपनी डयूटी को अच्छी तरह जानते हुए ईमानदारी के साथ निभाएं। उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी न तो चि_ी पर निर्भर रहे और न ही चिठ्ठी का इंतजार करें।
स्टालों का होगा बीमा
उपायुक्त ने कहा कि क्राफ्ट मेले में लगने वाले सभी स्टालों का बीमा करवाया जाएगा। केडीबी के सचिव नियमानुसार कार्यवाही करें ताकि मौके पर कोई परेशानी सामने न आए।
सीसी कैमरों की रहेगी जयंती के पल-पल पर नजर
उपायुक्त ने कहा कि ब्रहमसरोवर के तट पर लगने वाले कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह के हर क्षण पर  सीसी कैमरों की नजर रहेगी। केडीबी कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा और यहां से सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं का मूल्यांकन भी किया जाएगा।
मेले को लेकर लगाए 15 नोडल अधिकारी
सीईओ केडीबी नरेंद्र पाल मलिक ने बताया कि कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह को सफल व यादगार बनाने के लिए करीब 15 कमेटियों का गठन कर 15 नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं।


कत्थक नृत्य और सुफी आवाज रहेगी गीता जयंती उत्सव के आकर्षण का केद्र
पदमश्री शोवना नारायाण का डांस ड्रामा और सुफी गायक बलबीर व डा. ममता जोशी जैसे कलाकार बनेंगे उत्सव की रौनक
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह को चार चांद लगाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर के जाने-माने कलाकार और सफी गायक इस धरा पर पंहुचेंगे। देश के यह जाने-माने कलाकार जहां डांस ड्रामा प्रस्तुत करेंगे, वहीं कत्थक नृत्य और सुफी आवाज कुरुक्षेत्र उत्सव की फिजाओं को अपने रंग में ढालने का अनोखा प्रयास भी करेगी। इन तमाम कलाकारों को आमंत्रित करने के लिए कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी नरेंद्र पाल मलिक ने सभी औपचारिकताएं पूरी कर दी हैं। इतना ही नहीं, कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह में 19 से 23 दिसम्बर तक सायं के सत्र में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शैडयूल भी तैयार कर लिया है। उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने बातचीत करते हुए गीता जयंती समारोह के हर लम्हे को यादगार बनाने के लिए कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहेगी। देश के कोने-कोने से आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए पुरुषोत्तमपुरा बाग में सायं के सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में उत्कृष्ट कलाकारों को बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि 19 दिसम्बर को कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती के उदघाटन समारोह में कृष्ण कला फाऊंडेशन एवं एजुकेशन सोसायटी नोएडा के कत्थक नृत्य कलाकार अनु सिन्हा एवं बृज लोक कला मंच वृंदावन के कलाकार वृंदावन रासलीला की प्रस्तुति देंगे।  20 दिसम्बर को सायं 6 बजे उज्जैन से शर्मा बंधु भजन संध्या में श्रद्धालुओं का परमात्मा के प्रति ध्यान लगवाएंगे। उन्होंने बताया कि 21 दिसम्बर को ब्रहमसरोवर के पवित्र तट पर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहने वाले पुरुषोत्तमपुरा बाग में पदमश्री शोवना नारायण और उनके साथी डांस ड्रामा प्रस्तुत करेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम की इसी श्रृंखला में 22 दिसम्बर को डा. ममता जोशी, सुफी गायक बलबीर व डा. दिपानविता सिंगा राय सुफी आवाज और नृत्य प्रस्तुत कर पर्यटकों पर अपनी छाप छोडऩे का प्रयास करेंगे। उन्होंने बताया कि उत्सव के समापन समारोह पर 23 दिसम्बर को सायं 5.30 बजे श्रीराम भारतीय कला केंद्र नई दिल्ली के कलाकार महाभारत पर आधारित डांस ड्रामा की प्रस्तुति देंगे। उन्होंने बताया कि ये सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड, उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला, सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग तथा पर्यटन विभाग के तत्वाधान में आयोजित किए जाएंगे।
क्राफ्ट मेला व राज्य प्रदर्शनी में एडीसी को नियुक्त किया नोडल अधिकारी
केडीबी के कार्यकारी अधिकारी नरेंद्र पाल मलिक ने कहा कि कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह 2012 में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए 15 नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया है, जिसमें 19 दिसम्बर से 28 दिसम्बर तक ब्रहमसरोवर के तट पर लगने वाले क्राफ्ट मेले व राज्यस्तरीय प्रदर्शनी में अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। उन्होंने बताया कि पुरुषोत्तमपुरा बाग में सीईओ केडीबी नोडल अधिकारी रहेंगे, आरती व दीपदान कार्यक्रम के लिए एसडीएम थानेसर अशोक कुमार बंसल, बैठने की व्यवस्था सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सुबह और सायं में इलैक्ट्रीफिकेशन व्यवस्था के लिए डीडीपीओ गगनदीप सिंह, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में वीवीआईपी लोगों के लिए रिफ्रेशमेंट की व्यवस्था के लिए थानेसर के तहसीलदार सूरजमल, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पत्रकार व छायाकारों के रिफ्रेशमेंट तथा केडीबी में 19 से 28 दिसम्बर तक बनने वाले मीडिया सेंटर की व्यवस्था जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी देवराज सिरोहीवाल करेंगे। उन्होनें बताया कि सजावट व फूलों आदि की व्यवस्था के लिए हुडा के एसडीओ नरौती राम, नगर शोभा यात्रा में एसडीएम थानेसर अशोक कुमार बांसल नोडल अधिकारी रहेंगे। इसके अलावा क्राफ्ट मेले में पंहुचने वाले कलाकारों के भोजन व ठहरने की व्यवस्था के लिए डीएफएससी कुरुक्षेत्र डा. प्रेम कुमार, स्कूलों के कम्पीटीशन की व्यवस्था के लिए जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य, राज्यस्तरीय वाद-विवाद व क्विज कम्पीटिशन के लिए भी जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य नोडल अधिकारी के रूप में देख-रेख करेंगे।
कौन-कौन होंगे रिसेप्शन कमेटी के सदस्य
सीईओ केडीबी नरेंद्र पाल मलिक ने बताया कि मेहमानों व वीवीआईपी लोगों का स्वागत व अन्य व्यवस्था के लिए अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया के नेतृत्व में एक रिसेप्शन कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें सीटीएम, डीडीपीओ, डीआईपीआरओ व रेडक्रास के सचिव को शामिल किया गया है।
मेहमानों के स्वागत के लिए बनेगी सुंदर रंगोली
सीईओ केडीबी नरेंद्र पाल मलिक ने बताया कि मेहमानों, पर्यटकों और श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए ब्र्रहमसरोवर के तट पर जगह-जगह पर आकर्षक व सुंदर रंगोली बनाने के लिए आईसीडीपीओ गुरविंद्र कौर मल्ली व उनकी टीम की डयूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि ओपन जीप की व्यवस्था पुलिस अधीक्षक कार्यालय, स्मृति चिहन की व्यवस्था सीईओ केडीबी कार्यालय, बिजली कन्ट्रोल रूम में बिजली विभाग के अधिकारी मेहताब सिंह, फायर फाईटिंग व्यवस्था के लिए नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी एमएस जगत व फायर आफिसर कृष्ण चंद, स्वास्थ सुविधाओं के लिए सीएमओ डा. वंदना भाटिया व रैड क्रास के सचिव अजय वासन, क्रेन की व्यवस्था के लिए रविंद्र पाठक, स्टेज व्यवस्था एनजेडसीसी के हाथों में रहेगी।


लोकतंत्र का आधार है वोटर कार्ड : गुप्ता
28 हजार 397 नये मतदाता जुड़ेंगे सूची में, कमिश्रर ने अधिकारियों से सांझा किए अपने अनुभव
कुरुक्षेत्र/ पवन सोंटी
अम्बाला रेंज के कमिश्रर आर.पी. गुप्ता ने कहा कि वोटर कार्ड लोकतंत्र का आधार है। इसलिए सभी योग्य प्रार्थियों को अपना पहचान पत्र बनवाना चाहिए। चुनाव आयोग के दिशा निर्देशोंनुसार चलाए जा रहे अभियान के दौरान जिला कुरुक्षेत्र में 28 हजार 397 नये लोगों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा गया है। वे उपायुक्त कार्यालय में अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। कमिश्रर आर.पी. गुप्ता ने कहा कि एक जनवरी 2013 को आधार मानकर मतदाता सूचियों पर काम किया जा रहा है। इस मतदाता सूची में अधिक से अधिक लोगों को अपना पहचान पत्र बनवाने का आह्वान किया गया है। लोकतंत्र क ा आधार मजबूत करने के लिए हर व्यक्ति के पास पहचान पत्र होना चाहिए ताकि वह अपने मत का प्रयोग इस पहचान पत्र के माध्यम से कर सके। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को अपने-अपने जिले के कर्मचारियों और अधिकारियों को पोस्टल वोट से सम्बंधित प्रशिक्षण देने के साथ-साथ उनके अपने मत का प्रयोग करने पर भी बल देना चाहिए। हर विधानसभा क्षेत्र में दो या तीन हजार कर्मचारी अपने मत का प्रयोग करते हैं। कई बार कुछ वोटों से ही हार-जीत का फर्क रह जाता है। इसलिए सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को अपने मत का प्रयोग सुनिश्चित करने के लिए पोस्टल वोट का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बारे में कर्मचारियों और अधिकारियों को प्रशिक्षण देने की भी जरुरत है। आमूमन देखने में आया कि 50 प्रतिशत से भी ज्यादा पोस्टल वोट किसी न किसी कारण से रद्द कर दिए जाते हैं, जबकि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए एक-एक मत का सही उपयोग जरूरी है। उन्होंने जिले के अधिकारियों से अपने विचारों को सांझा करते हुए कहा कि लाडवा विधानसभा क्षेत्र में कुल एक लाख 42 हजार 430, शाहाबाद विधानसभा में एक लाख 28 हजार 971, थानेसर में एक लाख 28 हजार 881 और पिहोवा में एक लाख 37 हजार 360 वोट हैं, जबकि इस अभियान के दौरान लाडवा में 6415 नई वोटें बनाई गई, 318 रद्द की गई, 248 में संशोधन तथा 5 वोटों को दूसरी विधानसभा क्षेत्र में बदला गया है। इसी तरह शाहाबाद में 5 हजार 992 नई वोटें, 458 काटी गई, 329 में संशोधन व 45 को दूसरे विस क्षेत्र में बदला गया है। थानेसर में 9 हजार 303 नई वोट, 145 वोटों को काटने के अलावा 422 में संशोधन कर 90 वोटों को दूसरे विस क्षेत्र की सूची में जोड़ा गया है। पिहोवा विस क्षेत्र में 6687 नई वोट, 196 वोटों को काटकर 232 में संशोधन तथा 23 मतों को दूसरे क्षेत्र के दस्तावेजों में जोड़ा गया है। इस मौके पर उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़, एडीसी सुमेधा कटारिया, एसडीएम थानेसर अशोक बंसल, एसडीएम पिहोवा कमलप्रीत कौर, एसडीएम शाहाबाद सुशील कुमार, सीटीएम नरेंद्र पाल मलिक, कानूनगो सुभाष चंद, जगदीश सिंह, नीलम, मंजू बाला, सर्बजीत सिंह आदि मौजूद थे।


 रेड रिबन एक्सप्रैस के पड़ाव के दौरान 25 हजार लोग प्रदर्शनी, प्रशिक्षण, परामर्श व जांच से होंगे लाभान्वित : बराड़
वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव श्रीमती नवराज नैन संधु रेड रिबन ट्रेन एड्स रोकथाम एवं जागरूकता प्रचार अभियान का करेंगी शुभारंभ
कुरुक्षेत्र/ पवन सोंटी
उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने बताया कि कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर 89 दिसम्बर को रेड रिबन एक्सप्रैस के पड़ाव के दौरान करीब 25 हजार से अधिक लोग प्रदर्शनी, प्रशिक्षण, परामर्श तथा जांच से लाभान्वित होंगे। बराड़ ने बताया कि राष्ट्रव्यापी एड्स रोकथाम एवं जागरूकता अभियान के अंतर्गत रैड रिबन एक्सप्रैस ट्रेन विभिन्न मुख्य पड़ावों पर भव्य प्रचार का परचम फहराती हुई कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर 8 दिसम्बर को प्रात: अढाई बजे पंहुचेगी। उन्होंने आगे बताया कि 8 दिसम्बर को प्रात: 10.30 बजे हरियाणा की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव श्रीमती नवराज नैन संधु रेड रिबन ट्रेन एड्स रोकथाम एवं जागरूकता प्रचार अभियान का शुभारंभ करेंगी। इसी दौरान सिविल सर्जन वंदना भाटिया ने बताया कि इस अवसर पर रेलवे स्टेशन पर रोहतक मेडीकल कालेज से संचालित ब्लड डोनेशन स्पैशल वाहन में आयोजित रक्तदान शिविर का भी शुभारंभ करेगी। इसके साथ-साथ विभिन्न स्कूलों की रेलवे स्टेशन पर आयोजित एड्स जागरूकता पर आधारित पोस्टर व सलोगन मेकिंग प्रतियोगिता में विजेताओं को श्रीमती संधु पुरस्कार प्रदान करेंगी। इस सम्बंध में विस्तार से जानकारी देते हुए उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने बताया कि भारतीय रेल व राष्ट्रीय एड्स कंट्रोल सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में रेड रिबन एक्सप्रैस को 12 जनवरी 2012 को नई दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से रवाना किया गया था। स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की देखरेख में चलाए गए इस रेड रिबन एक्सप्रैस का मकसद जानलेवा बीमारी एडस के प्रति खासकर युवा पीढ़ी को जागरूक करना है। उपायुक्त ने बताया कि तीसरे चरण में रेड रिबन एक्सप्रैस का ठहराव उन स्टेशनों पर निर्धारित है, जहां से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक एडस के प्रति जागरूकता संदेश पंहुच सके। जिला प्रशासन व रेल विभाग की तरफ से ट्रेन के ठहराव के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। उपायुक्त ने बताया कि एडस की बीमारी की रोकथाम का संदेश देती यह रैड रिबन ट्रेन 89 दिसम्बर तक कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर ठहरने के पश्चात 10 दिसम्बर को प्रात: एक बजे अम्बाला छावनी के लिए रवाना होगी। उन्होंने बताया कि रेड रिबन जिला कुरुक्षेत्र के पश्चात अम्बाला कैंट, चंडीगढ़, नांगलडैम, लुधियाना, फरीदकोट, फाजिल्का, जालंधर सिटी, होशियारपुर, तरणतारण, वेरका, बारी ब्राहम्ण, उधमपुर, सांभा व कथुआ स्टेशन के बाद 10 जनवरी 2013 को सुबह 7 बजे नई दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन पहुंचेगी। इसके साथ ही रेड रिबन एक्सप्रैस का एक साल का जगरूकता अभियान पूरा हो जाएगा।

राष्ट्रीय ऊर्जा सरंक्षण दिवस 14 को
कुरुक्षेत्र/ पवन सोंटी
अतिरिक्त उपायुक्त व जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की चीफ प्रोजेक्ट आफिसर सुमेधा कटारिया ने बताया कि आगामी 14 दिसम्बर को राष्ट्रीय ऊर्जा सरंक्षण दिवस स्थानीय श्री कृष्णा म्यूजियम में प्रात: 11 बजे आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर राजकीय व प्राइवेट स्कूलों के कक्षा 6 से 10वीं तक के विद्यार्थी पेंटिंग व सलोगन प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इन प्रतियोगिताओं में ऊर्जा सरंक्षण विषय रहेगा। उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं में विद्यार्थी को अपना खुद का ड्राईंग बोर्ड लाना होगा, जबकि जिला प्रशासन द्वारा आधी ड्राईंग शीट उपलब्ध करवाई जाएगी। इन प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया जाएगा।

स्माट कार्ड बनाए जाएंगे 89 को
कुरुक्षेत्र/ पवन सोंटी
राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए स्मार्ट कार्ड बनाए जा रहे हैं। यह जानकारी जिला नोडल अधिकारी (आरएसबीवाई) ने दी। उन्होंने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले जो परिवार स्मार्ट कार्ड बनवाने से वंचित रह गए हैं, उनके लिए 8 और 9 दिसम्बर को रेडक्रास भवन कुरुक्षेत्र में अंतिम बार कैम्प लगाया जा रहा है। इस स्कीम के अंतर्गत अब तक कुल 62905 बीपीएल परिवारों में से 29550 परिवारों के स्मार्ट कार्ड बनाए जा चुके हैं।


कुवि में अम्बेडकर अध्ययन केन्द्र के भवन का लोकार्पण होगा जल्द : संधू
कुवि में अम्बेडकर दृष्टि और वास्तविकता विषय पर संगोष्ठी का आयोजन
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय परिसर में डॉ. भीमराव अम्बेडकर अध्ययन केन्द्र द्वारा वीरवार को अम्बेडकर दृष्टि और वास्तविकता विषय पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्टी का आयोजन किया गया । इस संगोष्ठी का उद्घाटन कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के  कुलपति लै.लनरल डॉ. डी.डी.एस.संधू ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि डॉ. अम्बेडकर दुनिया के उन महान विभुतियों में से एक हैं जिन्होंने भारत जैसे लोकतांत्रिक देश को संविधान बना कर दिया, इन्हें संविधान का पितामह कहा जाता है। इन्होंने संविधान में भारतीय नागरिकों को अपना सम्पूर्ण विकास करने के लिए मौलिक अधिकार प्रदान किए। कुलपति ने इस सफल आयोजन के लिए अध्ययन केन्द्र की सराहना की और कहा कि जल्द ही अम्बेडकर अध्ययन केन्द्र  के  विशाल भवन का लोकार्पण  किया जाएगा। मुख्य वक्ता के तौर पर पधारे मुंम्बई विश्वविद्यालय में कार्यरत प्रोफेसर सुदेश माणें ने कहा कि सच्चे व अच्छे लोग गलत व्यवस्था को बदलकर नई व्यवस्था का निर्माण करते है।  डॉ. अम्बेडकर ने भारत के हर नागरिक को समान मताधिकार दिला कर लोकतंत्र की जड़ो को मजबूत करने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि हमें इतिहास को समझने की जरूरत है। इतिहास हमें आगे बढऩे की प्रेरणा देता है। इस अवसर पर पंजाब विश्वविद्यालय चण्डीगढ़ की  प्रोफेसर भजन  कौर ने कहा कि गांधी जी आदिम युग के प्रतीक थे परन्तु इस कथन को नकारते हुए डॉ. अम्बेडकर ने आम जन को ऊपर उठाने की बात कही। स्त्रियों की दशा सुधारने के लिए हिंदू कोड बिल मे संशोधन डॉ. अम्बेडकर की देन है।  अध्ययन केन्द्र के निदेशक प्रोफेसर जे.एस.बिदलान ने आए हुए सभी अतिथिगण का धन्यवाद किया और अध्ययन केन्द्र की रिपोर्ट प्रस्तुत की। संगोष्ठी के संयोजक डॉ. अजीत चहल ने  संगोष्ठी के आयोजन के बारे में विस्तार से  चर्चा की। इस अवसर पर डॉ. दर्शन सिंह, डॉ. सुभाष चन्द्र, डॉ. महावीर नरवाल, डॉ. फकीर चन्द्र, डॉ. आंनद, डॉ. राजेश कुमार, डॉ. संत लाल, डॉ. कृष्णा रंगा, डॉ. बंसी लाल,  सुभाष कुमार, विकास रंगा  एवं भारी संख्या में शोधार्थी व छात्र उपस्थित थे।


चलती कार में अचानक लगी आग, ड्राईवर बचा बाल-बाल
पिहोवा/पृथ्वी सिंह
कुरुक्षेत्र रोड पर नई अनाजमंडी के समीप एक चलती टाटा इंडिगो कार में अचानक आग लगने से लपटे उठ गई। खतरा भांपकर ड्राइवर कार से नीचे उतर गया।  ड्राइवर के नीचे उतरते ही आग इतनी तेजी से भभकी की आसपास से गुजरने वाले वाहन भी दूर ही थम गए। ड्राइवर ने इसकी सूचना तुरंत 101 नंबर पर कॉल कर फायर ब्रिगेड को दी तो कुछ ही देर में दमकल कर्मी भी मौके पर पहुंच गए और आग पर काबू पाने की कार्रवाई शुरू की। लगभग एक घंटे की मश्क्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। कार चालक सतीश ने बताया कि वह इंडिगो कार  में पिपली से पिहोवा किसी काम से आया था। वापस लौटते समय नई अनाजमंडी के समीप जैसे ही उसने कार के एसी का स्विच ऑन किया तो बोनट में से जलने की बदबू आने लगी। बोनट से कार के अंदर जब गरम हवा आई तो उसने गाड़ी रोक दी और नीचे उतर गया। सतीश के नीचे उतरते ही कार आग की लपटों से घिर गई।  यदि समय रहते चालक नीचे न उतरता तो बड़ा हादसा हो सकता था। चालक सतीश ने बताया कि उसने आग लगते ही तुरंत 100 नंबर पर फोन किया। लेकिन किसी ने फोन नहीं रिसीव किया। घटना के बाद आसपास के सैंकड़ों लोग मौके पर जमा होकर बचाव में जुट गए। लेकिन पुलिस को खबर ही नहीं हुई। जिस जगह पर गाड़ी में आग लगी, उसी जगह पर पुलिस की पीसीआर भी तैनात रहती है। लेकिन घटना के समय वहां पीसीआर मौजूद नहीं थी। बाद में मीडिया कर्मियों द्वारा सूचना दिए जाने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची।



भगौड़ा अपराधी काबू, रिमांड पर भेजा
कुरुक्षेत्र
जिला पुलिस ने एक भगौडे अपराधी को धर दबोचा। माननीय न्यायालय ने आरोपी को भेजा दो दिन के पुलिस रिमाण्ड पर भेज दिया। यह जानकारी देते हुए उप पुलिस अधीक्षक शहर निर्मल सिंह ने बताया कि प्रबंधक थाना शहर कुरुक्षेत्र निरीक्षक योगेश कुमार के नेतृत्व में उप निरीक्षक विजय कुमार, सहायक उप निरीक्षक जगदीश चन्द, हवलदार सुलतान अहमद व थाना सदर पिपली से सहायक उप निरीक्षक कुलदीप सिंह की पुलिस टीम ने भगौडे अपराधी राजेश उर्फ राजू पुत्र घनश्याम जाति बावरिया निवासी जलालपुर जिला अलवर राजस्थान को धर दबोचा। आरोपी राजेश के खिलाफ थाना शहर थानेसर में  वर्ष 2009 में व थाना सदर पिपली में 2009 में मामला दर्ज है। आरोपी को माननीय न्यायलय ने भगौडा घोषित कर रखा था।  गिरफ्तारी के बाद आरोपी को माननीय न्यायालय में पेश किया। माननीय न्यायालय ने आरोपी को दो दिन के पुलिस रिमाण्ड पर भेज दिया

सार्वजनिक स्थान पर शराब पीते चार काबू
कुरुक्षेत्र
जिला पुलिस ने सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने के आरोप में चार व्यक्तियों को धर दबोचा। यह जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि प्रबन्धक थाना पिहोवा राज सिंह निरीक्षक के नेतृत्व में सहायक उप निरीक्षक जरनैल सिंह व हवलदार नरेश कुमार पुलिस टीम की पुलिस टीम ने नजदीक अनाजमण्डी पिहोवा से पवन कुमार पुत्र तरलोक चन्द निवासी शिवा मार्किट पिहोवा को शराब पीते हुए धर दबोचा। एक अन्य मामले में पुलिस टीम ने टी प्वाईंट भट्टमाजरा से दलीप सिंह पुत्र केहर सिंह निवासी गुरुनानक कालोनी पिहोवा को शराब पीते हुए धर दबोच। एक अन्य मामले मे पुलिस चौकी शहर पिहोवा से सहायक उप निरीक्षक मूलचन्द की पुलिस टीम ने कुरुक्षेत्र रोड पिहोवा से रविन्द्र कुमार पुत्र राम पाल निवासी चीबा को शराब पीते हुए धर दबोचा। इसी प्रकार एक अन्य मामले में थाना इस्माईलाबाद से सहायक उप निरीक्षक सुरेन्द्र सिंह की पुलिस टीम ने सार्वजनिक स्थान इस्माईलाबाद से शराब पीते हुए धर दबोचा। गिरफ्तारी के बाद सभी आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई।

1 comment: