Monday, May 7, 2018

प्रति एकड़ उत्पादन क्षमता बढ़ाने के दृष्टिगत लगाए जाए गन्ने उत्पदाक किसानों के जागरुकता शिविर-- किसानों को मिलनी चाहिए हर प्रकार की बुनियादी सुविधा:-डीसी


अपने कार्यालय में शुगर मिल शाहबाद के स्टाफ के साथ मिटिंग के बाद डीसी ने दिए आवश्यक निर्देश
कुरुक्षेत्र, पवन सोंटी (7 मई): डीसी डा. एसएस फुलिया ने स्थानीय लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में शुगर मिल के स्टाफ के साथ हुई एक बैठक में सभी को निर्देश दिए कि किसानों की आय दौगुनी करना सरकार के मुख्य एजेंडे में है। इसलिए गन्ना उत्पादक किसानों की प्रति एकड़ उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए जागरुकता शिविर लगाए जाए। गन्ने की फसल को बिमारियों से बचाने के लिए निर्धारित मापदंढ़ के तहत किसानों को दवाईयां भी समय से उपलब्ध होनी चाहिए। सीजन निकलने के बाद दवाई असर नहीं करती, इसलिए यह कार्य समय से ही करना चाहिए।
डीसी ने बैठक के दौरान शुगर मिल के अधिकारी और कर्मचारियों को यह आदेश भी दिए मिल में किसानों के लिए पीने के पानी, विश्राम, शौचालय इत्यादि की व्यवस्था सुचारु रुप से होनी चाहिए। सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। अदायगी समय पर होनी चाहिए। इस विषय को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही कतई नहीं होनी चाहिए। पौधारोपण भी पर्यावरण स्वच्छता का बुनियादी आधार है। इसलिए समय-समय पर पौधारोपण किया जाए। इतना ही नही पौधों का संरक्षण और संवर्धन भी अति आवश्यक है। उत्पादित शुगर के बेचने और रख-रखाव की व्यवस्था भी सही होनी चाहिए। शुगर मिल में और बेहतर सुधार के लिए अधिकारियों के साथ-साथ शुगर मिल के डारेक्टर्स से भी सुधार मांगे गए। इस मौके पर एमडी गिरिश कुमार, सीटीएम कंवर सिंह, डारेक्टर राजेन्द्र सिंह, अमोलक सैनी, कर्मचंद, शशिबाला, हरजीत सिंह, राजबाला और सतबीर सिंह सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment