Sunday, February 23, 2014

कुवि में अतंर विश्वविद्यालय राष्ट्रीय युवा समारोह 18 से

सरस्वती महोत्सव.....

देश के हर प्रदेश से पहुंचेगे प्रतिभागी, 70 विश्वविद्यालयों से करीब 1 हजार लोगों की होगी भागीदारी: लाठर

पवन सौन्टी/ कुरुक्षेत्र।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा 29 वें अखिल भारतीय अतंर विश्वविद्यालय राष्ट्रीय युवा समारोह च्च्सरस्वती महोत्सवज्ज् का आयोजन 18 से 22 फरवरी तक होने जा रहा है। 
इसमें देश के हर राज्य से प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए पत्रकार वार्ता के दौरान कुवि युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग के निदेशक अनूप लाठर ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय इस प्रकार के राष्ट्रीय समारोह का तीसरी बार आयोजन करने वाला देश का दूसरा विश्वविद्यालय है। उन्होंने बताया कि इससे पहले 1994 व 2006 में कुवि द्वारा इस आयोजन की मेजबानी की जा चुकी है। इसके साथ ही कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय 2 बार उत्तर क्षेत्रीय अंतर विश्वविद्यालय युवा समारोहों का भी आयोजन कर चुका है। लाठर ने पत्रकारों को बताया कि आज से समारोह के लिये प्रतिभागियों ने आना शुरु कर दिया है।  उन्होंने बताया कि इस समारोह के दौरान आबजर्वर के तौर पर नागपुर से आए डा. अरूण पाटिल उपस्थित होंगे। उन्होंने बताया कि आडिटोरियम हाल में समारोह के उद्घाटन अवसर पर मुख्यअतिथि के रूप में हरियाणा के मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा उपस्थित होंगे। इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि के तौर पर कुवि कुलपति डा. डीडीएस संधू एवं युवा एवं खेल मंत्रालय के सचिव राजीव गुप्ता आईएएस उपस्थित होंगे। 
सरस्वती प्रवाह के कारण रखा नाम सरस्वती महोत्सवअनूप लाठर ने बताया कि इस समारोह का नाम सरस्वती महोत्सव इस लिये रखा गया है क्योंकि कुरुक्षेत्र शहर से सरस्वती नदी का प्रवाह रहा है। यही वह पवित्र नदी है जिसके किनारे वेदों और पुराणों की रचना हुई। भरतीय संस्कृति सरस्तवी नदी की गोद में ही पल्लवित हुई। उन्होंने कहा कि सरस्वती देवी को विद्या व कला की देवी माना जाता है और यह समारोह कलाओं का संगम है। इस लिये इस समारोह को सरस्वती महोत्सव का नाम दिया गया है।

कब और कहां होंगे कार्यक्रम
अनूप लाठर ने बताया कि समारोह के पहले दिन सुबह 8 बजे क्रश हाल में प्रतिभागियों का रजिस्ट्रेशन होगा। उसके बाद 10 बजे सीनेट हाल में टीम मैनेजर्स की मिटिंग होगी। दोपहर बाद 2 बजे कुवि खेल परिसर से सभी प्रतिभागियों का प्रोशैसन शुरु होगा जिसमें सभी प्रतिभागी अपने-अपने प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए अपनी परम्परागत पौशाकों में कुवि खेल परिसर से आडिटोरियम में पहुंचेंगे। इसके बाद आडिटोरियम के मंच पर एक ओर से होते हुए ये सब प्रतिभागी अपने स्थान ग्रहण करेंगे। तदोपरांत करीब 3 बजे मुख्यअतिथि प्रतिभागियों को शुभाषीश देंगे। इस कार्यक्रम के सामापन पश्चात आडिटोरियम हाल के सामने खुले मंच पर हयिाणा के लोकनाट्य सांग की प्रस्तुति प्रतिभागियों के देखने हेतू होगी।
नए व पुराने विद्यार्थियों के हाथ में आयोजन की कमान
अनूप लाठर ने बताया कि इस समारोह के सफल आयोजन के लिये जाहां कुवि शिक्षकों व गैरशिक्षक कर्मचारियों की विभिन्न ड्यूटियां लगाई गई हैं वहीं पुराने व नए विद्यार्थियों के हाथों में आयोजन की कमान रहेगी। उन्होंने बताया कि प्रवीन कादियान, हरविंद्र राणा, गगन दीप चौहान, महीमा सिंह, प्रवीन शर्मा, पवन सौन्टी, शौरभ आर्य आदि सहित कई पुराने विद्यार्थी विभिन्न अवसरों पर कार्यक्रम की कमान संभालने हेतू तैयार हैं। इसके साथ ही वर्तमान विद्यार्थियों में राहुल टांक के नेतृत्व में भावना चंद्रा व महक कौशल ने कई दिनों से समारोह के लिये लोगो व अन्य सामग्री डिजाईन करने का कार्य संभाल रखा है। उनके साथ अन्य युवाओं की टीम पूरे आयोजन में विभिन्न कार्यों को संभालने के लिये तैयार है। इनके साथ ही जनसंचार विभाग के प्राध्यापक सुरेंद्र शर्मा के नेतृत्व में युवा पत्रकारों की टीम ने इस बार समारोह के लिये सरस्वती टाईमस नामक न्यूजलैटर तैयार करने का जिम्मा संभाल रखा है।

ये संभालेंगे कन्वीनर की कमान
अनूप लाठन ने बताया कि सरस्वती महोत्सव में रजिस्ट्रेशन कमेटी के कनवीनर डा. सीडीएस कौशल होंगे। बोर्डिंग और लोजिंग कमेटी के कनवीनर डा. सुरेश ड्रोलिया और डा. कुसुम, अनुशासन कमेटी डा. सीआर ड्रोलिया, रिशैप्शन और सिटिंग अरेंजमैंट कमेटी डा. अनिल वशिष्ठ, प्रोग्राम और स्टेज मैनेजमैंट कमेटी डा. विवेक चावला, डैकोरेशन कमेटी डा. राम विरंजन, ट्रांस्पोर्ट कमेटी, डा. अनिल गुप्ता, प्रैस और मीडिया कमेटी डा. ब्रिजेश शाहनी, मैडिकल कमेटी आरएमओ, प्रौशैसन कमेटी डा. दलेल सिंह, भोजन कमेटी डा. सतदेव व न्यूज लैटर कमेटी के कनवीनर डा. एसएस बूरा होंगे।

No comments:

Post a Comment