Tuesday, October 16, 2012

महाराजा अग्रसेन ने दी समाज को नई दिशा : चट्ठा




महाराजा अग्रसेन ने दी समाज को नई दिशा : चट्ठा
महाराजा अग्रसेन जयंती मनाई धूमधाम से
कुरुक्षेत्र/ पवन सौन्टी
वित्त एवं सिंचाई मंत्री हरमोहिंद्र सिंह चट्ठा ने कहा कि अग्रसेन ने समाज को नई दिशा दी। उनके द्वारा दी गई शिक्षाओं को जीवन में धारण करते हुए सदैव जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए। वित्त मंत्री चट्ठा महाराजा अग्रसेन समाज द्वारा मनाई जा रही महाराजा अग्रसेन जयंती के अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे।
 उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन द्वारा एक ईंट व एक रुपए की सहायता की परंपरा से समाज में प्रेम व भाईचारा बढ़ता है। महाराजा अग्रसेन समाज द्वारा किए जा रहे कार्य अपने आपमें एक मिसाल है। यदि नम्रता सीखनी हो तो वह इस समाज से सीखी जा सकती है। जिससे कि आदमी जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकता है। वित्त मंत्री च_ा ने कहा कि शीघ्र ही पिहोवा में महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा स्थापित किए जाने के लिए प्रशासन को उपयुक्त जगह देखने के निर्देश दिए गए हैं। समारोह के अध्यक्ष मंगत राम जिंदल व जनक राज सिंगला ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से समाज में जागरूकता आती है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी संस्था द्वारा समाज कल्याण के कार्य जारी रहेंगे।  समारोह में पूर्व प्रिंसीपल कुलदीप गुप्ता, डा. भारत भूषण बंदलस, अजय बंसल, विनोद बंसल, डा. राजेंद्र मंगला, सुभाष गुप्ता, जयपाल सिंगला, विजय बंसल सहित अनेक वक्ताओं ने महाराजा अग्रसेन के जीवन पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर रक्तदान करने वालों व समाज के वरिष्ठ नागरिकों को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। समारोह में गणेशी लाल जिंदल, सुभाष गुप्ता, सत नारायण जिंदल, राम लाल गर्ग, रोशन लाल, अशोक सिंगला, पालिका उपप्रधान शीला देवी, विनीता तायल, मोती राम बंसल, जय नारायण गर्ग, रविंद्र मित्तल, कृष्ण लाल सरार्फ, हरी किशन गर्ग, भरत लाल मित्तल, डा. आर.डी. बंसल, डा. अनिल कुमार, विनोद बंसल,सुशील बंसल, मुरारी लाल, जीवन सिंगला, जोनी गर्ग, सुरेश सिंगला, चरण दास गर्ग, संजय गुप्ता, सोनू गोयल, रवि जिंदल, गौरव सिंगला, बृज भूषणगर्ग, मेघराज गर्ग, रामनाथ बंसल, सुनील जिंदल, पंकज बंसल, मदन मोहन मित्तल, हरी राम सिंगला, सतीश सिंगला, ईश्वर गोयल, प्रेम चंद गर्ग, जय राम सिंगला, सुभाष अग्रवाल, रतन लाल गर्ग, नंद लाला गोयल, विजय गोयल, बाल किशन बाली सहित अनेक गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


युवा इनेलो के 4 हजार से अधिक वालंटियर्स संभालेगे एक नवंबर को रेवाड़ी में आयोजित महापरिवर्तन रैली की व्यवस्था : प्रदीप गिल
वालंटियर्स का बाकायदा से होगा ड्रेस कोड और अजय चौटाला के निर्देशन में आयोजित की जाएगी रैली से पूर्व रिहर्सल
कुरुक्षेत्र/ पवन सौन्टी
युवा इनेलो के चार हजार से अधिक वालंटियर्स एक नवंबर को रेवाड़ी में इनेलो द्वारा आयोजित महापरिवर्तन रैली की व्यवस्था संभालेंगे। 
वालंटियर्स का बाकायदा से एक विशेष ड्रेस कोड होगा तथा रैली से पहले वालंटियर्स की रेवाड़ी में डा. अजय चौटाला के निर्देशन में रिहर्सल भी करवाई जाएगी। यह जानकारी युवा इनेलो के प्रदेशाध्यक्ष प्रदीप गिल ने स्थानीय जाट धर्मशाला में प्रदेश के 14 जिलों से आए युवा इनेलो के जिला प्रधानों की बैठक को संबोधित करते हुए दी। बैठक में युवा इनेलो के जिलाप्रधान कुलदीप जखवाला, प्रदेश उपाध्यक्ष डीपी चौधरी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जोगध्यान, प्रदेश महासचिव नरेंद्र घराड़सी सोनीपत जिला प्रधान सुमित राणा, सिरसा जिला प्रधान धर्मबीर नैन, भिवानी जिला प्रधान जितेंद्र शर्मा, यमुनानगर जिला प्रधान गुरविंद्र तेजली, अंबाला जिला प्रधान संदीप राणा, रोहतक जिला प्रधान बलराज मकडौली, कैथल जिला प्रधान बलराज नोच, पंचकूला जिला प्रधान भाग सिंह दमदमा, करनाल जिला प्रधान रमेश सिद्धपुर, जींद जिला प्रधान विश्ववीर तथा फतेहाबाद जिला प्रधान राकेश सिहाग, इनसो जिला प्रधान सुनील राणा, योगेश शर्मा, सुरेंद्र खासपुर, दिनेश मिर्जापुर व रामपाल पाली ने भाग  लिया।
प्रदीप गिल ने कहा कि प्रत्येक जिला से 200 युवा इनेलो के कार्यकर्ता रैली की व्यवस्था संभालने के लिए रेवाड़ी जाएंगे। ट्रेफिक कंट्रोल, मंच की व्यवस्था, भीड़ इत्यादि को काबू करना और रैली में आए लोगों के लिए पानी इत्यादि की व्यवस्था का जिम्मा इन वालंटियर्स को सौंपा जाएगा। उन्होंने बताया कि रेवाड़ी में एक नवंबर को आयोजित महापरिवर्तन रैली की तैयारियों को लेकर ही इस बैठक का आयोजन किया गया है। प्रत्येक हलके से युवा इनेलो के कार्यकर्ता लोगों को विशेषकर युवा वर्ग को इस रैली में ले जाने के लिए जनसंपर्क अभियान चलाए हुए है। युवा इनेलो प्रदेशाध्यक्ष ने प्रदेश की स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा कि आज प्रदेश का हालत दयनीय है। बच्चियां सुरक्षित नहंी है। एक महीनें में लगभग दो दर्जन बलात्कार की घटनाएं हो चुकी है। सरकार महिलाओं की रक्षा करने में पूरी तरह विफल है। कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी की जींद यात्रा पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी केवलमात्र लीपापोती करने आई थी।



अब डीएवी स्कूल के बच्चों ने लगाई हॉकी एस्ट्रोटर्फ अभियान पर मोहर
शिक्षिकों व बच्चों ने सराहा हस्ताक्षर अभियान को, सैंकड़ों बच्चें करेंगे हस्ताक्षर
कुरुक्षेत्र/ पवन सौन्टी
हॉकी एस्ट्रोटर्फ हस्ताक्षर अभियान को कामयाब करने के लिए  डीएवी स्कूल के बच्चों व शिक्षकों ने अपने हस्ताक्षर कर दिए है। सभी लोगों ने इस हस्ताक्षर अभियान की पूर-जोर प्रशंसा की है। मंगलवार को स्कूली बच्चों के उत्साह को देख कर सहजता से आंकलन किया जा रहा है कि इस अभियान में स्कूल के सैंकड़ों बच्चे शामिल होंगे। सेक्टर 3 में स्थित डीएवी स्कूल की प्रिंसीपल गीतिका जसूजा के दिशा निर्देशानुसार स्कूल में इस अभियान की शुरुआत की गई है। संयोजक एवं सोम गुरुकुल के चेयरमैन सुभाष चौहान ने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के खेल प्रागंण में हाकी के खिलाडिय़ों को तैयार करने के लिए एस्ट्रोटर्फ मैदान का होना जरुरी है। इस मैदान के लगने जाने के बाद यहां से अतंर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार किए जा सकेंगे। इससे इस क्षेत्र के साथ-साथ जिला व प्रदेश का नाम पूरी दुनिया में रोशन होगा। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए ही हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की गई है। हाकी कोच गुरविंद्र सिंह ने कहा कि हर स्कूल व कालेज के विद्यार्धी पूरे जोश के साथ इस हस्ताक्षर अभियान में शामिल हो रहा है। बच्चों व खिलाडिय़ों के जोश को देखकर अहसास होने लगा है कि यह अभियान शीघ्र ही अपनी मंजिल पर पहुंचेंगा। हाकी कोच शिव कुमार सैणी ने कहा कि यह अभियान शहर के हर शिक्षण संस्थान में पहुंचेंगा। इस हस्ताक्षर अभियान में अधिक से अधिक लोगों को शामिल किया जाएगा। इस मौके पर स्कूल शिक्षिका इंदू सभ्रवाल, बलकार सिंह,सुमन मल्होत्रा, पकंज कुमार, वीरेंद्र सिंह डी.पी. डा.वजीर सिंह ए.डी.ओ.कृषि विभाग, सीनियर कोच साई टेक सिंह आदि मौजूद थे।


हवन और भंडारे के साथ भागवत कथा संपन्न
कुरुक्षेत्र/ पवन सौन्टी
श्रीअखंड गीतापीठ शाश्वत सेवाश्रम ट्रस्ट परिसर में भागवत का समापन हवन और भंडारे के साथ सोमवार सायं विधिवत रुप से हुआ। सोलह दिवसीय इस अनुष्ठान में महामंडलेश्वर डा. शाश्वतानंद गिरि के शिष्यों, यजमानों और श्रद्धालुओं ने भारी संख्या में भाग लिया। शाश्वतानंद ने भागवत कथा में सुदामा चरित्र, भगवान श्रीकृष्ण का गोलोकधाम जाना, दत्तात्रेय के 24 गुरु और भागवत जी की शिक्षाएं विस्तार से बताई। हवन में सभी यजमानों ने आहुतियां दी और विशाल भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। प्रवचनों में गीता का संदेश देते हुए शाश्वतानंद ने कहा कि पृथ्वी पर जब भी धर्म लुप्त होने लगता है तब धर्म की स्थापना के लिए भगवान विष्णु पृथ्वी पर अवतार लेते है। उन्होंने कहा कि मनुष्य की सभी सांसारिक दुखों की केवल एक ही रामबाण औषधि है-भागवत और गीता। जिस का मनन करने व अपने जीवन में आत्मसात करने पर मनुष्य के सभी संकट दूर होते है तथा कामनाएं भी पूर्ण होती है। संसार के लगभग सभी देशों के लोग अब गीता और भागवत पर रिसर्च करके मानने लगे है। भारतवासियों के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने श्रद्धालुओं से आह्वान किया कि भागवत व गीता का श्रवण करने पर भी यदि उनके जीवन में बदलाव नहीं आता तो उनका जीवन ही बेकार है। मनुष्य अपने व्यवहार से खुद ही अपना शत्रु और मित्र बनता है। उन्होंने श्रद्धालुओं को संकल्प दिलाया कि वें अपने जीवन में सभी बुराइयों को त्यागकर परोपकार में समय लगाएं, जिससे उनका सुधार हो सके। कथा समाप्ति पर श्रद्धालुओं ने व्यासपीठ की परिक्रमा करके क्षमायाचना की और शाश्वतानंद का इस पुण्य दायिनी कथा सुनाने के लिए आभार व्यक्त किया। कथा की आरती में संत वासुदेवानंद परमहंस, सत्यप्रेम जिझासु, हनुमान मंदिर मथाना चौकी के संचालक स्वामी सत्यानंद महाराज, वैद्य पंडित प्रमोद कौशिक, महंत अरविंद दास, सुभाष गोयल, एसके कपिला, बालकृष्ण बेदी, श्यामलाल चंदेल, वीएस ठाकुर, ऋृतेश दूबे, डा. सुशील खन्ना, डा. शकुंतला शर्मा, ऊषा प्रजापत, ज्योति प्रजापत, अवधेश कुमार, सुदामा, नीलम, निर्मल, वीणा व गीता ठाकुर ने भाग लिया।

केवट ने राम को पहुंचाया गंगापार
कुरुक्षेत्र/ पवन सौन्टी
श्रीरामलीला ड्रामाटिक क्लब द्वारा पुराना बस अड्डा स्थित शहीद मदनलाल ढींगड़ा पार्क में सोमवार रात्रि केवट द्वारा राम-लक्ष्मण-सीता को गंगापार पहुंचाना, राम द्वारा केवट को मुद्रिका देना, केवट द्वारा राम से मुद्रिका लेने का इनकार तथा भवसागर से मुक्ति दिलाने का आग्रह करना इत्यादि प्रसंगों का मंचन किया गया। सोमवार रात्रि सर्द हवाओं के बीच बड़े जोश के साथ रामलीला के कलाकारों ने बड़ी मेहनत से बेहतर संवाद बोलते हुए प्रत्येक दृश्य का बखूबी मंचन किया। दर्शकों ने भी कलाकारों का होसला बढ़ाते हुए साथ दिया। भारत तनेजा ने राम, अभिषेक गाबा ने लक्ष्मण, लक्ष्मण दास ने सीता, रमेश सड़ाना ने केवट, महेंद्र ठाकुर ने भरत, हार्दिक गाबा ने शत्रुघन, सतीश शर्मा ने कैकेई, धर्मचंद गांधी ने कौशल्या, कृष्ण लाल वधवा ने राजा कैकेय, मुकेश अरोड़ा ने योद्धाजीत, अंकित शर्मा ने राजा के मंत्री का रोल निभाया। इस अवसर पर प्रधान विजय गाबा, उपप्रधान विनोद शर्मा व महेश तनेजा, अनिल पोपली, मोहन लाल तनेजा, जितेंद्र ललित, पूर्णचंद हंबीरिया व ओमप्रकाश मौजूद  रहे।
शत्रुघन ने की मंथरा की पिटाई
जयश्री शारदा रामलीला ड्रामाटिक क्लब द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क में आयोजित रामलीला में सोमवार रात्रि कैकेई की दासी मंथरा की खूब पिटाई हुई, कारण था मंथरा द्वारा ही कैकेई को भडक़ाकर राम को चौदह वर्ष का वनवास दिलाना। राम के साथ लक्ष्मण व सीता का भी वन की ओर प्रस्थान होना। रामलीला के प्रत्येक दृश्य पर दर्शकों ने खूब तालियां बजाई, जिससे कलाकारों का होसला दोगुना होता गया। रामलीला के मंच पर चेयरमैन संजीव पांडे, प्रधान सतीश शर्मा, मुख्यातिथि विजय गाबा, बीरबल गाबा, रमेश सचदेवा, नरेश चौधरी, दर्शन लाल सैनी, राहुल शर्मा, भूषण लाल, आजाद संधू व तरुण शर्मा ने आरती में भाग लिया व सहयोग प्रदान करने वालों का आभार व्यक्त किया। मंच पर सुमित गर्ग ने राम, राजकुमार सैनी ने लक्ष्मण, संजीव कौशिक ने भरत, पूर्णचंद सैनी ने कैकेई, गोपाल कश्यप ने मंथरा, सुमित काला ने शत्रुघन की भूमिका निभाई। मंच पर पहले सीन में भरत का कैकेई के साथ विवाद दिखाया जाता है, जिसमें वें कैकेई को खूब खरीखोटी सुनाते है। उधर, राम को वनवास दिए जाने से दुखी होकर शत्रुघ्र इस प्रकरण की सूत्रधार मंथरा दासी की पिटाई करते है।

अखंड हनुमान गौशाला में नव कुंडीय महायज्ञ शुरू
नियमित श्रंखला में मंदिर में लगा विशाल भंडारा
लाडवा
अखंड हनुमान गौशाला मथाना चौकी में गौ सेवा एवं नवरात्रों के पावन अवसर पर नव कुंडीय महायज्ञ का आयोजन किया गया। यज्ञ गौशाला के संचालक एवं गौ भक्त स्वामी सत्यानंद जी महाराज के सान्निध्य में शुरू हुआ, जिसका शुभारंभ सरपंच यतेंद्र वर्मा द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। यज्ञ में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर अपने परिवार की सुख-समृद्धि के लिए आहुति डाली। यज्ञ में शामिल श्रद्धालुओं को स्वामी सत्यानंद जी महाराज ने गौ रक्षा व गौ सेवा करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि आज हमारे देश में सबसे ज्यादा अत्याचार गौ माता पर हो रहे है, जिसके कारण देश वासियों को अनेक मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि देश के साथ-साथ आज गौ माता को बचाना भी बहुत जरूरी हो गया। वहीं अखंड सिद्ध हनुमान मंदिर में नियमित श्रंखला में मंगलवार को 453 वें विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे से पूर्व मंदिर में संगीतमय सुंंदर कांड का पाठ व विश्वशांति हवन का आयोजन किया गया, जिसमें भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर आहुति डाली।



नपा की लापरवाही से रेहड़ी वाला झुलसा
हाई मास्क लाइट के बाक्स में सार्ट सर्किट से निकली आग
कुरुक्षेत्र/ पवन सौन्टी
लाडवा रामकुंडी चौंक के पास लगी हाई मास्क लाइट के कंट्रोल पैनल से अचानक निकली आग से एक रेहड़ी चालक झुलस गया। गत देर सायं घटित इस घटना को लेकर स्थानीय दुकानदारों में भारी रोष पनप गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कई वर्ष पहले लाडवा नगर पालिका की ओर से इंद्री चौक व रामकुंडी चौक पर रात में रोशनी के लिए हाई मास्क लाइटें लगाई गई हैं। यह लाइटें जहां जनता के भले के लिए हैं तो वहीं इनके कारण जनता की जान जोखिम में भी पड़ रही है। नपा कर्मचारियों की लापरवाही के कारण रामकुंडी चौंक के पास लगी लाइट का कंट्रोल पैनल लंबे समय से खुला पड़ा है। जमीन के निकट बने इस कंट्रोल पैनल के ग्रीपों से नंगी तारें खुले में दुर्घनाओं को दावत देती रहती हैं। गत सायं इन्ही तारों के जाल में अचानक आग का गुबार उठा और निकट ही फलों की रेहड़ी लगाने वाले महेंद्र पाल को अपनी चपेट में ले लिया। 
उसका चेहरा, छाती व हाथ झुलस गए। निकटवर्ती दुकानदारों के अनुसार वह बेहोश होकर सडक़ पर गिर पड़ा और उन्होंने मिलकर उसे उठाया व प्राथमिक उपचार दिया। दुकानदारों के अनुसार यहां पहले भी कई बार आग लगती रहती है। जमीन के निकट होने के कारण यह बाक्स बच्चों के लिए भी दुर्घटनाओं को न्यौता दे रहा है। यही नहीं इस पैनल के पास ही एक नलकूप भी है जहां से दुकानदार व आम रहागीर पानी लेते हैं। अगर कभी इस नलकूप को भी करंट ने अपनी चपेट में ले लिया तो भयानक हादसा हो सकता है। मंगलवार को स्थानीय दुकानदार जितेंद्र, रमेश कुमार, देवराज, शिव दयाल, रामनाथ, राजकुमार, रिंकू, अमित कुमार, बाबू राम, विशु, रामू आदि ने इक_े होकर नपा के खिलाफ नारे  बाजी करके रोष प्रकट किया व प्रशासन से मांग की कि इस बाक्स को तुरंत ढका जाऐ व तारों को ठीक किया जाए, ताकि भविष्य में कोई बड़ा हादसा घटित न हो सके। दुकानदारों का आरोप है कि वह पहले भी कई बार इस बारे में नपा में शिकायत कर चुके हैं, लेकिन उनकी आवाज पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा।
क्या कहते है नपा सचिव?
जब इस मामले में नपा सचिव के. एल. बठला से फोन पर बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसा मामला उनकी नजर में नहीं था। वह शीघ्र ही इस पर ध्यान देंगे व खुले बाक्स पर ढक्कन लगवाया जाएगा।


शोभायात्रा के साथ 7वां दुर्गा पूजा महोत्सव शुरू
लाडवा
श्री लक्ष्मण यति दुर्र्गा पूजा समिति लाडवा की तरफ से सातवां नव दुर्गा पूजा महोत्सव समारोह मंगलवार को विशाल शोभायात्रा के साथ शुरू हो गया। शोभायात्रा को नपा अध्यक्ष कौशल्या खुराना द्वारा ठाकुरी देवी स्कूल से हरी झंडी देकर रवाना किया। शोभायात्रा में मां के नौ रूपों सहित मां की भव्य मूर्ति व सुंदर-सुंदर झांकियां आकर्षण का केंद्र बनी रही। शोभायात्रा में 51 महिलाओं ने कलश लेकर यात्रा में भाग लिया जो शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए ठाकुरी देवी स्कूल पर ही संपन्न हुई। शोभायात्रा में विशेष आतिशबाजी, डांडिया ने सबका मनमोह लिया। मां के पंडाल को दुल्हन की तरह सजाया गया है। नवरात्रों में नो के नो दिन मां का सत्संग व हर रोज सुबह सायं मां की आरती भी होगी। शोभायात्रा के शुभारंभ पर नपा प्रधान कौशल्या खुराना, राज खुराना, घनश्याम दास, अशोक निर्मल, बृज मोहन, नरेश, देव राज, संजीव, एस.के. गर्ग, आकाश गर्ग, इशू कंबोज, राकेश ललित, केवल महता, पंकज, विजय कंबोज, रजत महता, सोमी सहित भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे। 


चोरों ने मोबाइल की दुकान पर किया हाथ साफ
बाबैन
 कस्बा बाबैन में चोरों का आंतक चरम सीमा पर है और ये चोर रात के साए में चोरी की वारदात को अजांत देते है। बीती रात पिपली रोड पर स्थित एकता मार्किट में चोरों ने एक मोबाइल की दुकान पर हाथ साफ किए और यहां से चोर हजारों की नकदी व मोबाइल से संंबधित सामान चुरा ले गए हैं। थाना बाबैन में दर्ज शिकायत में दुकान मालिक रोहित ने बताया कि वह रोजाना की तरह 15 तारिख को शाम के समय दुकान बंद करके दोनों ताले लगाकर घर चला गया था और जब वह सुबह 16 तारिख को दुकान पर आया तो उसने दोनों ताले टूटे पाए और दुकान खोलकर देखा तो दुकान में से 10 मोबाइल पुराने रिपेयर वाले, 30 मोबाइल बैटरी, 20 मोबाइल चार्जर, 1 इंटरनैट डाटा काडऱ्, 20 सैट एयरफोन तथा गल्ले से 4 हजार की नकदी गायब थी। रोहित की शिकायत पर कुरूक्षेत्र से फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट अशोक कुमार, एस.सी. राजपाल, बलबीर सिंह ने जांच की और घटनास्थल का बारिकी से मुआयना किया। बाबैन थाना पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है।


व्यापारी द्वारा अभद्र व्यवहार करने पर मुनीम भडक़े
मंडी प्रधान की सुझबुझ से शांत हुआ मामला
बाबैन
बाबैन अनाजमंडी में एक व्यापारी द्वारा एक मुनीम से अभद्र व्यवहार करने के मामले की खबर की भनक जैसे ही अन्य सभी मुनीमों को लगी तो सभी मुनीम इस व्यापारी के खिलाफ एकजुट होकर मार्किट कमेटी कार्यालय पर पहुंचे और सभी मुनीम व्यापारी के अभद्र व्यवहार को लेकर भडक़ पडे। इस घटना का समाचार मिलते ही अनाजमंडी के प्रधान लाभ ङ्क्षसह अंटाल, राज कुमार मक्कड, बलिहार ङ्क्षसह, मोहन लाल चुघ, मा.रणधीर ङ्क्षसह, राजीव शर्मा यारा व अन्य व्यापारी मार्किट कमेटी के प्रांगण में पहुंचे और मुनीमों की पूरी बात सुनने के बाद समझाने का प्रयास किया लेकिन मामला शांत नहीं हुआ। बाबैन अनाज मंडी के मुनिमों के प्रधान मोहन लाल, अमरीक ङ्क्षसह, मायाराम, हरपाल, सतपाल, सुरेश कुमार, संजय, श्यामलाल व अन्य मुनिमों का कहना था कि व्यापारी के द्वारा मुनीम से अभद्र व्यवहार किया जाना सरासर गलत है। इसके बाद मंडी  प्रधान लाभ ङ्क्षसह व अन्य व्यापारियों की एक अलग कमरे मिटिंग हुई, जिसमें उपस्थित आढ़तियों ने सूझबूझ से निर्णय लेते हुए राजीनामे का प्रस्ताव मुनीमों के सम्मुख रखा ओर इस बात को मुनीमों ने माना और तब जाकर मामला शांत हुआ और मंडी में कार्य शुरू हुआ। मुनीर्मो ने व्यापारियों से कहा है कि वे दिन-रात व्यपारियों की सेवा में तत्पर है और यदि उनके साथ किसी व्यापारी द्वारा अभद्र व्यवहार किया गया तो वे चुप नहीं बैठेगें। 


जयहिन्द हाई स्कूल के बच्चों का रहा थांग-था प्रतियोगिता में दबदबा 
बाबैन
दो दिवसीय हरियाणा थांग-था एकादमी प्रतियोगिता में जयहिन्द हाई स्कूल गुढ़ा के विद्यार्थीयों द्वारा कई पदक जीते जाने पर स्कूल के मुख्याध्यापक दूनीचन्द व स्कूल स्टाफ ने विजेताओं को सम्मानित किया। इस प्रतियोगिता में इस स्कूल के छात्र अंकित, अंकुश, सन्नी, गुरप्रीत कौर ने गोल्ड मैडल जीता और छात्रा आरजू, एकता व विवेक ने रजत पदक हासिल किया। इसके साथ ही स्कूल के छात्र सौरभ, हिमांशु, हरमिन्द्र, रितिका ने कांस्य पदक जीतकर स्कूल का नाम रोशन किया। स्कूल के मुख्याध्यापक दूनीचन्द ने बताया कि स्कूल के छात्रों द्वारा की गई कड़ी मेहनत की बदौलत ही बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाबी हासिल हुई है और स्कूल के कोच सतविन्द्र सिंह का इस कामयाबी में महत्त्व पूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चेे इसी तरह बेहतर प्रदर्शन करके स्कूल का नाम रोशन करें और अपना भविष्य उज्ज्वल बनाएं। इस मौके पर उपस्थित स्कूल के स्टाफ ने बच्चों के शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें बधाई दी।


No comments:

Post a Comment