Monday, October 15, 2012

Kurukshetra news 15th october....click here to read......श्राद्धों की सोमवती अमावस्या पर हजारों लोगों ने लगाई श्रद्धा की डूबकी



महिला कांग्रेस नेत्रियों ने दिये आत्म रक्षा के गुर
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
महिला कांगे्रस की एक विशेष बैठक प्रदेश प्रभारी एवं राष्ट्रीय महासचिव ओनिका महरोत्रा की अध्यक्षता में स्थानीय कांग्रेस भवन में आयोजित हुई। महिला कांग्रेस की प्रदेश महासचिव बिमला सरोहा द्वारा आयोजित इस बैठक में महिलाओं ने जहां राजनैतिक विषयों पर चर्चा की वही आत्मरक्षा के गुर भी सीखे।
 श्रीमती महरोत्रा ने कहा कि आज के दौर में महिलओं का स्र्वांगीण विकास जरूरी है। जहां महिलाओं में राजनैतिक जागृति जगाना जरूरी है वहीं आत्म निर्भर बनना भी जरूरी है।
 उन्होंने कहा कि महिलाएं किसी भी रूप में कमजोर नहीं है, जरूरत है तो उनको अपनी शक्ति पहचानने की। उन्होंने कहा कि महिला कांग्रेस का उद्देश्य महिलाओं को समाज सुधार के कार्यों में भी सशक्त करना है। इस अवसर पर संबोधित करते हुए प्रदेश महासचिव बिमला सरोहा ने प्रदेश में महिलाओं के प्रति हो रही बलात्कार की बढ़ रही घटनाओं पर चिंता जताते हुए कहा कि आज के इस दौर में महिलाओं को आत्मरक्षा के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति बढ़ रही ऐसी घटनाओं से घबराने की अपेक्षा मजबूत होने की जरूरत है। वरिष्ठ महिला नेत्री रामकुमारी ने 1983 में राजीव गांधी द्वारा दिल्ली में आयोजित महिला आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर के गुर महिलाओं को सिखाऐ। इस अवसर पर जहां महिलाओं ने विकट परिस्थितियों में अपने आप को मजबूत करने का संकल्प लिया वहीं आत्मरक्षा के गुर भी सीखे। अंत में जिलाध्यक्ष दर्शना नांदल ने आगंतुकों का आभार जताया। इस अवसर पर प्रदेश महासचिव सुमन दहिया, शीला डुडा, पिहोवा खण्ड अध्यक्ष प्रियंका कश्यप, सुनीता मल्ली, अनीता लाबा, जसबीर कौर, सवीता गर्ग, बेदो, सुनीता रानी शीला देवी, केसर बेगम, सिमरन, सवीता, मैलो देवी, सुषमा, सुमन, कमलेश, कुलदीप कौर आदि अनेक महिलाऐं उपस्थित थी।


तरूणा सी.ढल विवि शिक्षण महाविद्यालय की कार्यवाहक प्रिंसिपल नियुक्त
कुरुक्षेत्र/पवन सौंटी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के  कुलपति लै.जनरल डा. डी.डी. एस. संधू के निर्देशानुसार माइक्रो-बायोलॉजी विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर नीलम को माइक्रो-बायोलॉजी विभाग की विभागाध्यक्षा, शिक्षण महाविद्यालय मेंगृह विज्ञान की एसोसिएट प्रोफेसर डा. श्रीमती तरूणा सी. ढल को विश्वविद्यालय शिक्षण महाविद्यालय का कार्यवाहक प्रिंसीपल तथा भौतिकी विभाग के प्रोफेसर एम.एस.यादव को भौतिकी विभाग का विभागाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

विद्यार्थियों ने सीखी वित्तीय नियोजन की बारीकियाँ
कुरुक्षेत्र
स्थानीय गीता निकेतन आवासीय विद्यालय में  कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए वित्तीय शिक्षा विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह आयोजन सिक्योरिटी एण्ड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इण्डिया (सेबी) के तत्वाधान में किया गया। कार्यशाला में कम्पनी के अधिकारी  प्रमोद गुप्ता ने छात्रों को मुख्य रूप से म्यूच्यल फण्ड्स, शेयर मार्किट तथा वित्तीय नियोजन के बारे में अवगत कराया। वर्तमान परिपेक्ष्य में सेबी की भूमिका तथा उसके महत्व का भी उन्होंने वर्णन किया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य कॉमर्स के विद्यार्थियों को भविष्य में उपस्थित वित्तीय अवसरों से अवगत कराते हुए उन्हें उसके महत्व के बारे में बताना था। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य ऋषि गोयल तथा शिक्षकों में संदीप चावला, नीलू ढल, प्रवीण घई व सुरिन्द्र कौर मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

इनैलो में हर वर्ग को दिया जाता है मान-सम्मान:  सन्धू
पिहोवा
हल्का के गांव स्याल कोटी फ ार्म में हरियाणा जननायक प्रचार अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए पूर्व कृषि मन्त्री जसविन्द्र सिह सन्धू ने कहा कि इनेलो ही एक ऐसी पार्टी है जिसमें हर वर्ग को पूरा मान सम्मान दिया जाता है। इस मौके पर कैथलिक चर्च संधौली के प्रधान बसीर मसीह के नेतृत्व में जार्ज मसीह, मथ्यास मसीह, राज मसीह, शेर मसीह, गोल्डी मसीह, रोबिन मसीह, मोहन सिंह, मुखत्यार सिंह, सुखविन्द्र सिंह व  सुखराज सिंह आदि ने अपने परिवार व साथियों सहित इनैलो में शामिल होने की घोषणा की।  पार्टी में शामिल लोगों का स्वागत करते हुए पूर्व मन्त्री सन्धू ने कहा कि कांग्रेस की जनविरोधी नीतियों का पर्दाफाश हो चुका है। इनैलो कार्यकर्ता पूरी मेहनत व लग्र से अपनी जिम्मेवारी को निभा रहे हंै। जिस कारण से इनैलो का जनाधार दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की झूठी व लोकलुभावनी घोषणओं के बारे में जनता जान चुकी है व भविष्य में होने वाले चुनाव में अपने वोट के अधिकार से कांग्रेस को सत्ता से बाहर करने का मन बना चुकी है। इस मौके पर हल्का प्रधान कुलदीप सिंह मुलतानी, पे्रस प्रवक्ता महिन्द्र कंथला, सोहन सिंह, बलविन्द्र सिंह, परमजीत सिंह, कैप्टन संधौली आदि उपस्थित थे।


वेतन न बढ़ाने से संजय गांधी स्कूल के ड्राइवरों व कनैक्टरों ने की हड़ताल
स्कूल कमेटी के खिलाफ भारी रोष
लाडवा
लाडवा के संजय गांधी मैमोरियल पब्लिक स्कूल के ड्राइवरों व कनैक्टरों ने सोमवार को आज तक वेतन न बढ़ाने से खफा होकर हड़ताल कर स्कूल कमेटी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। स्कूल में करीब 13 बसे करीब एक हजार बच्चों को हर रोज स्कूल लेकर आती व जाती है। हड़ताल पर बैठे ड्राइवर व कनेक्टर राजबीर, जय चंद, बलविंद्र, सतविंद्र, गुरुपाल, ज्ञान ङ्क्षसह, अवतार ङ्क्षसह, धर्म ङ्क्षसह, हरपाल ङ्क्षसह, जसविंद्र, ईश्वर, तेज पाल, बलबीर, मुल्तान, राज किशोर ने कहा कि स्कूल कमेटी को अप्रैल में उनका वेतन बढ़ाना था, लेकिन बार-बार मांग करने के बावजूद भी आज तक उनका वेतन नहीं बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि जब तक उनका वेतन नहीं बढ़ाया जाता वह काम पर नहीं लौटेंगे। उन्होंने कहा कि न तो वह स्कूल बस चलाएंगे और न ही किसी अन्य ड्राइवरों को चलाने देंगे। बस ड्राइवरों ने स्कूल के छोटे-छोटे बच्चों की समस्या को देखते हुए सोमवार को बच्चों को तो छोड़ दिया, लेकिन आज के बाद स्कूल में बस नहीं चलाएंगे। उन्होंने कहा कि जब तक उनका वेतन नहीं बढ़ेगा उनकी हड़ताल जारी रहेगी।
क्या कहते है स्कूल कमेटी के प्रधान?
जब इस बारे में स्कूल कमेटी के नव नियुक्त प्रधान पवन गर्ग से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि वह किसी कार्य से बाहर है और उनकी जानकारी में ऐसा कोई मामला नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि ड्राइवरों व कनेक्टरों ने हड़ताल की है तो वह इस बारे में उनसे बात करेंगे और उनकी समस्या का समाधान निकालेंगे।
जल्द होगी ड्राइवरों की समस्या का समाधान : बंसल 
जब इस बारे में स्कूल कमेटी के सचिव वीरेंद्र बंसल से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि सायं को ही कमेटी द्वारा बैठक बुलाई गई है, जिसमें स्कूल बस के ड्राइवर व कनैक्टर भी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि बैठक में ही इनकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। 


वालीबाल प्रतियोगिता में धानोखेड़ी की टीम ने जीती ट्राफी 
लाडवा
लाडवा खंड के गांव भूतमाजरा में एक दिवसीय वालीबाल खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का शुभारंभ इनैलो के वरिष्ठ युवा नेता राजबीर भूतमाजरा द्वारा रिबन काटकर किया। प्रतियोगिता में 12 गांवों की टीमों ने भाग लिया, जिसमें गांव धानोखेड़ी की टीम ने छलौंदी गांव की टीम को हराकर फाइनल में जीत हासिल कर ट्राफी पर कब्जा जमाया। इस अवसर पर खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए राजबीर ङ्क्षसह ने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं से जहां आपस में भाईचारा कायम होता है, वहीं गांव में छुपी खेल प्रतिभा बाहर निकलकर आती है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में खिलाडिय़ों की कमी नहीं है, लेकिन अभाव के कारण यह सामने नहीं आ पाती। इसके अलावा विजेता टीम व दूसरे स्थान पर आने वाली टीम को भी पुरस्कृत किया गया। खिलाडिय़ों के लिए गांववासियों द्वारा चाय-पानी का विशेष प्रबंध किया गया था। यहीं नहीं दिन रात में भी मैच होने के कारण बिजली विभाग के एस.डी.ओ. द्वारा गांव में बिजली छोडक़र पूर्ण सहयोग दिया, जिसका गांववासियों ने सराहना की। इस अवसर पर होशियार सिंह, रवि कुमार, मनदीप, राजीव कुमार, धर्मेंद्र, संजीव, गुलाबा, निशान सिंह, संदीप, विकास व हरियाणा के प्रसिद्ध गायक धर्मपाल नांदल  सहित भारी संख्या में गांववासी उपस्थित थे। 

कांगे्रस ने किया देश व प्रदेश को बर्बाद : बड़शामी
ताऊ देवीलाल की जयंती पर रेवाड़ी में आयोजित रैली होगी रिकार्ड़ तोड़
बाबैन
आठ साल के कार्यकाल में जो सरकार जनता की उम्मीदों पर खरा न उतर सकी इस कोंग्रेस सरकार ने  देश व प्रदेश को बर्बादी के कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है और अब जनता कांगे्रस सरकार का सफाया करके इनैलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला को फिर से मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाह रही है।
 उपरोक्त शब्द हल्का विधायक चौ. शेर सिंह बड़शामी ने गांव बीडक़ालवा में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि आगामी 1 नवंबर को पूर्व उप-प्रधानमंत्री स्वर्गीय ताऊ देवीलाल की जयंती पर राज्य स्तरीय रैली का आयोजन रेवाड़ी में किया जा रहा है। यह रैली पिछली सभी रैलियों का रिकार्ड ध्वंस्त करते हुए एक नया रिकार्ड कायम करेगी, और रैली में इनैलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला सहित कई दिग्गज नेता रैली को मुख्य रूप से संबोधित करेंगे। उन्होंने इस रैली में मौजूदा कांगे्रस सरकार की जनविरोधी नीतियों के साथ-साथ उसके कांग्रेस के तमाम घोटालों की पोल खोली जाएगी ताकि जनता जान सकें कि इस भ्रष्ट व गुड़ा सरकार ने प्रदेश व देश में क्या गुल खिलाएं हैं। इस मौके पर विधायक शेर सिंह बड़शामी को ग्रामीणों ने राशन कार्ड कटने व पैंशन कटने व अन्य गांव की समस्यों से अवगत कराया। इस अवसर पर सरपंच पति ऋषिपाल सैनी, ब्लॉक प्रधान कौशल सैनी, सुभाष कसीथल, मा. ओमप्रकाश, प्रदीप ईशरहेड़ी, गुरतार ईशरहेड़ी,मुकेश दुहन व रजत दूहन के अलावा अन्य कार्यकत्र्ता व ग्रामीण मौजूद थे।  



श्राद्धों की सोमवती अमावस्या पर हजारों लोगों ने लगाई श्रद्धा की डूबकी
सरस्वती तीर्थ पर अपने पूर्वजों के निमित किया पिंडदान
कुरुक्षेत्र
आश्विन मास की सोमवती अमावस्या के अवसर पर धर्मनगरी कुरुक्षेत्र व पिहोवा के तीर्थों में हजारों श्रद्धालुओं ने श्रद्धा की डूबकी लगाई। 
सन्निहित सरोवर व ब्रह्मसरोवर तथा पिहोवा के सरस्वती के अलावा फरल के फल्गू तीर्थ पर भी लाखों श्रद्धालुओं ने अपने पूर्वजों के निमित पिण्डदान किए। सोमवती अमावस्या के अवसर पर अपने सभी पितरों के निमित ब्राह्मणों को भोजन कराकर स्वामी कार्तिकेय मंदिर में अपने पितरों की मोक्ष की कामना के लिए भगवान कार्तिकेय के पिंडी स्वरूप पर तेल अर्पित किया। वामन पुराण में भी बताया गया कि जो श्रद्धालु अपने पूर्वजों के निमित सरस्वती सरोवर पर पिण्डदान कर उनके पिंडी स्वरूप पर तेल व ङ्क्षसदूर चढ़ाएगा, उसके पूर्वजों व पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होगी।  श्राद्धों की सोमवती अमावस्या के उपलक्ष्य में दूर-दराज से हजारों श्रद्धालु एक दिन पूर्व से ही आने शुरू हो गए थे। जैसे ही सोमवती अमावस्या आरंभ हुई वैसे ही श्रद्धालुओं ने इन तीर्थों में श्रद्धा की डूबकी लगाकर ब्राह्मणों को भोजन करवाया। उन्होंने सरस्वती के पावन जल में स्नान कर अपने पितरों के निमित तर्पण किया व उन्हें पिंडदान दिया। क्योंकि आश्विन मास की अमावस्या यदि सोमवार को होती है तो इस संयोग पर अपगति वालों की निश्चय ही गति होती है। उधर प्राचीन दुखभंजन मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। श्रद्धालुओं ने सुबह से ही शिव भोले के दर्शन कर शिवलिंग पर फल, फूल, बेलपत्र, शहद, दूध-दही व गंगाजल से अभिषेक कर शिवचालीसा का पाठ किया। सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं से पूजा करवाते हुए मंदिर के पुजारी पं. सुशील कुमार शास्त्री ने कहा कि जो प्राणी सोमवार को अमावस्या के दिन सुबह उठकर स्नान करता है, उसे सोमवती अमावस्या के दिन मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। सोमवती अमावस्या को हर प्राणी को दान करना चाहिए तभी हमारी मनोकामना पूर्ण होगी।
और जाम से जूझना पड़ा श्रद्धालुओं को
आश्विन मास के श्राद्ध पक्ष की अमावस्या को लेकर अपने पितरों के निमित पिंडदान कराने के उद्देश्य से देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं को तीर्थों तक पहुंचने में घंटों जाम से जूझना पड़ा। हालांकि जिला पुलिस ने जाम की स्थिति से निपटने के लिए पुलिस जवानों को जगह-जगह खड़ा किया हुआ था, लेकिन वाहनों की आवागमन अधिक होने के कारण जाच की स्थिति खुलवाने में पुलिस कर्मचारी भी नाकामयाब नजर आए। स्थानीय लोगों को भी जाम के कारण अपने प्रतिदिन के कार्यों के लिए इधर-उधर जाने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ा।
पांच साल बाद आई श्राद्ध पक्ष की सोमवती अमावस्या
फल्गू तीर्थ पर लगने वाले आश्विन मास के श्राद्ध पक्ष की अमावस्या पांच वर्ष के बाद आने के कारण श्रद्धालुओं का तांता पिछले 15 दिनों से लगातार जारी था, लेकिन सोमवती अमावस्या होने के कारण श्रद्धालुओं की संख्या इस कदर बढ़ती नजर आई कि चारों ओर अव्यवस्था का आलम नजर आया। प्रशासन ने इन श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर चाहे कितने ही दावे किए हों, लेकिन फिर भी श्रद्धालुओं को इन तीर्थों तक पहुंचने के लिए काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा तथा सरोवरों पर सफाई कर्मचारी कम होने से गंदगी के ढेरों का भी सामना करना पड़ा।


अत्याचारियों का सामाजिक बहिष्कार करके सिखाएं सबक : राकेश
कुरुक्षेत्र
पुलिस अधीक्षक राकेश आर्य ने कहा कि समाज में स्वच्छ और महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल बनाने के लिए अत्याचारियों का सामाजिक बहिष्कार करना सबसे जरूरी है। इसके लिए महिलाओं और छात्राओं को साहस दिखाना होगा, मौके पर ही अवांछित तत्वों को सबक सिखाना होगा। वे  दयानंद महाविद्यालय के प्रांगण में साहस दिखाए छोरियां विषय पर आयोजित एक संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। पुलिस अधीक्षक राकेश आर्य ने कहा कि आज समाज में महिलाओं को सुरक्षा मुहैया करवाने के साथ-साथ सुरक्षित माहौल देने की निहायत जरुरत है। महिलाओं को सुरक्षा देना और स्वच्छ माहौल बनाने के लिए पुलिस प्रशासन तत्पर है। समाज का माहौल बदलने के लिए हर किसी को एकजुट होकर काम करना होगा। इसके लिए सबसे जरूरी है कि महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और अभद्र व्यवहार करने वालों का सबसे पहले सामाजिक बहिष्कार किया जाए और उसके बाद कानून अपना काम खुद-ब-खुद करेगा। ऐसे लोगों को हमेशा गलत नजरिए से ही देखा जाना चाहिए। अगर समाज में शरारती तत्वों को जगह दी जाएगी, तो निश्चित ही ये लोग आगे जाकर किसी बड़ी कार्यवाही को अंजाम देने में जरा सी भी देर नहीं लगाएंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन पूरी तरह सजग हो चुका है। ऐसी गतिविधियों को अंजाम देने वाले लोगों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस प्रशासन ने थानों व पुलिस चौकियों में महिलाओं की शिकायत सुनने के लिए विशेष तौर पर महिला पुलिस बल तैनात किया है। शहर में शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिए महिला पीसीआर की भी डयूटी लगाई है। इसके अलावा पुलिस हैल्पलाईन नम्बर व 100 नम्बर की सुविधा 24 घंटों के लिए सेवा में है। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन महिलाओं को सुरक्षित ही नहीं, बल्कि ऐसा माहौल देने का प्रयास कर रही है कि महिलाएं स्वयं अपने आप को सुरक्षित महसूस करें। यह सब तभी संभव हो पाएगा, जब समाज के सभी लोग मिलकर एक-दूसरे का सहयोग करेंगे।
अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि जब तक महिलाओं का सर्वांगीण विकास नहीं होता, तब तक सशक्तिकरण के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता। आज महिलाओं को हर प्रकार की सुविधाएं प्रशासन की तरफ से मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन हमेशा समाज के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। शिक्षित और जागरुक होने के बाद ही महिलाएं और छात्राएं प्रशासन का सहयोग लेने में सफल हो पाएंगी। एडीसी सुमेधा कटारिया ने कहा कि महिलाओं पर अत्याचार और बढ़ता क्राइम रेट किसी एक प्रदेश या देश की ही समस्या नहीं है, बल्कि पूरे विश्व के लिए यह सबसे बड़ी समस्या आन खड़ी हुई है। इस पर नियंत्रण केवल मात्र समाज को शिक्षित और जागरुक करके ही किया जा सकता है। मंच का संचालन डा. शालिनी शर्मा ने किया, जबकि कालेज की प्राचार्या डा. विजय चौहान ने आगुंतकों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर शशि सभ्रवाल व कालेज की शिक्षिकाएं व जाने-माने लोग मौजूद थे।
थानों का दौरा करेंगी कालेज की छात्राएं
पुलिस और पब्लिक के बीच खासकर महिलाओं की दूरियों को कम करने के लिए पुलिस अधीक्षक राकेश आर्य ने दयानंद महिला महाविद्यालय की छात्राओं को थानों का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अगर छात्राएं थानों व पुलिस चौकियों में आकर दिनचर्या की कार्यवाही को देखेंगी, आधी से ज्यादा शंकाएं खत्म हो जाएंगी। इससे दोनों के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण स्थापित होगा और महिलाएं बेजिझक होकर अपनी शिकायत लेकर थानों तक पंहुच पांएगी। इस पर डीएन कालेज की प्राचार्य विजय चौहान ने कहा कि कालेज प्रशासन पुलिस प्रशासन द्वारा की गई इस पहल को अमलीजामा पहनाएगी।




No comments:

Post a Comment