Wednesday, October 10, 2012

Ratnawali 27 se.....Kurukshetra Ke Taja samachar 10 October 2012




कुवि में 27 से आरम्भ होगा हरियाणवी संस्कृति का महाकुम्भ
रत्नावली समारोह के लिये तिथी अनुसार कार्यक्रम घोषित
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी हरियाणवी संस्कृति के महाकुम्भ का आयोजन होने जा रहा है। इस बार रत्नावली का आयोजन 27 से 30 अक्तूबर तक होगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए कुवि के युवा एवं सांस्कृतिक विभाग के निदेशक अनूप लाठर ने बताया कि रत्नावली 2012 के लिये तिथियों सहित कार्यक्रम निधारित कर दिये गए हैं। उन्होंने बताया कि 27 अक्तूबर को कुवि आडिटोरियम में सुबह 10 बजे उद्घाटन समारोह होगा। इसके पश्चात हरियाणवी पॉप सोंग की प्रतियोगिता होगी। इसी मंच पर दोपहर बाद 2 बजे से एकांकी नाटकों का मंचन होगा। आरके सदन में सुबह साढ़े दस बजे से हरियाणवी भजन प्रतियोगिता होगी। इसी दिन ओपन एयर थियेटर में हरियाणवी स्किट व चुटकला प्रतियोगिता, सीनेट हाल में इसी समय हरियाणवी व्याख्यान प्रतियोगिता होगी व सांय 5 बजे खुले मंच पर प्रोफैसनल कलाकारों द्वारा सांग की प्रस्तुति होगी। 28 अक्तूबर को आडिटोरियम में सुबह 10 बजे हरियाणवी गज़ल होगी। इसी मंच पर दोपहर 12 बजे से हरियाणवी समूह नृत्य रसिया का आयोजन होगा व रात आठ बजे इसी मंच पर प्रोफैसनल कलाकारों द्वारा रागनी कम्पीटीशन प्रस्तुत की जाएगी। आरके सदन में सुबह दस बजे हरियाणवी महिला एकल नृत्य प्रतियोगिता व हरियाणवी एकल वाद्य प्रतियोगिता होगी। ओपन एयर थियेटर में इसी समय से हरियाणवी लोकगीत प्रतियोगिता होगी व दोपहर बाद 2 बजे पुरुष एकल नृत्य होगा। सीनेट हाल में सुबह 10 बजे हरियाणवी क्विज प्रतियोगिता होगी। दोपहर बाद 2 बजे खुले मंच पर विद्यार्थी कलाकारों द्वारा सांग की प्रतियोगिता होगी। इसी दिन क्रश हाल में दोपहर 2 बजे पुरातन हरियाणवी वस्तुओं की प्रदर्शनी होगी।
            29 अक्तूबर को आडिटोरियम में सुबह 10 बजे हरियाणवी लोक परिधान (महिला एवं पुरुष) प्रतियोगिता होगी। इसी मंच पर साढ़े 11 बजे चौपाल का आयोजन होगा। दोपहर बाद 2 बजे इसी मंच पर हरियाणवी आरकैस्ट्रा की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी व इसी मंच से सांय साढ़े पांच बजे सांगीत संध्या का आयोजन होगा। आरके सदन में सुबह दस बजे हरियाणवी समूहगान प्रतियोगिता होगी। ओपन एयर थियेटर में सुबह 10 बजे से विद्यर्थियों की रागनी प्रतियोगिता होगी व दोपहर बाद 2 बजे मोनो एक्टिंग प्रतियोगिता होगी। सीनेट हाल में सुबह 10 बजे हरियाणवी कविता प्रतियोगिता व दोपहर बाद 2 बजे हरियाणवी क्विज का फाईनल होगा। इसी दिन दोपहर बाद 2 बजे खुले मंच पर विद्यार्थी कलाकारों द्वारा सांग की प्रस्तुति होगी। क्रश हाल में सुबह 11 बजे ऑन दॉ स्पाट पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा व दोपहर बाद 2 बजे इन पेंटिंगों की प्रदर्शनी होगी। 30 अक्तूबर को आडिटोरियम में सुबह 10 बजे हरियाणवी समूह नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन होगा व दोपहर बाद 2 बजे पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यअतिथि के सामने चुनिंदा कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी।

रेप की घटनाओं को लेकर छात्र संघर्ष समिति ने किया प्रदर्शन
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में फूंका मुख्यमंत्री का पुतला
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
हरियाणा प्रदेश में रेप की घटनाएं, लड़कियों के साथ छेडख़ानी और पुलिस प्रशासन के रवैये के लिए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय छात्र संघर्ष समिति ने मुख्यमंत्री का पुतला फूंक कर रोष प्रकट किया। छात्र संघर्ष समिति के नेता (एसएफआई प्रदेशाध्यक्ष शाहनवाज व एसओएसडी नेत्री कविता विद्रोही ने प्रदर्शनकारी छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि  हरियाणा सरकार के ये बड़े-बड़े दावे खोखले हो गए हैं कि प्रदेश की जनता सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के बड़े-बड़े दावों की हवा निकल चुकी है। आज प्रदेश में लगातार रेप की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। वहीं कमजोर, दलित व पिछड़ी जाति व गरीब लड़कियों के लिए सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है। स्वीटी रेप से लेकर नरवाना, कैथल, घरौंडा, गोहाना में जिस तरह से आरोपियों पर देर से कार्रवाई की जा रही थी, कहीं न कहीं हरियाणा सरकार व पुलिस प्रशासन नाकाम रही है। छात्र संघर्ष समिति के नेता अमन सैनी व एसएफआई के विश्वविद्यालय अध्यक्ष प्रकाश, डीएएसएफआई के राज्य अध्यक्ष रविंद्र ढांडा ने कहा कि हरियाणा सरकार व डीजीपी के ब्यान शर्मिंदा करने वाले हैं कि पिछले साल से ये आंकड़ें और अपराध में कमी आई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश बलात्कार करने वाला प्रदेश बन गया है। लड़कियां स्कूल व कॉलेज में जाने से डरने लगी हैं। उन्होंने कहा कि खाप पंचायतों द्वारा हाल ही में लड़कियों की शादियां करने के लिए आयु कम करने का जो प्रस्ताव रखा है, छात्र संघर्ष समिति उसका कड़ा विरोध करती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा इसको लेकर सख्त कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए ताकि पूरे प्रदेशभर में अच्छा व बेहतर माहौल मिल सके तथा समाज को एकजुट होकर इसके खिलाफ लडऩा चाहिए। वहीं लड़कियों और महिलाओं को आगे आकर आवाज उठानी चाहिए ताकि बेहतर समाज व सुरक्षित वातावरण बन सके। प्रदर्शन में सीमा, हरजिंद्र कौर कोमल, चंद्रकांत, अमन, सपना, शिल्पी, मनदीप, गगन, ज्योति, टींकू, पूजा, मोनिका, मुकेश, नरेंद्र, धर्मेंद्र आदि शामिल थे।




प्रदेश सरकार महिलाओं के मान सम्मान की रक्षा करने में पूर्ण रुप से विफल : अशोक अरोड़ा
ब्राह्मण नेत्री साक्षी जोशी ने थामा इनेलो का दामन
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
ब्राह्मण नेत्री श्रीमति साक्षी जोशी ने इनेलो प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा के निवासस्थान पर जाकर पार्टी में शामिल होने की घोषणा की। अशोक अरोड़ा ने साक्षी जोशी का इनेलो में शामिल होने पर स्वागत करते हुए कहा कि उन जैसी कर्मठ और सुशिक्षित महिलाओं के पार्टी में शामिल होने से पार्टी और अधिक मजबूत होगी।
 उन्होंने कहा कि साक्षी जोशी को इनेलो में पूरा मान-सम्मान दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि श्रीमति साक्षी जोशी प्रसिद्ध कर्मकांडी ब्राह्मण तथा ब्राह्मण एवं तीर्थोद्धार सभा के वरिष्ठ उपप्रधान पंडित पवन शर्मा पौनी की सिमधन है। इस अवसर पर युवा इनेलो नेता नितिन भारद्वाज लाली, जिला प्रवक्ता रामपाल शर्मा तथा इनेलो नेता तूनखान भी उपस्थित थे। इन सभी ने ही साक्षी जोशी का इनेलो में शामिल होने पर स्वागत किया। साक्षी जोशी ने कहा कि वें इनेलो की नीतियों से प्रभावित होकर पार्टी में शामिल हुई है। वें इनेलो प्रमुख चौधरी ओम प्रकाश चौटाला तथा प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा की कार्य प्रणाली से काफी प्रभावित है। वें लंबे समय से इनेलो में शामिल होने के बारे में विचार कर रही थी। उन्होंने कहा कि वें जनसेवा व समाजसेवा करने के उद्देश्य से इनेलो में शामिल हुई है। इनेलो ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जो सभी वर्गों को साथ लेकर चलती है और राजनीति करने के साथ-साथ जनसेवा का कार्य भी करती है।
इस अवसर पर स्थानीय विधायक एवं इनेलो प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने कहा कि कांग्रेस राज में बढ़ती महंगाई की सबसे अधिक मार महिलाओं को झेलनी पड़ रही है। महंगाई के कारण महिलाओं का चूल्हे-चौके का गणित बिगड़ गया है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में महिलाओं की इज्जत सुरक्षित नहीं है। सरकार बेशक कुछ भी दावा करे, लेकिन वास्तविकता यह है कि महिलाओं के साथ गैंगरेप की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही है। प्रदेश में जंगलराज है। कानून व्यवस्था का दिवाला पिट चुका है। अरविंद केजरीवाल द्वारा डीएलएफ और हरियाणा सरकार के मध्य हुए गठजोड़ का खुलासा करने पर टिप्पणी करते हुए इनेलो प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि वें तो पिछले कईं वर्षों से कहते आ रहे है कि हरियाणा सरकार प्रॉपर्टी डीलरों की सरकार है। सरकार ने डीएलएफ के लिए एजेंट का काम किया। किसानों की जमीन सेज के नाम पर अधिग्रहण करके प्राइवेट बिल्डरों को दी। पूरी सरकार भ्रष्टाचार में डूबी हुई है। उन्होंने कहा कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा को मुख्यमंत्री पद पर बने रहने का कोई हक नहंी है। अशोक अरोड़ा ने कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी द्वारा जींद जिला के सच्चाखेड़ा गांव के दौरे के दौरान हुड्डा सरकार को क्लीनचिट देने की कड़ी अलोचना करते हुए कहा कि बलात्कार की घटनाएं हरियाणा के अलावा अन्य प्रदेशों में भी हो रही है। ऐसा कहकर सोनिया गांधी ने महिलाओं का अपमान किया है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा में हर वर्ग दुखी है। लोगों का इस सरकार से विश्वास उठ चुका है।


दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में सुंदरकांड पाठ आयोजित
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
श्रीमाता अंजनी सेवा मिशन के तत्वावधान में ब्रह्मसरोवर स्थित प्राचीन दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में मंगलवार देर शाम सुंदरकांड पाठ आयोजित किया गया। इस पाठ के आयोजक सोमनाथ कक्कड़ एडवोकेट परिवार ने सर्वदेव पूजन करके हनुमान जी को भोग लगाया। इस अवसर पर हरियाणा जेल मुख्यालय पंचकूला के मुख्य परिविक्षा अधिकारी हरीश रंगा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। मंदिर के पीठाधीश पंडित प्रेम शर्मा ने पूजन संपन्न करवाकर सुंदरकांड पाठ आरंभ करवाया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि सुंदरकांड पाठ व्यक्ति के जीवन को सुंदर बनाता है। हनुमान जी के रोम-रोम में भगवान श्रीराम बसे हुए है। रामभक्तों के काज संवारने के लिए हनुमान जी हमेशा तत्पर रहते है। सोमनाथ कक्कड़ ने बताया कि नवरात्रों के उपलक्ष्य में समिति द्वारा सेक्टर-7 के शिव मंदिर में भगवती जागरण एवं भंडारा आयोजित किया जाएगा, जिसमें शहर की मशहूर मास्टर एकांत एंड पार्टी के गायक महामाई का गुणगान करेंगे। सुंदरकांड पाठ के पश्चात पंडित प्रेम शर्मा ने आयोजक एवं हरीश रंगा को हनुमान जी की प्रतिमा देकर सम्मानित किया। सुंदरकांड पाठ में भारी संख्या में आए श्रद्धालुओं ने भाग लिया। आरती में करुणा कक्कड़, कार्तिक कक्कड़, मातृभूमि सेवा मिशन के संयोजक डा. श्रीप्रकाश मिश्र, एडवोकेट धर्मेंद्र चौधरी, दुर्गा प्रसाद कौशिक, श्याम सुंदर मुंजाल, पुजारी हिमांशु शर्मा, विष्णु दत्त शर्मा, विवेक भारद्वाज सहित अन्य श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

श्रीरामलीला ड्रामाटिक क्लब का उद्घाटन
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
श्रीरामलीला ड्रामाटिक क्लब कुरुक्षेत्र द्वारा पुराना बस स्टैंड के समीप स्थित शहीद मदन लाल ढींगड़ा पार्क में मंगलवार रात्रि रामलीला का उद्घाटन किया गया। उद्घाटन समारोह में इनेलो के प्रदेशाध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक अशोक अरोड़ा ने रामलीला के मंच पर रीबन काटकर विधिवत शुभारंभ किया। ड्रामाटिक क्लब के मुख्य निर्देशक हरबंस लाल शर्मा ने सदस्यों द्वारा सर्वदेव पूजन करवाया। इसके पश्चात लाडवा के युवा इनेलो नेता चौधरी नायब सिंह ने पर्दा उठाने की रस्म निभाई। भाजपा के जिला उपाध्यक्ष सुशील राणा ने भगवान श्रीराम के चित्र का अनावरण किया। चार्टरर्ड एकांउटेंट ने ज्योति प्रचंड की और डा. अनुराग कौशल ने गणेश वंदना में भाग लिया। रामलीला देखने आए दर्शकों को संबोधित करते हुए अशोक अरोड़ा ने कहा कि रामायण का प्रत्येक पात्र से हमे कुछ न कुछ अच्छा सीखने को मिलता है। आज रामायण जैसा आदर्श स्थापित किए जाने की आवश्यकता है, जिससे समाज में सुधार होगा। उन्होंने रामलीला के आयोजकों को बधाई देकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया। रामलीला शुभारंभ पर नारद मोह प्रसंग दर्शाया गया, जिसमें पवन धीमान ने इंद्र, कृष्ण लाल वधवा ने ऋषि भारद्वाज, मोनू गाबा ने नारद, सुरेश तनेजा ने शंकर और महेंद्र ठाकुर ने विष्णु का चरित्र प्रस्तुत किया। अयोजकों ने सभी अतिथियों का स्वागत करके स्मृति चिह्न प्रदान किया और सभी श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया। इस अवसर पर प्रधान विजय गाबा, चेयरमैन पवन मिगलानी, निर्देशक नंद लाल सोहल, उपाध्यक्ष विनोद शर्मा, वाइस चेयरमैन पूर्णचंद हंबीरिया, पार्षद विवेक मैहता विक्की, दीपक सड़ाना, संगीत निदेशक मोहन तनेजा, महेश तनेजा, बृज लाल सोहन, जितेंद्र ललित, भारत तनेजा, सतीश शर्मा, अनिल पोपली, बॉबी अरोड़ा, राजेंद्र गाबा, धर्मचंद गांधी, विनोद गाबा, रमेश सड़ाना, कर्मचंद चुघ, अंकित शर्मा, अभिषेक गाबा, मुकेश अरोड़ा और रविंद्र धीमान मौजूद रहे।


जन्म दिन मुबारक 


हर्षित मुरादनगर



उपायुक्त ने किया अनाजमंडी का औचक निरीक्षण, मचा हडक़ंप
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
लाडवा अनाज मंडी में जिला उपायुक्त मनदीप ङ्क्षसह बराड़ ने बुधवार को अचानक मंडी का औचक निरीक्षण किया। जिला उपायुक्त के अचानक औचक निरीक्षण से मंडी में हडक़ंप मच गया। मंडी में पड़ी गंदगी व अव्यवस्था को देखकर जिला उपायुक्त ने न केवल मार्कीट कमेटी के अधिकारियों व कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई, बल्कि जल्द से जल्द मंडी में अव्यवस्था को दूर करने की बात कहीं। जिला उपायुक्त ने मंडी में किसानों व आढ़तियों की समस्याओं को भी सुना और मंडी में धान की बोरियों की लगी ढेरियों को तुरंत उठवाने के आदेश दिए, ताकि मंडी में जाम न लग सके और किसानों को कोई परेशानी न हो सके। उपायुक्त ने सभी एजैंसियों के अधिकारियों को समय से पहले धान की सरकारी खरीद शुरू करने की बात कहीं, ताकि किसानों को एक-एक दाने की खरीद हो सके। अचानक जिला उपायुक्त मनदीप ङ्क्षसह बराड़ द्वारा औचक निरीक्षण की सुचना मिलते ही खाद्य आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर हुकम चंद, हैफैड के मैनेजर राजेंद्र गुप्ता सहित, मार्कीट कमेटी के सुपरवाइजर कर्म ङ्क्षसह सहित भारी संख्या में आढ़ती व किसान उपस्थित थे। 

किसानों को मिले धान पर 500 रुपए प्रति क्विंटल बोनस : भाकियू
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
भारतीय किसान यूनियन की मासिक बैठक बुधवार को किसान रेस्ट हाउस में हुई। बैठक की अध्यक्षता यूनियन के ब्लाक अध्यक्ष अजीत ङ्क्षसह द्वारा की गई। बैठक में किसानों की समस्याओं पर विचार-विर्मश किया गया। बैठक में भाकियू ने सरकार से हाइब्रिड बीज कंपनियों में हो रही मिलावटी बीज के कारण किसानों को धान में हुए नुकसान की भरपाई बीज कंपनियों से करवाने की मांग, बढ़ती महंगाई के चलते धान की फसल पर प्रति क्विंटल 500 रुपए बोनस देने, जीरी पर मशीन व झराई की मजदूरी अलग-अलग की बजाए एक काटने व बंदरों द्वारा किसानों की फसलों को नुकसान करने पर उनका समाधान आदि करवाने पर जोर दिया। बैठक में मेहर ङ्क्षसह जैनपुर, ओमबीर, मैनपाल बूढ़ा, राज पाल बपदा, मदन पाल, राजपाल, कर्म ङ्क्षसह, अजैब ङ्क्षसह, जोगिंद्र, प्रेम पाल, गुरमेल, रण ङ्क्षसह, बृज मोहन सहित भारी संख्या में किसानों ने भाग लिया।



स्वच्छता के सातों घटकों को अपनाकर गांवों को बना सकते हैं स्वच्छ : कटारियां
कुरुक्षेत्र/पवन सोंटी
लाडवा खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय में भारत निर्मल अभियान के अंतर्गत बुधवार को एक दिवसीय स्वच्छता प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। 
स्वच्छता प्रशिक्षण शिविर की अध्यक्षता प्रोजैक्ट अधिकारी भूषण पाल एवं कार्यकारी अभियंता पंचायती राज मोहनलाल मिगलानी द्वारा की गई। शिविर में अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारियां ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत कर स्वच्छता के बारे में जागरूक किया व स्वच्छता के सात घटक है उनको अपनाकर गांवों को स्वच्छ बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के बिना जीवन अधूरा है। शिविर में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी दिलबाग  हुड्डा व भूषण पाल व नीरज कुमार ने स्वच्छता के सातों घटकों के बारे में उपस्थित लोगों को विस्तारपूर्वक जानकारी दी व स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर ब्लाक कोर्डीनेटर मोहन लाल सैनी व प्रवीण कुमार वर्मा ने ठोस व तरल कचरा प्रबंधन प्रोजैक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी और गांवों में यह प्रोजैक्ट करने से गांव से गंदगी भी समाप्त होगी। इस अवसर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी दिलबाग ङ्क्षसह हुड्डा, एस.डी.ओ. लव कुमार, देवेंद्र बूढा सहित समस्त कनिष्ठ अभियंता, ग्राम सचिव व कार्यालय के अन्य अधिकारियों, कर्मचारियों सहित खंड के सभी स्वच्छता दूतों ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment