Friday, October 5, 2012

Kurukshetra dairy 5th October 2012 Taja Samachar



शिक्षा जगत में अव्वल आने वाली छात्राओं को सी.एम. आज करेंगे सम्मानित
सी.एम. आज कुरुक्षेत्र में रखेंगे कंबोज व गोस्वामी समाज की धर्मशाला की नींव, प्रशासन ने किए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा शनिवार को कुरुक्षेत्र में शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल स्थान हासिल करने वाली ग्रामीण आंचल की छात्राओं को सम्मानित करेंगे। इसको अलावा मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कंबोज व गोस्वामी समाज की धर्मशाला की नींव का पत्थर भी रखेंगे। प्रशासन ने मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं के पुख्ता इतंजाम पूरे कर लिए है। उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा 6 अक्तूबर को सुबह सबसे पहले लोहार माजरा गांव में श्री सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम गल्र्ज कालेज में दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पंजाबी धर्मशाला के पीछे कम्बोज समाज व गोस्वामी समाज की धर्मशाला की आधारशिला रखेंगे।

लोगों की समस्याओं को दूर कर मिलती है मन को संतुष्टि : चट्ठा
वित्त मंत्री ने सुनी लोगों की समस्याएं, अधिकारियों को दिए समाधान करने के निर्देश,
पिहोवा
वित्त एवं सिंचाई मंत्री हरमोहिंद्र सिंह चट्ठा ने कहा कि हलका के लोगों की समस्याओं का मौके पर समाधान करने के बाद ही मन को संतुष्टि होती है। लोगों की सार्वजनिक समस्याओं का शीघ्र अतिशीघ्र निवारण किया जा रहा है। वे आज स्थानीय किसान विश्राम गृह में लोगों की समस्याओं को सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि हलका पिहोवा के लोगों की समस्याओं का मौके पर समाधान करने के लिए अधिकतम समय हलका में बिताया करेंगे। हलका में चल रहे विकास कार्यो का समय-समय पर औचक निरीक्षण भी किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए कि हलका में चल रहे विकास कार्यो की गुणवता की तरफ ज्यादा ध्यान दिया जाए। इस मामलेे पर जरा सी भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। वित्तमंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी लोगों की समस्याओं को सुनने के लिए सुबह के समय अपने-अपने कार्यालयों में बैठेंगे। अधिकारियों  की गैरहाजिरी में ही लोगों को अपनी समस्याओं को लेकर इधर-उधर जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि हलका पिहोवा केे हर गांव में विकास कार्य चल रहे है। गांव के लोगों और सरपंचों को भी खड़े होकर निर्माण कार्यो पर नजर रखनी चाहिए। कांग्रेस के शहरी ब्लाक प्रधान राकेश वधवार ने कहा कि वित्तमंत्री हलका पिहोवा में सप्ताह के अंतिम तीन-चार दिन लोगों की समस्याओं का मौके पर निवारण करेंगे। इस मौके पर वित्तमंत्री के निजी सचिव मनोहर लाल, चेयरमैन सुखवीर ग्रेवाल, कशमीर सिंह गुमथला, यशपाल कलसा आदि मौजूद थे।





अपराधों के कारण विश्व में हरियाणा को दलित उत्पीडऩ के नाम से जाना जाने लगा : संधू
पिहोवा
प्रदेश में आए दिन घट रही गैंगरेप की घटनाओं विशेषकर दलित महिलाओं व पिछड़े वर्ग के साथ बढ़ रहे अपराधों के कारण विश्व में हरियाणा प्रदेश को दलित उत्पीडऩ के नाम से जाना जाने लगा है। हरियाणा प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति पूरी तरह से चरमरा गई है और राज्य में पूरी तरह से जंगलराज है। इनेलो प्रदेश उपाध्यक्ष पूर्व कृषि मत्री जसविन्द्र सिंह संधू ने गाँव ककराला गुजरांन में ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में महिलाओं व बच्चियों के साथ लगातार समूहिक बलात्कार की घटनाओं ने प्रदेश को शर्मशार कर दिया है उन्होंने कहा कि रोहतक, गोहाना, जींद, तोशाम, बेलरखा, हिसार, पिल्लुखेड़ा ,यमुनानगर सहित करीब एक दर्जन बलात्कार व गैंगरेप की शर्मनाक घटनाएं ज्यादातर नाबालिग बच्चियों,पिछड़े एवं दलित वर्ग की महिलाओं और समाज के शोषित वर्ग के साथ घटी हैं। संधू ने कहा कि उस सरकार से क्या आशा की जा सकती है, खुद जिसका गृह मंत्री अपनी ही कम्पनी की एक महिला कर्मचारी,जिसने महिलाओं के प्रति उसके व्यवहार के खिलाफ  आवाज उठाई थी, क ो आत्महत्या करने के लिए उकसाने के आरोप में सलाखों के पीछे बंद है। संधू ने कहा कि आज समय है आत्म सम्मान के लिए अपनी रक्षा खुद करने के लिए संगठित होकर आवाज़ उठाने का,यानि पुलिस तब तक मामला दर्ज नहीं करती जब तक पीडि़त परिवार के साथ आम आदमी खडा होकर पुलिस पर दबाव नहीं डालता।  इस मौके पर वरिष्ठ नेता  बलदेव सिंह वडैच,जगदीश राठी,हलका प्रधान कुलदीप सिंह मुलतानी,जिला प्रधान महासचिव सुरेश नैन, जिला युवा प्रधान कुलदीप जखवाला, वरिष्ठ नेता बलजीत सिंह गैटटी, वरिष्ट नेता बलविन्द्र टकोरन,दरिया सिंह, प्रैस प्रवक्ता महिंद्र कंथला सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

व्यक्ति में सफल प्राध्यापक बनने के बताए गुण
विद्यार्थियों को प्रश्न पूछने की स्वतंत्रता देने वाले अध्यापक को सभी पसंद करते हैं : सी. स्मिथ
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूजीसी एकेडमिक स्टाफ कॉलेज में नवनियुक्त प्राध्यापकों के लिए आयोजित एक सप्ताह के प्रोग्राम में कुवि अर्थशास्त्र विभाग की अध्यक्षा प्रोफेसर नीरा वर्मा ने अपने विचार व्यक्त किए कि  कैसे एक व्यक्ति में सफल प्राध्यापक बनने के लिए क्या गुण होने चाहिए। जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी, यूएसए के प्रोफेसर स्टीफन सी. स्मिथ ने भी अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि यदि अध्यापक ईमानदारी से पढ़ाए, विद्यार्थियों को प्रश्न पूछने की स्वतंत्रता दें और उनका जबाव भी ईमानदारी से दें तो ऐसे अध्यापक को सभी पसंद करते हैं। वे विश्वविद्यालय में तीन महीने के लिए आए हुए हैं। सांय के सत्र मे भूतपूर्व कुलसचिव व इतिहास के प्रोफेसर राघवेेंद्र तंवर ने प्रतिभागियों से अपने विचार सांझा किए। उनका यह मानना है कि यह एक बड़ा सम्मान वाला पद है और इसकी गरिमा बनाए रखना अति आवश्यक है। अध्यापक व विद्यार्थियों में एक दूरी भी  बनाए रखना जरूरी है तभी रिश्ते अच्छे ढंग से चलते है। वैसे एक अध्यापक को कभी पिता, कभी भाई व कभी दोस्त की भूमिका निभानी पड़ती है। वह एक सच्चा मार्गदर्शक होता है। समाज व राष्ट्रनिर्माण में अध्यापक की भूमिका बड़ी अहम होती है। प्रोफेसर तंवर का एकेडमिक स्टाफ कॉलेज में आने पर निदेशक डॉ. शशि आनंद ने धन्यवाद किया। मंच का संचालन डॉ. सुचेता ने किया। इस समय पर प्रोफेसर आर.पी. ग्रोवर भी उपस्थित थे। नवनियुक्त प्राध्यापकों के लिए किए गए इस आयोजन का सारा श्रेय कुवि के कुलपति  ले. जनरल डॉ. डी.डी.एस.संधू को जाता है। इसी प्रकार जो प्राध्यापक कान्टे्रक्ट पर लगे हैं उनके लिए भी दो-दो दिन का कार्यक्रम आगामी 17 अक्टूबर से 29 अक्टूबर 2012 तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें 250 प्राध्यापक भाग लेंगे। ऐसा आयोजन कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार हो रहा है जब यू.जी.सी. एकेडमिक कॉलेज स्टाफ ने यह कदम उठाया है। इस प्रयास की हर तरफ सराहना हो रही है और नवनियुक्त प्राध्यापक भी प्रसन्न है कि उन्हें नई तकनीक व ज्ञान मिल रहा है।

एम.कॉम फाईनल का परीक्षा परिणाम घोषित
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुक्म सिंह ने बताया कि मई 2012 में आयोजित एम.कॉम फाईनल में 1058  में से 489 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है। उपरोक्त परीक्षाओं  का परिणाम विश्वविद्यालय के वैबसाइट रिजल्ट डाट केयूकेडाट एसी डाट इन पर भी उपलब्ध है।

वाद-विवाद प्रतियोगिता में छाए कुवि के छात्र
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यानय के छात्रों ने जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा दयानंद महाविद्यालय में आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम चार में से तीन स्थान जीतकर अपने विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया। छात्रों में लोकतंत्र एवं चुनावी प्रक्रिया की महत्ता विषय पर जागरूकता लाने के उद्देश्य से आयोजित इस प्रतियोगिता में 25 टीमों ने भाग लिया। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम आशीष लारोइया एवं उमंग गोस्वामी शामिल थे। द्वितीय स्थान सुमित शर्मा एवं देवांशी तिवारी ने प्राप्त किया। इसी प्रतियोगिता में कपिल कुमार एवं पूजा चौहान ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। गहन चयन प्रतियोगिता द्वारा चयनित इन विद्यार्थियों ने अनेक प्रतियोगिताओं में विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है। इस अवसर पर कुलपति लै. जनरल डा. डीडीएस संधू, डा. अनिल वशिष्ठ, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डा. तेजेन्द्र शर्मा एवं प्रोफेसर मंजूषा शर्मा एवं डा. वनिता ढीगड़ा ने विजयी छात्रों को बधाई दी।

No comments:

Post a Comment