Tuesday, May 8, 2018

मनोहर ने इज़राइल के किसानों से से जाने उत्पादन को दोगुना करने के गुर


चंडीगढ़, पवन सोंटी (8 मई): हरियाणा के किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के इच्छुक, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज तेल अवीव के निकट स्थित खेतों का दौरा किया और नवीनतम इजराइली प्रौद्योगिकी और विशेषज्ञता के बारे सीधे जानकारी प्राप्त करने के लिए किसानों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल इज़राइल दौरे पर गया है।
मुख्यमंत्री ने स्थानीय किसानों से यह पता लगाने के लिए बातचीत की कि उन्होंने कृषि के क्षेत्र में नई तकनीकों को कैसे अपनाया और उत्पादन एवं उत्पादकता, दोनों पर इसका क्या प्रभाव पड़ा। उन्होंने फसल विविधिकरण और नई फसलों को अपनाने के बारे में भी विस्तार से चर्चा की, जिसके फलस्वरूप इज़राइल के किसान संसाधनों के उपयोग में कटौती करते हुए उत्पादन को दोगुना करने में सक्षम हुए हैं।
मनोहर लाल ने नंदन जैन सहित सूक्ष्म सिंचाई उद्योगों के अन्य विशेषज्ञों के साथ भी बातचीत की और यह जानना चाहा कि हरियाणा में इन पद्घतिओं को बेहतर तरीके से कैसे अपनाया जा सकता है।
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में इज़राइल गए उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल में सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment