Thursday, December 22, 2011

हरियाणा के आलू उत्पादकों को मिली राहत

आवाज समाचार सेवा/चंडीगढ़
हरियाणा के आलू उत्पादकों के लिए चालू वर्ष मे मार्केट फीस व एच.आर.डी.एफ फीस दो फीसदी से घटाकर एक फीसदी कर दी गई है| यह फीस 31 मार्च 2012 तक घटाई गई है। बैठक में निर्यात के लिए परिवहन में सब्सीडी देने तथा आलू उत्पादकों को निर्यात बारे सुविधा उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया गया है। परिवहन में सब्सीडी देने की रूपरेखा शीघ्रा ही बनाई जाएगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री हुड्डा ने हरियाणा एग्रीक्लचर मार्केटिंग बोर्ड को निर्देश दिए हैं कि किसानों को उनके उत्पादन हेतु अच्छा मूल्य प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन किया जाए। उन्होंने खुदरा बाजार से संबंध स्थापित करने के भी निर्देश दिए ताकि किसानों को आलू व दूसरी सब्जियों के लिए लाभप्रद मूल्य प्राप्त हो सकें। हरियाणा एग्रीक्लचर मार्केटिंग बोर्ड ऐसे कार्यक्रम आयोजित करे जहां निर्यातक और वालमार्ट,मैट्रो,रिलायंस,आर.ई.आई.,मदर डेयरी,नैफेड जैसी मल्टीनैशनल कंपनियां मार्केट रेट से ज्यादा कीमत पर सीधे हरियाणा के किसानों से आलू खरीद सकें।
     आलू के उत्पादन तथा विपणन के बारे में भारतीय किसान यूनियन, कुरूक्षेत्र का एक प्रतिनिधिमंडल भी आज मुख्यमंत्री से मिला। किसान नेताओं से मुलाकात में श्री हुड्डा ने कहा कि प्रदेश सरकार किसान हितों की सुरक्षा तथा उनके कल्याण के लिए संकल्पबद्घ है, जिसका राष्ट्रीय स्तर पर स्वागत किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादन के मामले में मुख्यमंत्रियों की कार्यसमिति ने उनकी अध्यक्षता में किसानों के लिए फसल का समर्थन मूल्य लागत का 50 फीसदी मुनाफा देने की सिफारिश की है। उन्होंने कम समय के लिए जाने वाले कृषि ऋण की ब्याज दर को भी 11 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत किए जाने की सिफरिश की और  राष्ट्रीय स्तर पर उनकी कार्य समिति की सिफरिश के बाद इसे अब लागू किया गया। 
     हरियाणा के कृषि मंत्री परमवीर सिंह,मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव छतर सिंह, अतिरिक्त प्रधान सचिव के.के. खंडेलवाल,वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव रोशनलाल, हरियाणा एग्रीक्लचर मार्केटिंग बोर्ड के मुख्य प्रशासक टी.वी. एन. प्रसाद,बागवानी के महानिदेशक डा. सत्यवीर सिंह के अलावा इस अवसर पर सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment