Monday, November 28, 2011

एफडीआई पर विपक्ष अड़ेगा, संसद में फिर हंगामे के आसार

28 नवम्बर 2011
इंडो-एशियन न्यूज सर्विस/आईबीएन-7

नई दिल्ली।
रिटेल सेक्टर में एफडीआई निवेश पर संसद में हंगामे को देखते हुए राज्यसभा और लोकसभा को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।
इससे पहले, खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति दिए जाने के खिलाफ विपक्षी दलों के विरोध प्रदर्शन के कारण सोमवार को संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी। लोकसभा की अध्यक्ष मीरा कुमार ने विपक्षी दलों के हंगामे के कारण कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।


एफडीआई पर विपक्ष अड़ेगा, संसद में फिर हंगामे के आसार


सोमवार को लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद मुरली मनोहर जोशी ने एफडीआई के मसले पर कार्यस्थगन प्रस्ताव दिया था।

इसी मसले पर राज्यसभा भी 12 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।
इससे पहले लोकसभा में मुरली मनोहर जोशी ने कार्यस्थगन का नोटिस देकर चर्चा कराने की मांग की है। वहीं राज्यसभा में बीजेपी नेतदा अरुण जेटली ने इस मुद्दे पर चर्चा कराने का नोटिस दिया।

दूसरी तरफ राजनीतिक जानकारों का कहना है कि सरकार नहीं चाहेगी कि एफडीआई मुद्दे पर कार्यस्थगन प्रस्ताव को मंजूरी मिले। बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि बीजेपी हमेशा चाहती है कि संसद चले। हमारी पार्टी नियम के तहत चर्चा कराने की मांग कर रही है। कांग्रेस इसे मान नहीं रही है और अड़ियल रुख अपनाए हुए है।

जावड़ेकर ने कहा कि एफडीआई से बेरोजगारी बढ़ेगी। वहीं, मार्केट के जानकार विजॉन ने बताया कि सरकार ने एक तरफा फैसला लिया है। दूसरी ओर कांग्रेस नेता पी. एल. पुनिया नेस सरकार की पहल का बचाव करते हुए कहा कि ये नया विषय नहीं है। ये साल 2006 से लागू है। उन्होंने कहा कि इससे कोई हानि नहीं है। इस पर चर्चा होनी चाहिए। इस पर बीजेपी का कहना है कि बीजेपी पार्टी नए सुझाव और विषयों का स्वागत करने वाली पार्टी है।

No comments:

Post a Comment